फ्रेंड आज हम बात करेंगे घड़ी में से Tik Tok की आवाज क्यों आती है / General Knowledge in Hindi 
 Question Answer/ GK in Hindi


घड़ी में Tik Tik की आवाज क्यों आती है आप जब भी को घड़ी पहनते हैं या आप जिस भी कमरे में होते है और वह कमरा एकदम शांत होता है तो आपने कभी ना कभी गौर किया ही होगा कि आपको घड़ी में से Tik Tik की आवाज आती है, जो लगातार सुनाई देती रहती है कभी कभी आपके साथ ऐसा भी हुआ होगा जब आपकी घड़ी बंद गई हो या आपकी घड़ी ठीक समय नहीं दिखा पा रही हो तो आप उस घड़ी को अपने कान के पास लगा कर उसकी आवाज़ को सुनने की कोशिश करते है कि कहीं घड़ी खराब या बंद तो नहीं हो गई है




क्यों आती है घड़ी मे से Tik Tik की आवाज
आखिर घड़ी में से यह आवाज क्यों और कैसे आती है और इस आवाज का क्या मतलब होता है, यह Question आपके Mind में कभी ना कभी तो आया ही होगा, लेकिन कोई बात नहीं है आज हम आपको बताने वाले है ऐसा क्यों होता है। हम आपको यह बता दे की Clock के अंदर से आने वाली यह आवाज Balance Wheel के 2 फोर्क (Fork) के घूमते हुए पहियों में बारी बारी से टकराने के कारण यह आवाज आती है वैसे अगर घड़ी की इस Sound की बात करें तो इस आवाज को हर घड़ी अपने अलग अलग अंदाज से Tik Tik के साउंड आते है । इसके अलावा ये घड़ी की बनाबट कैसी है इस बात पर भी साउंड में फर्क आता है।

 घड़ियों के आकार से भी आवाज में फर्क आ जाती है

अगर घड़ी छोटी होती है तो यह आवाज़ बेहद हल्के और मीठे स्वर में Tik Tik सुनाई देगी । वो भी तब आपको यह आवाज़ सुनाई देगी जब आप घड़ी को अपने कान के पास ले जा कर सुनेंगे तब आपको यह आवाज़ सुनाई देगी।

कुछ घड़ियां बड़ी होती है तो उनमें से Tik Tok की आवाज आती हैं वो इसलिए की उसका आकर छोटी घड़ी से बहुत बड़ा होता है।और उनकी कांटो के आकार में भी बहूत अंतर होता है जिससे वजह से आवाज में काफी अंतर आ जाता है। कुछ घड़ियां ज्यादा ही पूरानी और बड़ी होती हैं जैसे कि ज्यादातर पुरानी फिल्मों में दिखाया जाता था।





तकनीकी रूप से घड़ी से आने वाली इस तरह की आवाज़ को साउंड ऑफ एसकैपेमेंट कहते हैं
घड़ियों को काफी अलग अलग तरह से डिजाइन किया जाता है जिसमे किसी घड़ी में घंटा भी होता है उस घड़ी में से यह आवाज ज्यादा भारी बन कर निकलती है। जैसे- टक टक। वो ऐसा इसलिए होता है की उन सभी घड़ियों का आकार बहुत बड़ा और भारी होता है। इसलिए उन सभी घड़ियों में समय बताने वाली काँटो में भी काफी फर्क होता है। इसलिए जब घड़ी के अंदर की मशीन घूमती है तो आवाज तेजी से आती है। इसके अलावा अगर बात तकनीक कि की जाए तो तकनीकी रूप से आने वाली इस तरह की आवाज़ को साउंड ऑफ एसकैपेमेंट (Sound of Escapement) कहते हैं।



एस्केप व्हील और बैलेंस व्हील को करता है संगृहीत
तकनीकी रूप से देखने पर आपको यह पता चलेगा कि नीचे जो पीला पहिया घूम रहा होता है उसे एस्केप व्हील (Escape wheel) कहते हैं और उसके घूमने की गति को ऊपर वाला बैलेंस व्हील (Balance wheel) के दो फोर्क control करते हैं। मतलब की नीचे का पीला पहिया घड़ी के बाकी सुइयों से जुड़ा रहोता है | और इस तरह से घंटा, मिनट, और सेकंड का समय नियंत्रित होता है और आपको टिक टिक की आवाज़ से पता चलता है।




इसलिए भी आ सकती है अलग अलग तरह की आवाज़
अगर घड़ी तेज़ चल रही है तो ऊपर वाला बैलेंस व्हील (Balance wheel) के दोनों फोर्क (Pawl) के थरथराहट की गति को कम कर देते हैं। यही दोनों फोर्क (Pawl) जब नीचे वाले पहिए के काँटो या सुईयों से टकराता है तो एकबार टिक की आवाज आती है तो दूसरी बार टॉक की आवाज आती है।

यह भी पढ़े:- How to Use Clamp

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post