Bihar, बिहार, Capital, District, Population, Cm, Governor, Festival, Language, Tourist Place, River, Famous Food, Fruit, Birds, Animal, Traditional Were, And Emergency Numbers

Friends आज हम आपको बताने जा रहे हैं Bihar, के बारे में बिहार, में कितने जिला District डिस्ट्रिक्ट है! उनके नाम क्या-क्या है और भी काफी सारी बेसिक जानकारी जैसे की उनके Capital, District, Population, CM, Governor, Festival, Language, Tourist Place, River, Famous Food, Fruit, Birds, Animal, Traditional Were, And Emergency Numbers जो Bihar, बिहार, के राज्य State से जुड़ी हो सकती है!

मगर हम दूसरे Blog में उन सभी जिलों के बारे में एक-एक करके हम आपको बतायेंगे जैसे की उनके प्रमुख तीर्थ स्थल, Banks, Collage, School, Hospitals, Police Station, Emergency Contact Number, Postal, Collage, Population, S.P, DIG, CM, Governor, Festival, Language, Tourist Place, And Emergency Numbers, E.T.C और भी काफी सारी बेसिक जानकारी जो Bihar, बिहार, के जिलों Districts से जुड़ी हो सकती है!



अगर आप Bihar, बिहार, के राज्य से Belong करते हैं तो आपको इस Blog को पूरा पढ़ना होगा तभी आपको Bihar, बिहार, से जुडें हुए सभी तथ्य, सभी जिले, जैसे Bihar, का Capital (राजधानी), Districts (जिला) के हिसाब से Bihar, का Population और Bihar, के District से जुडें कुछ काफी Important Numbers जो कि आपको अनिश्चित कालीन समय में काम दे सकती है!

बिहार, राज्य पहुंचने के लिए, How To Reach Bihar State

बिहार अपने प्राचीन इतिहास और इस राज्य के लोगों के उच्च स्तर के मामले में भारत के सबसे अमीर राज्यों में से एक है, जिसने समय-समय पर अन्य सभी को पछाड़ दिया है। इसलिए हम रामायण के समय में वापस जा सकते हैं जब राम की पत्नी सीता का जन्म तत्कालीन मिथिला में हुआ था। अन्यथा हम प्राचीन इतिहास में वापस लौट सकते थे जब विदेह, मगध और वैशाली जैसे गणराज्य फले-फूले। इस अवधि के दौरान इतिहास हमें बताता है कि बिहार की मिट्टी के दो सबसे महान पुत्र गौतम बुद्ध और उनके समकालीन नटपुत्त महावीर थे। उन्होंने 599-527bc  में बौद्ध और जैन धर्म की स्थापना की। बिहार ने तब भारत के सबसे महान साम्राज्यों में से एक, मौर्य साम्राज्य को चंद्रगुप्त मौर्य और अशोक जैसे शासक थे। इस अवधि के दौरान बिहार ने नालंदा और विक्रमशिला का निर्माण किया, दो अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों पर भारत को गर्व है।

यदि आप हमारे स्वतंत्रता संग्राम में जाते हैं तो हमें बिहार के गौरव खुदीराम बोस, प्रफुल्ल चाकी और चंद्रशेखर आजाद के नाम मिलेंगे। बिहार ने कुछ महान सपूत भी पैदा किए हैं और इनमें भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद और सभी समय के सबसे महान समाजवादी नेताओं में से एक जय प्रकाश नारायण शामिल हैं। बीते सालों का बिहार आज बिहार और झारखंड में बंट गया है. बिहार में कई शहर और कस्बे हैं जो पर्यटकों के लिए आकर्षक हैं। बिहार पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है, अपनी राजधानी पटना के लिए उड़ान भरना, ट्रेन पकड़ना या ड्राइव करना।

By Air, हवाई जहाज के द्वारा

बिहार में गया (अंतर्राष्ट्रीय), पटना, मुंगेर, जोगबनी, मुजफ्फरपुर और रक्सौल जैसे राज्य के भीतर कई हवाई अड्डे हैं जो रक्षा क्षेत्र के उपयोग के लिए हैं। ये हवाई अड्डे आगंतुक को बिहार में उड़ान भरने और फिर सड़क या रेल द्वारा अन्य शहरों तक पहुंचने की पूरी स्वतंत्रता देते हैं। अंतरराष्ट्रीय यात्री या तो गया या दिल्ली और फिर सुविधाजनक रूप से पटना के लिए उड़ान भर सकते हैं।

By Train, रेलवे के द्वारा

पटना में दिल्ली और मुंबई के साथ-साथ गुवाहाटी, कोलकाता, बैंगलोर, वाराणसी और चेन्नई सहित कई अन्य शहरों के साथ एक उत्कृष्ट रेल नेटवर्क है। इसलिए देश भर में कहीं से भी ट्रेन से पटना की यात्रा की जा सकती है। बिहार के भीतर, पटना के अलावा कई अन्य रेलवे स्टेशन हैं जैसे गया और समस्तीपुर, नालंदा और बरौनी सहित कई अन्य। इसलिए, आगंतुक राज्य के भीतर उत्कृष्ट रेल नेटवर्क का उपयोग करके ट्रेन द्वारा आसानी से बिहार के भीतर जा सकते हैं।

By Road, सड़क के द्वारा

पटना का सड़क नेटवर्क अच्छा है। NH31 जहां पटना और दानापुर से होकर गुजरता है, वहीं इसकी शाखाएं बरौनी और नवादा तक जाती हैं. दक्षिण और उत्तर बिहार के बीच एक उत्कृष्ट सड़क संपर्क है। पटना की सड़क का रांची और सिलीगुड़ी के अलावा बोधगया और राजगीर से अच्छे संपर्क हैं। इसलिए कोई भी व्यक्ति यदि चाहे तो आसानी से दिल्ली से पटना के लिए ड्राइव कर सकता है। बिहार में अच्छे सड़क नेटवर्क का उपयोग करके आगंतुकों के लिए राज्य के भीतर यात्रा करना भी संभव है।

तो आइए जानते हैं Bihar, बिहार, राज्य के बारे में

समृद्ध इतिहास से संपन्न बिहार एक अनूठा राज्य है। यह रामायण की महत्वपूर्ण पौराणिक घटनाओं और कथाओं का स्थान है। यह बौद्ध और जैन धर्म सहित प्रमुख धर्मों का जन्मस्थान है। यह बिहार ही था जिसने लोकतंत्र का पहला बीज बोया था। यह बिहार पहला सच्चा राज्य था, मौर्य साम्राज्य, जिसने पूरे उपमहाद्वीप पर शासन किया।

गंगा नदी के तट पर स्थित पटना बिहार की राजधानी है, और राज्य की वर्तमान भौगोलिक सीमा बंगाल से विभाजन के बाद और बाद में 2000 में झारखंड के अलग होने के बाद बनी है।

बिहार का प्राचीन इतिहास

बिहार का इतिहास मानव सभ्यता के बहुत पहले का है क्योंकि पौराणिक कथाओं और हिंदू धर्म की किंवदंतियों, सनातन (शाश्वत) धर्म का पता बिहार की भूमि पर लगाया जा सकता है।

रामायण में एक महत्वपूर्ण स्थान

पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान राम की पत्नी सीता बिहार की राजकुमारी थीं। वह विदेह के राजा जनक की बेटी थी, उत्तर-मध्य बिहार में वर्तमान मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, मधुबनी और दरभंगा जिले इस प्राचीन साम्राज्य को चिह्नित करते हैं।

किंवदंतियों के अनुसार, सीता का जन्मस्थान पुनौरा है, जो सीतामढ़ी शहर के पश्चिम में स्थित है, और राजा जनक की राजधानी जनकपुर और वह स्थान जहां भगवान राम और सीता का विवाह हुआ था, नेपाल में सीमा के पार स्थित है।

कहा जाता है कि हिंदू महाकाव्य 'रामायण' के लेखक महर्षि वाल्मीकि भी बिहार में रहते थे, जो वर्तमान में पश्चिम चंपारण जिले के एक छोटे से शहर वाल्मीकि नगर के नाम से जाना जाता है।

बौद्ध और जैन धर्म के महान धर्म का जन्मस्थान

यह मध्य बिहार के एक शहर बोधगया में था, जहां राजकुमार गौतम ने ज्ञान प्राप्त किया, बुद्ध बने और बौद्ध धर्म के महान धर्म का जन्म हुआ। इसके अलावा, यह बिहार में था कि एक और महान धर्म, जैन धर्म के संस्थापक भगवान महावीर का जन्म हुआ और उन्हें निर्वाण (मृत्यु) प्राप्त हुआ। वह स्थान जहाँ भगवान महावीर ने निर्वाण प्राप्त किया था, वर्तमान शहर पावापुरी में स्थित है, जो राजधानी पटना से दूर नहीं है।

सिख धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल

सिखों के दसवें और अंतिम गुरु, गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज का जन्म बिहार में हुआ था। पूर्वी पटना में स्थित एक प्यारा और राजसी गुरुद्वारा, तख्त श्री हरमंदिर जी साहब, उनकी स्मृति में बनाया गया था। श्रद्धा से पटना साहिब के रूप में जाना जाता है, यह सिखों के पांच सबसे पवित्र पूजा स्थलों (तखत) में से एक है।

अपनी भौगोलिक स्थिति, प्राकृतिक सुंदरता, पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए, बिहार को उन संपत्तियों पर गर्व महसूस होता है जो इसे समय के साथ उपहार में दी गई हैं। इस धरती से जुड़ी सदियों पुरानी कहानियां आज भी कही जाती हैं। यहां कई महान शासक रहे हैं और यह हमें गर्व की भावना से भर देता है जब हम बिहार को बुद्ध और महावीर की 'कर्मभूमि' के रूप में देखते हैं।

1. Bihar, बिहार, राज्य के Governor गवर्नर Phagu Chauhan है! इनका जन्म 1 January 1948 को आज़मगढ़ में हुआ था फागू चौहान एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो बिहार के 29वें और वर्तमान राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं। वह घोसी से उत्तर प्रदेश की 17 वीं विधान सभा के पूर्व सदस्य हैं, एक सीट जो उन्होंने रिकॉर्ड छह बार जीती, लोक दल, बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी जैसे विभिन्न दलों का प्रतिनिधित्व किया।

2. Bihar, बिहार, के चीफ मिनिस्टर Chief Minister Nitish Kumar है! इनका जन्म 1 March 1951 को Bakhtiarpur बख्तियारपुर में हुआ था नीतीश कुमार एक भारतीय राजनेता हैं, जो 2015 से भारत के एक राज्य, बिहार के 22 वें मुख्यमंत्री के रूप में सेवारत हैं और पिछले पांच मौकों पर उस भूमिका में सेवा कर चुके हैं। उन्होंने भारत की केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में भी काम किया है। नीतीश कुमार जनता दल राजनीतिक दल के सदस्य हैं।

3. Bihar, बिहार, की राजधानी Capital Patna पटना है पटना एक प्राचीन शहर है जो बिहार, पूर्वोत्तर भारत में गंगा नदी के दक्षिणी किनारे पर फैला है। राज्य की राजधानी, यह बिहार संग्रहालय का घर है, जो इस क्षेत्र से कांस्य की मूर्तियों और पुराने सिक्कों को प्रदर्शित करने वाला एक समकालीन मील का पत्थर है। पास में ही इंडो-सरसेनिक शैली के पटना संग्रहालय में एक ताबूत प्रदर्शित है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें बुद्ध की राख है। नदी के पास, गोलघर एक गुंबददार औपनिवेशिक अन्न भंडार है जो शहर को देखता है। यह 490-Ad 22 March 1912 में राजधानी बन गया था।

4. Bihar, बिहार, का कुल Area 94,163.00 Sq. Kms है!

5. Bihar, बिहार, में कुल मिलाकर 38 जिले District आते है!

6. Bihar, बिहार, Population जनसंख्या साल 2011 में 10,40,99,452 था और 2022 में यह जनसंख्या बढ़कर 28.3 Million हो सकती है! Male Population 66,997,061, Female Population 61,503,302

Districts Of Bihar, बिहार,

Bihar, बिहार, में कुल मिलाकर 38 Districts आते है!

1 Araria, अररिया,

2 Arwal, अरवल,

3 Aurangabad, औरंगाबाद,

4 Banka, बांका,

5 Begusarai, बेगूसराय,

6 Bhagalpur, भागलपुर,

7 Bhojpur, भोजपुर,

8 Buxar, बक्सर,

9 Darbhanga, दरभंगा,

10 East Champaran, पूर्वी चम्पारण,

11 Gaya, गया,

12 Gopalganj, गोपालगंज,

13 Jamui, जमुई,

14 Jehanabad, जहानाबाद,

15 Kaimur, कैमूर,

16 Katihar, कटिहार,

17 Khagaria, खगड़िया,

18 Kishanganj, किशनगंज,

19 Lakhisarai, लखीसराय,

20 Madhepura, मधेपुरा,

21 Madhubani, मधुबनी,

22 Munger, मुंगेर,

23 Muzaffarpur, मुजफ्फरपुर,

24 Nalanda, नालन्दा,

25 Nawada, नवादा,

26 Patna, पटना,

27 Purnea, पूर्णिया,

28 Rohtas, रोहतास,

29 Saharsa, सहरसा,

30 Samastipur, समस्तीपुर,

31 Saran, सारण,

32 Sheikhpura, शेखपुरा,

33 Sheohar, शिवहर,

34 Sitamarhi, सीतामढ़ी,

35 Siwan, सिवान,

36 Supaul, सुपौल,

37 Vaishali, वैशाली,

38 West Champaran, पश्चिम चम्पारण,


Bihar, बिहार Festival

Bihar, बिहार, में कुल मिलाकर 19 Festival को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है!

1. Makarsankranti,

मकर संक्रांति में सूर्य के पारगमन के पहले दिन का प्रतीक है, जो महीने के अंत को शीतकालीन और लंबे दिनों की शुरुआत के साथ चिह्नित करता है।

2. Republic Day,

गणतंत्र दिवस उस तारीख का सम्मान करता है जिस दिन भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को भारत सरकार अधिनियम (1935) की जगह भारत के शासी दस्तावेज के रूप में लागू हुआ था।,

3. Basant Punchami,

वसंत पंचमी देवी सरस्वती को समर्पित त्योहार है जो ज्ञान, भाषा, संगीत और सभी कलाओं की उनकी प्राचीन देवी हैं। वह ब्रह्मा की ऊर्जा है, और वह अपने सभी रूपों में रचनात्मक ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है, जिसमें लालसा और प्रेम (काम) शामिल है। मौसम और त्यौहार उन कृषि क्षेत्रों को भी दर्शाते हैं जो सरसों की फसल के पीले फूलों से पक रहे हैं, जिन्हें हिंदू सरस्वती के पसंदीदा रंग से जोड़ते हैं। लोग पीले रंग की साड़ी या शर्ट या एक्सेसरीज़ पहनते हैं और पीले रंग के स्नैक्स और मिठाइयाँ साझा करते हैं। कुछ अपने चावल में केसर मिलाते हैं और फिर पीले पके हुए चावल को एक विस्तृत दावत के हिस्से के रूप में खाते हैं।

4. Mahashivaratri,

महा शिवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो हर साल भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के प्रत्येक चंद्र-सौर महीने में, महीने की 13 वीं रात / 14 वें दिन शिवरात्रि होती है, लेकिन साल में एक बार देर से सर्दियों (फरवरी / मार्च, या फाल्गुन) में और गर्मियों के आगमन से पहले, महा शिवरात्रि होती है। जिसका अर्थ है "शिव की महान रात"।

5. Holi,

होली, जिसे "रंगों के त्योहार" के रूप में भी जाना जाता है, एक भारतीय वसंत त्योहार है जो पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत है, वसंत के आगमन, सर्दियों के अंत का प्रतीक है, कई लोगों के लिए दूसरों से मिलने, खेलने , हंसने, भूलने , माफ करने और टूटे हुए रिश्तों की मरम्मत के लिए उत्सव का दिन है।

6. Ramnavmi,

राम नवमी (देवनागरी: राम नवमी; ) एक वसंत हिंदू त्योहार है जो भगवान राम के जन्मदिन का जश्न मनाता है। वे विष्णु के सातवें अवतार के रूप में हिंदू धर्म की वैष्णव परंपरा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। त्योहार वसंत नवरात्रि का एक हिस्सा है और चैत्र के हिंदू कैलेंडर महीने में शुक्ल पक्ष के नौवें दिन पड़ता है। यह आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल के ग्रेगोरियन महीनों में होता है। राम नवमी हिंदू धर्म का एक अपेक्षाकृत छोटा त्योहार है और राष्ट्रीय अवकाश नहीं है, बल्कि भारत में एक वैकल्पिक प्रतिबंधित अवकाश है।

7. Mahaveer Jayanti,

महावीर जन्म कल्याणक जैनियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहारों में से एक है। यह अवतारी के चौबीसवें और अंतिम तीर्थंकर महावीर के जन्म का जश्न मनाता है।

8. Janaki Naumi,

सीता नवमी को देवी सीता की जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को सीता जयंती के नाम से भी जाना जाता है। विवाहित महिलाएं सीता नवमी के दिन व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए प्रार्थना करती हैं। सीता जयंती वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाई जाती है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन पुष्य नक्षत्र में माता सीता का जन्म हुआ था। देवी सीता का विवाह भगवान राम से हुआ था, जिनका जन्म भी चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के दौरान नवमी तिथि को हुआ था। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सीता जयंती रामनवमी के एक महीने के बाद आती है। माता सीता को जानकी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वह मिथिला के राजा जनक की दत्तक पुत्री थीं। इसलिए इस दिन को जानकी नवमी के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब राजा जनक यज्ञ करने के लिए भूमि की जुताई कर रहे थे, तो उन्हें सोने के ताबूत में एक बच्ची मिली। जमीन जोतते समय खेत के अंदर सोने का ताबूत मिला था। एक जुताई वाली भूमि को सीता कहा जाता है इसलिए राजा जनक ने बच्ची का नाम सीता रखा।

9. Buddha Purnima,

वेसाक (बुद्ध पूर्णिमा, बुद्ध जयंती) एक बौद्ध त्योहार है जो गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु का प्रतीक है। यह मई में पूर्णिमा के दिन पड़ता है और यह भारत में राजपत्रित अवकाश है।

10. Independence Day,

स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है, भारत में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में 15 अगस्त 1947 को यूनाइटेड किंगडम से देश की स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में, ब्रिटेन की संसद ने भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 को भारतीय संविधान सभा में विधायी संप्रभुता को स्थानांतरित करते हुए पारित किया। भारत ने अभी भी किंग जॉर्ज Vi को राज्य के प्रमुख के रूप में तब तक बनाए रखा जब तक कि वह एक पूर्ण गणतंत्र संविधान में परिवर्तित नहीं हो गया। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Inc) के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर अहिंसक प्रतिरोध और सविनय अवज्ञा के लिए प्रसिद्ध स्वतंत्रता आंदोलन के बाद भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त की। स्वतंत्रता भारत के विभाजन के साथ हुई, जिसमें ब्रिटिश भारत को धार्मिक आधार पर भारत और पाकिस्तान के डोमिनियन में विभाजित किया गया था; विभाजन के साथ हिंसक दंगे और बड़े पैमाने पर हताहत हुए, और धार्मिक हिंसा के कारण लगभग 15 मिलियन लोगों का विस्थापन हुआ। 15 अगस्त 1947 को, प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया। प्रत्येक बाद के स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधान मंत्री परंपरागत रूप से झंडा फहराते हैं और राष्ट्र को एक संबोधन देते हैं।

11. Krishna Janamashtmi,

कृष्ण जन्माष्टमी (देवनागरी कृष्ण जन्माष्टमी), जिसे जन्माष्टमी या गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है, एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण के जन्म का जश्न मनाता है। यह हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, हिंदू कैलेंडर के श्रावण महीने में कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के आठवें दिन (अष्टमी) को मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त और सितंबर के साथ ओवरलैप होता है।

12. ID-AL-Adha,

ईद-अल-अधा जिसे "बलिदान पर्व" भी कहा जाता है, हर साल दुनिया भर में मनाई जाने वाली दो इस्लामी छुट्टियों में से दूसरा है, और इसे दोनों का पवित्र माना जाता है। यह इब्राहिम (अब्राहम) की इच्छा का सम्मान करता है कि वह अपने बेटे को भगवान की आज्ञा का पालन करने के रूप में बलिदान करे। इब्राहीम ने अपने बेटे की बलि देने से पहले, परमेश्वर ने बलि के लिए एक बकरा प्रदान किया। इसके स्मरणोत्सव में, एक जानवर की बलि दी जाती है और तीन भागों में विभाजित किया जाता है: एक तिहाई हिस्सा गरीबों और जरूरतमंदों को दिया जाता है; एक और तिहाई रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों को दिया जाता है; और शेष तीसरा परिवार के पास रहता है।

13. Mahatma Gandhi Jayanti,

गांधी जयंती मोहनदास करमचंद गांधी के जन्मदिन के अवसर को चिह्नित करने के लिए भारत में मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय त्योहार है, जिन्हें "राष्ट्रपिता" के रूप में भी जाना जाता है। यह 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह भारत के चार सार्वजनिक अवकाशों में से एक है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जून 2007 को घोषणा की कि उसने एक प्रस्ताव अपनाया जिसमें घोषित किया गया कि 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

14. Durga Pooja,

दुर्गा पूजा, जिसे दुर्गोत्सव भी कहा जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो देवी दुर्गा का सम्मान करता है। यह विशेष रूप से पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, त्रिपुरा, बांग्लादेश और इस क्षेत्र के प्रवासी लोगों में लोकप्रिय है, और नेपाल में भी जहां इसे दशैन कहा जाता है। त्योहार अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने में मनाया जाता है, आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के सितंबर या अक्टूबर में, और यह एक बहु-दिवसीय त्योहार है जिसमें विस्तृत मंदिर और मंच की सजावट (पंडाल), शास्त्र पाठ, प्रदर्शन कला, रहस्योद्घाटन और जुलूस शामिल हैं। यह पूरे भारत में हिंदू धर्म की शक्तिवाद परंपरा और शाक्त हिंदू प्रवासी में एक प्रमुख त्योहार है।

15. Muharram,

मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना है। यह साल के चार पवित्र महीनों में से एक है। रमजान के बाद आने वाला यह सबसे पवित्र महीना माना जाता है। मुहर्रम शब्द का अर्थ है "निषिद्ध"। चूंकि इस्लामिक कैलेंडर एक चंद्र कैलेंडर है, इसलिए ग्रेगोरियन कैलेंडर की तुलना में मुहर्रम साल-दर-साल चलता रहता है।

16. Deepawali,

दिवाली या दीपावली हर साल शरद ऋतु में उत्तरी गोलार्ध (दक्षिणी गोलार्ध में वसंत) में मनाया जाने वाला हिंदू त्योहार है। हिंदू धर्म के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक, यह आध्यात्मिक रूप से अंधेरे पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई, अज्ञान पर ज्ञान और निराशा पर आशा की जीत का प्रतीक है। इसके उत्सव में घरों की छतों, दरवाजों और खिड़कियों के बाहर, और समुदायों और देशों में मंदिरों और अन्य इमारतों पर चमकने वाली लाखों रोशनी शामिल हैं। त्योहार की तैयारी और अनुष्ठान आमतौर पर चार से छह दिनों की अवधि में होते हैं। दिवाली शब्द का उपयोग कुछ समुदायों द्वारा सभी उत्सवों के लिए किया जाता है, जबकि अन्य इसे बिक्रम संबत कैलेंडर (तमिल कैलेंडर में अप्पासी का महीना) में हिंदू चंद्र मास कार्तिका की अमावस्या के दिन एक त्योहार की रात मानते हैं। ग्रेगोरियन कैलेंडर में, दिवाली अक्टूबर के मध्य और नवंबर के मध्य में आती है।

17. Chitragupta Pooja, Bhai Dooj,

हर साल, रोशनी के त्योहार दिवाली के एक दिन बाद, कायस्थ दुनिया भर में चित्रगुप्त पूजा मनाते हैं जिसे कलाम-दावत पूजा के रूप में भी जाना जाता है। यह त्योहार कार्तिक के विक्रम संवत कैलेंडर महीने में शुक्ल पक्ष के चंद्र दिवस के दूसरे दिन पड़ता है और भाई दूज, भाऊ बीज, भाई फोटा या भाई टीका के साथ मेल खाता है। भक्तों का मानना ​​है कि इस पूजा को करने से उन्हें लाभ होगा और वे स्वर्ग में चढ़ेंगे क्योंकि चित्रगुप्त महाराज मनुष्यों के सभी अच्छे और बुरे कर्मों का लेखा-जोखा रखते हैं और इस दिन उनसे प्रार्थना करने से उन्हें सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। मनुष्य की मृत्यु पर, चित्रगुप्त महाराज ही हैं जो पृथ्वी पर अपने अच्छे काम या बुरे कर्मों के आधार पर व्यक्ति के लिए स्वर्ग या नरक का फैसला करते हैं।

भाई दूज (भाई दूज) / भाऊ-बीज / भाई टीका / भाई फोन्टा भारत और नेपाल के हिंदुओं द्वारा कार्तिक के विक्रम संवत हिंदू कैलेंडर महीने में शुक्ल पक्ष (उज्ज्वल पखवाड़े) के दूसरे चंद्र दिवस पर मनाया जाने वाला त्योहार है। यह दिवाली या तिहाड़ त्योहार के दौरान मनाया जाता है।

18. Chhath Pooja,

छठ एक प्राचीन हिंदू वैदिक त्योहार है जो ऐतिहासिक रूप से नेपाल और भारतीय राज्यों बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश का मूल निवासी है। छठ पूजा सूर्य और उनकी पत्नी उषा को समर्पित है ताकि उन्हें पृथ्वी पर जीवन के लिए उपहार देने और कुछ इच्छाओं को पूरा करने का अनुरोध करने के लिए धन्यवाद दिया जा सके। छठ में कोई मूर्ति पूजा शामिल नहीं है। यह त्यौहार नेपाली और भारतीय लोगों द्वारा अपने प्रवासी लोगों के साथ मनाया जाता है। जबकि यह एक हिंदू त्योहार है, कुछ मुसलमान छठ भी मनाते हैं।

19. Christmas Day,

क्रिसमस एक वार्षिक त्योहार है जो यीशु मसीह के जन्म की याद में मनाया जाता है, मुख्य रूप से 25 दिसंबर को दुनिया भर के अरबों लोगों के बीच एक धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। ईसाई धार्मिक वर्ष के लिए एक भोज केंद्रीय, यह आगमन या जन्म के उपवास के मौसम से पहले होता है और क्राइस्टमास्टाइड के मौसम की शुरुआत करता है, जो ऐतिहासिक रूप से पश्चिम में बारह दिनों तक रहता है और बारहवीं रात को समाप्त होता है; कुछ परंपराओं में, क्राइस्टमास्टाइड में एक सप्तक शामिल होता है। क्रिसमस दिवस दुनिया के कई देशों में एक सार्वजनिक अवकाश है, जिसे अधिकांश ईसाइयों द्वारा धार्मिक रूप से मनाया जाता है, साथ ही सांस्कृतिक रूप से कई गैर-ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है, और इसके आसपास केंद्रित छुट्टियों के मौसम का एक अभिन्न अंग है।

Bihar, बिहार, Language

हिंदी बिहार राज्य की आधिकारिक भाषा है।

मैथिली और उर्दू राज्य की अन्य मान्यता प्राप्त भाषाएं हैं, राज्य के 15 जिलों में उर्दू दूसरी आधिकारिक भाषा है।

राज्य की गैर-मान्यता प्राप्त भाषाएं भोजपुरी और मगही हैं। भोजपुरी और मगही सामाजिक भाषा की दृष्टि से हिंदी पट्टी का हिस्सा हैं, इस प्रकार उन्हें राज्य में आधिकारिक दर्जा नहीं दिया गया था।

Bihar, बिहार, Tourist Place

Bihar, बिहार, के 34 Tourist Palace जहाँ पर ज्यादातर लोग घूमने जाते है!

1. Gaya, गया,

गया एक शहर, नगर निगम और भारत के बिहार राज्य के गया जिले और मगध डिवीजन का प्रशासनिक मुख्यालय है। गया पटना से 116 किलोमीटर दक्षिण में है और 470,839 की आबादी के साथ राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। शहर तीन तरफ से छोटी, चट्टानी पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जिसके पूर्वी हिस्से में फाल्गु नदी है। यह ऐतिहासिक महत्व का शहर है और भारत के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। गया जैन, हिंदू और बौद्ध धर्मों में पवित्र है। गया जिले का उल्लेख महान महाकाव्यों, रामायण और महाभारत में मिलता है। यह वह स्थान है जहां राम, सीता और लक्ष्मण के साथ, अपने पिता दशरथ के लिए पिंड-दान देने आए थे और पिंड-दान अनुष्ठान के लिए एक प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल बना हुआ है। बोधगया, जहां कहा जाता है कि बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था, बौद्ध धर्म के चार पवित्र स्थलों में से एक है। बोधगया में महाबोधि मंदिर परिसर एक विश्व धरोहर स्थल है

2. Nalanda, नालंदा,

नालंदा जिला भारत में बिहार राज्य के अड़तीस जिलों में से एक है। बिहारशरीफ इस जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। जिलों में प्राचीन नालंदा महाविहार यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। नालंदा दक्षिणी बिहार के मगध क्षेत्र में स्थित है।

नालंदा एक प्रशंसित महाविहार था, जो भारत में प्राचीन साम्राज्य मगध (आधुनिक बिहार) में एक बड़ा बौद्ध मठ था। यह साइट बिहार शरीफ शहर के पास पटना के लगभग 95 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में स्थित है, और पांचवीं शताब्दी सीई से 1200 सीई तक सीखने का केंद्र था।

3. Munger, मुंगेर,

मुंगेर भारत के बिहार राज्य में स्थित एक जुड़वां शहर और एक नगर निगम है। यह मुंगेर जिले और मुंगेर डिवीजन का प्रशासनिक मुख्यालय है। मुंगेर मुगल काल और ब्रिटिश राज के दौरान पूर्वी भारत और अविभाजित बंगाल के प्रमुख शहरों में से एक था। यह बिहार और पूर्वी भारत के प्रमुख राजनीतिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक और वाणिज्यिक केंद्रों में से एक है। यह शहर राजधानी पटना से लगभग 180 किमी पूर्व में, पूर्वी भारत के सबसे बड़े शहर कोलकाता से लगभग 480 किमी पश्चिम में और देश की राजधानी नई दिल्ली से 1200 किमी दूर स्थित है। ऐतिहासिक रूप से, मुंगेर शासन की एक प्राचीन सीट होने के लिए जाना जाता है। जुड़वां शहर में गंगा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित मुंगेर और जमालपुर शामिल हैं। यह जमालपुर जंक्शन से 08 किमी, राजधानी पटना से 180 किमी पूर्व और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से 430 किमी दूर स्थित है। कहा जाता है कि मुंगेर को गुप्तों द्वारा स्थापित किया गया था और इसमें एक किला है जिसमें मुस्लिम संत शाह मुशक नफा की कब्र है। 1763 में, बंगाल के नवाब मीर कासिम ने मुंगेर को अपनी राजधानी बनाया और एक शस्त्रागार और कई महलों का निर्माण किया। यह 1864 में एक नगर पालिका के रूप में गठित किया गया था

4. Vaishali, वैशाली,

वैशाली ज़िला ज़िला भारत के बिहार राज्य का एक ज़िला है। यह तिरहुत डिवीजन का एक हिस्सा है। वैशाली जैन धर्म के भगवान महावीर की जन्मस्थली के लिए प्रसिद्ध है। वैशाली प्राचीन काल से विश्व के पहले लोकतांत्रिक गणराज्य के लिए भी जानी जाती है। हाजीपुर जिला मुख्यालय है जो केले के जंगल के लिए लोकप्रिय है। राज्य की राजधानी पटना, संभाग मुख्यालय मुजफ्फरपुर और पूर्व की ओर जिला समस्तीपुर को जोड़ने वाले Nh-77 और Nh-322 के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ जिला।

5. Patna, पटना,

पटना, ऐतिहासिक रूप से पाटलिपुत्र के रूप में जाना जाता है, भारत में बिहार राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2018 तक, पटना की आबादी 2.35 मिलियन थी, जिससे यह भारत का 19वां सबसे बड़ा शहर बन गया। 250 वर्ग किलोमीटर और 25 लाख से अधिक लोगों को कवर करते हुए, इसका शहरी समूह भारत में 18वां सबसे बड़ा है। पटना उच्च न्यायालय की सीट के रूप में कार्य करता है। वैशाली, राजगीर, नालंदा, बोधगया और पावापुरी के बौद्ध, हिंदू और जैन तीर्थस्थल पास हैं और पटना शहर सिखों के लिए एक पवित्र शहर है क्योंकि दसवें सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह का जन्म यहीं हुआ था। पटना का आधुनिक शहर मुख्य रूप से गंगा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। यह शहर सोन, गंडक और पुनपुन नदियों में भी फैला है। यह शहर लगभग 35 किलोमीटर लंबा और 16 से 18 किलोमीटर चौड़ा है। दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए स्थानों में से एक, पटना की स्थापना 490 ईसा पूर्व में मगध के राजा द्वारा की गई थी। प्राचीन पटना, जिसे पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता है, हर्यंका, नंदा, मौर्य, शुंग, गुप्त और पाल राजवंशों के माध्यम से मगध साम्राज्य की राजधानी थी। पाटलिपुत्र विद्या और ललित कलाओं का स्थान था।

6. Navlakha Palace, Rajnagar, नवलखा पैलेस, राजनगर,

नवलखा पैलेस, जिसे राजनगर पैलेस के नाम से भी जाना जाता है, भारत के बिहार में मधुबनी के पास राजनगर शहर में एक शाही ब्राह्मण महल है। महल का निर्माण दरभंगा के महाराजा रामेश्वर सिंह ने करवाया था।

7. Vaishali, वैशाली,

वैशाली ज़िला ज़िला भारत के बिहार राज्य का एक ज़िला है। यह तिरहुत डिवीजन का एक हिस्सा है। वैशाली को जैन धर्म के भगवान महावीर के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है। वैशाली को प्राचीन काल से विश्व के पहले लोकतांत्रिक गणराज्य के लिए भी जाना जाता है। हाजीपुर जिला मुख्यालय है जो केले के जंगल के लिए प्रसिद्ध है। राज्य की राजधानी पटना को जोड़ने वाले Nh-77 और Nh-322 के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ जिला है।

8. Sitamarhi, सीतामढ़ी,

सीतामढ़ी एक भारतीय शहर और बिहार के मिथिला क्षेत्र में सीतामढ़ी जिले का जिला मुख्यालय है और तिरहुत डिवीजन का एक हिस्सा है। बिहार सरकार ने सीतामढ़ी को नगर परिषद घोषित किया। सीता को समर्पित एक मंदिर, महाकाव्य रामायण का मुख्य विषय, पुनौरा धाम सीतामढ़ी में स्थित है। सीतामढ़ी के पास महान मौर्य काल का एक रॉक-कट अभयारण्य पाया जाता है। 1875 में, मुजफ्फरपुर जिले के भीतर सीतामढ़ी के लिए एक उपखंड बनाया गया था। सीतामढ़ी को मुजफ्फरपुर जिले से अलग कर 11 दिसंबर 1972 को एक अलग जिला बनाया गया था। यह बिहार के उत्तरी भाग में स्थित है। जिला मुख्यालय सीता मंदिर से पांच किलोमीटर दक्षिण में डुमरा में स्थित है।

9. Samastipur, समस्तीपुर,

समस्तीपुर बिहार, भारत में एक शहर और एक नगर निगम है। यह समस्तीपुर जिले का मुख्यालय है और दरभंगा संभाग के अंतर्गत आता है। बूढ़ी गंडक नदी शहर से होकर बहती है। यह ईसीआर, हाजीपुर के पांच रेलवे डिवीजनों में से एक है। समस्तीपुर जंक्शन पटना और कटिहार के बाद उत्तरी बिहार के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है

10. Muzaffarpur, मुजफ्फरपुर,

मुजफ्फरपुर भारत के बिहार राज्य के मिथिला क्षेत्र के मुजफ्फरपुर जिले में स्थित एक शहर है। यह तिरहुत डिवीजन, मुजफ्फरपुर जिले और मुजफ्फरपुर रेलवे जिले के मुख्यालय के रूप में कार्य करता है। यह बिहार का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। मुजफ्फरपुर शाही लीची के लिए प्रसिद्ध है और इसे लीची साम्राज्य के रूप में जाना जाता है। जरदालू आम, कैटरीना चावल और मगही पान के बाद भौगोलिक संकेतक टैग पाने के लिए शाही लीची बिहार से चौथा उत्पाद बनने के लिए तैयार है। यह बारहमासी बूढ़ी गंडक नदी के तट पर स्थित है, जो हिमालय के सोमेश्वर पहाड़ियों से बहती है। मुजफ्फरपुर में सबसे प्रसिद्ध मंदिर बाबा गरीब स्थान मंदिर है, इसे बिहार के देवघर के रूप में जाना जाता है।

11. Begusarai, बेगूसराय,

बेगूसराय जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है, जो भारतीय राज्य बिहार के अड़तीस जिलों में से एक है। जिला बिहार के मिथिला क्षेत्र में गंगा नदी के उत्तरी तट पर स्थित है। यह मुंगेर डिवीजन का हिस्सा है। और मुंगेर से पहले, बेगूसराय के सभी गांव बंगाल प्रेसीडेंसी के दौरान वज्जी में आते हैं।

12. Bhagalpur, भागलपुर,

भागलपुर डिवीजन भारत के बिहार राज्य की एक प्रशासनिक भौगोलिक इकाई है, जिसमें भागलपुर डिवीजन का प्रशासनिक मुख्यालय है। 2005 तक, विभाजन में भागलपुर जिले और बांका जिले शामिल हैं और यह गंगा नदी के तट पर स्थित है। विक्रमशिला विश्वविद्यालय नामक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय भी यहीं स्थित है। भागलपुर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। आज, भागलपुर अपने मकबरों और मंदिरों के अलावा, अपने रेशम के लिए सबसे अधिक जाना जाता है, जिसे देखा जा सकता है। गंगा नदी के तट पर स्थित, कुप्पा घाट महर्षि मेही परमहंस के आश्रम के लिए सबसे प्रसिद्ध है, संत मत के प्रमुख प्रतिपादकों में से एक, एक आध्यात्मिक आंदोलन जिसकी उत्पत्ति 13 वीं शताब्दी में हुई थी। बांका मंदार पहाड़ियों के लिए जाना जाता है। बांका अपनी समृद्ध जनजातीय संस्कृति और हस्तशिल्प और हथकरघा के लिए जाना जाता है। क्षेत्र की घर की बनी खादी और रेशम लोकप्रिय हैं।

13. Bhojpur, भोजपुर,

भोजपुर का वर्तमान जिला 1972 में अस्तित्व में आया। पहले यह जिला पुराने शाहाबाद जिले का हिस्सा था। वर्ष 1972 में शाहाबाद जिले को दो भागों भोजपुर और रोहतास में विभाजित किया गया बक्सर पुराने भोजपुर जिले का एक अनुमंडल था। 1992 में बक्सर एक अलग जिला बन गया और भोजपुर जिले के बाकी हिस्सों में अब तीन उप-मंडल-आरा सदर, जगदीशपुर और पीरो हो गए हैं। आरा शहर जिले का मुख्यालय है और इसका प्रमुख शहर भी है। जिला उत्तर में सारण (बिहार) जिले और उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से घिरा है; दक्षिण में रोहतास जिले से; पश्चिम में बक्सर जिले द्वारा और पूर्व में पटना, जहानाबाद और अरवल जिले द्वारा।

भोजपुर जिले का अपने मूल जिले शाहाबाद के साथ घनिष्ठ संबंध है, जिसका एक पुराना और दिलचस्प इतिहास था। प्रागैतिहासिक काल में भी इस क्षेत्र के आबाद होने के प्रमाण मिलते हैं। शाहाबाद की 1961 की जनगणना रिपोर्ट में जिले के इतिहास का निम्न प्रकार से वर्णन किया गया है।

14. Buxar, बक्सर,

बक्सर के वर्तमान जिले में पुराने भोजपुर जिले के बक्सर सदर और डुमरांव उप-मंडल के अंतर्गत क्षेत्र शामिल हैं और वर्ष 1991 में अस्तित्व में आया था। बक्सर शहर जिले का मुख्यालय है और इसका प्रमुख शहर भी है। यह जिला उत्तर में उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से, दक्षिण में रोहतास जिले से, पश्चिम में उत्तर प्रदेश के गाजीपुर और बलिया जिलों से घिरा है। और पूर्व में भोजपुर जिले द्वारा।

बक्सर जिले में 2 सब-डिवीजन और 11 ब्लॉक हैं। 11 प्रखंडों में से 7 डुमरांव अनुमंडल में जबकि 4 बक्सर सदर अनुमंडल में हैं. बक्सर और डुमरांव उप-मंडल में प्रत्येक में एक शहर स्थित है। उपखण्ड के अंतर्गत जिले के सभी प्रखंडों एवं कस्बों का वितरण निम्नानुसार है

15. Darbhanga, दरभंगा,

ब्रिटिश शासन के तहत, दरभंगा 1875 तक सरकार तिरहुत का हिस्सा था, जब इसे एक अलग जिले में गठित किया गया था। उपखंड पहले बनाए गए थे - 1845 में दरभंगा सदर, 1866 में मधुबनी और 1867 में समस्तीपुर (तब ताजपुर के रूप में जाना जाता था)। यह 1908 तक पटना डिवीजन का हिस्सा था, जब मुजफ्फरपुर में मुख्यालय के साथ तिरहुत डिवीजन बनाया गया था। राज्य में जिलों के पुनर्गठन के परिणामस्वरूप, जो वर्ष 1972 में प्रभावी हुआ, मधुबनी और समस्तीपुर उपखंड को स्वतंत्र जिलों के रूप में उन्नत किया गया और फिर छंटे हुए दरभंगा जिले में दो उपखंड हैं, अर्थात, दरभंगा सदर और बेनीपुर, जिसमें सभी में 12 विकास खंड शामिल हैं। . बिरौल उपखंड 1992 में बनाया गया था और बाद के चरण में छह और विकास खंड बनाए गए थे, जैसे हनुमान नगर, तारडीह, गौरा बौराम, किरतपुर, कुशेश्वर अस्थान पूर्व और अलीनगर। जिला उत्तर में मधुबनी जिले से, दक्षिण में समस्तीपुर जिले से, पूर्व में सहरसा जिले से और पश्चिम में मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जिले से घिरा है।

16. East Champaran, पूर्वी चम्पारण,

महाकाव्य काल से लेकर आज तक चंपारण का इतिहास गौरवशाली और महत्वपूर्ण रहा है। पुराण में वर्णित है कि राजा उत्तानपाद के पुत्र ध्रुव ने यहां तपोवन नामक स्थान पर ज्ञान प्राप्त करने के लिए घोर तपस्या की थी। एक ओर जहां चम्पारण की भूमि सीता की देवी के कारण पवित्र है, वहीं दूसरी ओर आधुनिक भारत में गांधीजी का सत्याग्रह भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास का एक अमूल्य पृष्ठ है। राजा जनक के समय यह तिराहुत राज्य का भाग था। लोगों का मानना ​​है कि जानकीगढ़, जिसे चंचीगढ़ के नाम से भी जाना जाता है, राजा जनक के वीवेद राज्य की राजधानी थी। जो बाद में छठी शताब्दी ईसा पूर्व में वैशाली साम्राज्य का हिस्सा बन गया। भगवान बुद्ध ने यहां अपना उपदेश दिया था, जिसकी याद में तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में प्रियदर्शी अशोक ने स्तंभ और स्तूपों का निर्माण किया था। गुप्त वंश और पाल वंश के पतन के बाद, मिथिला सहित पूरा चंपारण क्षेत्र, कर्नाट वंश के अधीन हो गया। इसके बाद और उसके बाद तक स्थानीय क्षत्रपों पर सीधे मुसलमानों का शासन था। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भारत के स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्रता सेनानी राजकुमार शुक्ल के आह्वान पर महात्मा गांधी अप्रैल 1917 में मोतिहारी आए और उन्होंने नील फसल की तीन तीखी खेती के विरोध में सत्याग्रह के पहले सफल प्रयोग का सफलतापूर्वक उपयोग किया। यह स्वतंत्रता की लड़ाई में नए चरण की शुरुआत थी। बाद में बापू कई बार यहां आए। अंग्रेजों ने 1866 में चंपारण को एक स्वतंत्र इकाई बना दिया था, लेकिन 1971 में इसे पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में विभाजित कर दिया गया था।

17. Gopalganj, गोपालगंज,

इतिहासकार साक्ष्य के विश्लेषण के आधार पर स्थापित करते हैं कि यह स्थान वैदिक युग के दौरान विदेह के राजा के अधीन था। आर्य काल के दौरान एक अनुसूचित जनजाति वामन राजा चेरो ने इस स्थान पर शासन किया था। उस समय के शासकों को मंदिर और अन्य धार्मिक समर्थन बनाने का शौक था। यह एक कारण है कि इस क्षेत्र में इतने सारे मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल हैं। जिले के भीतर कुछ महत्वपूर्ण मंदिर और धार्मिक समर्थन इस प्रकार हैं: - थावे का दुर्गा मंदिर, मांझा का किला, दिघवा दुबौली का वामन गांधी तालाब, सिरीसिया के राजा मलखान का किला, कुचाईकोट आदि। गोपालगंज के लोग हमेशा सुर्खियों में रहते थे। राष्ट्रीय और सामाजिक कारण जिसमें स्वतंत्रता के लिए संघर्ष, जे.पी. आंदोलन, महिला शिक्षा के लिए आंदोलन, कर का भुगतान न करने के खिलाफ आंदोलन और बंकट्टा के बाबू गंगा विष्णु राय और बाबू सुंदर लाल के नेतृत्व में 1930 के निषेध शामिल हैं। 1935 में पंडित भोपाल पांडे ने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। गोपालगंज के लोग मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के ऋणी हैं। महाभारत काल के दौरान यह क्षेत्र राजा भूरी सर्व के अधीन था। 13वीं शताब्दी और 16वीं शताब्दी के दौरान, इस स्थान पर बंगाल के सुल्तान गयासुद्दीन अब्बास और बाबर का शासन था।

18. Jamui, जमुई,

विभिन्न साहित्य इस तथ्य की ओर संकेत करते हैं कि जमुई को जाम्बियाग्राम के नाम से जाना जाता था। जैन धर्म के अनुसार 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर को उज्जिहुवलिया नदी के तट पर स्थित जंभियाग्राम में दिव्य ज्ञान प्राप्त हुआ था। भगवान महावीर के दिव्य प्रकाश का एक अन्य स्थान भी रिजुवालिका नदी के तट पर "जृंभिकग्राम" के रूप में खोजा गया था, जो जांभियाग्राम उज्जुवलिया जैसा दिखता है। जाम्बिया और जृम्भिकग्राम शब्दों का हिंदी अनुवाद जमुही है जिसे हाल के दिनों में जमुई के रूप में विकसित किया गया है। समय के साथ, उझुवलिया / रिजुवालिका नदी का विकास माना जाता है क्योंकि उलाई नदी अभी भी जमुई के पास बह रही है। जमुई का पुराना नाम जम्भुबनी के रूप में एक तांबे की प्लेट में पाया गया है जिसे पटना संग्रहालय में रखा गया है। यह प्लेट स्पष्ट करती है कि 12वीं शताब्दी में जम्बूदानी कुछ और नहीं बल्कि आज का जमुई था। इस प्रकार, जंभियाग्राम और जम्बूबनी के रूप में दो प्राचीन नाम साबित करते हैं कि यह जिला जैनियों के लिए एक धार्मिक स्थान के रूप में महत्वपूर्ण था और यह 19 वीं शताब्दी में गुप्त वंश का स्थान भी था। इतिहासकार बुकानन ने भी 1811 में इस स्थान का दौरा किया था और ऐतिहासिक तथ्यों का पता लगाया था। अन्य इतिहासकारों के अनुसार जमुई महाभारत काल में भी प्रसिद्ध था।

19. Jehanabad, जहानाबाद,

1 अगस्त 1 9 86 को पुराने गया जिले से जेहनबाद का निर्माण किया गया था। यह 1872 से गया के उप-विभाजन था। इस जिले के निर्माण के पीछे मुख्य उद्देश्य अतिवाद की समस्याओं से निपटने के साथ मिलकर विकास की गति को गति देना था, गरीबी, बेरोजगारी और अल्प विकास।

20 .Kaimur, कैमूर,

कैमूर का एक पुराना और दिलचस्प इतिहास है। पूर्व-ऐतिहासिक दिनों में जिले का पठारी क्षेत्र आदिवासियों का निवास स्थान रहा है, जिनके मुख्य प्रतिनिधि अब भर, चेरोस और सेवर्स हैं। कुछ किंवदंतियों के अनुसार, खरवार रोहतास के पहाड़ी इलाकों में मूल निवासी थे। ओवों का यह भी दावा है कि उन्होंने रोहतास और पटना के बीच पड़ने वाले खंड पर शासन किया। एक स्थानीय किंवदंती सासाराम को रोहतास के वर्तमान मुख्यालय को राजा सहस्रार्जुन से जोड़ती है, जिसे एक लड़ाई में संत परशुराम ने मार दिया था।

21. Katihar, कटिहार,

1973 में पूर्णिया से अलग होने पर कटिहार एक पूर्ण जिला बन गया। पहले कटिहार जिले में चौधरी परिवार का प्रभुत्व था जो कोशी क्षेत्र के सबसे बड़े जमींदार थे। चौधरी परिवार के संस्थापक खान बहादुर मोहम्मद बख्श थे, जिनके पास कटिहार जिले में लगभग 15,000 एकड़, पूर्णिया में 8,500 एकड़ जमीन है। कटिहार एक ऐतिहासिक स्थान है और भारतीय इतिहास में घटित होता है। ऐसा कहा जाता है कि हिंदू भगवान श्री कृष्ण यहां आए और यहां मनिहारी (कटिहार जिले का एक धार्मिक स्थान) में मणि खो दी। कटिहार पूर्णिया जिले का एक हिस्सा था और बाद में मालदा जिले के साथ लगभग 1813 में गठित किया गया था। मुगल शासन के तहत, जिले का गठन सरकार ताजपुर, महानंदा के पूर्व और नदी के पश्चिम में सरकार पूर्णिया से हुआ था। बख्तियार खिलजी ने 12 वीं शताब्दी के करीब बिहार की राजधानी बिहार शहर पर विजय प्राप्त करने के बाद बिहार प्रांत मुस्लिम शासन के अधीन आ गया। उनके उत्तराधिकारी गयासुद्दीन इवाज ने लगभग पूरे बिहार को शामिल करने के लिए क्षेत्र की सीमा बढ़ा दी, कटिहार भी 13 वीं शताब्दी की शुरुआत में मुस्लिम शासन के अधीन आ गया होगा। 1770 में जब मोहम्मद अली खान पूर्णिया के गवर्नर थे, तब यह जिला अंग्रेजों के हाथों में चला गया था। जिले के कलेक्टर के पहले अंग्रेजी पर्यवेक्षक डुकारेल ने उनकी जगह ली। 1872 में जिले को बिहार और बनारस बोर्ड ऑफ कमिश्नर्स के नियंत्रण से कलकत्ता बोर्ड ऑफ रेवेन्यू में स्थानांतरित कर दिया गया था। ब्रिटिश शासन के प्रारंभिक वर्षों का मुख्य रूप से कानून और व्यवस्था स्थापित करने और राजस्व प्रशासन को सुदृढ़ स्तर पर स्थापित करने के लिए निर्देशित किया गया था। महाजनपद के समय में अंग और मगध राजाओं ने कटिहार पर शासन किया था। मोरंग के राजा विराट ने भी उस जगह का दौरा किया था। उत्तर भारत में मुस्लिम शासन के आगमन के साथ इख्तियार-उद-दीन बख्तियार ख़िलाज़ी ने इस क्षेत्र को अपने अधीन कर लिया और बाद में यह क्षेत्र अप्रत्यक्ष मुगल शासन के अधीन रहा। अंग्रेजी शासन में, कटिहार जमींदारों के शासन में आया, नवाब जो भारतीय थे और अंग्रेजों को किसानों, श्रमिक वर्गों आदि पर शासन करने में मदद कर रहे थे। बंगाल के विभाजन से पहले, कटिहार बंगाल से संबंधित था। लेकिन जब विभाजन ने बंगाल को बिहार, बंगाल और उड़ीसा में विभाजित किया, तो आज का कटिहार जिला बिहार के अंतर्गत आ गया। भारत में ब्रिटिश शासन को चुनौती दी गई और कटिहार आंदोलन में सबसे आगे था। भारत की स्वतंत्रता के साथ, कटिहार के लोगों ने सभी भारतीयों के साथ मुक्त सांस ली। कटिहार पूर्णिया जिले का एक उप-विभागीय शहर था लेकिन 2 अक्टूबर 1973 को कटिहार ने एक स्वतंत्र जिले का दर्जा हासिल कर लिया। इसकी एक समृद्ध विरासत है और पूर्णिया के मूल जिले के साथ घनिष्ठ संबंध है। जिले का नाम उसी नाम के अपने मुख्य शहर के नाम पर पड़ा है, जिसे शायद इसका नाम उत्तर-पूर्व के एक छोटे से गाँव दिघी-कटिहार से मिला है जहाँ सैनिकों के लिए एक बड़ा टैंक (दिघी) खुदाई की गई थी, जब नवाब के सैनिक थे। पूर्णिया ने मुर्शिदाबाद के नवाब की सेना से युद्ध किया।

22. Khagaria, खगड़िया,

मुंगेर के पुराने जिले में शामिल क्षेत्र, मध्य-देश या पहले आर्य बसने वालों के "मिडलैंड" का हिस्सा था। इसकी पहचान मोदागिरी से की गई है, जो महाभारत में वर्णित एक स्थान है, जो पूर्वी भारत में वंगा और ताम्रलिप्ता के पास एक राज्य की राजधानी थी। इतिहास की शुरुआत में, क्षेत्र स्पष्ट रूप से अंग के राज्य के भीतर शामिल था, जिसकी राजधानी भागलपुर के पास चंपा में थी। अंग में भागलपुर और मुंगेर के आधुनिक जिले शामिल थे, और उत्तर वार्डों को कोशी नदी तक भी विस्तारित किया गया था और इसमें पूर्णिया जिले का पश्चिमी भाग शामिल था। "बुद्ध चर्या" में राहुल सांकृत्यायन ने उल्लेख किया है कि गंगा के उत्तर में स्थित क्षेत्र को अंगुत्तरप के नाम से जाना जाता था। मुंगेर के पुराने जिले का पहला ऐतिहासिक विवरण ह्वेन-त्सियांग के ट्रेवल्स में प्रकट होता है, जिन्होंने सातवीं शताब्दी ईस्वी के पूर्वार्द्ध के करीब, इसके कुछ हिस्सों का दौरा किया, उसके बाद जिले के इतिहास में एक अंतर है जब तक नौवीं शताब्दी ईस्वी, जब यह पाल राजाओं के हाथों में चला गया। पाल काल के इतिहास को मुख्य रूप से शिलालेखों के माध्यम से जाना जाता है। हालांकि, यह सच है कि ह्वेन-त्सांग के खाते और पाला शिलालेख दोनों मुख्य रूप से मुंगेर जिले के दक्षिणी भाग को कवर करते हैं। भारत में मुस्लिम शासन के आगमन के बाद यह क्षेत्र मुस्लिम शासन से गुजरा।

23. Kishanganj, किशनगंज,

खगड़ा नवाब की अवधि के दौरान, एक हिंदू संत मोहम्मद फकीरुद्दीन आया, वह थक गया था और इस जगह पर आराम करना चाहता था, लेकिन जब उसने सुना कि इस जगह का नाम आलमगंज है, तो नदी का नाम रमजान है और जमींदार का नाम फकीरुद्दीन है। आलमगंज में प्रवेश करने से मना कर दिया। उसके बाद नवाब ने फैसला किया और किशनगंज गुदरी से रमजान पूल गांधी घाट तक के कुछ हिस्से को कृष्णा-कुंज घोषित किया। जैसे-जैसे समय बीतता गया नाम वर्तमान किशनगंज में परिवर्तित हो गया।

किशनगंज जिले के गठन की कहानी

किशनगंज पूर्णिया का पुराना और महत्वपूर्ण अनुमंडल था। सामाजिक कार्यकर्ताओं, राजनेताओं, पत्रकारों, व्यापारियों, किसानों आदि सहित किशनगंज के लोगों के सत्रह वर्षों के लंबे और कठिन संघर्ष के बाद, 14 जनवरी 1990 को किशनगंज जिला अस्तित्व में आया।

24. Lakhisarai, लखीसराय,

पाल बंश के स्वर्ण काल के दौरान लखीसराय एक स्थापित प्रशासनिक और धार्मिक केंद्र था। लखीसराय के इस क्षेत्र की पहचान पुराने समय में चट्टानों, पहाड़ों और विभिन्न हिंदू और बौद्ध देवी-देवताओं की मूर्तियों के स्थान के रूप में की जाती थी। यहां तक कि बुद्ध साहित्य में भी इस स्थान का उल्लेख "अंगुत्री" के रूप में किया गया था, जिसका अर्थ है जिला का दर्जा। लखीसराय नाम का यह खूबसूरत स्थान मुंगेर से एक नए जिले के रूप में अस्तित्व में आया। इसलिए प्राचीन काल में इस स्थान की पहचान मुंगेर या अंग प्रदेश के नाम से भी की जा सकती है। पाल प्रशासन के दौरान लखीसराय क्षेत्र कुछ समय के लिए पालों की राजधानी था। पाल धर्मपाल के अंतर्गत जिले में अन्य साक्ष्य मिले हैं।

25. Madhepura, मधेपुरा,

मधेपुरा के इतिहास का पता प्राचीन भारत के कुषाण राजवंश के शासनकाल से लगाया जा सकता है। शंकरपुर ब्लॉक के अंतर्गत बसंतपुर और रायभीर के गांवों में रहने वाले "भंट" समुदाय कुषाण वंश के वंशज हैं। मधेपुरा उस समय मौर्य राजवंश का हिस्सा था, एक तथ्य जो उद-किशुनगंज में मौर्य स्तंभ द्वारा दावा किया गया था। माना जाता है कि मधेपुरा नाम गंगापुर से विकसित हुआ है - गंगादेव के नाम पर एक गांव, राजा मीठी के पोते, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने मिथिला राज्य की स्थापना की थी। कहा जाता है कि गंगापुर गांव का नाम सेन राजवंश के राजा गंगसेन के नाम पर रखा गया है। 1704 ईस्वी से 1892 तक, कोसी नदी अपने विविध मार्गों के साथ फोरबिसगंज से चंदेली करमचंद और रघुवंश नगर तक के क्षेत्रों में आगे बढ़ती रही और उसके बाद कुर्सेला में गंगा में डूब गई। चूंकि मधेपुरा कोसी घाटी के केंद्र में स्थित है, इसलिए इसे मध्यपुरा कहा जाता था- जो कि मध्य में स्थित एक स्थान था जिसे बाद में मधिपुरा के रूप में वर्तमान मधेपुरा में बदल दिया गया था। इसके नामकरण के संबंध में एक अन्य मत भी है क्योंकि कहा जाता है कि यह क्षेत्र माधव - भगवान कृष्ण के वंश के बड़े पैमाने पर बसा हुआ था। इसे माधवपुर कहा जाता था जो धीरे-धीरे माधवपुर से मधेपुरा बन गया। (बृहद हिंदी कोष से निकाला गया, 5वां संस्करण, पृष्ठ- 887)। प्राचीन काल में, मधेपुरा अंग देश का हिस्सा बना रहा। यह मौर्य, शुंग, कण्व और कुषाण राजवंशों द्वारा भी शासित था। गुप्त वंश के दौरान यह मिथिला प्रांत का एक हिस्सा था। किशुनगंज में पाया गया मौर्य स्तंभ इसकी गवाही देता है। राजपूत शासन के दौरान मधेपुरा बिहार के शासकों के प्रभुत्व में रहा। सिंहेश्वर प्रखंड के अंतर्गत वर्तमान रायभीर गांव भर का गढ़ था.

26. Madhubani, मधुबनी,

बिहार राज्य में जिलों के पुनर्गठन के परिणामस्वरूप वर्ष 1972 में मधुबनी जिले को पुराने दरभंगा जिले से अलग किया गया था। यह पहले दरभंगा जिले का उत्तरी उपखंड था। इसमें 21 विकास खंड शामिल हैं। उत्तर में नेपाल के एक पहाड़ी क्षेत्र से घिरा हुआ है और दक्षिण में अपने मूल जिले दरभंगा की सीमा तक, पश्चिम में सीतामढ़ी और पूर्व में सुपौल तक फैला हुआ है, मधुबनी काफी हद तक मिथिला के रूप में जाने जाने वाले क्षेत्र के केंद्र का प्रतिनिधित्व करती है और जिला है अपना एक अलग व्यक्तित्व बनाए रखा। व्यावहारिक रूप से जिले में कोई प्रागैतिहासिक स्थल नहीं हैं, हालांकि जिले के कुछ हिस्सों में सबसे पुरानी आदिवासी आबादी के अवशेष देखे जा सकते हैं। हंटर ने अपने "सांख्यिकीय खातों" में लोगों के अस्तित्व का उल्लेख किया है, जिन्हें मधुबनी के तत्कालीन पुराने उपखंड में थारस के रूप में जाना जाता था। यह भी माना जाता है कि भर लोग कुछ आदिवासी जाति के थे, हालांकि उनके बारे में कुछ भी सकारात्मक किसी भी विश्वसनीय स्रोत से ज्ञात नहीं है। जिले के उत्तर-पूर्वी भाग में बिहार की बस्तियों से संकेत मिलता है कि उन्होंने संभवतः सुदूर भाग में कुछ शक्ति का प्रयोग किया था। डॉ. सुनीति कुमार चटर्जी के 'किरतजनकीर्ति' शीर्षक के काम से ऐसा प्रतीत होता है कि किरात भी काफी समय तक जिले में रहते थे। महाभारत किरात संस्कृति पर भी प्रकाश डालता है। इस भूमि के आर्यकरण से पहले यह क्षेत्र आदिवासी आबादी के अधीन रहा है और शिव पूजा प्रमुख थी। भगवान शिव की पूजा के साथ जनक के परिवार का जुड़ाव इस बात का संकेत है कि यद्यपि उन्होंने आर्य संस्कृति के अग्रदूत का गठन किया था, लेकिन उन्हें शैवों के प्रभुत्व वाले स्थानीय धार्मिक विश्वास के साथ समझौता करना पड़ा था। विदेह राज्य में जिले का एक बड़ा हिस्सा शामिल था। कालांतर में इस पर जनक के नाम से जाने जाने वाले राजाओं की एक क्रमिक पंक्ति का शासन था।

27. Nawada, नवादा,

1845 में, इसे गया जिले के उपखंड के रूप में स्थापित किया गया था। 26 जनवरी 1973 को नवादा को एक अलग जिले के रूप में बनाया गया था। माना जाता है कि नवादा नाम की उत्पत्ति पुराने नाम नौ-आबाद या नए शहर के भ्रष्टाचार में हुई थी, जिसे पहले 'द एलियट मार्केट (बाजार)' के नाम से जाना जाता था। यह खुरी नदी द्वारा दो भागों में विभाजित है, बाएं किनारे का हिस्सा पुराना है, जबकि दाहिने किनारे पर आधुनिक है और इसमें सार्वजनिक कार्यालय, उप-जेल, औषधालय और स्कूल शामिल हैं। प्रसिद्ध "सर्वोदय आश्रम" का उद्घाटन देश रत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद द्वारा किया गया और श्री जय प्रकाश नारायण द्वारा पोषित नवादा की महिमा को बढ़ाया गया है।

28. Purnia, पूर्णिया,

पूर्णिया का एक समृद्ध हिंदू इतिहास और एक गौरवशाली अतीत है। मुगल शासन के दौरान पूर्णिया एक बाहरी सैन्य प्रांत था, इसका राजस्व ज्यादातर उत्तर और पूर्व से जनजातियों के खिलाफ अपनी सीमाओं की रक्षा पर खर्च किया जाता था। इसके स्थानीय गवर्नर ने कलकत्ता पर कब्जा करने के बाद 1757 में सिराजुद्दौला के खिलाफ विद्रोह खड़ा कर दिया। 1765 में, शेष बंगाल के साथ, जिला ब्रिटिश अधिकार बन गया। पूर्णिया अपने विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए रामकृष्ण मिशन के लिए प्रसिद्ध है जहां अप्रैल के महीने में दुर्गा पूजा उचित भक्ति और सम्मान के साथ मनाई जाती है। पूर्णिया माता पुराण देवी के सबसे पुराने मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है, जो मुख्य शहर से मुश्किल से 5 किमी दूर है। एक सिद्धांत है कि पूर्णिया का नाम उसी मंदिर से पड़ा है। कुछ लोगों का मानना है कि कई साल पहले पूर्णिया पूर्ण-अरण्य था जो "पूर्ण जंगल" के लिए खड़ा है, और इसलिए इसे पूर्णिया नाम मिला है।

29. Rohtas, रोहतास,

रोहतास का एक पुराना और दिलचस्प इतिहास है। पूर्व-ऐतिहासिक दिनों में जिले का पठारी क्षेत्र आदिवासियों का निवास स्थान रहा है, जिनके प्रमुख प्रतिनिधि अब भर, चीयर्स और उरांव हैं। कुछ किंवदंतियों के अनुसार खेरवार रोहतास के पास पहाड़ी इलाकों में मूल निवासी थे। उरांव यह भी दावा करते हैं कि उन्होंने रोहतास और पटना के बीच के क्षेत्र पर शासन किया। स्थानीय किंवदंती राजा सहस्रबाहु को रोहतास जिले के मुख्यालय सासाराम से भी जोड़ती है। ऐसा माना जाता है कि सहस्रबाहु का महान ब्राह्मण रक्षक संत परशुराम के साथ भयानक युद्ध हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप सहस्रबाहु मारा गया था। सहस्राम शब्द सहस्रबाहु और परशुराम से लिया गया माना जाता है। एक अन्य किंवदंती रोहतास पहाड़ी को राजा हरिश्चंद्र के पुत्र रोहिताश्व से जोड़ती है, जो एक प्रसिद्ध राजा था जो अपनी धर्मपरायणता और सच्चाई के लिए जाना जाता था। रोहतास जिला 6 वीं ईसा पूर्व से मगध साम्राज्य का एक हिस्सा बना। 5 वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व मौर्यों के अधीन। सासाराम के निकट चंदन साहिद में सम्राट अशोक के लघु शिलालेख ने इस जिले की मौर्य विजय की पुष्टि की। 7वीं शताब्दी ई. में यह जिला कन्नौज के हर्ष शासकों के नियंत्रण में आ गया।

30. Saharsa, सहरसा,

2 अक्टूबर 1972 को सहरसा, पूर्णिया और कटिहार जिले को मिलाकर कोसी संभाग का मुख्यालय भी बनाया गया था, इसके उपचारक के साथ, सहरसा जिला मुंगेर और भागलपुर जिलों का हिस्सा था। 1 अप्रैल 1954 को इसे अपना एक जिला बना दिया गया। सहरसा में मुख्यालय। इसी तरह 1 दिसंबर 1972 को एक नया सिविल सब-डिवीजन बीरपुर बनाया गया, जिसमें राघोपुर, छतापुर, बसंतपुर और निर्मली सहित 24 विकास खंड शामिल थे, जो पहले जिले के सुपौल उपखंड के अंतर्गत थे। 30 अप्रैल 1981 और 1991 को सहरसा जिले से दो नए जिलों, मधेपुरा और सुपौल का गठन किया गया था। सहरसा जिले में अब दो उपखंड, सहरसा सदर और सिमरी बख्तियारपुर शामिल हैं। जिले में 10 विकास खंड और आंचल हैं। अतीत में जिले का एक बड़ा हिस्सा हिमालय से निकलने वाली कई नदियों द्वारा वार्षिक बाढ़ और बाढ़ के अधीन था। उप तराई को चावल की खेती के लिए जाना जाता था, इससे पहले कि यह अप्रत्याशित कोशी नदी की अनियमितताओं के अधीन था।

31. Saran, सारण,

सारण जिला भारत के बिहार राज्य के अड़तीस जिलों में से एक है। जिला सारण डिवीजन का एक हिस्सा है, जिसे जिले के मुख्यालय - छपरा के बाद छपरा जिले के रूप में भी जाना जाता है। सारण जिले का क्षेत्रफल 2,641 वर्ग किलोमीटर (1,020 वर्ग मील) है, सारण में कुछ गाँव ऐसे हैं जो अपने ऐतिहासिक और सामाजिक महत्व के लिए जाने जाते हैं। उन गांवों में से एक रामपुर कल्लन है जो छपरा शहर के उत्तर में लगभग 10 किमी की दूरी पर स्थित है। इस गांव ने स्वतंत्रता आंदोलन में सराहनीय भूमिका निभाई। सरदार मंगल सिंह को स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान के लिए व्यापक रूप से जाना जाता था सारण जिले में तीन (3) उप-मंडल शामिल हैं: छपरा, मरहौरा, सोनपुर ब्लॉक: छपरा, मांझी, दिघवारा, रिविलगंज, परसा, बनियापुर, अमनौर, तरैया, सोनपुर, गरखा, एकमा, दरियापुर, जलालपुर, मरहौरा, मशरख, मेकर, नागरा, पानापुर, इसुआपुर, लहलादपुर।

32. Sheikhpura, शेखपुरा,

यद्यपि किसी भी पुस्तक या अभिलेख में लिखित शेखपुरा का कोई प्रामाणिक इतिहास नहीं है, लेकिन विभिन्न स्रोतों से एकत्रित ज्ञान के अनुसार शेखपुरा का इतिहास महाभारत के युग का है। ऐसा माना जाता है कि महाभारत युग में एक राक्षस लड़की हिडिम्बा अपने पूर्वी खंड पर स्थित पहाड़ियों पर रहती थी, जिसके साथ एक पांडव भाई भीम ने विवाह किया और एक वीर पुत्र 'घटोत्कच' को जन्म दिया। बाद में इस पहाड़ी को हिंडिम्बा या हिडिम्बा के नाम पर 'गिरिहिंद' कहा गया। गिरिहिंडा गाँव अभी भी वहाँ पर स्थित है।

33. Sheohar, शिवहर,

शिवहर जिला, जो 1991 की जनगणना तक सीतामढ़ी जिले का एक हिस्सा था, को बिहार सरकार ने अपनी अधिसूचना संख्या 286 के तहत 6 अक्टूबर 1994 को एक जिले का दर्जा दिया था। तिरहुत डिवीजन के उत्तरी भाग में स्थित है और बिहार राज्य के चरम उत्तर क्षेत्र में स्थित है। यह उत्तर और पूर्व में सीतामढ़ी जिले से, दक्षिण में मुजफ्फरपुर जिले से और पश्चिम में पुरबा चंपारण जिले से घिरा हुआ है। यह जनसंख्या के आकार और जिले के कुल क्षेत्रफल दोनों के मामले में बिहार राज्य के ऐतिहासिक जिलों में से एक है। जिले में केवल एक अनुमंडल है। शिवहर और पांच सी.डी. ब्लॉक अर्थात शिवहर, पिपराही, पूर्णहिया, डुमरी कटासरी और तरियानी चौक। शिवहर जिले का इकलौता कस्बा है। जिले में कुल मिलाकर 53 पंचायतें हैं जिनमें 203 गांव शामिल हैं

34. Sitamarhi, सीतामढ़ी,

सीतामढ़ी का जिला 11 दिसंबर 1 9 72 को मुजफ्फरपुर जिले से बना था। यह बिहार के उत्तरी भाग में स्थित है। इसका मुख्यालय डुमरा में स्थित है, सीतामढ़ी से पांच किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। जनवरी 1 9 34 में सीतामढ़ी के सबसे बुरे भूकंप में से एक में तबाह हो जाने के बाद जिला मुख्यालय को यहां स्थानांतरित कर दिया गया था।

हिंदू पौराणिक कथाओं में सीतामढ़ी एक पवित्र स्थान है। यह इतिहास ट्रेटा युग में वापस चला जाता है भगवान रामा की पत्नी सीता, एक मादक पेड़ से बाहर जीवन में उठे, जब राजा जनक बारिश के लिए भगवान इंद्र को प्रभावित करने के लिए सीतामढ़ी के पास कहीं खेत लगा रहा था। ऐसा कहा जाता है कि राजा जनक ने उस स्थान पर एक टैंक की खुदाई की जहां सीता उभरा थी और उसके विवाह के बाद साइट को चिह्नित करने के लिए राम, सीता और लक्ष्मण के पत्थर के आंकड़े स्थापित किए गए थे। यह टैंक जानकी-कुंड के रूप में जाना जाता है और जनाकी मंदिर के दक्षिण में है।

बेशक, 500 साल पहले तक जंगल में जमीन बची हुई थी, जब एक हिंदू साधु नामित, बीरबल दास नामक दिव्य प्रेरणा से साइट को पता चला जहां सीता का जन्म हुआ। वह अयोध्या से उतरकर जंगल को मंजूरी दे दी। उन्होंने राजा जनक द्वारा स्थापित छवियों को पाया, वहां पर मंदिर बना दिया और जनकी या सीता की पूजा शुरू की। जानकी मंदिर जाहिरा तौर पर आधुनिक है और लगभग 100 वर्ष पुराना है। शहर में हालांकि पुरातात्विक रुचि का कोई अवशेष नहीं है

35. Siwan, सिवान,

भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के गृहनगर के रूप में सीवान को भारत के इतिहास में एक विशेष स्थान प्राप्त है। ऐतिहासिक रूप से एक पुराना शहर यह विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक घटनाओं का गवाह है। 8वीं शताब्दी के दौरान, सीवान बनारस साम्राज्य का हिस्सा था। 17वीं शताब्दी के दौरान, शुरुआत में डचों ने सिवानन्द पर शासन किया और उसके बाद अंग्रेज़ों ने शासन किया। बक्सर की लड़ाई के बाद, सीवान और उसके आसपास के क्षेत्र को बंगाल का हिस्सा बना दिया गया। सीवान ने भी स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान एक प्रमुख भूमिका निभाई।

36. West Champaran, पश्चिम चम्पारण,

राज्य में जिले के पुनर्गठन के परिणामस्वरूप वर्ष 1972 में पश्चिम चंपारण जिले को पुराने चंपारण जिले से अलग कर दिया गया था। यह पूर्व में सारण जिले और फिर चंपारण जिले का एक उपखंड था, जिसका मुख्यालय बेतिया था। ऐसा कहा जाता है कि बेतिया को इसका नाम बेंत (बेंत) के पौधों से मिला है जो इस जिले में आमतौर पर पाए जाते हैं। चंपारण नाम चंपा अरण्य का एक पतित रूप है, एक ऐसा नाम जो उस समय का है जब जिला चंपा (मैगनोलिया) के पेड़ों के जंगल का एक इलाका था और एकान्त तपस्वियों का निवास था। जिला गजेटियर के अनुसार, ऐसा लगता है कि प्रारंभिक काल में चंपारण पर आर्य वंश की जातियों का कब्जा था और यह उस देश का हिस्सा था जिसमें विदेह साम्राज्य का शासन था। विदेहन साम्राज्य के पतन के बाद, जिला वैशाली में अपनी राजधानी के साथ वृज्जैन कुलीन गणराज्य का हिस्सा बन गया, जिसमें लिच्छवी सबसे शक्तिशाली और प्रमुख थे। मगध के सम्राट अजातशत्रु ने चातुर्य और बल से लिच्छवियों पर कब्जा कर लिया और उसकी राजधानी वैशाली पर कब्जा कर लिया। उन्होंने पश्चिम चंपारण पर अपनी संप्रभुता का विस्तार किया जो मौर्य शासन के तहत अगले सौ वर्षों तक जारी रहा। मौर्यों के बाद, शुंग और कण्वों ने मगध क्षेत्रों पर शासन किया। इसके बाद जिला कुषाण साम्राज्य का हिस्सा बना और फिर गुप्त साम्राज्य के अधीन आ गया। तिरहुत के साथ, चंपारण को संभवतः हर्ष द्वारा कब्जा कर लिया गया था, जिसके शासनकाल के दौरान प्रसिद्ध चीनी तीर्थयात्री ह्वेन त्सांग ने भारत का दौरा किया था। 750 से 1155 ईस्वी के दौरान, बंगाल के पाल पूर्वी भारत के कब्जे में थे और चंपारण ने उनके क्षेत्र का हिस्सा बनाया। 10 वीं शताब्दी के करीब कालाचेरी वंश के गंगाय देव ने चंपारण पर विजय प्राप्त की। वह चालुक्य वंश के विक्रमादित्य द्वारा सफल हुए।

37. Aurangabad, औरंगाबाद,

औरंगाबाद को कभी-कभी सूर्यवंशी वंश की राजपूत आबादी के कारण "बिहार का चित्तौड़गढ़" कहा जाता है। 952 में पहले भारतीय आम चुनावों के बाद से, औरंगाबाद में केवल राजपूत प्रतिनिधि ही चुने गए हैं। औरंगाबाद में प्रतिनिधित्व किए गए अन्य पारिवारिक कुलों में मौर्य, गुप्त और गढ़वाल शामिल हैं। (स्थानीय रूप से वर्तनी "बिहार में गढ़वाल, गढ़वाल")। प्राचीन काल में, औरंगाबाद मगध के महाजनपद साम्राज्य (1200 - 322 ईसा पूर्व) में स्थित था। शहर के प्राचीन शासकों में बिंबिसार (5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अंत), अजातशत्रु (4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत), चंद्रगुप्त मौर्य (321 - 298 ईसा पूर्व) और अशोक (268 - 232 ईसा पूर्व) शामिल थे। शेर शाह सूरी (1486 - 1545 सीई) के शासन के दौरान, औरंगाबाद रोहतास सरकार (जिला) के हिस्से के रूप में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बन गया। शेर शाह की मृत्यु के बाद सूरी औरंगाबाद अकबर के शासन में आ गया। क्षेत्र में अफगान विद्रोह को टोडर मल ने दबा दिया था। अफगान वास्तुकला के कुछ तत्व बने हुए हैं। मुगल साम्राज्य के पतन के बाद, औरंगाबाद पर जमींदारों का शासन था। देव, कुटुम्बा, माली, पवई, चंद्रगढ़ और सिरिस सहित धनी भूमि के मालिक। जमींदारों ने ब्रिटिश शासन का विरोध किया। उदाहरण के लिए, शक्ति सिंह के वंशज देव के फतेह नारायण सिंह ने अंग्रेजों के खिलाफ कुंवर सिंह का समर्थन किया।

38. Banka, बांका,

यह जिला बिहार राज्य के दक्षिण-पूर्व की ओर स्थित है। इस जिले की पूर्वी और दक्षिणी सीमा झारखंड राज्य से लगी हुई है। पश्चिमी सीमा जमुई जिले से और उत्तर-पश्चिम की ओर मुंगेर जिले से लगी हुई है और उत्तरी भागलपुर से सटी है। जिले का भौगोलिक क्षेत्रफल 3020 वर्ग किलोमीटर है। इस जिले का मुख्यालय बांका शहर में स्थित है। इस जिले की स्थापना 21 फरवरी 1991 को हुई थी। इससे पहले यह भागलपुर का एक अनुमंडलीय शहर था। प्रशासन को ठीक से चलाने के लिए इसे एक उपखंड बांका, ग्यारह ब्लॉकों में विभाजित किया गया है जिसमें 2111 गांव शामिल हैं जिनमें 185 पंचायतें और दो शहरी क्षेत्र शामिल हैं; बांका (नगर पंचायत) और अमरपुर (नगर पंचायत)।

Bihar River Name

Bihar, बिहार, मैं कुल मिलाकर 11 नदियां बहती है।

1. Ganga River, गंगा नदी, Bihar, बिहार, की सबसे प्रमुख नदी है। यह नदी 2525 किलोमीटर लंबी है। गंगा नदी गंगोत्री ग्लेसिअर से निकलती है और उत्तराखंड उत्तर प्रदेश वेस्ट बंगाल से होकर आती है। और यह नदी 7 District वाराणसी, हरिद्वार, कोलकत्ता, इलहाबाद, पटना, कानपूर, गाज़ीपुर, से होकर गुजरती है।

2. Koshi River, कोशी नदी, 729 किलोमीटर लंबी है। कोशी नदी सूर्य कोशी से निकलती है और यह नदी 3 District सुपौल, सहरसा कुरेसेल से होकर गुजरती है।

3. Ghaghara River, घाघरा नदी, 1.080 किलोमीटर लंबी है। घाघरा नदी हिमालय से निकलती है और उत्तर प्रदेश, से होकर आती है। और यह नदी 5 District लखीमपुर, सीतापुर, फतेहपुर, फैजाबाद, छपरी, से होकर गुजरती है।

4. Burhi Gandak River, बूढ़ी गंडक नदी, 320 किलोमीटर लंबी है। बूढ़ी गंडक नदी चौतरवा सिंधुली से निकलती है। और उत्तर प्रदेश, से होकर आती है। और यह नदी 5 District चंपारण, गोपालगंज, सारण, वैशाली, बेगूसराय, से होकर गुजरती है।

5. Punpun River, पुनपुन नदी, 200 किलोमीटर लंबी है। पुनपुन नदी पलामू, से निकलती है और झारखंड से होकर आती है। और यह नदी 7 District ओबरा, फतुहा, पलामू, चतरा, औरंगाबाद, गया, पटना, से होकर गुजरती है।

6. Kamala River, कमला नदी, 328 किलोमीटर लंबी है। कमला नदी सिंधुली गढ़ी से निकलती है और यह नदी 2 District मधुबनी, दरभंगा, से होकर गुजरती है।

7. Karmansa River, कर्मनसा नदी, 192 किलोमीटर लंबी है। कर्मनसा नदी कैमूरी से निकलती है और उत्तर प्रदेश से होकर आती है। और यह नदी 6 District कैमूर, सोनभद्र, चंदौली, वर्णाशी, गाजीपुर, बक्सरो से होकर गुजरती है।

8. Phalgu River, फाल्गु नदी, बोधगया से निकलती है और यह नदी 1 District गया से होकर गुजरती है।

9. Kankai River, कंकई नदी, 34 किलोमीटर लंबी है। कंकई नदी, महाभारत से निकलती है और यह नदी 1 District किशनगंज से होकर गुजरती है।

10. Mechi River, मेचि नदी, 80 किलोमीटर लंबी है। मेचि नदी पश्चिम बंगाल से निकलती है और यह नदी 2 District किसानकंज, नक्सलबाड़ी से होकर गुजरती है।

11. Kiul River, किऊल नदी, 111 किलोमीटर लंबी है। किऊल नदी, तिसरी हिल रेंज से निकलती है और झारखंड से होकर आती है। और यह नदी 4 District गिरिडीह, जमुई, लखीसराय, किऊल, से होकर गुजरती है।

Food Of Bihar, बिहार

Bihar, बिहार, में खाई जाने वाले सबसे ज्यादा Food 16 है!

1. Litti Chokha,

बिहार का राष्ट्रीय व्यंजन लिट्टी चोखा है। यह बिहार का क्षेत्रीय व्यंजन भी है, लिट्टी चोखा इसकी शान है। लिट्टी का पारंपरिक नुस्खा मगध साम्राज्य जितना ही पुराना है, जिसने अपने अच्छे शेल्फ जीवन और कम संसाधनों की आवश्यकता वाली तैयारी की तकनीक के कारण लोकप्रियता हासिल की है। स्वस्थ और प्रोटीन से भरपूर, लिट्टी एक धुएँ के रंग का गेहूँ का स्वाद है, जो सत्तू से भरा होता है जिसे कोयले की आग पर भुना जाता है। इसे चोखा के साथ परोसा जाता है जो उबले हुए आलू और ग्रिल्ड बैंगन की तैयारी है। लिट्टी चोखा न केवल अपने पोषण मूल्य के लिए बल्कि अपने अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट स्वाद के लिए भी प्रसिद्ध है।

2. Sattu,

सत्तू बिहार का मुख्य भोजन है। बिहार का सुपरफूड सत्तू अब लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर और जेब में सस्ता है। भुने चने को पीसकर बनाए गए इस चूर्ण के शीतलन गुण गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर इस सुपरफूड के हर 100 ग्राम में 65 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और 20 प्रतिशत प्रोटीन होता है। इस शक्तिशाली समृद्ध भोजन को गरीब आदमी का प्रोटीन कहा जाता है। शरबत में बना या लिट्टी से भरा सत्तू बिहार के लोगों के लिए एक प्रधान है जो वास्तव में शक्ति से भरपूर है।

3. Kadhi Badi,

कढ़ी भारत में सबसे आम व्यंजन है और यह संस्कृतियों की तरह ही विविध है। इसी तरह, बिहार में कढ़ी बड़ी का एक अनूठा स्वाद है जो कढ़ी के अन्य सभी प्रकारों से अलग है। बिहार की सुखदायक खट्टा दही की तैयारी सभी को दिनचर्या में पसंद आती है और साथ ही बिहार में छठ पूजा जैसे सभी शुभ अवसरों पर तैयार की जाती है।

4. Chana Ghugni,

चना घुगनी पौष्टिक और स्वादिष्ट मिड-डे स्नैक विकल्प है। यह छोले की तैयारी एक साइड डिश के रूप में परोसा जाता है और पेट और जेब पर हल्का होता है। सत्तू और फिर चना घुगनी, बिहार के लोग पेट में डाले जाने वाले भोजन के पोषण मूल्य के बारे में जरूर सोचते हैं।

5. Dal Pitha,

पकौड़ी का बिहार का अपना संस्करण, दाल पिठा अपने अनोखे स्वाद के लिए एक आवश्यक व्यंजन है। फिर से मैदे से बने मोमोज का एक स्वस्थ संस्करण, बिहार के दाल पिठे में चावल का आटा होता है जो निश्चित रूप से मैदा के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन है और एक अलग स्वाद जोड़ने के लिए मसालेदार दाल से भरा होता है। ये उबले हुए पीठ वास्तव में दिव्य हैं। अब तक, एक बात निश्चित है कि बिहार के समुदाय के पास अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में स्वाद और पोषण को संतुलित करने की एक बड़ी समझ है।

6. Mutton Kebabs,

मुंह में पिघलने वाला मटन कबाब मुगल काल का एक व्यंजन है और भारत के प्रत्येक राज्य में कबाब का अपना संस्करण है। बिहार में मटन कबाब हल्के मसाले, मांस के टुकड़े, और कच्चे पपीते का मिश्रण है जिसमें सरसों का तेल डाला जाता है। कबाब का धुँआदार स्वाद और कोमलता इतनी स्वर्गीय और सुस्वादु है, मेरा विश्वास करो, तुम और मांगोगे। इस भारतीय व्यंजन ने पश्चिमी देशों में भी सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले फिंगर स्नैक्स की सूची में अपनी जगह बनाई है।

7. Chicken Korma,

बिहार में चिकन कोरमा की यह मुगलई रेसिपी बिल्कुल अट्रैक्टिव है, खासकर चिकन लवर्स के लिए। ताज़े पिसे हुए मसालों का मिश्रण और सरसों के तेल का स्वाद इसे एक अलग सुगंध देता है जो स्वाद की कलियों को तुरंत ही मंत्रमुग्ध कर देता है। बिहार में चिकन कोरमा स्वाद और सुगंध में अद्वितीय है, यह निश्चित रूप से सबसे स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे हर किसी को जरूर आजमाना चाहिए।

8. Malpua,

पटना में सबसे प्रसिद्ध भोजन मालपुआ है। बिहार मिठाई और मिठाइयाँ पसंद करने वालों के लिए एक रमणीय स्थान है और मालपुआ एक ऐसी मिठाई है जिसे स्थानीय लोग खा सकते हैं। आटा, दूध और मैश किए हुए केले से बने पैनकेक जो गहरे तले हुए होते हैं और चाशनी में डुबोए जाते हैं, राज्य के सभी दावतों और उपवासों में एक अनिवार्य व्यंजन हैं।

9. Khaja,

जब प्राचीन इतिहास में जगह की उत्पत्ति होती है, तो आप उस समय के व्यंजनों को खोजने के लिए निश्चित हैं। खाजा एक नमकीन है जो 2000 वर्षों से बिहार का हिस्सा रहा है। यह कुरकुरी मिठाई बक्लावा के समान है। खाजा बिहार की एक प्रसिद्ध मिठाई है जो कई परतों से बनी होती है और इसमें पानी की कमी होती है। यह तुरंत मुंह में पिघल जाता है और बहुत स्वादिष्ट होता है।

10. Parwal Ki Mithai,

बिहार के कई उत्तम गुप्त व्यंजनों में से, परवल की मिठाई ने पौष्टिक मूल्य को रोकने के कारण लोकप्रियता हासिल की है जो एक शानदार स्वाद के साथ जोड़ा जाता है। परवल की मिठाई में खोये से भरी हुई लौकी स्वादिष्ट भी होती है और सेहत के लिए भी. विशेष रूप से बिहार के त्योहारों के दौरान तैयार की जाने वाली मिठाई, यह व्यंजन उनकी संस्कृति का हिस्सा है और अद्वितीय है।

11. Kheer Makhana,

फिर से पोषण को ध्यान में रखते हुए, बिहार ने हमें अपनी मीठी लालसा को तृप्त करने के लिए एक और स्वस्थ विकल्प दिया है। खीर मखाना, दूध और फॉक्स नट्स (मखाना) से बना एक मीठा व्यंजन है जिसमें उच्च फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो एक ही मिठाई में पैक किए जाते हैं। खीर के इस पावर-पैक संस्करण की उम्मीद केवल बिहार से ही की जा सकती है क्योंकि राज्य ने कई स्वस्थ व्यंजनों में योगदान दिया है।

12. Tilkut,

तिलकुट एक सेहतमंद मिठाई है जिसे पीसे हुए तिल और गुड़ से बनाया जाता है। तिलकुट का स्वाद केवल सर्दियों में ही खाया जा सकता है क्योंकि तिल में रेशे होते हैं जो गर्मी पैदा करते हैं। इस स्वादिष्ट व्यंजन को तैयार करने में उपयोग की जाने वाली मुख्य सामग्री दोनों के कारण कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है। मकर संक्रांति के समय आपको बिहार में हर मिठाई की दुकान पर तिलकुट मिल जाएगा। बिहार के समृद्ध इतिहास के कारण, राज्य के इस स्वादिष्ट पौष्टिक भोजन ने यह फिर से स्थापित कर दिया है कि हमारे पूर्वजों को पता था कि इन अद्भुत व्यंजनों में स्वाद और पोषण को कैसे संतुलित किया जाए।

13. Chura-Dahi,

धान को काटने के बाद खेतों से लाया जाता है और एक 'खापरी' (एक विशेष रूप से डिजाइन किए गए मिट्टी के बर्तन) में तला जाता है और एक ओखली में एक समती की मदद से इसे समतल करने के लिए पीटा जाता है। सुगंधित चावल का चूरा बहुत स्वादिष्ट होता है। बिहार के लोग पानी से भीगे हुए चूरा को एक प्लेट में रखते हैं और दही (दही और चीनी या गुड़ के साथ इसका स्वादिष्ट स्वाद लेते हैं। यह अत्यंत संपूर्ण भोजन, पौष्टिक और शुद्ध और आसानी से पचने वाला भोजन माना जाता है। भागलपुर का कटारानी चूरा है अपने मनोरम स्वाद के लिए लोकप्रिय चुरा-दही एक औषधि के रूप में कार्य करती है और पेट की गर्मी को शांत करती है।

14. Laddu Of Maner In Bihar,

वैसे तो लड्डू एक ऐसी मिठाई है जो हर जगह मिल जाती है लेकिन बिहार में मनेर के लड्डू का स्वाद अपने आप में अनोखा होता है. यह अपने अतिरिक्त विशेष स्वाद के लिए जाना जाता है। उसके द्वारा खाए गए लड्डू की संख्या कितनी भी हो, लोग अतृप्त रहते हैं।

15. Lai Of Barh District,

रामदाना और मावा (खोया) के तले हुए पॉपकॉर्न के मिश्रण से बनी यह मिठाई विशुद्ध रूप से शाकाहारी होने के लिए प्रसिद्ध है और इसलिए भक्तों द्वारा उपवास टोम के दौरान उपयोग के लिए उपयुक्त है। यह हल्का होता है सबसे उत्तम लाई पटना जिले के अनुमंडलीय कस्बे में बनी है। यह लाई जो तली हुई तिल, और गुड़ या चीनी जैसी सामग्री से तैयार की जाती है, सर्दी के मौसम में अत्यधिक फायदेमंद होती है।

16. The Paan-Makhan,

बिहार राज्य के मिथिला क्षेत्र का पान-माखन और मछली बहुत लोकप्रिय है जिसमें माखन और मछली की खेती की जाती है जबकि पान (सुपारी) बिहार के मगध क्षेत्र से लाया जाता है। ब्रश के आकार के कांटेदार पत्ते बड़े तालाबों में ध्यान देने योग्य होते हैं। जड़ों के आधार पर काले रंग की पथरीली गांठें होती हैं जो नाव में सवार होकर टूट जाती हैं। बोनी गांठों को फिर गर्म रेत में तला जाता है, जिसके बाद सफेद पॉपकॉर्न फूटता है जो माखन या मखाना के नाम से प्रसिद्ध है।

Fruit Of Bihar, बिहार,

Bihar, बिहार, में सबसे ज्यादा Fruit 9 है!

1. Banana, केला

2. Pineapple, अनानास,

3. Papaya, पपीता,

5. Orange, नारंगी,

6. Guava, अमरूद,

7. Litchi, लीची,

9. Mango आम,

National Of Bihar State

1. National Bird Of Bihar State- बिहार राज्य का राष्ट्रीय पक्षी- Sparrow,

2. National Animal Of Bihar State- बिहार राज्य का राष्ट्रीय जानवर- Gaur,

3. National Tree Of Bihar - बिहार राज्य का राष्ट्रीय पेड़- Hollong बरगद

4. National Flower Of Bihar State- बिहार राज्य का राष्ट्रीय फूल- Lotus Flower

Birds/ Animal Of Bihar, बिहार,

Bihar, बिहार, में सबसे ज्यादा 34 Birds/ और 3 Animal है!

Birds

1. House Sparrow,

2. White-Winged Duck, सफेद पंखों वाला बतख,

3. Parrot,

4. Crock,

5. Cock,

6. Pigeon,

7. Cuckoo,

Animal

1. Ox,

2. Gaur,

3. Cow,

4. Buffalo,

5. Goat,

6. Monkey,

7. Dog,

8. Hen,

Bihar, बिहार, Traditional Wear

Bihar, बिहार, में सबसे ज्यादा पहने जाने वाले Traditional Wear 6 है!

Men's Clothing/Women's Clothing

1. Dhoti Mirjai / Kurta And Dhoti Or Lungi,

धोती मिर्जाई, जिसे कुर्ता और धोती के नाम से भी जाना जाता है, पुरुषों के लिए बिहार की पारंपरिक पोशाक है। कुर्ता और धोती या लुंगी बिहार में बुजुर्ग पुरुषों द्वारा पहना जाता है। यह मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों के साथ-साथ लड़कों द्वारा भी पहना जाता है। मूल शैलियाँ कपास से बनी होती हैं और पुरुषों द्वारा दैनिक आधार पर पहनी जाती हैं। फैंसी वाले, हालांकि, उत्सव के अवसरों और शादियों में पहने जाते हैं। जबकि पूर्व बहुत आरामदायक और पहनने में आसान है, बाद वाले को फैंसी काम, चापलूसी वाली सीमाओं और भारी कढ़ाई से सजाया गया है। धोती या लुंगी एक प्रकार की ढीली पैंट है जिसे पारंपरिक लुक के लिए पैरों के चारों ओर लपेटा जाता है और कमर पर बांधा जाता है। यह लगभग हर बॉडी टाइप पर अच्छा लगता है। पारंपरिक रूप से बंधी धोती को नियमित पैंट या पजामा की तुलना में अधिक प्रयास और समय की आवश्यकता होती है। लेकिन आजकल आपको रेडीमेड धोती भी मिल जाती है। वे पहनने में बहुत आसान होते हैं और विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन, रंग संयोजन और पैटर्न में आते हैं।

2. Kurta And Pajama,

बिहार राज्य में पुरुष भी कुर्ता और पायजामा पहनते हैं। यह सबसे आरामदायक पोशाकों में से एक है जिसे एक आदमी पहन सकता है, इसलिए, बिहार की यह विशेष पारंपरिक पोशाक पुरुषों द्वारा दैनिक आधार पर पहनी जाती है। कुर्ता एक ढीली शर्ट है जिसकी लंबाई घुटने तक होती है। यह विभिन्न प्रकार की सामग्रियों जैसे कपास, रेशम आदि से बनाया जाता है। जबकि मूल शैलियों में कम से कम कढ़ाई वाली सीमाएँ या पूरे कुर्ते में रूपांकन शामिल हैं, फैंसी लोगों में कभी-कभी चिकन रूपांकनों के रूप में भारी काम शामिल होता है। फैंसी कुर्ते पुरुषों द्वारा शादियों, त्योहारों के साथ-साथ धार्मिक अवसरों पर भी पहने जाते हैं। पजामा कपास से बने मूल पैंट हैं जिन्हें कुर्ते के साथ जोड़ा जाता है। बिहार की इस पोशाक का समग्र रूप उचित पारंपरिक भारतीय लिबास देता है, यही वजह है कि यह भारत के अधिकांश राज्यों में सबसे अधिक पहने जाने वाले परिधानों में से एक है।

3. Sherwani,

शेरवानी पुरुषों के लिए बिहार का फेस्टिव ड्रेस है। इसे त्योहारों और शादियों में ही पहना जाता है। एक शेरवानी में 2 चीजें होती हैं: कढ़ाई वाली जैकेट जो घुटनों तक या कभी-कभी बछड़ों तक जाती है और पजामा या धोती पैंट। ऊपरी भाग (जैकेट) शैलियों, डिज़ाइनों, पैटर्न और रंग संयोजनों के ढेरों में उपलब्ध है। कभी-कभी इसे फैंसी लुक देने के लिए इसे भारी और जटिल काम से भी सजाया जाता है। जैकेट को पजामा, धोती पैंट या चूड़ीदार (एक प्रकार का कसकर फिट पजामा) के साथ जोड़ा जाता है। बिहार की इस ट्रेडिशनल ड्रेस का ओवरऑल लुक बेहद फनी लग रहा है.

4. Sarees,

साड़ी महिलाओं के लिए बिहार की पारंपरिक पोशाक है। रंगों, कपड़ों और डिज़ाइन की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध, यह वास्तव में महिलाओं के लिए बिहार की सबसे प्रसिद्ध पोशाक है।

वैसे तो साड़ी को कई तरह से पहना जा सकता है, बिहार अपनी "सीधा आंचल" शैली के लिए जाना जाता है।

इस स्टाइल में साड़ी का पल्लू सामने की तरफ पहना जाता है। यह बाएं कंधे के ऊपर जाता है और शरीर के ऊपरी हिस्से को ढकता है।

जहां बिहार में कुछ महिलाएं अपने सिर को पल्लू से ढकती हैं, वहीं अन्य इसे नियमित शैली में पहनती हैं।

महिलाएं अपने साड़ी लुक को विभिन्न प्रकार के पारंपरिक आभूषण शैलियों जैसे भारतीय हार, झुमके, मांग टिक्का, कमर बेल्ट और पैर की अंगुली के छल्ले से सजाती हैं।

वे अपने लुक को पूरा करने के लिए लाल सिंदूर (महिलाओं द्वारा अपने बालों के मध्य भाग में पहना जाने वाला लाल रंग का पाउडर) भी पहनती हैं।

5. Lehengas,

लहंगा, जिसे बिहार में घाघरा चोली के नाम से भी जाना जाता है, फैंसी आउटफिट की श्रेणी में आता है। इन्हें महिलाओं द्वारा उत्सव, धार्मिक अवसरों या शादी समारोहों में पहना जाता है। शैलियों, पैटर्न, रंगों और सामग्रियों की एक जबरदस्त विविधता में उपलब्ध, लहंगा एक सामान्य पोशाक शैली है जो न केवल बिहार में बल्कि भारत के लगभग हर राज्य में पहना जाता है।

6. Salwar Suit,

शलवार ढीले पजामा जैसे पतलून हैं। पैर शीर्ष पर चौड़े हैं, और टखने पर संकीर्ण हैं। कमीज एक लंबी शर्ट या अंगरखा है, जिसे अक्सर पश्चिमी शैली के कॉलर के साथ देखा जाता है; हालाँकि, महिला परिधान के लिए, यह शब्द अब ढीले-ढाले या मैंडरिन-कॉलर वाले कुर्तों पर लागू होता है।

Bihar, बिहार, Emergency Contact Number

Bihar, बिहार, में 2 Emergency Numbers है!

1. Bihar, का Police 100 है!

2. Bihar, का Ambulance 102 है!

तो Friends हमने इस Blog के जरिए Bihar, बिहार, से जुड़े हुए बेसिक जानकारियो के बारे में हमने आपको बताने का कोशीश किया है हमारे आने वाले Blog में हम आपको Bihar, बिहार, से जुड़े हुए सभी जिलों Districts के बारे में बताएंगे उस जिले के छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात भी हम आपको बताने की कोशीश करेंगे जिसमें की आपको उस जिले से जुड़े हुए काफी सारे तथ्य और काफी सारी जानकारी आपको मिल सके!

जिसका लिंक Link इस Blog के डिस्ट्रिक्ट District Section में दिया जायेगा

धन्यवाद Thank You

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post