Changlang District Public Utilities, How To Reach, School, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश से जुडें Anjaw District अँजाव जिला के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर आप Anjaw District अँजाव जिला के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!


इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के Changlang District चांगलांग जिला के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!

Changlang District चांगलांग जिला से संबंधित सभी चीजों के बारे में हम आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के Changlang District, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है!

Changlang district


Changlang District चांगलांग जिला

सुरमय पहाड़ियों से आच्छादित चांगलांग जिला अरुणाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत के दक्षिण-पूर्वी कोने में स्थित है। इसका क्षेत्रफल 4,662 वर्ग मीटर है। किमी और 2011 की जनगणना के अनुसार 1,48,226 व्यक्तियों की जनसंख्या। किंवदंती के अनुसार चांगलांग नाम की उत्पत्ति स्थानीय शब्द चांगलांगकन से हुई है, जिसका अर्थ है एक पहाड़ी की चोटी जहां लोगों ने जहरीली जड़ी-बूटी की खोज की, जिसका उपयोग नदी में मछली को जहर देने के लिए किया जाता है।

चांगलांग जिला प्रशासन के क्रमिक विकास के माध्यम से अपनी वर्तमान स्थापना में मंच पर पहुंच गया है। 14 नवंबर 1987 से पहले, यह तिरप जिले का एक हिस्सा था। अरुणाचल प्रदेश जिला पुनर्गठन विधेयक, 1987 के तहत, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने औपचारिक रूप से 14 नवंबर 1987 को इस क्षेत्र को एक नए जिले के रूप में घोषित किया और अरुणाचल प्रदेश का 10 वां जिला बन गया।

Changlang District, पहुँचने के लिए, How To Reach

हवाईजहाज के द्वारा

Changlang District, टाउनशिप मोहनबाड़ी, डिब्रूगढ़, और असम के निकटतम हवाई अड्डे से 136 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रेलवे के द्वारा

Changlang District के निकट तम लंबी दूरी का रेलवे स्टेशन तिनसुकिया रेलवे स्टेशन, असम से 96 किलोमीटर दूर है। और निकट तम यात्री रेलवे स्टेशन, मार्गेरिटा रेलवे स्टेशन, है जो कि असम से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सड़क के द्वारा

अच्छी मोटर वाहन के लिए सड़क चांगलांग टाउनशिप से जुड़ी हुई है। यह सड़क डिब्रूगढ़ से 140 किलोमीटर, तिनसुकिया से 95 किलोमीटर, मार्गेरिटा से 44 किलोमीटर, और मियाओ से 110 किलोमीटर, की दूरी पर स्थित है।

Anjaw District, अँजाव जिला  के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश
 के बारे में यहाँ पढ़ें


 Changlang District, का Pin Code 792120 है!

 Changlang District, Total Area: 4662 Km. मैं फैली हुई है!

 Changlang District, का Language: Telugu है!

 Changlang District, में टोटल गाव Villages: 983 है!

 Changlang District, का कुल जनसंख्या Population Approx. 28. 82 Lakhs है! जिसमें की कुल पुरुष Male 14.15, Lakh है! और महिला Female 14.30, Lakhs है!

 Changlang District, में Total 3 Revenue Division है!

 Changlang District, में Total 51 Mandal’s है!

 Changlang District, में Total 1 Municipal Corporation है!

 Changlang District, में Total 790 Gram Panchayats है!


Changlang District, में Emergency Helpline Numbers 11 है!

 Citizen's Call Center: 1100

 Women Helpline: 1091

 Child Helpline: 1098

 Crime Spotter: 1090

 Collectorate – Control Room: 1097

 Fire: 101

 Police: 100

 Ambulance: 102

 Emergency: 108

 Municipal Corporation: 18001208757

 Bsnl Helpline: 1503 / 1800-180-1503


Changlang District, 
Deputy Commissioner & S.P

Changlang District, का Deputy Commissioner Dr Devansh Yadav Ias है! जिनका Email Id: Dcchanglang@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9436848511यह है!

Changlang District, का Asstt. Controller J Taijong है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 9402459050 यह है!

Changlang District, का Superintendent Of Police Mihin Gambo, Ips है! मोबाइल नंबर +91- 9436633081यह है!


Changlang District, Place To Visit In Tourist Places

Changlang District, में Tourist Places के तौर पर आप 8 जगह घूम सकते है!

1. Vijonagar, विजोनगर

विजोनगर हमारे देश की सबसे पूर्वी लोगों की आबाद भूमि है जो भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश में चांगलांग जिले का सबसे दूरस्थ सर्कल (तहसील) भी है। यह खूबसूरत प्राचीन स्थान प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न है और तीन तरफ से म्यांमार से घिरा हुआ है, जबकि दूसरी तरफ नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान के घने जंगल के बड़े हिस्से से घिरा है। आसपास के शहर मियाओ हैं जो 157 किमी दूर है और पैदल मार्च से चलने में लगभग 6 दिन लगते हैं। भारत के अन्य जिलों में स्थित अन्य निकटतम शहर ह्युलियांग और तेजू हैं। म्यांमार की ओर का निकटतम शहर पुटाओ है जो 40 किमी दूर है। विजयनगर का स्थानीय नाम "दौदी" है जिसे लिसू (योबिन) लोग कहते हैं।

विजोनगर में 4438 लोगों की आबादी वाले सोलह गांव शामिल हैं। ग्रामीण अपनी आजीविका के लिए आर्द्रभूमि और झूम खेती पर निर्भर हैं और वर्षा पर निर्भर हैं। किराने के सामान की दिन-प्रतिदिन की आवश्यकता को कुछ दुकानों द्वारा पूरा किया जाता है; और जो डिब्रूगढ़ से हवाई मार्ग से या मियाओ से पैदल स्टोर लाते हैं। विजोनगर से मियाओ तक पैदल यात्रा करने में छह दिन लगते हैं। विजोनगर में नमक और चीनी कम से कम 200 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रहे हैं। सीमित नागरिक और सैन्य हेलीकॉप्टर (एएन 32) डिब्रूगढ़ और मियाओ से विजोनगर एयरफील्ड के लिए उड़ान भरते हैं जो कि बहुत ही अनियमित और सीमित ढुलाई क्षमता है।

2. Lake Of No Return नो रिटर्न की झील

नम्पोंग एक सुरम्य प्राकृतिक घाटी में स्थित एक विचित्र छोटा शहर है। जयरामपुर से नाम्पोंग तक पूरे रास्ते में, प्रकृति की सवारी और सुंदर सीढ़ीदार चाय बागानों के दृश्य का आनंद लिया जा सकता है। शहर की निकटता भी बर्मा सीमा है जो इसे बहुत महत्वपूर्ण बनाती है। भारतीय और म्यांमार दोनों नागरिकों के लिए माल की बिक्री और खरीद के लिए नैंपोंग में महीने के 10, 20 और 30 तारीख को तीन दिन सीमा व्यापार बाजार दिनों के रूप में खुले हैं। इन तीन दिनों के दौरान, लोगों को संबंधित प्राधिकरण से उचित अनुमति के साथ पंगसाऊ दर्रे पर अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की अनुमति है। सरकार ने नाम्पोंग को एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र घोषित किया है। नाम्पोंग से 20 किमी की दूरी पर विंटन में द्वितीय विश्व युद्ध की वेधशाला चौकी देखी जा सकती है।

ऐतिहासिक स्टिलवेल रोड (लेडो रोड) नाम्पोंग से होकर गुजरता है और यहां से बर्मा तक जाता है। यह भारत-बर्मा (म्यांमार) सीमा की दहलीज है। पंगसाऊ दर्रा, भारत-बर्मा (म्यांमार) सीमा, नाम्पोंग से सिर्फ 12 किमी दूर है, जहां से नो रिटर्न की प्रसिद्ध झील को देखा जा सकता है। इंडो-बर्मा पटकाई पर्वत श्रृंखला में कठिन इलाकों के कारण नम्पोंग और पंगसाऊ दर्रे को "नरक द्वार" या "नरक दर्रा" माना जाता था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बर्मा की ओर इन स्थानों को पार करना खतरनाक माना जाता था।

3. Namdapha National Park

नमदाफा, एक राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व, एक सच्चा जंगल और हरी-भरी वनस्पतियों की मनमोहक सुंदरता, अभेद्य प्राचीन और कुंवारी वनों ने 1985.23 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में विविध वनस्पतियों और जीवों को कवर किया, जो भारत और म्यांमार (बर्मा) के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा में स्थित है। पूर्वोत्तर भारत में अरुणाचल प्रदेश राज्य में चांगलांग जिला।

नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान मियाओ से कुछ किलोमीटर की दूरी पर धुंधली नीली पहाड़ियों के बीच अशांत नोआ-दिहिंग नदी के किनारे स्थित है, जो विशाल उष्णकटिबंधीय वर्षा वन में स्थित है। इसे 1983 में सरकार द्वारा टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था।

खूबसूरत जंगलों में वनस्पतियों और जीवों की महान जैव विविधता है। इसकी प्रजातियों और आनुवंशिक भिन्नता का विस्तृत अध्ययन अभी तक पूरी तरह से नहीं किया गया है। नमदाफा वनस्पति शास्त्री का सपना है और इसके वनस्पति संसाधनों का व्यापक सर्वेक्षण पूरा करने में 50 साल तक का समय लग सकता है।

4. World War Ii Cemetery द्वितीय विश्व युद्ध कब्रिस्तान

हाल ही में खोजा गया बड़ा दफन-मैदान संबद्ध सैनिकों की लगभग 1,000 कब्रों के साथ है, जिनके बारे में माना जाता है कि ज्यादातर चीनी, काचिन, भारतीय, ब्रिटिश और अमेरिकी सैनिक थे, जो द्वितीय विश्व युद्ध में मारे गए थे, जो जयरामपुर-नाम्पोंग में स्टिलवेल रोड (लेडो रोड) पर स्थित छिपा हुआ कब्रिस्तान नामचिक नदी के किनारे और स्टिलवेल रोड (लेडो रोड) के बीच घने जंगलों से आच्छादित है, सीमा तीन तरफ प्रवेश द्वार के साथ ठोस पदों से घिरी हुई थी। कब्रों को पाँच पंक्तियों और कई पंक्तियों में व्यवस्थित किया गया है। एक बड़ी कब्र, संभवतः एक सामूहिक दफन, केंद्र में है। ईंटें लेडो एआर एंड टी कंपनी के ईंटफील्ड्स से थीं, और अन्य को बी एंड सी-119 और आईआर.एन! सी 9 के रूप में चिह्नित किया जा रहा था।

कब्रिस्तान में अधिकांश कब्रें जंगली हाथियों के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, समय के साथ टूट-फूट और बदमाशों के कारण तड़प जाती हैं। शायद, इस कब्रिस्तान का निर्माण लेडो, भारत से कुनमिंग, चीन तक बर्मा के रास्ते स्टिलवेल रोड (लेडो रोड) के निर्माण के दौरान किया गया होगा,

5. Miao मियाओ

मियाओ उप-मंडल का यह सुंदर और छोटा शहर मुख्यालय और सुरम्य प्राकृतिक सुंदरता से घिरा नोआ-देहिंग नदी के तट पर स्थित है। देखने के लिए दिलचस्प चीजें हैं मिनी चिड़ियाघर, संग्रहालय, बिशप हाउस, तिब्बती शरणार्थी बस्ती जहां विभिन्न डिजाइनों के रंगीन ऊनी कालीनों का उत्पादन किया जाता है,

6. Tibetan Refugee Settlement Camp, तिब्बती शरणार्थी बस्ती शिविर,

चांगलांग जिले के अंतर्गत मियाओ टाउनशिप से चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक सम्मोहक तिब्बती शरणार्थी बस्ती शिविर तिब्बती शरणार्थियों के लिए सबसे पुरानी बस्तियों में से एक है। यह शिविर बेहतर गुणवत्ता वाले कालीनों का उत्पादन करने का दावा करता है, जिसका एक बड़ा हिस्सा वैश्विक बाजार में जाता है। कच्चे माल मुख्य रूप से सूती धागे (रु. 150/किग्रा) और ऊन (रु. 200/किग्रा), हरियाणा के पानीपत और न्यूजीलैंड से कुछ मात्रा में खरीदे जाते हैं, विदेशी रूप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बुने जाते हैं और वैश्विक बाजार में 190 रुपये प्रति वर्ग फुट में बेचे जाते हैं।

कालीन उद्योग में 26 उच्च कुशल महिला बुनकर और छह पुरुष समकक्ष हैं, शिविर में 2800 सदस्यों के साथ 500 परिवारों का निवास है, जो भारत में 45 बस्तियों में से एक है, दुनिया भर में 75 में से एक है। शिविर के बीच में एक सुंदर बौद्ध मठ पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षणों में से एक है।

7. Jairampur जयरामपुर

प्रसिद्ध ऐतिहासिक 'स्टिलवेल रोड' लेडो, असम, भारत से इस छोटे से शहर से होकर बर्मा होते हुए कुनमिंग, युन्नान प्रांत, चीन तक जाता है। इसका मुख्यालय जयरामपुर अनुमंडल में है। सहयोगी सैनिकों की लगभग 1,000 कब्रों का द्वितीय विश्व युद्ध कब्रिस्तान नाम्पोंग रोड पर जयरामपुर से 6 किमी दूर स्थित है।

8. Stilwell Road (Ledo Road) स्टिलवेल रोड (लेडो रोड)

ऐतिहासिक स्टिलवेल रोड का निर्माण द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका के नेतृत्व में सहयोगी सैनिकों द्वारा किया गया था। यह लेडो से शुरू हुआ, असम, भारत में, ऊपरी ब्रह्मपुत्र की घाटी में बंगाल-असम रेलवे के रेल हेड्स में से एक, बर्मा रोड तक, जो कुनमिंग, चीन से जुड़ा था। यह ऊपरी चिंदविन के चौड़े कटोरे को पार करता है, हुकावंग और मोगांग घाटियों को पिरोता है, और भामो तक जाता है, अंततः बर्मा रोड से जुड़ता है। रखरखाव की कमी के कारण, इस सड़क के अधिकांश हिस्से को प्राकृतिक पर दृश्य द्वारा पुनः प्राप्त कर लिया गया है, लेकिन इसके कुछ हिस्सों को बहाल कर दिया गया है और / या बहाल किया जा रहा है।

Changlang District, Festivals

Changlang District, में कुल मिला कर 3 फेस्टिवल को बड़े धूमधाम से मनाया जाता
है!

1. Shapawng Yawng Manau Poi शापांग यॉंग मनौ पोई

अरुणाचल प्रदेश की सिंगफो जनजाति का एक वार्षिक उत्सव है। शापांग यॉंग उत्सव भी सिंगफो (जिंगपाव) समुदाय का सबसे महत्वपूर्ण नृत्य उत्सव है। मनौ पोई के रूप में भी जाना जाता है, यह म्यांमार में रहने वाले काचिनों (सिंगफोस) का राष्ट्रीय त्योहार है।

शापोंग यॉंग सिंगफोस के पूर्वज हैं। पोई शब्द का अर्थ है महोत्सव मनौ का अर्थ है नृत्य, इस प्रकार शापांग यॉन्ग मनौ पोई शापांग यॉन्ग के सम्मान में नृत्य महोत्सव के लिए खड़ा है।

त्योहार आमतौर पर 12 से 15 फरवरी के बीच मनाया जाता है, हालांकि 14 फरवरी अक्सर उत्सव का एक सामान्य दिन होता है। त्योहार मुख्य रूप से विशाल अरुणाचल प्रदेश की विविध और समृद्ध संस्कृति, रीति-रिवाजों और विदेशी वनस्पतियों और जीवों को दिखाने के लिए आयोजित किया जाता है। साथ ही, यह इस छोटी आदिवासी आबादी की सदियों पुरानी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित, संरक्षित और बढ़ावा देने का एक प्रयास भी है। यह त्यौहार युवाओं के मादक द्रव्यों की लत को मूल्यवान प्रयासों से विचलित करने का एक प्रयास भी है।

2. Pongtu पोंगटू

तुत्सा जनजाति जो अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग और तिरप के दो जिलों में केंद्रित है, की एक अनूठी और रंगीन सांस्कृतिक पहचान है जिसे इसके विभिन्न त्योहारों के माध्यम से देखा जा सकता है। टुटस विभिन्न महत्वपूर्ण अवसरों को चिह्नित करने के लिए पूरे वर्ष त्योहारों की संख्या का निरीक्षण करता है। (केवल मामा और उनकी भतीजी को समर्पित त्योहार और भतीजे के बाद से तुत्सा, मामा को आपात स्थिति में संरक्षक और रक्षक माना जाता है)। इन सभी त्योहारों में पोंगटू कुह (कुह-त्योहार) मुख्य और प्रमुख त्योहार है जहां सभी तुत्सा भाईचारे और एकजुटता को मनाने और बढ़ावा देने के लिए इकट्ठा होते हैं।

तुत्सा जनजाति के प्रमुख त्योहारों में से एक पोंगटू है जो हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है। पोंगटू एक महत्वपूर्ण और सबसे पुराना कृषि त्योहार है जिसे तुत्सा द्वारा बरसात के मौसम की पूर्व संध्या पर मनाया जाता है। "पोंगटू" शब्द दो शब्दों से बना है, अर्थात 'पोंग' जिसका अर्थ है 'पवन' और 'तू' का अर्थ है 'रिट्रीटिंग'। तुत्सा का पोंगटू त्योहार बाजरा चावल की कटाई से पहले और नए साल का स्वागत करने और पुराने को बाहर निकालने के लिए मनाया जाता है। पोंगटू त्योहार सर्वोच्च भगवान रंगखोथक को प्रार्थना करके मनाया जाता है, जिसे एक भरपूर फसल, समृद्धि और प्राकृतिक आपदाओं, महामारी आदि से सुरक्षा के लिए परोपकारी और द्वेषपूर्ण दोनों तरह की देवी माना जाता है।

3. Moh-Mol मोह-मोल

मूल रूप से तांगसा का कृषि-संबंधी त्योहार है, जो कृषि गतिविधि के अंत या फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। चूंकि आदिवासी लोगों का जीवन और गतिविधि कृषि के इर्द-गिर्द घूमती है, इसलिए वे इस त्योहार का अत्यधिक महत्व रखते हैं। यह पारंपरिक रंगीन वेशभूषा, आभूषण, कला और शिल्प का धूमधाम और प्रदर्शन का पर्व है जिसने तांगसा की अतीत की सांस्कृतिक विरासत के गौरव को समृद्ध किया। इसलिए, यह हर साल युवा पीढ़ी को आगे आने वाली पीढ़ियों को विरासत में देने, संरक्षित करने, संरक्षित करने और इसे जारी रखने के लिए प्रेरित करता है।

जबकि तांगसा के कुछ समुदाय इसे खेत में कृषि गतिविधि की शुरुआत के लिए देखते हैं, कुछ इसे धान की बुवाई के लिए करते हैं, और कुछ अन्य घर में नई फसलों का स्वागत करने के लिए करते हैं। इसलिए एक उत्सव धार्मिक उत्साह और भक्ति के साथ किया जाता है। लोग साल-दर-साल खाने-पीने का आनंद लेने के लिए अपनी फसलों की अच्छी फसल, अपने पशुधन और धन की समृद्धि और अपने परिवार या ग्राम समुदाय के रोग मुक्त जीवन के लिए मंत्रों का जाप करते हैं। तो, प्रसाद, बलिदान, भोजन, पेय, लोक गीत, और ढोल की थाप के लयबद्ध संगीत और गोंग की गूंज के साथ नृत्य त्योहार को उजागर करते हैं।

चूंकि विशेष कृषि गतिविधि का समय गाँव से गाँव में भिन्न होता है, इसलिए उनके त्योहार का समय भी उसी के अनुसार बदलता रहता है। यह आम तौर पर अप्रैल और जुलाई के बीच मनाया जाता है, लेकिन परिषद में ग्राम समुदाय अपनी सुविधा के अनुसार सटीक तारीख तय करता है। वर्तमान दिनों में, त्योहार आधिकारिक तौर पर हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है क्योंकि यह समुदाय द्वारा सुविधा और सभी के लिए एक साझा मंच के लिए तय किया गया था।

Changlang District, Public Utilities

Banks

Changlang District, में कुल मिलाकर 5 Banks है!

1. Apex Bank है! जो कि Changlang में स्थित है! जिसका Email Id: Support@Bankab.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9774177439 है! जिसका Pin-Code: 792120 है!

2. Apex Bank है! जो कि Miao में स्थित है! जिसका Email Id: Rupeshsingh00008@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9540613360 है! जिसका Pin-Code: 792122 है!

3. State Bank Of India है! जो कि Bordumsa में स्थित है! जिसका Email Id: Rupeshsingh00008@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9540613360 है!

4. State Bank Of India है! जो कि Changlang में स्थित है! जिसका Email Id: Rupeshsingh00008@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 3478923984 है! जिसका Pin-Code 792120 है!

5. State Bank Of India है! जो कि Jairampur में स्थित है! जिसका Email Id: Rupeshsingh00008@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9540613360 है! जिसका Pin-Code 792121 है!

Colleges/Universities

Changlang District, में कुल मिलाकर 2 Colleges/Universities है!

1. Namdapha Degree College है! जो कि Upper Colony Near Assam Rifles Camp Miao में स्थित है! जिसका Email Id: Ndcmiao@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9378137401 है! जिसका Pin-Code: 792122 है!

2. Rangfra Government College है! जो कि Changlang - Manmao Road में स्थित है! जिसका Email Id: R@Gmail.Com है! है! मोबाइल नंबर +91- 9540613360 है! जिसका Pin-Code 792120 है!

Hospitals

Changlang District, में कुल मिलाकर 1 Hospitals है!

1. District Hospital है! जो कि Changlang में स्थित है! मोबाइल नंबर +91- 3808-222205 है! जिसका Pin-Code 792120 है!


Postal

Changlang District, में कुल मिलाकर 6 Postal है!

1. Sub-Post Office है! जो कि Changlang में स्थित है! जिसका Email Id: Ippb0032@Ippbonline.In में स्थित है! जिसका Pin-Code: 792120 है!

2. Sub-Post Office है! जो कि Bordumsa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792056 है!

3. Sub-Post Office है! जो कि Vijoynagar में स्थित है! जिसका Pin-Code 792055 है!

4. Sub-Post Office है! जो कि Nampong में स्थित है! जिसका Pin-Code 792123 है!

5. Sub-Post Office है! जो कि Miao में स्थित है! जिसका Pin-Code 792122 है!

6. Sub-Post Office है! जो कि Jairampur में स्थित है! जिसका Pin-Code 792121 है!

Schools

Changlang District, में कुल मिलाकर 35 School है!

1. Government. Higher Secondary School है! जो कि Changlang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

2. Government. Higher Secondary School है! जो कि Miao में स्थित है! जिसका Pin-Code 792122 है!

3. Government. Higher Secondary School है! जो कि Manmao में स्थित है! जिसका Pin-Code 792123 है!

4. Government. Higher Secondary School है! जो कि Innao में स्थित है! जिसका Pin-Code 792103 है!

5. Government. Primary School है! जो कि Chokdok में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

6. Government. Primary School है! जो कि Khuchep-Ii में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

7. Government Secondary School है! जो कि Dumpothar में स्थित है! जिसका Pin-Code 792103 है!

8. Government Secondary School है! जो कि Gautampur में स्थित है! जिसका Pin-Code 792103 है!

9. Government Secondary School है! जो कि Sompoi में स्थित है! जिसका Pin-Code 792103 है!

10. Government Secondary School है! जो कि Namphai- 1. में स्थित है! जिसका Pin-Code 792122 है!

11. Government. Higher Secondary School है! जो कि.Nampong में स्थित है! जिसका Pin-Code 792123 है!

12. Government. Higher Secondary School है! जो कि Bordumsa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792056 है!

13. Government. Primary School है! जो कि Phangtip में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

14. Government. Primary School है! जो कि Kengkhu में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

15. Government. Primary School है! जो कि Laktong में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

16. Government. Primary School है! जो कि Watloom में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

17. Government. Primary School है! जो कि Jongrom में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

18. Government. Primary School है! जो कि Jungmaisung में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

19. Government. Primary School है! जो कि Kangkho में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

20. Government. Primary School है! जो कि Nakang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

21. Government. Primary School है! जो कि Ngoitong में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

22. Government. Primary School है! जो कि Rangkatu में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

23. Government. Primary School है! जो कि Sabban में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

24. Government. Primary School है! जो कि Jongpho-Hate में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

25. Government Res. School है! जो कि Sumlam में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

26. Government Res. School है! जो कि Sumlam में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

27. Government Secondary School है! जो कि Kovin में स्थित है! जिसका Pin-Code 792123 है!

28. Government Secondary School है! जो कि Ponthai में स्थित है! जिसका Pin-Code 792056 है!

29. Government Secondary School है! जो कि Vijaynagar में स्थित है! जिसका Pin-Code 792122 है!

30. Government Secondary School है! जो कि Gidding में स्थित है! जिसका Pin-Code 792056 है!

31. Government Secondary School है! जो कि Kongsa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

32. Government Secondary School है! जो कि Yangkang में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

33. Government Secondary School है! जो कि Yanman Khimiyang Circle में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

34. Government Secondary School है! जो कि Yanman में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

35. Government. Upper Primary School है! जो कि Khuchep-I में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

Electricity

Changlang District, में कुल मिलाकर 2 Electricity है!

1. Electrical Division Department Of Power है! जो कि Miao में स्थित है! जिसका Pin-Code 792122 है!

2. Electrical Division Department Of Power है! जो कि Yatdam में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

Ngo’s

Changlang District, में कुल मिलाकर 10 Ngo’s है!

1. Arunachal Orphan Care Society है! जो कि Kharsang में स्थित है! जिसका Email Id: Aocskharsang@Gmail.Com मोबाइल नंबर +91-7640958448/9612557983 है!

2. Bordumsa Mahila Mandal है! जो कि Bordumsa Changlang District में स्थित है! जिसका Email Id: Mahilamandalbsa@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 7896506927/7308268995 है! जिसका Pin-Code 792056 है!

3. Green Lawn है! जो कि School Complex Officers' Colony Changlang में स्थित है! जिसका Email Id: Greenlawn@Gmail.Com में स्थित है! जिसका Pin-Code 792120 है!

4. Longchang Elite Society है! जो कि Machan Jairampur Changlang District में स्थित है! जिसका Email Id: Simaitom@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 8732822092 है! जिसका Pin-Code 792121 है!

5. R. K. Mossang Memorial Society है! जो कि Changlang Head Office : Jairampur में स्थित है! जिसका Email Id: Arupkumar_Ch@Yahoo.Co.In Komoli59@Yahoo.Co.In है! मोबाइल नंबर +91- 9436228161 है! जिसका Pin-Code 792121 है!

6. Singpho Developmental Society है! जो कि Bordumsa में स्थित है! जिसका Email Id: Maioongyun@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 8730904360 है! जिसका Pin-Code 792056 है!

7. Tangnu Welfare Society है! जो कि Changlang में स्थित है!

8. Tirap Development Society है! जो कि Changlang Registered Head Office: Working Women Hostel Pwd Complex में स्थित है! जिसका Email Id: Matcha57@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9774213185 है!

9. Tribal Welfare & Development Society है! जो कि Changlang District में स्थित है! जिसका Email Id: Mingkayechutkitnya@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9774134484/9402485314 है!

10. Tutsa Welfare Society है! जो कि Changlang में स्थित है!


Anjaw District, अँजाव जिला  के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश
 के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post