Arwal District, Public Utilities, How To Reach, School, Collage, Hospital, Police Station, Helpline Numbers, How To Reach, SP, DSP, Festival,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Bihar, बिहार, से जुडें Araria District, अररिया जिला, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था जैसे की Population, District Magistrate, Superintendent Of Police, SP, How To Reach, Total Area, Festival, Language, Villages, Tourist Places,  Were, And Emergency Numbers Hospitals, Bank, Colleges, Universities, School, E.T.C 

अगर आप Araris District, अररिया जिला, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!



इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Bihar, बिहार, से जुडें Arwal District, अरवल जिला, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है! ताकि भविष्य में अगर आपको बिहार के Arwal District, अरवल जिला के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है!

Arwal District, अरवल जिला,

अरवल जिला भारत के बिहार राज्य के अड़तीस जिलों में से एक है और अरवल शहर इस जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। यह अगस्त 2001 में अस्तित्व में आया और पहले जहानाबाद जिले का हिस्सा था। अरवल की आबादी 699563 है। पांच ब्लॉक डिवीजन अरवल, कलेर, करपी, कुर्था और सूर्यपुर वंशी हैं। धान, गेहूं और मक्का यहां की प्रमुख फसलें हैं। निकटतम हवाई अड्डा पटना में है और रेलवे स्टेशन जहानाबाद में है। सड़क मार्ग से, अरवल जहानाबाद, पटना, औरंगाबाद और भोजपुर से जुड़ा हुआ है। इसका मुख्यालय अरवल में स्थित है जो राज्य की राजधानी पटना से लगभग 65 किलोमीटर दक्षिण में है। अरवल शहर सोन नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है, जो गंगा नदी की एक सहायक नदी है।


Arwal District, How To Reach अरवल जिला, पहुँचने के लिए, 

हवाईजहाज के द्वारा
निकटतम हवाई अड्डा पटना हवाई अड्डा है जो इस जिले से 65 किलोमीटर दूर है।


रेलवे के द्वारा
यह जिला रेल से जुड़ा नहीं है। यहां किसी भी सीमाबद्ध जिले से सड़क मार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है।


सड़क के द्वारा
अरवल जिला पटना जिले से 65 किमी दूर है। यह पटना, औरंगाबाद, जहानाबाद और भोजपुर जिले से घिरा है।


ARARIA District, अररिया जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Bihar, बिहार, के बारे में यहाँ पढ़ें

1. Arwal District, का Pin Code 854311 है!

2. Arwal District, का Total Area: 634.23 Sq Km मैं फैली हुई है!

3. Arwal District, का Language; Hindi, Magahi है!

4. Arwal District, में टोटल गाव Villages: 335 है!

5. Arwal District, का कुल जनसंख्या Population Approx. 7,00,843 है!

6. Arwal District, का Police Station: 11 है!

7. Arwal District, का Block: 05 है!

Arwal District, में Emergency Helpline Numbers 10 है

1. District Control Room, 06337-228984 है!

2. Women Helpline: 1091 है!

3. Child Helpline: 1098 है!

4. HIV/Aids Helpline: 1097 है!

5. Fire: 101 है!

6. Police: 100 है!

7. Ambulance: 102 है!

8. Election Commission Of India:1950 है!

9. Indian Railway General Enquiry: 139 है!

10. Primary Health Center, Control Room 8544421165 है!


Arwal District, District Magistrate & S.P

1. Araria District, का District Magistrate J. Priyadharshini, Ias है! जिनका Email Id: Dm-Arwal.Bih@Nic.In है! और मोबाइल नंबर +91- 9473191476 यह है!

2. Araria District, का Superintendent Of Police Shri Rajeev Ranjan है! जिनका Email Id: Sp-Arwal-Bih@]Nic.In है! और मोबाइल नंबर +91- 9431822977 यह है!

Arwal District, Place To Visit In Tourist Places

Arwal District, में Tourist Places के तौर पर आप 5 जगह घूम सकते है!

1. Makhdum Shah Ka Mazaar मखदुम शाह का मजार

यह पटना से एनएच 98 के माध्यम से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है।

हवाईजहाज से

निकटतम हवाई अड्डा जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है


ट्रेन से

अरवल जिले में कोई रेल लाइन मौजूद नहीं है।


सड़क द्वारा

यह जिला पटना, औरंगाबाद, जहानाबाद और भोजपुर से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है।


2. Madhusrava Ashram मधुश्रव आश्रम


यहां Nh 98 . के जरिए सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है


हवाईजहाज से


निकटतम हवाई अड्डा पटना में है।


ट्रेन से


निकटतम रेलवे स्टेशन पटना में है।


सड़क द्वारा

यह पटना, जहानाबाद, औरंगाबाद और भोजपुर जिले के साथ सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है


3. Gautam Budh Mandir गौतमबुद्ध मंदिर

यह पटना से एनएच 98 के माध्यम से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है।


हवाईजहाज से

निकटतम हवाई अड्डा पटना में है।


ट्रेन से


निकटतम रेलवे स्टेशन पटना में है।


सड़क द्वारा


यह पटना, जहानाबाद, औरंगाबाद और भोजपुर जिले के साथ सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।


4. Fakharpur Mandir फखरपुर मंदिर

यह मंदिर अरवल जिले के फखरपुर पंचायत में स्थित है।


हवाईजहाज से

निकटतम हवाई अड्डा पटना में है।


ट्रेन से


निकटतम रेलवे स्टेशन पटना में है।


सड़क द्वारा

यह पटना से एनएच 98 के माध्यम से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है।


5. Aganur Jal Vidyut Jal Pariyojna आगनूर जल विद्युत जल परियोजना

अगनूर जल विद्युत परियोजना संयंत्र कलेर ब्लॉक में स्थित है। पटना से एनएच 98 के माध्यम से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है।

हवाईजहाज से

निकटतम हवाई अड्डा पटना में है।


ट्रेन से

निकटतम रेलवे स्टेशन पटना में है।


सड़क द्वारा

यह पटना, जहानाबाद, औरंगाबाद और भोजपुर जिले के साथ सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

Bihar बिहार के बारे में यहाँ पढ़ें

ARARIA District, अररिया जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Bihar, बिहार, के बारे में यहाँ पढ़ें



Arwal District, Festivals

बिहार, Araria District में कुल मिलाकर 19 Festival मनाया जाता है!

दुर्गा पूजा मेला अररिया में एक अलग जगह पर सबसे बड़े त्योहार समारोहों में से एक है। छठ पूजा, दिवाली, दुर्गा पूजा, जन्माष्टमी आदि जैसे कई उल्लेखनीय अन्य त्योहार मनाए जाते हैं। हिंदू और मुसलमान एक दोस्ताना माहौल में रह रहे हैं और प्रत्येक त्योहार मनाते हैं।

1. Makarsankranti Festival

मकर संक्रांति में सूर्य के पारगमन के पहले दिन का प्रतीक है, जो महीने के अंत को शीतकालीन और लंबे दिनों की शुरुआत के साथ चिह्नित करता है।

2. Republic Day


गणतंत्र दिवस उस तारीख का सम्मान करता है जिस दिन भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को भारत सरकार अधिनियम (1935) की जगह भारत के शासी दस्तावेज के रूप में लागू हुआ था।,

3. Basant Punchami Festival


वसंत पंचमी देवी सरस्वती को समर्पित त्योहार है जो ज्ञान, भाषा, संगीत और सभी कलाओं की उनकी प्राचीन देवी हैं। वह ब्रह्मा की ऊर्जा है, और वह अपने सभी रूपों में रचनात्मक ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है, जिसमें लालसा और प्रेम (काम) शामिल है। मौसम और त्यौहार उन कृषि क्षेत्रों को भी दर्शाते हैं जो सरसों की फसल के पीले फूलों से पक रहे हैं, जिन्हें हिंदू सरस्वती के पसंदीदा रंग से जोड़ते हैं। लोग पीले रंग की साड़ी या शर्ट या एक्सेसरीज़ पहनते हैं और पीले रंग के स्नैक्स और मिठाइयाँ साझा करते हैं। कुछ अपने चावल में केसर मिलाते हैं और फिर पीले पके हुए चावल को एक विस्तृत दावत के हिस्से के रूप में खाते हैं।

4. Maha shivaratri Festival

महा शिवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो हर साल भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के प्रत्येक चंद्र-सौर महीने में, महीने की 13 वीं रात / 14 वें दिन शिवरात्रि होती है, लेकिन साल में एक बार देर से सर्दियों (फरवरी / मार्च, या फाल्गुन) में और गर्मियों के आगमन से पहले, महा शिवरात्रि होती है। जिसका अर्थ है "शिव की महान रात"।

5. Holi Festival

होली, जिसे "रंगों के त्योहार" के रूप में भी जाना जाता है, एक भारतीय वसंत त्योहार है जो पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत है, वसंत के आगमन, सर्दियों के अंत का प्रतीक है, कई लोगों के लिए दूसरों से मिलने, खेलने , हंसने, भूलने , माफ करने और टूटे हुए रिश्तों की मरम्मत के लिए उत्सव का दिन है।

6. Ramnavmi Festival


राम नवमी (देवनागरी: राम नवमी; ) एक वसंत हिंदू त्योहार है जो भगवान राम के जन्मदिन का जश्न मनाता है। वे विष्णु के सातवें अवतार के रूप में हिंदू धर्म की वैष्णव परंपरा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। त्योहार वसंत नवरात्रि का एक हिस्सा है और चैत्र के हिंदू कैलेंडर महीने में शुक्ल पक्ष के नौवें दिन पड़ता है। यह आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल के ग्रेगोरियन महीनों में होता है। राम नवमी हिंदू धर्म का एक अपेक्षाकृत छोटा त्योहार है और राष्ट्रीय अवकाश नहीं है, बल्कि भारत में एक वैकल्पिक प्रतिबंधित अवकाश है।

7. Mahaveer Jayanti

महावीर जन्म कल्याणक जैनियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहारों में से एक है। यह अवतारी के चौबीसवें और अंतिम तीर्थंकर महावीर के जन्म का जश्न मनाता है।

8. Janaki Naumi Festival

सीता नवमी को देवी सीता की जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को सीता जयंती के नाम से भी जाना जाता है। विवाहित महिलाएं सीता नवमी के दिन व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए प्रार्थना करती हैं। सीता जयंती वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाई जाती है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन पुष्य नक्षत्र में माता सीता का जन्म हुआ था। देवी सीता का विवाह भगवान राम से हुआ था, जिनका जन्म भी चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के दौरान नवमी तिथि को हुआ था। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सीता जयंती रामनवमी के एक महीने के बाद आती है। माता सीता को जानकी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वह मिथिला के राजा जनक की दत्तक पुत्री थीं। इसलिए इस दिन को जानकी नवमी के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब राजा जनक यज्ञ करने के लिए भूमि की जुताई कर रहे थे, तो उन्हें सोने के ताबूत में एक बच्ची मिली। जमीन जोतते समय खेत के अंदर सोने का ताबूत मिला था। एक जुताई वाली भूमि को सीता कहा जाता है इसलिए राजा जनक ने बच्ची का नाम सीता रखा।

9. Buddha Purnima Festival

वेसाक (बुद्ध पूर्णिमा, बुद्ध जयंती) एक बौद्ध त्योहार है जो गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु का प्रतीक है। यह मई में पूर्णिमा के दिन पड़ता है और यह भारत में राजपत्रित अवकाश है।

10. Independence Day Festival

स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है, भारत में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में 15 अगस्त 1947 को यूनाइटेड किंगडम से देश की स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में, ब्रिटेन की संसद ने भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 को भारतीय संविधान सभा में विधायी संप्रभुता को स्थानांतरित करते हुए पारित किया। भारत ने अभी भी किंग जॉर्ज Vi को राज्य के प्रमुख के रूप में तब तक बनाए रखा जब तक कि वह एक पूर्ण गणतंत्र संविधान में परिवर्तित नहीं हो गया। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Inc) के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर अहिंसक प्रतिरोध और सविनय अवज्ञा के लिए प्रसिद्ध स्वतंत्रता आंदोलन के बाद भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त की। स्वतंत्रता भारत के विभाजन के साथ हुई, जिसमें ब्रिटिश भारत को धार्मिक आधार पर भारत और पाकिस्तान के डोमिनियन में विभाजित किया गया था; विभाजन के साथ हिंसक दंगे और बड़े पैमाने पर हताहत हुए, और धार्मिक हिंसा के कारण लगभग 15 मिलियन लोगों का विस्थापन हुआ। 15 अगस्त 1947 को, प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया। प्रत्येक बाद के स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधान मंत्री परंपरागत रूप से झंडा फहराते हैं और राष्ट्र को एक संबोधन देते हैं।

11. Krishna Janamashtmi

कृष्ण जन्माष्टमी (देवनागरी कृष्ण जन्माष्टमी), जिसे जन्माष्टमी या गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है, एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण के जन्म का जश्न मनाता है। यह हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, हिंदू कैलेंडर के श्रावण महीने में कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के आठवें दिन (अष्टमी) को मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त और सितंबर के साथ ओवरलैप होता है।

12. Id-Al-Adha Festival

ईद-अल-अधा जिसे "बलिदान पर्व" भी कहा जाता है, हर साल दुनिया भर में मनाई जाने वाली दो इस्लामी छुट्टियों में से दूसरा है, और इसे दोनों का पवित्र माना जाता है। यह इब्राहिम (अब्राहम) की इच्छा का सम्मान करता है कि वह अपने बेटे को भगवान की आज्ञा का पालन करने के रूप में बलिदान करे। इब्राहीम ने अपने बेटे की बलि देने से पहले, परमेश्वर ने बलि के लिए एक बकरा प्रदान किया। इसके स्मरणोत्सव में, एक जानवर की बलि दी जाती है और तीन भागों में विभाजित किया जाता है: एक तिहाई हिस्सा गरीबों और जरूरतमंदों को दिया जाता है; एक और तिहाई रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों को दिया जाता है; और शेष तीसरा परिवार के पास रहता है।

13. Mahatma Gandhi Jayanti

गांधी जयंती मोहनदास करमचंद गांधी के जन्मदिन के अवसर को चिह्नित करने के लिए भारत में मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय त्योहार है, जिन्हें "राष्ट्रपिता" के रूप में भी जाना जाता है। यह 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह भारत के चार सार्वजनिक अवकाशों में से एक है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जून 2007 को घोषणा की कि उसने एक प्रस्ताव अपनाया जिसमें घोषित किया गया कि 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

14. Durga Puja


दुर्गा पूजा, जिसे दुर्गोत्सव भी कहा जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो देवी दुर्गा का सम्मान करता है। यह विशेष रूप से पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, त्रिपुरा, बांग्लादेश और इस क्षेत्र के प्रवासी लोगों में लोकप्रिय है, और नेपाल में भी जहां इसे दशैन कहा जाता है। त्योहार अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने में मनाया जाता है, आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के सितंबर या अक्टूबर में, और यह एक बहु-दिवसीय त्योहार है जिसमें विस्तृत मंदिर और मंच की सजावट (पंडाल), शास्त्र पाठ, प्रदर्शन कला, रहस्योद्घाटन और जुलूस शामिल हैं। यह पूरे भारत में हिंदू धर्म की शक्तिवाद परंपरा और शाक्त हिंदू प्रवासी में एक प्रमुख त्योहार है।

15. Muharram


मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना है। यह साल के चार पवित्र महीनों में से एक है। रमजान के बाद आने वाला यह सबसे पवित्र महीना माना जाता है। मुहर्रम शब्द का अर्थ है "निषिद्ध"। चूंकि इस्लामिक कैलेंडर एक चंद्र कैलेंडर है, इसलिए ग्रेगोरियन कैलेंडर की तुलना में मुहर्रम साल-दर-साल चलता रहता है।

16. Deepawali

दिवाली या दीपावली हर साल शरद ऋतु में उत्तरी गोलार्ध (दक्षिणी गोलार्ध में वसंत) में मनाया जाने वाला हिंदू त्योहार है। हिंदू धर्म के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक, यह आध्यात्मिक रूप से अंधेरे पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई, अज्ञान पर ज्ञान और निराशा पर आशा की जीत का प्रतीक है। इसके उत्सव में घरों की छतों, दरवाजों और खिड़कियों के बाहर, और समुदायों और देशों में मंदिरों और अन्य इमारतों पर चमकने वाली लाखों रोशनी शामिल हैं। त्योहार की तैयारी और अनुष्ठान आमतौर पर चार से छह दिनों की अवधि में होते हैं। दिवाली शब्द का उपयोग कुछ समुदायों द्वारा सभी उत्सवों के लिए किया जाता है, जबकि अन्य इसे बिक्रम संबत कैलेंडर (तमिल कैलेंडर में अप्पासी का महीना) में हिंदू चंद्र मास कार्तिका की अमावस्या के दिन एक त्योहार की रात मानते हैं। ग्रेगोरियन कैलेंडर में, दिवाली अक्टूबर के मध्य और नवंबर के मध्य में आती है।

17. Chitragupta Pooja/Bhai Dooj

हर साल, रोशनी के त्योहार दिवाली के एक दिन बाद, कायस्थ दुनिया भर में चित्रगुप्त पूजा मनाते हैं जिसे कलाम-दावत पूजा के रूप में भी जाना जाता है। यह त्योहार कार्तिक के विक्रम संवत कैलेंडर महीने में शुक्ल पक्ष के चंद्र दिवस के दूसरे दिन पड़ता है और भाई दूज, भाऊ बीज, भाई फोटा या भाई टीका के साथ मेल खाता है। भक्तों का मानना ​​है कि इस पूजा को करने से उन्हें लाभ होगा और वे स्वर्ग में चढ़ेंगे क्योंकि चित्रगुप्त महाराज मनुष्यों के सभी अच्छे और बुरे कर्मों का लेखा-जोखा रखते हैं और इस दिन उनसे प्रार्थना करने से उन्हें सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। मनुष्य की मृत्यु पर, चित्रगुप्त महाराज ही हैं जो पृथ्वी पर अपने अच्छे काम या बुरे कर्मों के आधार पर व्यक्ति के लिए स्वर्ग या नरक का फैसला करते हैं।

भाई दूज (भाई दूज) / भाऊ-बीज / भाई टीका / भाई फोन्टा भारत और नेपाल के हिंदुओं द्वारा कार्तिक के विक्रम संवत हिंदू कैलेंडर महीने में शुक्ल पक्ष (उज्ज्वल पखवाड़े) के दूसरे चंद्र दिवस पर मनाया जाने वाला त्योहार है। यह दिवाली या तिहाड़ त्योहार के दौरान मनाया जाता है।

18. Chath Puja,

छठ एक प्राचीन हिंदू वैदिक त्योहार है जो ऐतिहासिक रूप से नेपाल और भारतीय राज्यों बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश का मूल निवासी है। छठ पूजा सूर्य और उनकी पत्नी उषा को समर्पित है ताकि उन्हें पृथ्वी पर जीवन के लिए उपहार देने और कुछ इच्छाओं को पूरा करने का अनुरोध करने के लिए धन्यवाद दिया जा सके। छठ में कोई मूर्ति पूजा शामिल नहीं है। यह त्यौहार नेपाली और भारतीय लोगों द्वारा अपने प्रवासी लोगों के साथ मनाया जाता है। जबकि यह एक हिंदू त्योहार है, कुछ मुसलमान छठ भी मनाते हैं।


19. Reh And Ke-Meh-Ha, रेह और के-मेह-हा

रेह और के-मेह-हा इडु-मिश्मी समुदाय के दो महत्वपूर्ण त्योहार हैं। रेह हर साल 1 और 2 फरवरी को मनाया जाता है। रेह का उत्सव पुजारी द्वारा जप और नृत्य के साथ शुरू होता है जिसमें भगवान और देवी मासेलो-ज़िनू और नानी इंताया की प्रार्थना की जाती है और मानव जाति को दी गई हर चीज के आशीर्वाद के लिए धन्यवाद दिया जाता है।

पहले रेह केवल व्यक्तियों द्वारा अपने रिश्तेदारों, समृद्धि, शांति और परिवार की भलाई के लिए किया जाता था। लेकिन 1960 के दशक के अंत में, स्वर्गीय श्री इता पुलु के नेतृत्व में, पूरे इडु-मिश्मी समुदाय को समाज में भाईचारे, एकता और शांति की भावना लाने के लिए एक छतरी के नीचे रेह मनाने के लिए लामबंद किया गया था। तब से, पूरा समुदाय रेह को आमतौर पर पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाता है।

के-मेह-हा इडु-मिश्मी का एक और महत्वपूर्ण त्योहार है। के-मेह-हा का अर्थ है नए कटे हुए चावल का अंतर्ग्रहण। यह अनुष्ठान समृद्धि की देवी को प्रसन्न करने के लिए व्यक्तिगत स्तर पर भी किया जाता था। यह हर साल 24 सितंबर को मनाया जाता है। यह त्यौहार चावल की कटाई के बाद मनाया जाता है और पारंपरिक धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जाता है।


Arwal District, Public Utilities

Banks

Arwal District, में कुल मिलाकर 4 Banks है!

1. Axis Bank है! जो कि Road, Near Arwal Block में स्थित है!

2. Bank Of India है! जो कि Main Road, Arwal में स्थित है!

3. Punjab National Bank है! जो कि Main Road, Arwal Blockमें स्थित है! जिसका Pin-Code 804401 है!

4. State Bank Of India है! जो कि Main Road, Block Arwal, District में स्थित है! जिसका Pin-Code 804401 है!


Electricity

Arwal District में कुल मिलाकर 2 Electricity है!

1. Arwal Subdivision है! जो कि Electricity Office

2. Near Arwal Block, में स्थित है!

NGO's

Arwal District, में कुल मिलाकर 1 NGO's है!

1. Parihar Seva Sansthan है!

School


Arwal District, में कुल मिलाकर 4 School है!

1. G.A Girls High School है! जो कि Main Road, Arwal में स्थित है!

2. Girls High School है! जो कि Near Arwal Block, में स्थित है!

3. High School है! जो कि Umairabad, Arwal में स्थित है!

4. High School, Kurtha है! जो कि Block Kurtha, Arwal में स्थित है!

Colleges/Universities

Arwal District, में कुल मिलाकर 4 Colleges/Universities है!

1. Fatehpur Sanda College है! जो कि Main Road, Arwal में स्थित है!

2. Rcs College, Kurtha है! जो कि Block Kurtha, Arwal में स्थित है!

3. S.J.S College Kurtha है! जो कि Kurtha, Arwal में स्थित है!

4. S.S.S Godani Singh College है! जो कि Arwal Jehanabad Road,में स्थित है!

Hospitals

Arwal District, में कुल मिलाकर 6 Hospital है!

1. Arwal Sadar Hospital है! जो कि Opposite Dm Residence, Arwal में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003045 है!

2. Primary Health Center Banshi है! जो कि Banshi, Arwal में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003044 है!

3. Primary Health Center Kurtha है! जो कि Block-Kurtha, Arwal में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003043 है!

4. Primary Health Center, है! जो कि Block-Kaler, District Arwal में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003049 है! 

5. Primary Health Center, है! जो कि Block-Karpi, Arwal में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003048 है!

6. Primary Health Center, है! जो कि Koriyam, Arwal में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003042 है!

Postal

Arwal District, में कुल मिलाकर 1 Postal है!


1. Arwal Post Officeहै! जो कि Near 9 No Bridge,Nh-110,Arwal में स्थित है!

Municipality

Arwal District, में कुल मिलाकर 1 Municipality है!

1. Arwal Nagar Parishad है! जो कि Beside Arwal Block Office, Block Campus में स्थित है!


Bihar बिहार के बारे में यहाँ पढ़ें

ARARIA District, अररिया जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Bihar, बिहार, के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post