ARARIYA District, Public Utilities, How To Reach, School, Collage, Hospital, Police Station, Helpline Numbers, How To Reach, SP, DSP, Festival,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Bihar, बिहार, से जुडें सभी जिलों के बारे में बताया था जैसे की Bihar, बिहार, की राजधानी Capital, District, Population, CM, Governor, Festival, Language, Tourist Place, River, Famous Food, Fruit, Birds, Animal, Traditional Were, And Emergency Numbers इन सभी चीजों के बारे में हमने आपको बता दिया था अगर आपने उस Blog को आपने नहीं पढ़ा है तो आप Bihar, बिहार, के ब्लॉग को पढ़ सकते हैं

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Bihar, बिहार, से जुडें ARARIA District, अररिया जिला, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है! ताकि भविष्य में अगर आपको बिहार के ARARIYA, District के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है!



ARARIYA District, अररिया जिला,

अररिया का अतीत बहुत प्रतिष्ठित रहा है, हालांकि अनिश्चितताओं से घिरा हुआ है। पूर्वी भारत में भीम की विजय का वर्णन करने वाले महाभारत (सभा पर्व और वन पर्व) में कुछ अंश जिले की प्राचीनता के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रस्तुत करते हैं। प्राचीन काल में भारतीय इतिहास के तीन महत्वपूर्ण कुलों द्वारा शासित, 

अररिया को तीन पूरी तरह से अलग संस्कृतियों के संगम के स्थान के रूप में कहा जा सकता है। किरातों की महत्वपूर्ण जनजाति ने उत्तरी भाग पर शासन किया, जबकि पूर्वी भाग पुंड्रा के अधीन था और कोसी नदी के पश्चिम में क्षेत्र था, उस समय अंगस द्वारा वर्तमान अररिया के पास कहीं बह रहा था।

 ए जे फोर्ब्स एक सैन्य साहसी थे और उन्होंने उत्तर पश्चिमी भारत के कारनामों में भाग लिया था। वह 73 वें देशी पैदल सेना के विद्रोहियों से लड़ते हुए भागलपुर के आयुक्त यूल की टीम में भी थे। ए जे फोर्ब्स ने सुल्तानपुर एस्टेट और इस जिले में विभिन्न स्थानों पर स्थित कई नील कारखानों की स्थापना की। फ़ोर्ब्सगंज के अनुमंडलीय कस्बे का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है। 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अररिया ने विद्रोहियों और आयुक्त यूल की सेना के बीच कुछ झड़पें भी देखीं, जो नाथपुर के पास हुई थीं। 

1857 की घटना और कानून-व्यवस्था से संबंधित अन्य घटनाक्रमों को देखते हुए वर्ष 1864 में अररिया, मटियारी, दीमा, हवेली के कुछ हिस्सों, और बहादुरगंज के छोटे डिवीजनों को बेहतर प्रशासन प्रदान करने के लिए एक उप-मंडल के रूप में अररिया का गठन किया गया था। और अंततः 1990 में यह एक जिला बन गया।

ARARIA District अररिया जिला, पहुँचने के लिए, How To Reach

हवाईजहाज के द्वारा
निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा हवाई अड्डा है

रेलवे के द्वारा
ट्रेन की सुविधा ब्रॉड गेज ट्रैक के रूप में है। यह ट्रैक एक तरफ कटिहार तक समाप्त होता है, जो एक बड़ा और महत्वपूर्ण जंक्शन है जहां से पूरे भारत में ट्रेनें उपलब्ध हैं, ट्रैक का दूसरा छोर भारतीय रेल का अंतिम बिंदु जोगबनी है। निकटतम रेलवे स्टेशन अररिया कोर्ट और अररिया (आर एस) है

सड़क के द्वारा
राष्ट्रीय राजमार्ग 57 से जुड़ा हुआ है। अधिकांश जिलों और आंतरिक ब्लॉकों के लिए बस टर्मिनल से बसें उपलब्ध हैं। अररिया में दो बस टर्मिनल हैं, एक शून्य मील पर और दूसरा शहर में। अधिकांश जिलों के लिए और साथ ही आंतरिक ब्लॉकों के लिए भी बसें उपलब्ध हैं।

Bihar बिहार के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

1. ARARIA District, का Pin Code 854311 है!

2. ARARIA District, Total Area: 1830 sq km मैं फैली हुई है!

3. ARARIA District, का Language; Hindi, Urdu है!

4. ARARIA District, में टोटल गाव Villages: 751 है!

5. ARARIA District, का कुल जनसंख्या Population Approx 28,11,569 है! जिसमें की कुल पुरुष Male 14,63,333 है! और महिला Female 13,48,236 है!

ARARIA District, में Emergency Helpline Numbers 10 है

1. Disaster Management: +91-6453222309 है!

2. Women Helpline: 1091 है!

3. Child Helpline: 1098 है!

4. Crime Spotter: 1090 है!

5. Fire: 101 है!

6. Police: 100 / 3801-222334 है!

7. Ambulance: 102 है!

8. Emergency Contact Number: 108,102,104,1099, है!

9. Election Commission of India 1950

10. Indian Railway Enquiry- 139 है!


ARARIA District, District Magistrate & S.P

1. ARARIA District, का District Magistrate Shri Prashanth Kumar C.H. (IAS) है! जिनका Email Id: dm-araria.bih@nic.in है! और मोबाइल नंबर +91- 6453222001 यह है!


2. ARARIA District, का Superintendent Of Police Shri Ashok Kumar Singh (IPS) है! मोबाइल नंबर +91- 6453222050 (Office), 
+91-6453222075 (Residence)यह है!


ARARIA District, Place To Visit In Tourist Places

ARARIA District, में Tourist Places के तौर पर आप 2 जगह घूम सकते है!

1. Raniganj Vriksh Vatika रानीगंज वृक्ष वाटिका

रानीगंज वृक्ष वाटिका' बिहार राज्य के अररिया जिला मुख्यालय से 30 किमी पश्चिम में स्थित है। यह S.H के पूर्व की ओर से 25 किमी की दूरी पर स्थित है। 77, जो पटना से 310 किमी उत्तर पूर्व और दक्षिण कुर्सेला के लिए फोर्बेस्गंज फोर-लेन (एनएच 57) है।

यह स्थल बिहार सरकार द्वारा अधिसूचित वन भूमि है। 'रानीगंज वृक्ष वाटिका' क्षेत्र को पहले हसनपुर बालू धिमा के नाम से जाना जाता था। 289 एकड़ में फैले इस क्षेत्र को प्राकृतिक वन क्षेत्र के रूप में विकसित किया गया है। इसके बदले हुए स्वरूप को पर्यटकों की आवश्यकता के अनुरूप आकर्षक रूप दिया गया है।

वर्तमान में, 'रानीगंज वृक्ष वाटिका' बिहार राज्य का एक बहुत ही दर्शनीय, मनोरम पर्यटन स्थल है, जो प्रकृति और स्वास्थ्य प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान और शोधकर्ताओं के लिए अध्ययन का स्थान है।

2. Bio-Diversity Park Kusiargaon जैव विविधता पार्क कुसियारगांव

अररिया के कुसियारगांव में बनकर तैयार है बिहार का पहला बायोडायवर्सिटी पार्क. जहां यह शोधकर्ताओं के लिए रास्ता बनाता है। साथ ही पार्क पर्यटन को भी बढ़ावा दे रहा है। जिला मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर एनएच-57 पर होने के कारण पार्क दूर-दूर से आने वालों की नजर से बच नहीं पाता है।

ARARIA District, Festivals

बिहार, ARARIA District में कुल मिलाकर 19 Festival मनाया जाता है!

दुर्गा पूजा मेला अररिया में एक अलग जगह पर सबसे बड़े त्योहार समारोहों में से एक है। छठ पूजा, दिवाली, दुर्गा पूजा, जन्माष्टमी आदि जैसे कई उल्लेखनीय अन्य त्योहार मनाए जाते हैं। हिंदू और मुसलमान एक दोस्ताना माहौल में रह रहे हैं और प्रत्येक त्योहार मनाते हैं।

1. MAKAR SANKRANTI,

मकर संक्रांति में सूर्य के पारगमन के पहले दिन का प्रतीक है, जो महीने के अंत को शीतकालीन और लंबे दिनों की शुरुआत के साथ चिह्नित करता है।

2. REPUBLIC DAY,

गणतंत्र दिवस उस तारीख का सम्मान करता है जिस दिन भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को भारत सरकार अधिनियम (1935) की जगह भारत के शासी दस्तावेज के रूप में लागू हुआ था।,

3. BASANT PUNCHAMI,

वसंत पंचमी देवी सरस्वती को समर्पित त्योहार है जो ज्ञान, भाषा, संगीत और सभी कलाओं की उनकी प्राचीन देवी हैं। वह ब्रह्मा की ऊर्जा है, और वह अपने सभी रूपों में रचनात्मक ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है, जिसमें लालसा और प्रेम (काम) शामिल है। मौसम और त्यौहार उन कृषि क्षेत्रों को भी दर्शाते हैं जो सरसों की फसल के पीले फूलों से पक रहे हैं, जिन्हें हिंदू सरस्वती के पसंदीदा रंग से जोड़ते हैं। लोग पीले रंग की साड़ी या शर्ट या एक्सेसरीज़ पहनते हैं और पीले रंग के स्नैक्स और मिठाइयाँ साझा करते हैं। कुछ अपने चावल में केसर मिलाते हैं और फिर पीले पके हुए चावल को एक विस्तृत दावत के हिस्से के रूप में खाते हैं।

4. MAHASHIVARATRI,

महा शिवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो हर साल भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के प्रत्येक चंद्र-सौर महीने में, महीने की 13 वीं रात / 14 वें दिन शिवरात्रि होती है, लेकिन साल में एक बार देर से सर्दियों (फरवरी / मार्च, या फाल्गुन) में और गर्मियों के आगमन से पहले, महा शिवरात्रि होती है। जिसका अर्थ है "शिव की महान रात"।

5. HOLI,

होली, जिसे "रंगों के त्योहार" के रूप में भी जाना जाता है, एक भारतीय वसंत त्योहार है जो पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत है, वसंत के आगमन, सर्दियों के अंत का प्रतीक है, कई लोगों के लिए दूसरों से मिलने, खेलने , हंसने, भूलने , माफ करने और टूटे हुए रिश्तों की मरम्मत के लिए उत्सव का दिन है।

6. RAMNAVMI,

राम नवमी (देवनागरी: राम नवमी; ) एक वसंत हिंदू त्योहार है जो भगवान राम के जन्मदिन का जश्न मनाता है। वे विष्णु के सातवें अवतार के रूप में हिंदू धर्म की वैष्णव परंपरा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। त्योहार वसंत नवरात्रि का एक हिस्सा है और चैत्र के हिंदू कैलेंडर महीने में शुक्ल पक्ष के नौवें दिन पड़ता है। यह आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल के ग्रेगोरियन महीनों में होता है। राम नवमी हिंदू धर्म का एक अपेक्षाकृत छोटा त्योहार है और राष्ट्रीय अवकाश नहीं है, बल्कि भारत में एक वैकल्पिक प्रतिबंधित अवकाश है।

7. MAHAVEER JAYANTI,

महावीर जन्म कल्याणक जैनियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहारों में से एक है। यह अवतारी के चौबीसवें और अंतिम तीर्थंकर महावीर के जन्म का जश्न मनाता है।

8. JANAKI NAUMI,

सीता नवमी को देवी सीता की जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को सीता जयंती के नाम से भी जाना जाता है। विवाहित महिलाएं सीता नवमी के दिन व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए प्रार्थना करती हैं। सीता जयंती वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाई जाती है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन पुष्य नक्षत्र में माता सीता का जन्म हुआ था। देवी सीता का विवाह भगवान राम से हुआ था, जिनका जन्म भी चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के दौरान नवमी तिथि को हुआ था। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सीता जयंती रामनवमी के एक महीने के बाद आती है। माता सीता को जानकी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वह मिथिला के राजा जनक की दत्तक पुत्री थीं। इसलिए इस दिन को जानकी नवमी के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब राजा जनक यज्ञ करने के लिए भूमि की जुताई कर रहे थे, तो उन्हें सोने के ताबूत में एक बच्ची मिली। जमीन जोतते समय खेत के अंदर सोने का ताबूत मिला था। एक जुताई वाली भूमि को सीता कहा जाता है इसलिए राजा जनक ने बच्ची का नाम सीता रखा।

9. BUDDHA PURNIMA,

वेसाक (बुद्ध पूर्णिमा, बुद्ध जयंती) एक बौद्ध त्योहार है जो गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु का प्रतीक है। यह मई में पूर्णिमा के दिन पड़ता है और यह भारत में राजपत्रित अवकाश है।

10. INDEPENDENCE DAY,

स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है, भारत में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में 15 अगस्त 1947 को यूनाइटेड किंगडम से देश की स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में, ब्रिटेन की संसद ने भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 को भारतीय संविधान सभा में विधायी संप्रभुता को स्थानांतरित करते हुए पारित किया। भारत ने अभी भी किंग जॉर्ज VI को राज्य के प्रमुख के रूप में तब तक बनाए रखा जब तक कि वह एक पूर्ण गणतंत्र संविधान में परिवर्तित नहीं हो गया। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर अहिंसक प्रतिरोध और सविनय अवज्ञा के लिए प्रसिद्ध स्वतंत्रता आंदोलन के बाद भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त की। स्वतंत्रता भारत के विभाजन के साथ हुई, जिसमें ब्रिटिश भारत को धार्मिक आधार पर भारत और पाकिस्तान के डोमिनियन में विभाजित किया गया था; विभाजन के साथ हिंसक दंगे और बड़े पैमाने पर हताहत हुए, और धार्मिक हिंसा के कारण लगभग 15 मिलियन लोगों का विस्थापन हुआ। 15 अगस्त 1947 को, प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया। प्रत्येक बाद के स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधान मंत्री परंपरागत रूप से झंडा फहराते हैं और राष्ट्र को एक संबोधन देते हैं।

11. KRISHNA JANAMASHTMI

कृष्ण जन्माष्टमी (देवनागरी कृष्ण जन्माष्टमी), जिसे जन्माष्टमी या गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है, एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण के जन्म का जश्न मनाता है। यह हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, हिंदू कैलेंडर के श्रावण महीने में कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के आठवें दिन (अष्टमी) को मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त और सितंबर के साथ ओवरलैप होता है।

12. ID-AL-ADHA,

ईद-अल-अधा जिसे "बलिदान पर्व" भी कहा जाता है, हर साल दुनिया भर में मनाई जाने वाली दो इस्लामी छुट्टियों में से दूसरा है, और इसे दोनों का पवित्र माना जाता है। यह इब्राहिम (अब्राहम) की इच्छा का सम्मान करता है कि वह अपने बेटे को भगवान की आज्ञा का पालन करने के रूप में बलिदान करे। इब्राहीम ने अपने बेटे की बलि देने से पहले, परमेश्वर ने बलि के लिए एक बकरा प्रदान किया। इसके स्मरणोत्सव में, एक जानवर की बलि दी जाती है और तीन भागों में विभाजित किया जाता है: एक तिहाई हिस्सा गरीबों और जरूरतमंदों को दिया जाता है; एक और तिहाई रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों को दिया जाता है; और शेष तीसरा परिवार के पास रहता है।

13. MAHATMA GANDHI JAYANTI

गांधी जयंती मोहनदास करमचंद गांधी के जन्मदिन के अवसर को चिह्नित करने के लिए भारत में मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय त्योहार है, जिन्हें "राष्ट्रपिता" के रूप में भी जाना जाता है। यह 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह भारत के चार सार्वजनिक अवकाशों में से एक है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जून 2007 को घोषणा की कि उसने एक प्रस्ताव अपनाया जिसमें घोषित किया गया कि 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

14. DURGA POOJA,

दुर्गा पूजा, जिसे दुर्गोत्सव भी कहा जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो देवी दुर्गा का सम्मान करता है। यह विशेष रूप से पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, त्रिपुरा, बांग्लादेश और इस क्षेत्र के प्रवासी लोगों में लोकप्रिय है, और नेपाल में भी जहां इसे दशैन कहा जाता है। त्योहार अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने में मनाया जाता है, आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के सितंबर या अक्टूबर में, और यह एक बहु-दिवसीय त्योहार है जिसमें विस्तृत मंदिर और मंच की सजावट (पंडाल), शास्त्र पाठ, प्रदर्शन कला, रहस्योद्घाटन और जुलूस शामिल हैं। यह पूरे भारत में हिंदू धर्म की शक्तिवाद परंपरा और शाक्त हिंदू प्रवासी में एक प्रमुख त्योहार है।

15. MUHARRAM,

मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना है। यह साल के चार पवित्र महीनों में से एक है। रमजान के बाद आने वाला यह सबसे पवित्र महीना माना जाता है। मुहर्रम शब्द का अर्थ है "निषिद्ध"। चूंकि इस्लामिक कैलेंडर एक चंद्र कैलेंडर है, इसलिए ग्रेगोरियन कैलेंडर की तुलना में मुहर्रम साल-दर-साल चलता रहता है।

16. DEEPAWALI,

दिवाली या दीपावली हर साल शरद ऋतु में उत्तरी गोलार्ध (दक्षिणी गोलार्ध में वसंत) में मनाया जाने वाला हिंदू त्योहार है। हिंदू धर्म के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक, यह आध्यात्मिक रूप से अंधेरे पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई, अज्ञान पर ज्ञान और निराशा पर आशा की जीत का प्रतीक है। इसके उत्सव में घरों की छतों, दरवाजों और खिड़कियों के बाहर, और समुदायों और देशों में मंदिरों और अन्य इमारतों पर चमकने वाली लाखों रोशनी शामिल हैं। त्योहार की तैयारी और अनुष्ठान आमतौर पर चार से छह दिनों की अवधि में होते हैं। दिवाली शब्द का उपयोग कुछ समुदायों द्वारा सभी उत्सवों के लिए किया जाता है, जबकि अन्य इसे बिक्रम संबत कैलेंडर (तमिल कैलेंडर में अप्पासी का महीना) में हिंदू चंद्र मास कार्तिका की अमावस्या के दिन एक त्योहार की रात मानते हैं। ग्रेगोरियन कैलेंडर में, दिवाली अक्टूबर के मध्य और नवंबर के मध्य में आती है।

17. CHITRAGUPTA POOJA/BHAI DOOJ

हर साल, रोशनी के त्योहार दिवाली के एक दिन बाद, कायस्थ दुनिया भर में चित्रगुप्त पूजा मनाते हैं जिसे कलाम-दावत पूजा के रूप में भी जाना जाता है। यह त्योहार कार्तिक के विक्रम संवत कैलेंडर महीने में शुक्ल पक्ष के चंद्र दिवस के दूसरे दिन पड़ता है और भाई दूज, भाऊ बीज, भाई फोटा या भाई टीका के साथ मेल खाता है। भक्तों का मानना ​​है कि इस पूजा को करने से उन्हें लाभ होगा और वे स्वर्ग में चढ़ेंगे क्योंकि चित्रगुप्त महाराज मनुष्यों के सभी अच्छे और बुरे कर्मों का लेखा-जोखा रखते हैं और इस दिन उनसे प्रार्थना करने से उन्हें सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। मनुष्य की मृत्यु पर, चित्रगुप्त महाराज ही हैं जो पृथ्वी पर अपने अच्छे काम या बुरे कर्मों के आधार पर व्यक्ति के लिए स्वर्ग या नरक का फैसला करते हैं।

भाई दूज (भाई दूज) / भाऊ-बीज / भाई टीका / भाई फोन्टा भारत और नेपाल के हिंदुओं द्वारा कार्तिक के विक्रम संवत हिंदू कैलेंडर महीने में शुक्ल पक्ष (उज्ज्वल पखवाड़े) के दूसरे चंद्र दिवस पर मनाया जाने वाला त्योहार है। यह दिवाली या तिहाड़ त्योहार के दौरान मनाया जाता है।

18. CHHATH POOJA,

छठ एक प्राचीन हिंदू वैदिक त्योहार है जो ऐतिहासिक रूप से नेपाल और भारतीय राज्यों बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश का मूल निवासी है। छठ पूजा सूर्य और उनकी पत्नी उषा को समर्पित है ताकि उन्हें पृथ्वी पर जीवन के लिए उपहार देने और कुछ इच्छाओं को पूरा करने का अनुरोध करने के लिए धन्यवाद दिया जा सके। छठ में कोई मूर्ति पूजा शामिल नहीं है। यह त्यौहार नेपाली और भारतीय लोगों द्वारा अपने प्रवासी लोगों के साथ मनाया जाता है। जबकि यह एक हिंदू त्योहार है, कुछ मुसलमान छठ भी मनाते हैं।


19. Reh And Ke-Meh-Ha रेह और के-मेह-हा

रेह और के-मेह-हा इडु-मिश्मी समुदाय के दो महत्वपूर्ण त्योहार हैं। रेह हर साल 1 और 2 फरवरी को मनाया जाता है। रेह का उत्सव पुजारी द्वारा जप और नृत्य के साथ शुरू होता है जिसमें भगवान और देवी मासेलो-ज़िनू और नानी इंताया की प्रार्थना की जाती है और मानव जाति को दी गई हर चीज के आशीर्वाद के लिए धन्यवाद दिया जाता है।

पहले रेह केवल व्यक्तियों द्वारा अपने रिश्तेदारों, समृद्धि, शांति और परिवार की भलाई के लिए किया जाता था। लेकिन 1960 के दशक के अंत में, स्वर्गीय श्री इता पुलु के नेतृत्व में, पूरे इडु-मिश्मी समुदाय को समाज में भाईचारे, एकता और शांति की भावना लाने के लिए एक छतरी के नीचे रेह मनाने के लिए लामबंद किया गया था। तब से, पूरा समुदाय रेह को आमतौर पर पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाता है।

के-मेह-हा इडु-मिश्मी का एक और महत्वपूर्ण त्योहार है। के-मेह-हा का अर्थ है नए कटे हुए चावल का अंतर्ग्रहण। यह अनुष्ठान समृद्धि की देवी को प्रसन्न करने के लिए व्यक्तिगत स्तर पर भी किया जाता था। यह हर साल 24 सितंबर को मनाया जाता है। यह त्यौहार चावल की कटाई के बाद मनाया जाता है और पारंपरिक धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जाता है।

Anjaw District, अँजाव जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें


ARARIA District, Public Utilities

Banks

ARARIA District, में कुल मिलाकर 10 Banks है!

1. Axis Bank है! जो कि 1st Floor Assam Timber, ADB Chowk. Besides Union Bank, Araria, Bus Stand Road, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 6453-224820 और यह Pin-Code 854311 है!

2. Bank of Baroda है! जो कि Chandani Chowk, Zero Mile Road, PHED Colony, Araria, में स्थित है! जिसका Pin-Code 854311 है!

3. Bank Of India, है! जो कि1st floor, Praveen Market, At Bus Stand Road, में स्थित है! जिसका Pin-Code 854311 है!

4. Canara Bank है! जो कि Bhojpur Market, Bus Stand Road, Near ADB Chowk, Araria, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 6453-224746 और यह Pin-Code 854311 है!

5. Corporation Bank है! जो कि Bhagat Singh Rd, PHED Colony, Araria,में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 6453-223309 और यह Pin-Code 854311 है!

6. ICICI Bank है! जो कि Rahika Tola, Mahavir Nagar Road, Marwari Patti, Araria, में स्थित है! जिसका Pin-Code 854311 है!

7. Indian Bank है! जो कि Islam Nagar, Kharahiya Basti, Araria, में स्थित है! जिसका Pin-Code 854311 है!

8. Punjab National Bank है! जो कि Rahika Tola, PHED Colony, Araria, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 18001802222 और यह Pin-Code 854311 है!

9. State Bank of India है! जो कि Kali Mandir Road, Islam Nagar, Araria, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 1800112211 और यह Pin-Code 854311 है!

10. State Bank of India है! जो कि PHED Colony, Araria, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 6453-222336 और यह Pin-Code 854311 है!

Electricity

ARARIA District, में कुल मिलाकर 1 Electricity है!

1. Power House है! जो कि Raniganj Road Araria. में स्थित है! जिसका Email Id:eeeararia@gmail.com है! मोबाइल नंबर +91- 9264456426 है! और जिसका Pin-Code 854311

Ngos

ARARIA District, में कुल मिलाकर 1 Ngos है!

1. Apne Aap 
Ngos है! जो कि Jagdish Mills Campus, Ward No.-8, Ram Manohar Lohiya Path, Near Bus Stand, Forbesganj, Araria में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 6455-223804 और यह Pin-Code : 854318 है!

Schools

ARARIA District, में कुल मिलाकर 1 School है!

1. JAWAHAR NAVODAYA VIDYALAYA ARARIA है! जो कि Village- Rahikapur. Araria में स्थित है! जिसका Email Id: araria.jnv@gmail.com है! मोबाइल नंबर +91- 9430505427 है! और यह Pin Code- 854312. है!

Colleges/Universities

ARARIA District, में कुल मिलाकर 3 Colleges/Universities है!

1. Araria College है! जो कि Jai Prakash Nagar, Near SSB Camp में स्थित है! जिसका Email Id: arariacollegeararia@gmail.com है! मोबाइल नंबर +91- 645322746 है! और यह Pin-Code. 854311 है!

2. Forbesganj College है! जो कि Forbesganj में स्थित है! जिसका Email Id: principal@forbesganjcollege.com है! मोबाइल नंबर+91- 6455223344 है! और यह Pin-Code.. 854318 है!

3. Moti Babu Institute of Technology International Engineering College है! जो कि Industrial Estate, Off NH 57 Forbesganj, में स्थित है! जिसका Email Id: info@mbit.in है! मोबाइल नंबर+91- 7763805777 है! और यह Pin-Code 854318, है!

Hospitals

ARARIA District, में कुल मिलाकर 10 Hospital है!

1. Primary Health Center है! जो कि Araria Near Block & Circle Office, Araria Court Station Araria में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9430449378 है

2. Primary Health Center है! जो कि Bhargama Near Block & Circle Office, Main Road Bhargama Bazar, Bhargama में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003038 है

3. Primary Health Center है! जो कि Forbesganj Near Subdivision Office, Forbesganj में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003033 है

4. Primary Health Center है! जो कि Kursakanta Near Police Station, Kursakanta में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003036 है

5. Primary Health Center है! जो कि Narpatganj NH-57 To Fulkaha Road, Narpatganj में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003039 है

6. Primary Health Center है! जो कि Palasi Near Block & Circle Office, Main Road Palasi में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003037 है

7. Primary Health Center है! जो कि Sikti Near Block & Circle Office Sikti में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9470003040 है

8. Referral Hospital-cum-Primary Health Center है! जो कि Jokihat Opposite of Registration Office, Jokihat में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003035 है

9. Referral Hospital CUM-Primary Health Center है! जो कि Raniganj Araria to Raniganj Road (NH-327E/SH-76) Near Raniganj Chowk Raniganj में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9470003034 है

10. Sadar Hospital Araria है! जो कि Zero Mile chandani Chowk Road Near Town Hall,Araria में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9304010491 है!

Postal

ARARIA District, में कुल मिलाकर 1 Postal है!

1. Post Office Araria, है! जो कि Near Chandani Chowk Araria में स्थित है! जिसका Email Id: spmarariamdg.dop@gmail.com है! मोबाइल नंबर +91- 6453-222199 है! और यह Pin-Code. 854311 है

Municipality

ARARIA District, में कुल मिलाकर 3 Municipality है!

1. Nagar panchayat Jogbani Executive Officer है! जो कि NetaJee Chowk,Ward no-15,Jogbani District-Araria में स्थित है! जिसका Email Id:nagarpanchayat.jogbani@gmail.com है! और यह मोबाइल नंबर +91-6455242615 है!

2. Nagar Parishad Araria Executive Officer है! जो कि Nagar Parishad Office Chandani Chowk, Araria,में स्थित है! जिसका Email Id: npaararia@gmail.com है! और यह मोबाइल नंबर +91- 7739762820 है!

3. Nagar Parishad Forbesganj Executive Officerहै! जो कि Nagar Parishad Office, Forbesganj City में स्थित है! जिसका Email Id: forbesganj.nagar.ulb@gmai1.com है! और यह मोबाइल नंबर +91- 8544367809 है!


Anjaw District, अँजाव जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post