Anjaw District, Public Utilities, How To Reach, School, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,
Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश से जुडें सभी जिलों के बारे में बताया था जैसे की Arunachal Pradesh की राजधानी Arunachal Pradesh की स्थापना दिवस Arunachal Pradesh का Population Arunachal Pradesh के चीफ मिनिस्टर Cm गवर्नर Governor कौन है

 Arunachal Pradesh Capital, District, Population, Cm, Governor, Festival, Language, Tourist Place, River, Famous Food, Fruit, Birds, Animal, Traditional Were, And Emergency Numbers इन सभी चीजों के बारे में हमने आपको बता दिया था अगर आपने उस Blog को आपने नहीं पढ़ा है तो आप अरुणाचल प्रदेश के ब्लॉग को पढ़ सकते हैं



इस Blog में हम सिर्फ जानेगे आंध्र प्रदेश के Anjaw District अँजाव जिला के बारे में कुछ खास बातें जो की हम एक-एक करके आपको आज इस Blog में बताने वाले हैं,

जैसे कि उस जिले से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, तीर्थ स्थल, उस जिले की Collector & District Magistrate उस जिला का Pin Code, उस जिला में कौन-कौन से Bank, Electricity, Municipalities, Police Station, Schools, Colleges/University, Hospitals, Ngo, Postal, और कुछ महत्वपूर्ण Contact Number और भी बहुत कुछ उस जिले से संबंधित सभी चीजों के बारे में हम आपको बताएंगे

ताकि भविष्य में अगर हमें Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के Anjaw District अँजाव जिला के बारे में कुछ मालूम करना हो तो हम आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते हैं तो आइए जानते हैं


Anjaw District अँजाव जिला


अँजाव जिला अरुणाचल प्रदेश का एक प्रशासनिक जिला है जिसका मुख्यालय हवाई में है। यह उत्तर में चीन से, पश्चिम में निचली दिबांग घाटी और लोहित जिले से, दक्षिण में चांगलांग जिले से और पूर्व में म्यांमार से घिरा है। यह भारत का सबसे पूर्वी जिला है। वर्तमान अँजाव जिला द्वारा कवर किए गए क्षेत्र के प्रशासनिक इतिहास का पता ब्रिटिश भारत से लगाया जा सकता है। 1914 से पहले, जिला लखीमपुर जिले का एक हिस्सा था। 1914 में, ब्रिटिश प्रशासन ने तीन क्षेत्रों को प्रशासित करने के लिए नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर ट्रैक्ट बनाया, अर्थात् I) मध्य और पूर्वी खंड Ii) लखीमपुर फ्रंटियर ट्रैक्ट, और Iii) पश्चिमी खंड। प्रत्येक अनुभाग में एक राजनीतिक अधिकारी प्रभारी होता था। वर्तमान अँजाव जिला के अंतर्गत आने वाला क्षेत्र मध्य और पूर्वी खंड के अंतर्गत आता है। 1919 में, मध्य और पूर्वी खंड का नाम बदलकर सादिया फ्रंटियर ट्रैक्ट कर दिया गया, जिसका मुख्यालय सादिया में था और पश्चिमी खंड को बालीपारा फ्रंटियर ट्रैक्ट के रूप में पुनर्गठित किया गया था।


Anjaw District, पहुँचने के लिए, How To Reach

हवाईजहाज के द्वारा

निकटतम हवाई अड्डा: डिब्रूगढ़ - अँजाव जिला से 150 किमी है। तेज़ू से ह्युलियांग के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं। गुवाहाटी, लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा है जहां प्रमुख शहरों से नियमित उड़ानें हैं। इन शहरों से कैब किराए पर ली जा सकती हैं।


रेलवे के द्वारा

अँजाव जिला से निकटतम रेलवे स्टेशन असम में तिनसुकिया रेलवे स्टेशन है। वहां से आप अँजाव जिला की आगे की यात्रा के लिए कैब या बस ले सकते हैं।


सड़क के द्वारा

Intercity आवागमन इतना विकसित नहीं है लेकिन शहरों के भीतर यात्रा करने के लिए बसें उपलब्ध हैं और इन बसों के टिकट सस्ते हैं। हालांकि ये बसें यात्रा करने का सबसे शानदार तरीका नहीं हो सकती हैं


West Godavari District, पश्चिम गोदावरी जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Vizianagaram District, विजयनगरम जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें


1. Anjaw District, का Pin Code 791110 है!

2. Anjaw District, Total Area: 6190 Km. मैं फैली हुई है!

3. Anjaw District, में बोले जाने वाली भाषा Mishmi है! जिसे (72.34%) लोग बोला करते है दूसरी बोले जाने वाली भाषा Hindi है! जिसे (7.03%) लोग बोला करते है तीसरी बोले जाने वाली भाषा Nepali है! जिसे (5.27%) लोग बोला करते है चौथी बोले जाने वाली भाषा Tibetan है! जिसे (2.28%) लोग बोला करते है पाँचमी बोले जाने वाली भाषा; Bengali है! जिसे (2.13%) लोग बोला करते है!

4. Anjaw District, में टोटल गॉव Villages: 306 है!

5. Anjaw District, का कुल जनसंख्या Population Approx. 23185 है! जिसमें की कुल पुरुष Male 11507 है! और महिला Female 9660 है!

6. Anjaw District, में Total 1 Block है!

7. Anjaw District, में Total 8 Circles है!

Anjaw District, में Emergency Helpline Numbers 7 है!

1. Women Helpline: 1091

2. Child Helpline: 1098

3. Crime Spotter: 1090

4. Cm's Helpline: 155250

5. Fire: 101

6. Police: 100

7. Ambulance: 102/108

Anjaw District, Deputy Commissioner & S.P

1. Anjaw District, का Deputy Commissioner, Shri Talo Jerang है! जिनका Email Id: Dc-Anjaw-Arn@Nic.In है! और मोबाइल नंबर +91- 9436256688 यह है!

2. Anjaw District, का Superintendent Of Police Shri Habung Hailyang है! जिनका Email Id: Spanj@Arunpol.Nic.In है! और मोबाइल नंबर +91- 9436270559 यह है!


Anjaw District Place To Visit In Tourist Places

Anjaw District में Tourist Places के तौर पर आप 12 जगह घूम सकते है!


1. Kaho:-

भारत-चीन सीमा पर स्थित अंतिम सीमावर्ती कहो गाँव में मेयर समुदाय का निवास है। इसमें एक बहुत पुराना गोम्पा है जो मेयर्स द्वारा बौद्ध धर्म के अभ्यास को दर्शाता है।

2. Kibithoo

किबिथू अरुणाचल प्रदेश में सबसे दूरस्थ सर्कल मुख्यालयों में से एक है और भारत-चीन सीमा में अंतरराष्ट्रीय सीमा के दृश्य सहूलियत का सामना करने वाला एकमात्र सर्कल मुख्यालय है। लोहित नदी के दाहिने किनारे पर समुद्र तल से 1305 मीटर की ऊंचाई पर स्थित किबिथू हवाई से 87 किमी उत्तर पूर्व में है। मेयर इसकी आबादी का बड़ा हिस्सा बनाते हैं। चमकीले रंग के फूल, झरनों के झरने, जंगली रसभरी और शानदार देवदार के जंगल इस जगह को सबसे बेहतरीन तरीके से सजाते हैं। सुखद ठंडी जलवायु में खड़े ऊँचे और नीले पहाड़ किबिथू के आकर्षण को बढ़ाते हैं। बीते समय में यह जगह साल 1962 में भारत और चीन के बीच हुए युद्ध का भी गवाह रहा है।

3. Namti Valley

नमती घाटी जिसे नमती मैदान के नाम से भी जाना जाता है, वालोंग से किबिथू के रास्ते में 7 किमी दूर स्थित है। 1962 की भीषण लड़ाई यहां भारतीय सेना द्वारा घाटी में चीनी आक्रमण के खिलाफ लड़ी गई थी। बहादुर भारतीय सैनिकों के बलिदान के सम्मान में एक उदास युद्ध स्मारक खड़ा है। साथ ही, सदियों पुरानी चीड़ खड़ी और सुंदर लहरदार हरी-भरी घाटी युद्ध के दौरान किए गए सर्वोच्च बलिदानों की मूक गवाह बनी हुई है। शहीदों की यादों से लदी घाटी की खूबसूरती नमती घाटी को अन्य पर्यटन स्थलों से अलग करती है।

4. Dong

डोंग एक छोटा सा सुरम्य गांव है, जो वालोंग से सिर्फ 7 किमी दूर मेयर्स द्वारा बसा हुआ है, और लोहित नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। बर्फ से ढके पहाड़ और खूबसूरत देवदार के जंगल इस जगह को बेहद लुभावना बनाते हैं। यह गांव भी उन गांवों में से एक है जहां से सबसे पहले सूर्योदय देखा जा सकता है। 1 जनवरी 2000 को डोंग में दुनिया भर के लोगों द्वारा सहस्राब्दी सूर्योदय देखा गया था। डोंग गांव अब लोहित नदी पर एक लोहे के फर्श वाले पैर निलंबन पुल से जुड़ा हुआ है। दांग घाटी अत्यंत सुंदर दीप्तिमान दिव्य शांति है।

5. Hot Spring (Tilam)

लोहित नदी के किनारे गर्म पानी का झरना (तिलम) एक निचले इलाके में स्थित है, जो सर्दियों के दौरान गर्म रेत के टीलों से घिरा रहता है और गर्मियों में गर्म पानी के झरने के गर्म पानी को सुंदर लोहित नदी तक ले जाने वाली पतली धाराओं से घिरा रहता है। .

6. Helmet Top

हेलमेट टॉप सबसे ऊपर है, जो नमती मैदानों के ऊपर स्थित है, जहां 1962 के युद्ध में अपने जीवन का नेतृत्व करने वाले सैनिकों की स्मृति को समर्पित स्मृति चिन्ह हैं। शहीद को सलाम करने के लिए सभी आगंतुक हेलमेट टॉप पर आते हैं।

7. Walong

वालॉन्ग समुद्र तल से 1094 मीटर की ऊंचाई पर और हवाई से 58 किमी दूर स्थित है, वालोंग सर्कल मुख्यालय ऐतिहासिक महत्व रखता है क्योंकि यह वर्ष 1962 में चीनी सेना के आक्रमण के खिलाफ भारतीय सैनिकों की लड़ाई का गवाह रहा है। मिशमी बोली, वालोंग का अर्थ है 'बांस के पेड़ों का स्थान' (Wa का अर्थ है बांस, Long का अर्थ है स्थान)। मिश्मी और मेयर जनजातियों में इसकी अधिकांश आबादी शामिल है। जगह की शानदार प्राकृतिक सुंदरता और वालोंग में युद्ध स्मारक, नामती घाटी के ऐतिहासिक स्थल हैं, जिसे नमती मैदान के नाम से भी जाना जाता है, जो वालोंग के पास स्थित है और यह वह स्थान है जहाँ 1962 की भीषण लड़ाई लड़ी गई थी। वालोंग में बहादुर भारतीय सैनिकों के बलिदान के सम्मान में निर्मित एक भव्य युद्ध स्मारक भी है

8. Old Hawai

ओल्ड हवाई / वाला, वटोंगा: - हवाई टाउनशिप से 3 किमी की दूरी पर स्थित, हैं। और वटोंगा के जुड़वां गांव क्षेत्र की जातीय संस्कृति का एक दृश्य प्रस्तुत करते हैं। कुछ जिला मुख्यालय स्तर की संपत्ति जैसे सर्किट हाउस, हेलीपैड, सीएचसी इसकी परिधि के भीतर स्थित हैं।

9. Hawai,

हवाई, अँजाव जिला का जिला मुख्यालय लोहित नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। कमान मिशमी बोली के अनुसार हवाई का अर्थ है 'तालाब' और नाम का प्रमाण हवाई के केंद्र में एक एकड़ भूमि है जो पहले एक तालाब था और अब बारहमासी धान सह मछली पालन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। गर्जन वाली लोहित नदी के ऊपर समुद्र तल से 1296 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक खूबसूरत बस्ती, शहर एक केबल निलंबन पुल से जुड़ा हुआ है जिसे लोकप्रिय रूप से अँजाव पुल के नाम से जाना जाता है। हवाई को मुख्य बीआरटीएफ सड़क से जोड़ने वाले लोहित पर चेक्विन्टी में अँजाव पुल एक इंजीनियरिंग चमत्कार है और यह पुल जगह की सुंदरता में इजाफा करता है। यह 156.55 मीटर की अवधि के साथ एक मोटर योग्य केबल निलंबन पुल है, जो उत्तर पूर्वी क्षेत्र में सबसे लंबा है। लोहित घाटी का सुंदर दृश्य और टाउनशिप की कमांडिंग ऊंचाई हवाई को अरुणाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक बनाती है।

10. Chaglagam

छगलागम राज्य में बड़ी इलायची उत्पादन की उच्चतम उपज के लिए जाना जाता है और चागलगाम सर्किल का मुख्यालय छगलागाम में सबसे अधिक प्रगतिशील सर्कल में से एक होने के लिए जाना जाता है। यह क्षेत्र बहुत छाया का आनंद देता है और इस प्रकार छाया-प्रेमी बड़ी इलायची के विकास को प्रोत्साहित करता है। दलाई नदी के बाएं किनारे पर स्थित है जो ह्युलियांग में लोहित में मिलती है। छगलागम समुद्र तल से 1258 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। छगलागाम की सड़क के किनारे दलाई नदी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक ताजा अबाधित दृश्य प्रस्तुत करती है और पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और मछली पकड़ने के चमत्कारिक अनुभवों की पेशकश करने वाले साहसिक प्रेमियों के लिए आदर्श है।

11. Hayuliang

ह्युलियांग सड़क मार्ग से ईटानगर से 500 किमी की दूरी पर, तेजू से 100 किमी की दूरी पर, ह्युलियांग एडीसी मुख्यालय में तवराह मिशमी दोनों का घर है, जिसे डियागारू मिशिमी के नाम से भी जाना जाता है, और कमान मिशमी को मिजू मिश्मी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि स्थानीय बोली में ह्युलियांग शब्द का अर्थ है 'राहत की जगह'। यह समुद्र तल से 750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसकी जलवायु ठंडी और सुखद है। यह स्थान लोहित और दलाई नदियों के संगम का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है और प्राकृतिक सुंदरता से सुशोभित है। खुपा में एक जुड़वां अर्ध-शहरी क्षेत्र सामने आया है और खुपा और ह्युलियांग के बीच के खंड में स्वामी शिविर में आगामी जिला अस्पताल द्वारा चिह्नित राज्य में स्वास्थ्य विभाग के सबसे बड़े प्रतिष्ठानों में से एक को पार करता है जिसे कलिखो पुल के रूप में घोषित किया गया है।

12. Tidding

जैसे ही कोई अँजाव जिला में प्रवेश करता है, पहला प्रमुख मील का पत्थर है, टाइडिंग नदी के शानदार साफ एक्वामरीन बहते पानी पर एक मजबूत पुल द्वारा चिह्नित किया गया। लहरदार ढलान एक यात्री को राहत और प्रकृति फोटोग्राफी के एक पल के लिए चुपचाप किनारा करते हुए अभिवादन करते हैं।

Anjaw District, Public Utilities

School

Anjaw District, में कुल मिलाकर 36 School है!

1. District Resource Centre/District Institute Of Education & Training है! जो कि Khupa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

2. Govermont. Higher Secondary School है! जो कि Hawai में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

3. Govt. Higher Secondary School है! जो कि Hayuliang Pradesh में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

4. Govt. Middle School है! जो कि Chaglagam में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

5. Govt. Middle School है! जो कि Chambab में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

6. Govt. Middle School है! जो कि Khuiliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

7. Govt. Middle School है! जो कि Khupa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

8. Govt. Middle School है! जो कि Kibithoo में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

9. Govt. Middle School है! जो कि Lautul में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

10. Govt. Middle School है! जो कि Metengliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

11. Govt. Middle School है! जो कि Sarti में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

12. Govt. Middle School है! जो कि Walla में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

13. Govt. Middle School है! जो कि Walong में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

14. Govt. Middle School है! जो कि Yatong में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

15. Govt. Middle School है! जो कि Goiliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

16. Govt. Middle School है! जो कि Sung में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

17. Govt. Middle School है! जो कि Tafraliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

18. Govt. Middle School है! जो कि Nehuliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

19. Govt. Primary School है! जो कि Bomna में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

20. Govt. Primary School है! जो कि Dillang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

21. Govt. Primary School है! जो कि Nenuliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

22. Govt. Primary School है! जो कि Nukung में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

23. Govt. Primary School है! जो कि Tidding में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

24. Govt. Primary School है! जो कि Towa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

25. Govt. Primary School है! जो कि Chirang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

26. Govt. Primary School है! जो कि Duiliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

27. Govt. Primary School है! जो कि Hawai में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

28. Govt. Primary School है! जो कि Kaho में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

29. Govt. Primary School है! जो कि Tamblu में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

30. Govt. Residential School है! जो कि Sarti में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

31. Govt. Residential School है! जो कि Roiliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

32. Govt. Residential School है! जो कि Longling में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

33. Jawahar Navodaya Vidyalaya है! जो कि Hawai में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

34. Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya है! जो कि Hawai में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

35. Kasturba Gandhi Balika Vidhyalaya Secondary School है! जो कि Supliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

36. Vivekananda Kendra Vidyalaya है! जो कि Amliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!


Hospitals

Anjaw District, में कुल मिलाकर 9 Hospitals है!

1. Community Health Centre है! जो कि Hawai में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9402625417 और यह Pin-Code 792104 है!

2. District Hospital Dr. Komling है! जो कि Permeswami Camp-Hayuliang में स्थित है! जिसका Email Id: Anjaw.Fmg@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9436043367 है! और यह Pin-Code 792104 है!

3. Primary Health Centre है! जो कि Chaglagam में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

4. Primary Health Centre है! जो कि Walong में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

5. Sub Centre है! जो कि Halaikrong में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

6. Sub Centre है! जो कि Lautul में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

7. Sub Centre है! जो कि Supliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

8. Sub Centre है! जो कि Wamliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

9. Sub Centre है! जो कि Yatong में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!


Postal

Anjaw District, में कुल मिलाकर 2 Postal है!

1. Sub-Post Office है! जो कि Hayuliang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!

2. Sub-Post Office है! जो कि Hawai में स्थित है! जिसका Pin-Code 792104 है!


Electricity

Anjaw District, में कुल मिलाकर 11 Electricity है!

1. Teepani Micro Hydel Station है!

2. Longpani Micro Hydel Station है!

3. Hatipani Micro Hydel Station है!

4. Maipani Micro Hydel Station है!

5. Krawti Nallah Micro Hydel Station है!

6. Kaho Micro Hydel Station है!

7. Kachopani Micro Hydel Station है!

8. Kibithoo Micro Hydel Station है!

9. Mati Nallah Micro Hydel Station है!

10. Yapak Nallah Micro Hydel Station है!

11. Ashapani Micro Hydel Station है!


Bank

Anjaw District, में कुल मिलाकर 2 Banks है!

1. State Bank Of India है! जो कि Hawai Branch में स्थित है! जिसका Email Id: Sbi.15393@Sbi.Co.In है! मोबाइल नंबर +91- 9402933212 है! जिसका Pin-Code 792104 है!

2. State Bank Of India है! जो कि Hayuliang Branch में स्थित है! जिसका Email Id: Sbi.07707@Sbi.Co.In है! जिसका Pin-Code 792104 है!

West Godavari District, पश्चिम गोदावरी जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Vizianagaram District, विजयनगरम जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post