Dibang Valley District Public Utilities, How To Reach, School, Collage, Hospital, Police Station, Helpline Numbers, How To Reach, SP, DC, Festival, 

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश से जुडें Changlang District चांगलांग जिला के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर आप Changlang District चांगलांग जिला के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के Dibang Valley District दिबाँग घाटी (दिबाँग वैली) जिला के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!

Dibang Valley District, दिबाँग घाटी (दिबाँग वैली) जिला से संबंधित सभी चीजों के बारे में हम आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के Dibang Valley District के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है!

Dibang Valley District


Dibang Valley District, दिबाँग घाटी (दिबाँग वैली) जिला

दिबांग घाटी जिले का नाम दिबांग नदी से लिया गया है जो इसके माध्यम से बहती है और अंत में मैदानी इलाकों से होते हुए गुजरती है और ये नदियाँ लोहित नदी से मिलती है। दिबांग नदी की प्रमुख सहायक नदियाँ हैं ड्रि, मथुन, तालोन, ईमे, अही, इमरा और आवा है। जिला एक जंगली पहाड़ी क्षेत्र है और उल्लेखनीय स्थल कृति प्रस्तुत करता है। यह जिला उत्तर-पश्चिम, उत्तर और पूर्व में तिब्बत और चीन के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से घिरा है। यह दक्षिण में निचली दिबांग घाटी और दक्षिण पश्चिम में ऊपरी सियांग जिले से भी घिरा है।

जून 1980 से पहले, दिबांग घाटी लोहित जिले का एक हिस्सा था। हालाँकि, तब यह एक अतिरिक्त उपयुक्त के प्रशासनिक नियंत्रण में एक स्वतंत्र उप-मंडल था। अरुणाचल प्रदेश (जिलों का पुनर्गठन) अधिनियम, (1980 का अधिनियम संख्या 5) के अनुसार, स्वतंत्र उप-मंडल को उपयुक्त के अधीन एक जिला घोषित किया गया था। जिले का क्षेत्रफल 13029 वर्ग किलोमीटर था। 16 दिसंबर 2001 को फिर से, इस दिबांग घाटी जिले से सरकार द्वारा एक नया जिला बनाया गया था। अधिसूचना संख्या 12/2001 दिनांक 14 नवंबर 2001 अब जिले का वर्तमान क्षेत्रफल 9,129 वर्ग किलोमीटर है। यह राज्य के क्षेत्रफल का सबसे बड़ा जिला है। जिला मुख्यालय अनिनी, द्री और मथुन नदियों के बीच स्थित एक सुंदर पठार है। जिले में केवल एक उप-मंडल है, जिसका नाम अनिनी और 3 (तीन) सीडी है।


Dibang Valley District, दिबाँग घाटी (दिबाँग वैली) जिला, पहुँचने के लिए, How To Reach

हवाईजहाज के द्वारा

निकट तम घरेलू हवाई अड्डा चबुआ हवाई अड्डा, डिब्रूगढ़ है, जो की जिला मुख्यालय से लगभग सात घंटे की ड्राइव करके आसानी से पहुंच सकते है। यह एयर इंडिया, इंडिगो और जेट एयरवेज के माध्यम से नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर, अहमदाबाद, दीमापुर और हैदराबाद जैसे कई प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकट तम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, गुवाहाटी है, जो अनिनी से लगभग 816 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, इंफाल, अगरतला, पुणे और कोल्हापुर जैसे शहरों से अनुसूचित उड़ानें उपलब्ध हैं।

रेलवे के द्वारा

निकटतम रेलवे स्टेशन मुर्केओंगसेलेक रेलवे स्टेशन है। जो जिला मुख्यालय अनिनी से से 323 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सड़क के द्वारा

दिबांग घाटी जिले का जिला मुख्यालय, अनिनी रोइंग से 204 किलोमीटर, तिनसुकिया से 207 किलोमीटर, डिब्रूगढ़ से 357 किलोमीटर, अलोंग से 372 किलोमीटर, सिबसागर से 437 किलोमीटर, जोरहाट से 493 किलोमीटर की दूरी पर है और अरुणाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम Apsrtc के माध्यम से जुड़ा हुआ है। और कुछ निजी यात्रा सेवाएं भी उपलब्ध है।

Anjaw District,
 अँजाव जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

1. Dibang Valley District, का Pin Code 792101 है!

2. Dibang Valley District, Total Area: 9,129 Km² मैं फैली हुई है!

3. Dibang Valley District, का Language: Idu Mishmi (Dialect) है!

4. Dibang Valley District, में टोटल गाव Villages: 142 है!

5. Dibang Valley District, का कुल जनसंख्या Population Approx. 8.004 thousand है! जिसमें की कुल पुरुष Male 4.414 Thousand है! और महिला Female 3.590 Thousand है!

Dibang Valley District, में Emergency Helpline Numbers 11 है

1. Cm Helpline Number 155250 है!

2. Women Helpline: 1091 है!

3. Child Helpline: 1098 है!

4. Crime Spotter: 1090 है!

5. Fire: 101 है!

6. Police: 100 / 3801-222334 है!

7. Ambulance: 102 है!

8. Emergency Number: 108 है!

9. District Hospital Number 3801-222278 है!

10. Powerhouse Number 3801-222254 है!

11. Telephone Enquiry Number 3801-222299 है!

Dibang Valley District, Deputy Commissioner & S.P

1. Dibang Valley District, का Deputy Commissioner Shri Pagli Sora (Admin Grade), Apcs है! जिनका Email Id: Dc-Dvalley-Arn@Nic.In, Dcanini12@Gmail.Comहै! और मोबाइल नंबर +91- 6033937195 यह है!

2. Dibang Valley District, का Superintendent Of Police Shri R S Sagar, Ips है! मोबाइल नंबर +91- 9436638801यह है!


Dibang Valley District, Place To Visit In Tourist Places

Dibang Valley District, में Tourist Places के तौर पर आप 4 जगह घूम सकते है!

1. Anini अनिनि

अनिनी दिबांग घाटी जिले का मुख्यालय है जहां भूमि को चूमने के लिए बादल नीचे आते हैं। धुंधली हवा के पीछे से अपनी सुंदरता की झलक देखने के साथ, यह बेरोज़गार शहर प्राचीन शांति के लिए घूमने की जगह है। यह एक छोटा अविकसित शहर है, मुख्यतः इसकी दूरदर्शिता के कारण। फिर भी, इसके पास अभी भी शेष भारत के लिए बुनियादी सड़क और हवाई संपर्क हैं। इडु मिश्मी आदिवासी यहां बहुसंख्यक हैं। अनिनी का अधिकांश भाग दिबांग नदी की दो सहायक नदियों द्री नदी और माथुन नदी के बीच एक लघु पठार पर स्थित है। अनिनी को सुहावना मौसम और अपार प्राकृतिक सुंदरता से चिह्नित किया जाता है, जो इसे एक पर्यटक का स्वर्ग बना देता है, जो बादलों से दिखाई देता है। इसकी खामोशी, सुंदरता और जादू लगभग अछूते हैं और आपको मूल रूप से आराम दे सकते हैं।

2. Mathun Valley (Mipi) माथुन घाटी (मिपी)

उत्तर-पश्चिम से मथुन नदी बहती है जो शीघ्र ही पश्चिम से पूर्व की ओर बहने वाली मिपी नदी से जुड़ जाती है। माथुन घाटी विभिन्न बेरोज़गार प्राकृतिक झीलों और उनके प्राकृतिक जीवों और वनस्पतियों के लिए प्रसिद्ध है और इसे अवश्य देखना चाहिए जो ट्रेकिंग पर जाना चाहता है। सर्कल मुख्यालय मिपी जिला मुख्यालय अनिनी से 38 किमी दूर है। जहां आईटीबीपी कैंप स्थापित है।

3. Dri Valley (Dambeun) ड्रि वैली (दंबून)

माथुन घाटी के विपरीत, द्राई घाटी भी एक बहुत ही खूबसूरत जगह है लेकिन कुछ हद तक मैदानी है। यहाँ द्री नदी बहती है जो निचले क्षेत्र में अशांत होती है लेकिन ऊपरी क्षेत्र में शांत हो जाती है, जो कि अनीनी से 32 किमी दूर, दम्बेन बनाती है, जो सर्दियों के मौसम में पर्यटकों और पिकनिक मनाने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। दांबुन, सर्कल मुख्यालय। और Itbp का आधार शिविर अंतिम मोटर योग्य गाँव है और उसके बाद कोई भी ट्रेकिंग के लिए पैदल जा सकता है।

4. Athupopu - The Sacred Place Of Idu Mishmis (Talon Valley) अथुपोपु - इदु मिशमी का पवित्र स्थान (तालोन घाटी)

अथुपोपु एटलिन सर्कल मुख्यालय से एक सप्ताह की पैदल दूरी पर है। जो अनिनी से 50 किमी और रोइंग से 180 किमी दूर है। मालिनये इस सर्कल के अंतर्गत आने वाला आखिरी मोटर योग्य सीमावर्ती गांव है जहां से यात्रा शुरू की जा सकती है।


Dibang Valley District, Festivals

Dibang Valley District, में कुल मिला कर 1 Festival को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है!


1. Reh And Ke-Meh-Ha रेह और के-मेह-हा

रेह और के-मेह-हा इडु-मिश्मी समुदाय के दो महत्वपूर्ण त्योहार हैं। रेह हर साल 1 और 2 फरवरी को मनाया जाता है। रेह का उत्सव पुजारी द्वारा जप और नृत्य के साथ शुरू होता है जिसमें भगवान और देवी मासेलो-ज़िनू और नानी इंताया की प्रार्थना की जाती है और मानव जाति को दी गई हर चीज के आशीर्वाद के लिए धन्यवाद दिया जाता है।

पहले रेह केवल व्यक्तियों द्वारा अपने रिश्तेदारों, समृद्धि, शांति और परिवार की भलाई के लिए किया जाता था। लेकिन 1960 के दशक के अंत में, स्वर्गीय श्री इता पुलु के नेतृत्व में, पूरे इडु-मिश्मी समुदाय को समाज में भाईचारे, एकता और शांति की भावना लाने के लिए एक छतरी के नीचे रेह मनाने के लिए लामबंद किया गया था। तब से, पूरा समुदाय रेह को आमतौर पर पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाता है।

के-मेह-हा इडु-मिश्मी का एक और महत्वपूर्ण त्योहार है। के-मेह-हा का अर्थ है नए कटे हुए चावल का अंतर्ग्रहण। यह अनुष्ठान समृद्धि की देवी को प्रसन्न करने के लिए व्यक्तिगत स्तर पर भी किया जाता था। यह हर साल 24 सितंबर को मनाया जाता है। यह त्यौहार चावल की कटाई के बाद मनाया जाता है और पारंपरिक धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जाता है।

Anjaw District, अँजाव जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें


Dibang Valley District, Public Utilities

Banks

Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 2 Banks है!

1. Arunachal Pradesh State Cooperative Apex Bank है! जो कि Dibang Valley में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

2. State Bank Of India है! जो कि Nh-313, Zayu, Anini, में स्थित है! जिसका Email Id: Sbi09115@Sbi.Co.In है! मोबाइल नंबर +91- 3801-226500 है! और जिसका Pin-Code 792101 है!


Electricity

Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 9 Electricity है!

1. Awapani Micro Hydel Station है! जो कि Alinye, Dambeun Circle, में स्थित है!

2. Awapani Micro Hydel Station है! जो कि Gipulin, Dambeun Circle, में स्थित है!

3. Chini Ahfra Micro Hydel Station है! जो कि Amuli, में स्थित है!

4. Chu Nallah Micro Hydel Station है! जो कि Mipi, Mipi Circle, में स्थित है!

5. Eaachi Ahfra Mini Hydro Station है! जो कि New Anaya, Arzoo Circle, में स्थित है!

6. Echito Nallah Micro Hydel Station है! जो कि Acheso, Dambeun Circle, में स्थित है!

7. Nee Nallah Mucro Hydel Station है! जो कि Malinye, Etalin Circle, में स्थित है!

8. Rupa Pani Micro Hydel Station है! जो कि Punli, Anini, में स्थित है!

9. Tah Ahfra Micro Hydel Station है! जो कि Anolin, Etalin Circle, में स्थित है!


Ngos

Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 1 Ngos है!

1. Keba Kera Society है! जो कि Anini Dibang Valley में स्थित है! जिसका Pin-Code : 792101 है!


Schools

Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 30 School है!

1. Government Hr Secondary School है! जो कि Anini, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code-792101 है!

2. Government I. V. School है! जो कि Malinye, Etalin, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code-792101 है!

3. Government I. V. School है! जो कि Emuli, Mipi, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

4. Government I. V. School है! जो कि Matoli, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

5. Government Me School है! जो कि Angulin, Angrim Valley, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

6. Government Me School है! जो कि Gipulin, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

7. Government Me School है! जो कि Punli, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

8. Government Me School है! जो कि Etabe, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

9. Government Me School है! जो कि New Anaya, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

10. Government Me School है! जो कि Mipi, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

11. Government Me School है! जो कि Anelih, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

12. Government Me School है! जो कि Arzoo, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

13. Government Me School है! जो कि Mihundo, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

14. Government Me School है! जो कि Angrim Valley, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

15. Government Me School है! जो कि New Endolin, Arzoo, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

16. Government Primary School है! जो कि Kongo, Mipi, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

17. Government Primary School है! जो कि Aropo, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

18. Government Primary School है! जो कि Kaji, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

19. Government Primary School है! जो कि Alinye, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

20. Government Primary School है! जो कि Amuli, Alinye, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

21. Government Residential School है! जो कि Thiyee, Anelih, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

22. Government Residential School है! जो कि Angolin, Etalin, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

23. Government Residential School है! जो कि Athuli, Etalin, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

24. Government Residential School है! जो कि Etalin B Point, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

25. Government Residential School है! जो कि Ranli, Arzoo, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

26. Government Residential School है! जो कि Acheso, Ddse Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

27. Government Secondary School है! जो कि Etalin Etalin, Po: Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

28. Jawahar Navodaya Vidyalaya है! जो कि Anini, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Email Id: Jnv_Anini@Rediffmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 03801-222380 है! और जिसका Pin-Code 792101 है!

29. Nani Maria Kindergarten Private School है! जो कि Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

30. Nestling Hornbill Academy है! जो कि Anini, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!


Colleges/Universities

Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 1 Colleges/Universities है!

1. Government Polytechnic College है! जिसका Foundation Stone Laid By Hon'ble Chief Minister On 19 March 2018. किया गया था


Hospitals

Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 6 Hospital है!

1. District Hospital, है! जो कि Anini, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

2. Health Sub-Centre है! जो कि Alinye Lg, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

3. Primary Health Unit, है! जो कि Etalin, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

4. Arzoo Sub-Centre, है! जो कि Anelih-Arzoo Circle, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

5. Anelih Sub-Centre, है! जो कि Anelih-Arzoo Circle, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

Postal

Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 2 Postal है!


1. Edbpo Etalin Circle, है! जो कि Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

2. Sub-Post Office है! जो कि Anini Hade Quarter, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!


Telecom

Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 1 Telicom है!

1. Bharat Sanchar Nigam Limited है! जो कि Anini, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792101 है!

Anjaw District, अँजाव जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post