Vizianagaram District, How To Reach, Bank, Villages, Population, Helpline Numbers, District Magistrate & S.P, Tourism

Friends पिछले Blog में हमने आपको आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh से जुडें Visakhapatnam District, विशाखापत्तनम जिला, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर आप Visakhapatnam District, विशाखापत्तनम जिला, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh के Vizianagaram District, विजयनगरम जिला, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!

Vizianagaram District, How To Reach, Bank, Villages, Population, Helpline Numbers, District Magistrate & S.P, Tourism


Vizianagaram District, विजयनगरम जिला, से संबंधित सभी चीजों के बारे में हम आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको Andhra Pradesh के Vizianagaram District, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो हम आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है!

Vizianagaram District, విజయనగరం జిల్లా, विजयनगरम जिला,

पहुँचने के लिए

विजयनगरम टाउन से विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन से लगभग 55 किलोमीटर दूर है।

हवाईजहाज से

निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा विजयनगरम टाउन से विशाखापत्तनम हवाई अड्डा 60 किलोमीटर है।

रेलवे के द्वारा

विजयनगरम एक रेलवे जंक्शन है। हावड़ा, भुवनेश्वर, रायपुर आदि की ओर जाने वाली प्रत्येक ट्रेन का विजयनगरम में ठहराव होगा।

सड़क के द्वारा

विजयनगरम बस स्टैंड विजयनगरम टाउन में स्थित है और विजयनगरम रेलवे स्टेशन के बहुत पास है। आप हर 20 मिनट में विशाखापत्तनम से विजयनगरम तक रात 10 बजे तक नॉन स्टॉप बस सेवा ले सकते हैं।

Vizianagaram District, का Pin Code 535002 है!

Vizianagaram District, Total Area: 6539 Sq Km मैं फैली हुई है!

Vizianagaram District, का Language: Telugu है!

Vizianagaram District, में टोटल गाव Villages: 1582 है!

Vizianagaram District, का कुल जनसंख्या Population Approx. 23.44 Lakhs है! जिसमें की कुल पुरुष Male 11,61477 Lakh है! और महिला Female 11,82997 Lakhs है!

Vizianagaram District, में Total 2 Revenue Division है!

Vizianagaram District, में Total 34 Mandal’s है!

Vizianagaram District, में Total 1 Nagar Panchayat है!

Vizianagaram District, में Total 920 Panchayat है!

Vizianagaram District, में Total 4 Municipality है!

Vizianagaram District, में Emergency Helpline Numbers 10 है!

Dial Your Collector: 18004258048

Fire: 100

Women Helpline: 1091

Child Helpline: 1098

Crime Spotter: 1090/100

Rescue And Relief: 1070

Medical Help Line: 108

State Call Centre: 1100

Citizen's Call Center: 1902

Bsnl Helpline: 18001801503

Vizianagaram District, District Magistrate & S.P

Vizianagaram District, का Collector & District Magistrate Smt. A. Surya Kumari Ias. है! जिनका Email Id: Collector_Vznm@Ap.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91- 8922-276720 यह है!

Vizianagaram District, का Joint Collector Sri G. Gopi. है! जिनका Email Id: Viz.Pdj-Ap@Indianjudiciary.In है! और मोबाइल नंबर +91- 8922-255823 यह है!

Vizianagaram District, का Superintendent Of Police Smt. M. Deepika, Ips. है! जिनका Email Id: Spvzm@Appolice.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91- 8922-276163 यह है!

Srikakulam District श्रीकाकुलम जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Sps Nellore District के बारे में यहाँ पढ़ें

Vizianagaram District, Place To Visit In Religious Tourism

Vizianagaram District, में Tourist Places के तौर पर आप 10 जगह घूम सकते है!


1. War Memorial At Bobbili

24 जनवरी, 1757 की बोब्बिली विजयनगरम लड़ाई एक उल्लेखनीय घटना थी क्योंकि दोनों युद्धरत पक्षों ने भारी कीमत चुकाई थी। इस लड़ाई के परिणामस्वरूप, मूल बोब्बिली किला और पूरे शहर का लगभग सफाया हो गया था। विजयनगरम के राजा, पेद्दा विजयारामा राजू की हत्या कर दी गई थी। मार्क्विस डी बस्सी के तहत फ्रांसीसी सैनिकों की सहायता से, विजयनगरम सेना ने बॉबबिली बलों का नरसंहार किया। बोब्बिली की रानी, मल्लम्मा देवी, बोब्बिली महिलाओं के साथ, दुखद रूप से कब्जा करने के बजाय शहादत का विकल्प चुना। प्रतिशोध की मांग करते हुए, बॉबबिली के जनरल तंड्रा पपरायुडु चुपके से गए

रात के मृतकों में विजयराम राजू के तम्बू में और आत्महत्या करने से पहले राजा की हत्या कर दी। आज तक, बोब्बिली योद्धाओं और महिलाओं को उनके साहस और बलिदान के लिए सम्मानित किया जाता है।

2. Thonam Waterfalls

सलूर से लगभग 20 किमी और विजयनगरम टाउन से 80 किमी की दूरी पर हैं।

3. Mahakavi Gurajada Apparao Residence

श्री गुरजादा अप्पाराव एक प्रसिद्ध लेखक और तेलुगु में बोलचाल के साहित्य के संस्थापक हैं। उन्होंने एक प्रसिद्ध नाटक "कन्या सुलकम" लिखा, जो बाल विवाह में बुरी परंपराओं पर एक उल्लेखनीय नाटक है। उनका जन्म 21.09.1862 को हुआ था। उन्होंने कहा कि "देसम मंटे मत्ती कदोई देशम मंते मनुशुलोई"। उन्होंने "मुत्याला सरमुलु" एक नया काव्य छंद लिखा। उन्होंने एमआर कॉलेज, विजयनगरम में व्याख्याता के रूप में काम किया। कन्या सुलकम उनके साहित्य में सबसे लोकप्रिय नाटकों में से एक है। उनकी मृत्यु 30.11.1915 को हुई।
उनका निवास विजयनगरम रेलवे स्टेशन से मुश्किल से 2 Km दूर विजयनगरम किले के निकट स्थित है

4. Durgapadu Waterfalls


5. ITDA Park,


यह ITDA, पार्वतीपुरम द्वारा विकसित पार्क है। यह थोटापल्ली बैराज परियोजना के निकट है। यह पार्वतीपुरम टाउन से 2 Km और विजयनगरम टाउन से 90 Km की दूरी पर है

6. Thotapalli Barriage And Temple

वर्ष 1908 के दौरान, थोटापल्ली गांव के पास नागावली नदी पर थोटापल्ली बैराज का निर्माण किया गया था। विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिलों में 64,000 एकड़ में सुनिश्चित सिंचाई प्रदान करने के लिए नियामक बनाया गया था। नियामक को सरदार गौथु लछन्ना परियोजना से बदल दिया गया था, जिसका उद्घाटन 2015 में हुआ था। नतीजतन, इस परियोजना के तहत श्रीकाकुलम जिलों के रूप में गांव में 1,30,000 एकड़ भूमि की सिंचाई की गई है। बैराज की भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए खुदाई के दौरान भगवान वेंकटेश्वर की एक मूर्ति मिली। एक मंदिर का निर्माण किया गया था और अब यह चिन्ना तिरुपति मंदिर के रूप में लोकप्रिय है।

7. Kurupam Fort

मुख्य रूप से 1878 में निर्मित, वर्तमान भवन स्थापत्य शैली का एक अनूठा मिश्रण है। समग्र रूप को उतना ही भव्य और भव्य बनाए रखा गया है जितना कि मूल रूप से कल्पना की गई थी। अलग-अलग पीढ़ियों ने अलग-अलग युगों में किले में विस्तार जोड़ने का काम किया। इस प्रकार, जबकि मूल किला चूने में बनाया गया था, आने वाली पीढ़ियों ने बिना ईंटों और मिट्टी का उपयोग करके इसमें जोड़ा।
यह विजयनगरम से 120 Km और पार्वतीपुरम टाउन से 30 Km दूर है

8. Tadikonda Waterfall

विजयनगरम जिले के गुम्मालक्ष्मीपुरम मंडल में स्थित है। अराकू चपराई के समान सर्वश्रेष्ठ झरने। बेस्ट पिकनिक स्पॉट। यह आनंद लेने के लिए एक अच्छा झरना है।

विजयनगरम से थडीकोंडा की दूरी 150 Km और पर्वतपुरम से थडीकोंडा की दूरी 60km है

9. Sri Rama Temple, Ramatheertam,


रामतीर्थम भगवान श्री राम के साथ पारंपरिक संबंध द्वारा पवित्र किए गए स्थानों में से एक है। मंदिर और गाँव ठोस चट्टान की पहाड़ियों की एक श्रृंखला के आधार पर, जिस पर पानी के कुछ बारहमासी झरने हैं, और विभिन्न स्थान एक तरह से राम के नाम से जुड़े हैं। जैनियों का यहां एक निवास भी रहा है, उनके अवशेष मुख्य रूप से प्राकृतिक गुफाओं से युक्त हैं, जिनमें स्लैब की मूर्तियां स्थापित हैं, और कुछ छोटे खंडहर ईंट के मंदिर हैं। यह इस दिशा में उन कुछ स्थानों में से एक है जहां जैन रहते हैं।

10. Gurubhakta Konda

रामतीरतम मंदिर के पास स्थित क्षेत्र का एक अन्य प्रमुख पर्यटन स्थल के खंडहर हैं
एक बौद्ध महास्थूप, जो गुरुबख्तकोंडा नामक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। ईंटों से बना यह मंदिर 19 फीट लंबा और 65 फीट व्यास का है।
बौद्ध धर्म के साथ क्षेत्र का प्रयास भी बहुत स्पष्ट है- गुरुबक्तकोंडा, 19 फीट ऊंचे बौद्ध महास्तूप के खंडहर के साथ एक पहाड़ी शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। एक गौरवशाली अतीत के साथ, और बढ़ते बुनियादी ढांचे के विकास के साथ, शहर अभी भी अपने ऐतिहासिक आकर्षण को अपने आगंतुकों के आकर्षण के लिए बनाए रखने में सक्षम है। टी पहाड़ी उपजी नंगे ठोस चट्टान से बनी है, जो शीर्ष पर गोल और लगभग 500 फीट की ऊंचाई पर है। इसके दक्षिण शिखर के पास, चट्टान की एक खड़ी दीवार के नीचे एक बारहमासी झरना है, जिसके बगल में एक खंडित ईंट का टीला और कुछ जैन छवियां हैं।

Vizianagaram District, Cultural Tourism

Vizianagaram District, में Cultural Tourism के तौर पर आप 14 जगह घूम सकते है!

1. Vizianagaram Fort

विजयारामा राजू-प्रथम ने 1713 ई. में विजया दशमी के शुभ दिन पर विजयनगरम किले की नींव रखी थी। विजय मेहराब नगर खाना के निर्माण से पहले विजयनगरम किले का मुख्य प्रवेश द्वार था। इसके एक तरफ हनुमान जी का और दूसरी ओर देवी लक्ष्मी का मंदिर है। देवी को 'कोटा शक्ति' या किले के संरक्षक के रूप में भी जाना जाता है। विजयनगरम के राजा किसी भी सैन्य अभियान को शुरू करने से पहले देवी का आशीर्वाद लेते थे। किले का मुख्य प्रवेश द्वार पूर्वी द्वार से है। नगर खाना इस द्वार के ऊपर स्थित है।

2. Ganta Stanbham (Clock Tower)

ब्रिटिश राज के दौरान, विजयनगरम के राजाओं ने लंदन का लगातार दौरा किया। लंदन में बिग बेन ने उन्हें शहर में एक प्रतिकृति बनाने के लिए प्रेरित किया। घंटा स्तम्भम (क्लॉक टॉवर) में मूल रूप से एक सफेद शीर्ष के साथ बलुआ पत्थर का फिनिश था और अब इसे क्रीम और लाल रंग से रंगा गया है। 68 फीट ऊंचे इस अष्टकोणीय भवन का निर्माण मात्र 5,400 रुपये की लागत से किया गया है। १८८५ में और किले के बहुत करीब, शहर के मध्य में स्थित है।

3. Moti Mahal

मोती महल का निर्माण 1869 में विजयराम राजू-तृतीय द्वारा महाराजा के दरबार के रूप में किया गया था। स्मारक एक भव्य अतीत की यादों को गूँजता है जिसमें एक शानदार राजा ने समृद्ध रूप से तैयार दरबारियों की सहायता से दरबार आयोजित किया और अपने सामूहिक ज्ञान और सद्भावना में राज्य का संचालन किया। मुख्य द्वार दो उत्कृष्ट संगमरमर की मूर्तियों से सजाया गया है जो अच्छे स्वाद के साथ-साथ रहने वालों की संपत्ति की बात करते हैं। मोती महल विजयनगरम किले की मुख्य और सबसे प्रमुख इमारत है। यह मानस ट्रस्ट को डॉ. पी.वी.जी राजू द्वारा दान किया गया था। आज, यह पहली मंजिल पर विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक कॉलेज बनाकर शिक्षा को आगे बढ़ाने के महान उद्देश्य को पूरा करता है। मोती महल के भूतल पर एक संग्रहालय में कलाकृतियों के प्रदर्शन के माध्यम से इसके अतीत के साथ संबंध बनाए रखा गया है।

4. Oudh Khana

Oudh Khana उस आकर्षक शैली की झलक पेश करता है जिसमें विजयनगरम के राजघराने रहते थे। यह एक अष्टकोणीय पत्थर की संरचना है, जो फूल बाग पैलेस के समीप स्थित है। यह विशेष रूप से महाराजा के स्नान करने के लिए बनाया गया था। यह 50 फीट ऊंची पत्थर की संरचना है जिसमें सर्पिल सीढ़ियां हैं जो पानी की टंकी तक जाती हैं जिसके ऊपर पानी को पास के एक कुएं से पंप किया जाता था।

5. Alakananda Palace

अलकनंदा पैलेस 1857 में शाही मेहमानों के लिए बनाया गया था। इस भव्य महल ने अपने निवासियों को प्राकृतिक और मानव निर्मित सुंदरता की गोद में जीवन के सभी सुख प्रदान किए। महल के आसपास का क्षेत्र पैदल मार्ग और बगीचों से सुसज्जित है। मैदान में बने एक रनवे ने शाही आगंतुकों को अपने विमान से सीधे महल में उतरने में सक्षम बनाया। वर्तमान में, अलकनंदा पैलेस का उपयोग आंध्र प्रदेश सशस्त्र रिजर्व पुलिस की 5वीं बटालियन के मुख्यालय के रूप में किया जाता है।

6. Korukonda Palace

अलकनंदा महल से थोड़ा आगे, कोरुकोंडा पैलेस खुले खेल के मैदानों और अच्छी तरह से रखे बगीचों के बीच भव्य रूप से खड़ा है। पैलेस और आसपास की 1,000 एकड़ भूमि को भारतीय नौसेना द्वारा एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान के रूप में विकसित किया गया है, जो सशस्त्र बलों में शामिल होने के इच्छुक बच्चों के लिए एक स्कूल चलाता है।

7. Bobbili Fort

हाउस ऑफ बॉबबिली के संस्थापक पेड्डा रायुडू वेंकटगिरी के राजाओं के 15वें वंशज थे। वह गोलकुंडा फौजदार शेर (टाइगर) मोहम्मद खान की टुकड़ी के हिस्से के रूप में क्षेत्र में आया था। उन्होंने शहर की स्थापना की, एक किला बनाया, और अपने संरक्षक के नाम पर इसका नाम पेद्दा पुली (ग्रेट टाइगर) रखा। समय बीतने के साथ, नाम पेबुली, बेबुली और अंत में बोब्बिली को भ्रष्ट कर दिया गया। विजयनगरम के खिलाफ युद्ध के दौरान शहर का लगभग सफाया हो गया था, जो दुखद नरसंहार में समाप्त हुआ था। हालांकि मूल बोब्बिली किले का कोई अवशेष मौजूद नहीं है, लेकिन कई महल ऐसे हैं जो शाही परिवार के निवास के रूप में काम करते हैं। दरबार महल को 1893 में एक बैठक हॉल के रूप में बनाया गया था जहाँ राजा ने अपना दरबार लगाया और शाही दूत प्राप्त किए। दो पत्थर के हाथी 'दरबार' की ओर जाने वाली सीढ़ियों के दोनों ओर पहरा देते हैं। आज, पहली मंजिल में पहले के बोब्बिली से संबंधित विभिन्न कलाकृतियों का एक संग्रहालय है, जबकि निचली मंजिल का उपयोग कार्यालय के रूप में किया जाता है।
यह विजयनगरम टाउन से 60 Km दूर है।

8. Raj Mahal

बोब्बिली राजाओं ने अपने मेहमानों का आतिथ्य सत्कार करने के लिए कई महलों का निर्माण किया। राज महल, जिसे चिक्कावरम गेस्ट हाउस के नाम से भी जाना जाता है, ऐसा ही एक महल है। यह आधुनिक शहर के बाहरी इलाके में अलग-अलग वैभव में स्थित है। महल के आगंतुकों को महल परिसर तक पहुंचने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना पड़ता है। इसे 1888 में महाराजा वेंकट श्वेता चलपति रंगा राव ने बनवाया था।

9. Maharajas Institutions Music College

संगीत कॉलेज की स्थापना 1919 में विजया रामा राजू द्वारा आदिबत्ला नारायणदास के साथ प्रिंसिपल के रूप में की गई थी, शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, गायन, वीणा, वायलिन, मृदंगम, नादस्वरम और हरिकथा को पढ़ाया जाता था। पूरे राज्य से और तमिलनाडु और केरल जैसे दक्षिणी राज्यों से भी छात्र आए और संगीत कॉलेज में शामिल हुए। श्री घंटाशाला वेंकटेश्वर राव, सलुरु राजेश्वर राव, और श्रीमती पी. सुशीला, प्रसिद्ध सिनेमा गायक इस कॉलेज से आए और अपने संगीत कार्यक्रमों के माध्यम से देश की सेवा की और एक चमकते सितारे की तरह प्रसिद्ध हुए।

10. Maharajas Degree College

महाराजा डिग्री कॉलेज, समग्र मद्रास राज्य का दूसरा डिग्री कॉलेज था, जिसमें 1857 तक पूरे दक्षिण भारत को शामिल किया गया था। इसे विजयारामा राजू-तृतीय द्वारा विजयनगरम में आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक माध्यमिक विद्यालय के रूप में शुरू किया गया था और इसे 1871 में एक कॉलेज में अपग्रेड किया गया था। कॉलेज 1958 में मानस के तत्वावधान में आया। कॉलेज का शताब्दी समारोह 1971 में आयोजित किया गया था और इसका उद्घाटन भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति महामहिम वी.वी. गिरी ने किया था।

11. Maharajas Sanskrit College

महाराजा संस्कृत कॉलेज वेदों के अध्ययन और उनकी व्याख्या के लिए समर्पित एक प्रमुख सीट प्राच्य शिक्षा है। इसकी स्थापना विजयराम राजू-तृतीय द्वारा की गई थी, जिन्होंने वाराणसी में संस्कृत के विद्वानों के बीच अपने जीवन का एक हिस्सा बिताया था। उन्होंने 1860 ईस्वी में विजयनगरम में एक संस्कृत स्कूल की स्थापना की, जिसे बाद में 1900 में एक कॉलेज में अपग्रेड किया गया। कॉलेज के पहले प्रिंसिपल, किलांबी रामानुजाचारी उस समय के एक महान संस्कृत विद्वान थे। इसकी स्थापना के समय, कॉलेज बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से जुड़ा हुआ था, लेकिन 1926 में यह क्षेत्रीय आंध्र विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गया।

12. Gurajada Apparao House

गुरदा अप्पाराव विजयनगरम के एक प्रसिद्ध लेखक हैं और एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व हैं। उनका घर जहां वे रहते थे, विजयनगरम किले से सटे विजयनगरम शहर में है।

13. Bobbili Veena Artisans

व्यापक रूप से 'बोब्बिली वीणा' के रूप में जाना जाता है, बोब्बिली की पारंपरिक 'सरस्वती वीणा' अपनी बेहतरीन धुन और विशिष्ट नोटों के लिए प्रसिद्ध है। इन वीणाओं को बोब्बिली के एक कस्बे गोलापल्ली में जैक-लकड़ी के लट्ठों से बड़ी मेहनत से तैयार किया गया है। मूक लकड़ी के एक लट्ठे को एक अच्छे संगीत वाद्ययंत्र के रूप में तैयार करने में लगभग पूरा एक महीना लगता है। जैक-लकड़ी को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि यह हल्का होता है और लकड़ी का अनूठा दाना स्वर या स्वर की गुणवत्ता प्रदान करता है। इसके अलावा मोटाई और मजबूती के तत्व हैं, जो इस चयन को महत्वपूर्ण बनाते हैं। इस यंत्र को बनाने के लिए लकड़ी के एक टुकड़े का उपयोग किया जाता है, जिसे 'एकंदी वीणा' नाम दिया गया है। ये वीणा शरीर पर उकेरी गई उत्कृष्ट डिजाइनों के लिए भी उल्लेखनीय हैं, जो प्रत्येक टुकड़े को विशिष्ट बनाती हैं। उनकी उत्पत्ति सत्रहवीं शताब्दी में हुई थी,

14. Thatipudi Reservoir

थाटीपुडी बांध 1963-68 में बनाया गया था। थातीपुडी बांध विजयनगरम जिले के गंत्याडा मंडल में है। थातीपुडी जलाशय 3.175 टीएमसी पानी की क्षमता के साथ, गोस्थनी में बनाया गया है। गोस्थानी सरोवर विहार एक सुखद नाव यात्रा की व्यवस्था कर सकता है। एक घंटे की यात्रा के लिए एक नाव की कीमत आपको 600 Inr हो सकती है। यदि आप एक दर्जन लोगों के इकट्ठा होने का इंतजार कर सकते हैं, तो प्रति व्यक्ति 50 रुपये होगा। सवारी एक आनंद खजाना है। किसी विशेष नाव की आवश्यकता होने पर आप विहार ठेकेदार से +91-9959454696 या +91-9949697764 पर संपर्क कर सकते हैं। नाव की यात्रा आपको गिरि विनायक प्रतिमा (पहाड़ गणपति) तक ले जाती है - अपनी कैलोरी की जाँच करें और पीने का पानी ले जाएँ। पहाड़ी की चोटी पर गिरी विनायक की मूर्ति (प्रतिमा थोड़ी कृत्रिम लग सकती है) लेकिन पर्वत से चारों ओर का दृश्य आश्चर्यजनक है। कुछ (10) कॉटेज उपलब्ध हैं। A/C कमरों की कीमत आपको INR 1000 होगी (केवल दो A/C कमरे उपलब्ध हैं) गैर A/C INR 600। कमरे औसत हैं और किफ़ायत से सुसज्जित हैं। मच्छर भगाने वाले ले जाएं। यदि आप विशेष रूप से ताज़ी चादरों के बारे में हैं, तो चादरें ले जाना बेहतर है। एकाकी मछुआरे एक दिन की रोटी कमाने में लगे हैं। अंत और शुरुआत - मौन और अकेलापन कभी-कभी आपको डरा सकता है या कभी-कभी 'महान कारीगर' के काम पर विचार करने में आपकी मदद कर सकता है।

यह विजयनगरम बस परिसर से 20 किलोमीटर की दूरी पर है

Vizianagaram District, Fairs And Festivals

Vizianagaram District, में मेले और त्यौहार के तौर पर आप 2 जगह घूम सकते है!

1. Sirimanu Utsav

हर साल विजयदशमी के पहले मंगलवार को सिरिमनु उत्सव मनाया जाता है। सिरिमनु का अर्थ है एक बड़ा पेड़। यह ज्ञात है कि सिरिमनु उत्सव के 15 दिन पहले देवी पायदिम्बा मंदिर पुजारी के सपने में आएगी और उसे बताएगी कि इस वर्ष के लिए सिरिमनु कहाँ स्थित है। पुजारी सिरिमनु की तलाश में जाएगा और पूजा आदि करके सिरीमानु को काट देगा। वह सिरिमानु कहीं भी स्थित हो सकता है। मालिक को उत्सव के लिए अपना पेड़ काटने के लिए सहमत होना चाहिए। वह वृक्ष बड़े करीने से सिरिमनु के आकार का होगा और रथ के ऊपर रखा जाएगा। दोपहर करीब 2 बजे इस सिरिमानु को 3 लैंटर्स जंक्शन पर लाया जाएगा। मंदिर के आसपास पुजारी देवी के दर्शन करेंगे और सिरिमनु रथ पर विराजमान होंगे। यह सिरिमनु दोपहर 3 बजे से शाम 4 बजे के बीच विजयनगरम किले और मंदिर में 3 बार घूमेगा। विजयनगरम के राजा किले की चोटी पर बैठकर उत्सव देखेंगे। पुजारी को राजा नए कपड़े देंगे और पूजा की जाएगी। श्रीमनु के सामने सफेद हाथी के आकार का रथ होगा।

2. Sambara Jatara

यह उत्सव हर साल विजयनगरम जिले के मक्कुवा मंडल के सांबरा गांव में मनाया जाता है। हर साल पोंगल / संक्रांति त्योहार के पिछले मंगलवार को पोलामम्बा गांव में लाया जाता है। चूंकि पोलाम्बा का जन्म समबारा गाँव में हुआ है, इसलिए सभी गाँव वाले पोलाम्बा को गाँव की बेटी मानेंगे। जैसा कि एक परंपरा है कि संक्रांति त्योहार के लिए हर लड़की अपने माता-पिता के घर आएगी, उस दौरान पोलाम्बा को गांव लाया जाता है। अगले मंगलवार तक मंदिर में पूजा अर्चना की जाएगी और भक्त देवी के दर्शन करेंगे। अगले मंगलवार यानी तीसरे मंगलवार को सिरीमानोत्सवम किया जाएगा और उत्तर आंध्र के साथ-साथ ओडिशा, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कई लोग उत्सव में भाग लेंगे। महोत्सव के लिए जिला प्रशासन पहले से आवश्यक व्यवस्था करेगा।

Vizianagaram District, Famous Temples Tourism

Vizianagaram District, में Famous Temples Tourism के तौर पर आप 18 जगह घूम सकते है!

1. Ramanarayanam Temple

रामनारायणम भारत के विजयनगरम में कोरुकोंडा रोड पर स्थित मंदिर है। जो विजयनगरम टाउन से 6 किमी दूर है। मंदिर का निर्माण एनसीएस चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा रामायण और मंदिर के आधार पर 15 एकड़ क्षेत्र में किया गया था जिसे धनुष और तीर के आकार की तरह बनाया गया है। मंदिर उत्तराखंड क्षेत्र के लिए एक प्रमुख पर्यटन केंद्र बन गया है। यह 18 महीनों के भीतर अपनी स्थापना के बाद विजयनगरम में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक बन गया है, मंदिर 24 लाख से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करता है।

मंदिर रोजाना सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है और शाम को 6 बजे से भगवान हनुमान पर लेजर शो खेला जाएगा।

2. Subrahmanyaswamy Temple

यह सुब्रह्मण्यम स्वामी मंदिर फूलबाग कॉलोनी, विजयनगरम में स्थित है। प्रतिमा की ऊंचाई 40 फीट है। शाम सात बजे तक मंदिर खुले रहेंगे। यह रेलवे स्टेशन से मुश्किल से 4 किमी दूर है।

3. Pydithalli Temple

पायदिथल्लम्मा विजयनगरम टाउन की ग्राम देवी हैं। विजयनगरम आने वाला हर व्यक्ति इस मंदिर के दर्शन करता है। पायदिथल्लम्मा मंदिर में पीठासीन देवता पिदिथल्ली अम्मावरु हैं। यह विजयनगरम का एक प्राचीन मंदिर है। सिरिमनु या श्रीमंथोत्सवम हर साल सितंबर या अक्टूबर में मनाया जाने वाला मुख्य त्योहार है। आसपास के सभी कस्बों और गांवों से लगभग 2-3 लाख तीर्थयात्री एकत्रित होंगे।

श्री पायदिथल्ली अम्मावरी मंदिर विजयनगरम में है और 18 वीं शताब्दी में बनाया गया था, पुराण कहते हैं, देवी पायदिम्बा जो गजपति वंश से संबंधित थीं और वह राजा विजया राम राजू की बहन थीं। 1756 में, विजयनगरम राजा को बॉबबिली राजा के साथ लगातार युद्ध का सामना करना पड़ा। तब फ्रांसीसी सेना के जनरल ने 23 जनवरी 1757 को बोब्बिली पर हमला करने के लिए विजयारामाराजू की मदद की। इसके दो मंदिर हैं वनम गुड़ी और चादुरु गुड़ी। वनम गुड़ी विजयनगरम रेलवे स्टेशन और चादुरु गुड़ी के सामने स्थित है जहाँ सिरिमनु उत्सव किया जाता है जो कि 3 लालटेन जंक्शन, विजयनगरम में है।

4. Dwadasi Jyothirlinga Temple

यह मंदिर एसवीएन नगर के विजयनगरम शहर में स्थित है। यह पूरे भारत में द्वादसा ज्योतिर्लिंग के प्रोटोटाइप वाले मंदिरों को देखने लायक है। मुख्य मूर्ति स्फटिक लिंग है जो प्रतिदिन शाम 6 बजे आरती में खोला जाता है। यह एक शांतिपूर्ण मंदिर है और रेलवे स्टेशन/बस स्टैंड से सिर्फ 4 किमी दूर है

5. Gnyana Saraswati Temple


यह मंदिर एसवीएन नगर के विजयनगरम शहर में स्थित है। सरस्वती अम्मावरु के साथ मंदिर देखने लायक है। इस मंदिर में प्रतिदिन बच्चों के लिए अक्षराभ्यास किया जाता है। पूर्वोत्तर आंध्र में विशेष सरस्वती मंदिर।

6. Kanyaka Parameswari Temple

यह मंदिर विजयनगरम टाउन में स्थित है और इसे 1890 में कोमाटिस (व्यापारी समुदाय) द्वारा अपने समुदाय की एक गांव की लड़की के सम्मान में बनाया गया था, जिसने अपने सम्मान की रक्षा के लिए आत्महत्या कर ली थी। मंदिर का निर्माण विजयनगरम के महाराजा द्वारा दान की गई भूमि पर किया गया था।

7. Jagannath Temple

मंदिर विजयनगरम टाउन में स्थित है। उड़ीसा के तटीय शहर पुरी में स्थित भगवान जगन्नाथ का मंदिर हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। परंपराओं के अनुसार, भगवान जगन्नाथ की मूर्ति की एक प्रतिकृति हर बारह साल में समुद्र में विसर्जित की जाती है। विजयनगरम के महाराजा ने पुरी के पुजारियों से अनुरोध किया कि वे एक मंदिर में मूर्तियों को स्थापित करने के इरादे से प्रतिकृति को विजयनगरम में लाने की अनुमति दें, लेकिन उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया। ऐसा कहा जाता है कि महाराजाओं के वफादार अनुयायियों के एक दल ने समुद्र में गोता लगाया और विसर्जन की रात मूर्ति को पुनः प्राप्त किया। इस मूर्ति को विजयनगरम लाया गया और जगन्नाथ स्वामी मंदिर में स्थापित किया गया।

8. Gumchi Temple

मंदिर विजयनगरम टाउन में स्थित है। यह भगवान राम के वफादार शिष्य भगवान हनुमान को समर्पित है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, हनुमान सूर्य देव (सूर्य देव) के पुत्र थे और उनके पास एक बंदर की विशेषताएं थीं। वह भगवान राम के एक वफादार भक्त थे और उन्होंने राक्षस राजा रावण को हराने में उनकी मदद की। संरचना मूल रूप से 1713 में गार्ड के लिए एक पास की झील 'अम्मा कोनेरू' (मदर लेक) की रक्षा के लिए एक पोस्ट के रूप में बनाई गई थी। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में इसे एक मंदिर में बदल दिया गया था जब पास के एक कुएं में भगवान हनुमान की एक मूर्ति मिली थी। यह भारत का एकमात्र मंदिर है जहां हनुमान की मूर्ति में बंदर के पंजे हैं।

9. Tripurantaka Swamy Temple

मंदिर विजयनगरम टाउन में स्थित है। कालांतर में इस मंदिर को भुला दिया गया और घने जंगल में खो गया। लोककथाओं के अनुसार, पुसापति राजा ने 1698 ई. में एक स्वप्न देखा था, जिसमें उन्हें मंदिर के बारे में सूचित किया गया था। जंगलों में गहन खोज के बाद, भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियां मिलीं और उन्हें मंदिर में स्थापित किया गया। त्रिपुरांतक स्वामी मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। किंवदंती है कि पांडवों ने यहां प्रार्थना की थी और अपने हथियारों को 'जामी' के पेड़ पर छिपा दिया था। त्रिपुरांतक स्वामी मंदिर में स्थित जामी वृक्ष अपने चमत्कारी गुणों के लिए पवित्र माना जाता है। मंदिर हजारों साल पुराना बताया जाता है। लोककथाओं का कहना है कि स्थानीय निवासियों ने मंदिर को स्थानांतरित करने की कोशिश की लेकिन वे शिवलिंग को नहीं उखाड़ सके। आधुनिक भूवैज्ञानिकों का अनुमान है कि शिवलिंग पृथ्वी में 179 फीट से अधिक गहराई तक फैला हुआ है।

10. Ramthirtam Temple

गांव विजयनगरम के उत्तर पूर्व में 10 किमी की दूरी पर नेल्लीमारला मंडल में स्थित है। यह भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है, रामतीर्थम, एक अनूठा मंदिर है जहाँ तीन प्रमुख धर्मों - जैन, बौद्ध और हिंदू - का प्रतिनिधित्व किया जाता है। यह परिसर तीन पहाड़ियों में फैला हुआ है - बोडी कोंडा, गुरुभक्त कोंडा और दुर्गा कोंडा - जिसमें जैन और बौद्ध अवशेष हैं। बौद्ध काल के चैत्य (प्रार्थना हॉल) और स्तूप (अर्ध-गोलाकार भवन) के स्मारक मुहर भी यहां पाए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि वन में वनवास के दौरान ये पहाड़ियाँ भगवान राम का निवास स्थान थीं। मुख्य मंदिर भगवान राम को समर्पित है और माना जाता है कि महाभारत के पांडव राजकुमारों में सबसे बड़े युधिष्ठिर ने इसे पवित्रा किया था।

11. Kumili Temple

कुमिली गाँव को कुम्बिलापुरम के नाम से भी जाना जाता है, जो डेंकाडा मंडल में स्थित है, विजयनगरम की सभा को पट्टे पर दी गई पहली सम्पदाओं में से एक थी और विजयनगरम में स्थानांतरित होने से पहले यह पुसापति राजवंश की राजधानी थी। कुमिली का मंदिर इस मायने में असामान्य है कि इसमें परिसर के भीतर हिंदू धर्म, इस्लाम और ईसाई धर्म का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर प्रमुख राष्ट्रीय नेताओं की नक्काशी है। इस प्रकार मंदिर सभी प्रमुख धर्मों के साथ-साथ देश के देशभक्ति के उत्साह का प्रतिनिधि है। मंदिर के भीतरी गुंबद में रामायण की कहानियों को चित्रित करने वाले भित्ति चित्र हैं। प्रांगण में स्तंभ पर विस्तृत नक्काशी है, जो विभिन्न हिंदू देवी-देवताओं को दर्शाती है।

12. Govindapuram Temple

यह पुष्परेगा मंडल में विजयनगरम से 30 Km की दूरी पर स्थित है। जिले के आधुनिक मंदिरों में गोविंदपुरम का 'गीता भवन' विशेष उल्लेख का पात्र है। यह रथ के रूप में खूबसूरती से निर्मित स्मारक है, जो बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। इसमें एक आध्यात्मिक प्रार्थना सह ध्यान कक्ष है जहाँ लोग आध्यात्मिक शान्ति प्राप्त करने के लिए आते हैं। यह गांव चिंतापल्ली समुद्र तट के करीब है, जहां फ्रांसीसियों द्वारा लाइट हाउस का निर्माण किया गया था।

13. Punyagiri Temple

यह मंडल मुख्यालय एस.कोटा से 3 Km की दूरी पर स्थित है। श्री दारा-गंगम्मा और शिवालयम प्राचीन मंदिर है, जो समुद्र तल से 1000 फीट की ऊंचाई पर पूर्वी घाट की घाटी में "पुण्यगिरी" नामक पहाड़ी पर स्थित है। यह स्थान अपने औसत जलप्रपात और प्रकृति के सुंदर परिवेश के साथ घाटियों के लिए जाना जाता है। पहाड़ी के रास्ते के दाईं ओर, एक और झरना है जिसे "चिनापुत्तुदरा" के नाम से जाना जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह मूर्ति से निकलता है और एक प्राकृतिक झरने के रूप में विकसित होता है। पुण्यगिरि पहाड़ी से आसपास के आदिवासी गांवों की ओर जाने वाले रास्ते हैं। महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर पूजा और मन्नतें पूरी करने के लिए 3 दिनों तक बड़ी संख्या में श्रद्धालु और तीर्थयात्री एकत्रित होते हैं। लोककथाओं में कहा गया है कि पांडव अपने "वनवों" या वनवास के दौरान इस जंगल में रहे थे। पुण्यगिरि मंदिर में शिवलिंग को पास के बारहमासी झरने के पानी से धोया जाता है। परंपरागत रूप से मृतकों के दाह संस्कार के बाद, अंतिम संस्कार की चिता की राख इस वसंत में बिखरी हुई होती है और दिवंगत की आत्मा को शांति प्रदान करने के लिए यहां "अस्तिकलु" पूजा की जाती है।

14. Saripalli Ibbilingeswara Swamy Temple


यह मंदिर विजयनगरम से उत्तर पूर्व की ओर 7 किमी की दूरी पर सारिपल्ली गांव में स्थित है। सुंदर और प्राचीन इबिलिंगेश्वर मंदिर कलिंग काल के दौरान प्रचलित स्थापत्य शैली के प्रभाव को दर्शाता है और चंपावती नदी के तट पर स्थित है। मंदिर का निर्माण बिना किसी बंधन माध्यम के एक-दूसरे में फिट होने के लिए पूरी तरह से तराशे गए पत्थरों से किया गया है। इसकी सुंदरता के कारण, स्थानीय निवासियों का मानना है कि मंदिर का निर्माण देवताओं द्वारा किया गया था। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और अनुमान है कि इसका निर्माण 1000 ईस्वी के आसपास हुआ था।

15. Bobbili Venu Gopalaswamy Temple

बॉबबिली का घर गहरा धार्मिक था। परिवार के देवता का मंदिर - वेणुगोपाल स्वामी - बोब्बिली की स्थापना के बाद से अस्तित्व में था, लेकिन वर्तमान मंदिर का निर्माण चिन्ना रंगा राव ने किया था जब उन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण युद्ध के बाद बोब्बिली की बागडोर संभाली थी। यह शाही निवास के करीब स्थित है और बोब्बिली में सबसे प्रतिष्ठित मंदिर है। गोपुरम (प्रवेश द्वार) का निर्माण श्वेता चलपति रंगा राव ने १८५१ में करवाया था। यह उस क्षेत्र का एकमात्र मंदिर है जहां गोपुरम मुख्य मंदिर से ऊंचा है। गोपुरम का आधार ठोस पत्थर से बना है जबकि इसके ऊपर की छह मंजिलें पत्थर और ईंट की चिनाई से बनी हैं।

16. Sambara Polamaba Temple,

मंदिर मक्कुवा मंडल में और विजयनगरम टाउन से 65 Km की दूरी पर स्थित है। 300 साल पहले सांभरसुर, एक राक्षस, स्थानीय लोगों को प्रताड़ित करता था और मवेशियों को मारता था। ग्रामीणों की प्रार्थना के जवाब में, देवी ने राक्षस से युद्ध किया और उसे मार डाला। तब से गाँव को सांभर के नाम से जाना जाने लगा और उद्धारकर्ता देवी को पोलाम्बा के रूप में प्रार्थना की जाती है। यहां के लोगों का मानना है कि सांभरसुर का वध करने के बाद, देवी पोलाम्बा ने खुद को नीम के पेड़ में बदल लिया और भक्तों को स्वास्थ्य और धन का आशीर्वाद दिया। मक्कुवा मंडल में गोमुखी नदी के तट पर स्थित, सांबरा अपने वार्षिक मंदिर उत्सव के लिए हर साल लाखों भक्तों को आकर्षित करता है। लोग आंध्र प्रदेश के विजयनगरम, श्रीकाकुलम, विशाखापत्तनम जिलों और ओडिशा के कोरापुट और रायगड़ा जिलों से भी आते हैं।

17. Venu Gopala Swamy Temple

बोब्बिली साम्राज्य की स्थापना के बाद से ही बोब्बिली के शाही परिवार ने वेणुगोपाल स्वामी की पूजा की। विनाशकारी युद्ध के बाद, जिसने अधिकांश बोब्बिली किले का सफाया कर दिया, शाही वंशज, चिन्ना रंगा राव ने बोब्बिली की बागडोर संभाली, और खंडहरों से बरामद प्राचीन मूर्ति के लिए एक नया मंदिर बनाया। यह शाही निवास के करीब स्थित है और बोब्बिली में सबसे अधिक पूजा जाने वाला मंदिर है। गोपुरम (प्रवेश द्वार) का निर्माण 1851 में श्वेता चलपति रंगा राव ने करवाया था। यह उस क्षेत्र का एकमात्र मंदिर है जहां गोपुरम मुख्य मंदिर से ऊंचा है। उत्सव के अवसरों पर, मंदिर में देवताओं की मूर्तियों को कीमती प्राचीन आभूषणों से सजाया जाता है। वसंत मंडपम एक झील के शांत पानी में स्थित है। भगवान वेणुगोपाल स्वामी के मंदिर से मूर्ति को वसंत की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए प्रतिवर्ष झील में लाया जाता है। मंडपम का निर्माण महाराजा कृष्णदास रंगा राव ने 1825 में करवाया था।

18. Mannar Rajagopal Swamy Temple


यह विजयनगरम रेलवे स्टेशन से मुश्किल से 2 Km दूर है श्री मन्नार राजगोपाल स्वामी मंदिर, 800 वर्ष से अधिक पुराना माना जाता है जिसे स्थानीय रूप से संथाना गोपाल स्वामी, कोठा कोवेला, या वेणुगोपाल स्वामी मंदिर के रूप में जाना जाता है, श्री भगवत रामानुजाचार्य (1017-1137ad) के मार्गदर्शन में बनाया गया है। यह उन लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है जो अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं। पीठासीन देवता का वार्षिक कल्याणोत्सव पांच दिवसीय उत्सव है। यह इस क्षेत्र का एकमात्र मंदिर भी है जहां वैष्णव परंपरा पंच रात्रि आगम के तहत अनुष्ठान किए जाते हैं।

Srikakulam District श्रीकाकुलम जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Sps Nellore District के बारे में यहाँ पढ़ें

Vizianagaram District, Public Utilities

Bank

Vizianagaram District, में कुल मिलाकर हमारे List में 5 Bank है!


1. State Bank Of India है! जो कि Bobbili Bazar में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9908522246 है!

2. State Bank Of India है! जो कि Makkuva में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490106620 है!

3. State Bank Of India है! जो कि Vizianagaram Cant. में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9912111488 है!

4. State Bank Of India है! जो कि Vizianagaram Collectorate Junction में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9505194445 है!

5. State Bank Of India है! जो कि Vizianagaram Bazar में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9912111486 है!

6. State Bank Of India है! जो कि Vizianagaram Ring Road में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9491309752 है!

7. State Bank Of India है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9912111485 है!

8. State Bank Of India है! जो कि Vepada में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9666395500 है!

9. State Bank Of India है! जो कि Therlam में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-7382602348 है!

10. State Bank Of India है! जो कि Saluru में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9948999056 है!

11. State Bank Of India है! जो कि Salur Bazar में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9133555960 है!

12. State Bank Of India है! जो कि A.D.B S. Kota में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490160022 है!

13. State Bank Of India है! जो कि S.S. Korukonda Vizianagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9603736746 है!

14. State Bank Of India है! जो कि S. Kota में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490160021 है!

15. State Bank Of India है! जो कि Rtc Complex Vizianagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9010455657 है!

16. State Bank Of India है! जो कि Ramabadhrapuram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9010455657 है!

17. State Bank Of India है! जो कि Pradeep Nagar में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9440711675 है!

18. State Bank Of India है! जो कि Poosapatirega Pusapatirega में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9640305007 है!

19. State Bank Of India है! जो कि Piridi Bobbili में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9640305007 है!

20. State Bank Of India है! जो कि Pedabhogila Seethanagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9948999064 है!

21. State Bank Of India है! जो कि Parvathipuram Bazar में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9951181200 है!

22. State Bank Of India है! जो कि Parvathipuram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490139955 है!

23. State Bank Of India है! जो कि Parvathipuram Adb में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9948999055 है!

24. State Bank Of India है! जो कि Lakkidam Gantyada में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490160087 है!

25. State Bank Of India है! जो कि L.Kota में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9505816668 है!

26. State Bank Of India है! जो कि Latchayyapeta Bobbili में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8096111948 है!

27. State Bank Of India है! जो कि Badangi में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9603888459 है!

28. State Bank Of India है! जो कि Nellimarla में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490139955 है!

29. State Bank Of India है! जो कि Kuneru Komarada में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490160020 है!

30. State Bank Of India है! जो कि Dasannapeta Vizianagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9505070910 है!

31. State Bank Of India है! जो कि Kothavalasa में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490160019 है!

32. State Bank Of India है! जो कि Court Complex Vizianagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9505070910 है!

33. State Bank Of India है! जो कि Kantakapalli Kothavalasa में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490160017 है!

34. State Bank Of India है! जो कि Chinthalapalem Kothavalasa में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9177097219 है!

35. State Bank Of India है! जो कि Kedaripuram Gl Puram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490160018 है!

36. State Bank Of India है! जो कि Chipurupalli में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9948999051 है!

37. State Bank Of India है! जो कि Bondapalli में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9505550051 है!

38. State Bank Of India है! जो कि Jami में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490160016 है!

39. State Bank Of India है! जो कि Gurla में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8096111958 है!

40. State Bank Of India है! जो कि Garividi में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9826519293 है!

41. State Bank Of India है! जो कि Gajapathinagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9948999060 है!

42. State Bank Of India है! जो कि Bobbili Growth Centre में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9705611455

43. State Bank Of India है! जो कि Dharmavaram S.Kota में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9490160015

44. State Bank Of India है! जो कि Bhogapuram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9505021070 है!

45. State Bank Of India है! जो कि Denkada में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8008045353 है!

46. State Bank Of India है! जो कि Denderu Kothavalasa में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9989931286 है!

47. State Bank Of India है! जो कि Kurupam में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9440989869 है!

48. State Bank Of India है! जो कि Bobbili में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9505021070 है!

49. State Bank Of India है! जो कि Balijipeta में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9848202432 है!

50. State Bank Of India है! जो कि Vzm Phoolbagh Vizianagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8499809988 है!

51. State Bank Of India है! जो कि Vzm Fort Vizianagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9505194445 है!

Municipalities

Vizianagaram District, में Municipalities की कुल संख्या 5 है!

1. Municipality Administration Bobbili में स्थित है! जिसका Email Id: Commisionerbobbilimunicipality@Yahoo.Co.In है! और मोबाइल नंबर +91- 9849906954 है!

2. Municipal Administration Salur में स्थित है! जिसका Email Id: Commissioner.Salur@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9849905794 है!

3. Municipal Administration, Nellimarla में स्थित है! जिसका Email Id: Commnml@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9177687657 है!

4. Municipal Administration, Parvathipuram में स्थित है! जिसका Email Id: Srinivasarao.S79@Ap.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91- 9989075035 है!

5. Municipal Administration Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Matsya.S@Ap.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91- 9849905791 है!

Postal

Vizianagaram District, में Postal की कुल संख्या 67 है!

1. Alamanda Railway Station Sub Post Office है! जो कि Jami Md Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Alamandarsso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8966-261522 है!

2. Andhra Pradesh Special Police Quarters Sub Post Office है! जो कि Denkada Md Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apspquartersso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-241990 है!

3. Balijipeta Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Balijipetaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8944-256222 है!

4. Bhogapuram Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Bhogapuramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-240322 है!

5. Bobbili Head Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Bobbiliho@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8944-255462 है!

6. Bobbili Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Bobbiligovthroadso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8944-252467 है!

7. Bobbilibazar Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Bobbilibazarso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8944-254289 है!

8. Bonangi Sub Post Office है! जो कि Gantyada Md Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Bonangiso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8966-261122 है!

9. Bondapalli Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Bondapalliso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8965-285830 है!

10. Challapeta Sub Post Office है! जो कि Mentada Md Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Challapetaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8965-287330 है!

11. Chipurupalli Sub Post Office है! जो कि Chipurupalli Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chipurupalleso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8952-283022 है!

12. Dasannapeta Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Dasannapetaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-276855 है!

13. Denkada Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Denkadaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-249059 है!

14. Dharmavaram Sub Post Office है! जो कि Srungavarapu Kota Md Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Dharmavaramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8966-269222 है!

15. District Court Complex Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vizianramcrtclxso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-255140 है!

16. Donkinavalasa Sub Post Office है! जो कि Badangi Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Donkinavalasaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8944-258222 है!

17. Gajapathinagaram Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gajapathinagaramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8965-285222 है!

18. Gantyada Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gantyadaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-249422 है!

19. Garbham Sub Post Office है! जो कि Merakamudidham Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Garbhamso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8952-288122 है!

20. Garugubilli Sub Post Office है! जो कि Garugubilli Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Garugubilliso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-226822 है!

21. Gummalakshmipuram Sub Post Office है! जो कि Gummalakshmipuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gummalakshmipuramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-223422 है!

22. Industrial Estate Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Ievizianagaramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-255256 है!

23. Jagannadhapuram Sub Post Office है! जो कि Parvathipuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Jagannadhapuramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-222027 है!

24. Jami Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Jamiso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8966-268924 है!

25. Jiyyammavalsa Sub Post Office है! जो कि Jiyyammavalasa Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Jiyyammavalsaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-227522 है!

26. Komarada Sub Post Office है! जो कि Komarada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Komaradaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-224529 है!

27. Kotagandredu Sub Post Office है! जो कि Gurla Md Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Kotagandreduso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-247722 है!

28. Kothapeta Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Kothapetavizianramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-224715 है!

29. Kothavalasa Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Kothavalasaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8966-263222 है!

30. Kurupam Sub Post Office है! जो कि Kurupam Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Kurupamso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-225125 है!

31. Lakkvarapukota Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Lkotaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8966-269622 है!

32. Makkuva Sub Post Office है! जो कि Makkuva Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Makkuvaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8964-243822 है!

33. Mamidipalle Sub Post Office है! जो कि Salur Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mamidipalleso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8964-243232 है!

34. Mentada Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mentadaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8965-286822 है!

35. Merangi Sub Post Office है! जो कि Jiyyammavalasa Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Merangiso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-225123 है!

36. Mettapalli Sub Post Office है! जो कि Chipurupalli Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mettapalliso@Indiapost.Gov.In है!

37. Mondemkhallu Sub Post Office है! जो कि Kurupam Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mondemkhalluso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-223432 है!

38. Mrutyunjayarayanagaram Sub Post Office है! जो कि Parvathipuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mrutyunjayarayanraso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-228227 है!

39. Nellimarla Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Nellimarlaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-244022 है!

40. Pachipenta Sub Post Office है! जो कि Pachipenta Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pachipentaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8964-243622 है!

41. Parvatipuram Head Post Office है! जो कि Parvathipuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Parvatipuramho@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-221043 है!

42. Parvatipuram Sub Post Office है! जो कि Parvathipuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Parvatipurambsso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-222006 है!

43. Parvatipuram Town Sub Post Office है! जो कि Parvathipuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Parvatipuramtownso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-222001 है!

44. Pedabondapalli Sub Post Office है! जो कि Parvathipuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pedabondapalliso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-228571 है!

45. Pedamajjipalam Sub Post Office है! जो कि Gantyada Md Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pedamajjipalemso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-245989 है!

46. Pedamanapuram Sub Post Office है! जो कि Dattirajeru Md Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pedamanapuramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8965-286622 है!

47. Piridi Sub Post Office है! जो कि Bobbili Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Piridiso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8944-259222 है!

48. Pusapatirega Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pusapatiregaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-258822 है!

49. Ramabhadrapuram Sub Post Office है! जो कि Ramabhadrapuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Ramabhadrapuramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8964-240022 है!

50. Ravivalasa Sub Post Office है! जो कि Garugubilli Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Ravivalasaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8963-224322 है!

51. Sainik School Korukonda Sub Post Office है! जो कि Korukonda Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Sskorukondaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-246171 है!

52. Salur Fort Sub Post Office है! जो कि Salur Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Salurfortso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8964-241033 है!

53. Salur Sub Post Office है! जो कि Salur Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Salurso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8964-242326 है!

54. Seethanagaram Sub Post Office है! जो कि Seethanagaram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Seethanagaramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8944-250522 है!

55. Shreeramnagar Indcolony Sub Post Office है! जो कि Garividi Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Shreeramnrindcolonso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8952-281024 है!

56. Shreeramnagar Sub Post Office है! जो कि Garividi Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Shreeramnagarso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8952-282432 है!

57. Singavaram Sub Post Office है! जो कि Denkada Md Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Singavaramso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-201396 है!

58. Srungavarapu Kota Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Skotaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8966-265222 है!

59. Therlam Sub Post Office है! जो कि Therlam Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Therlamso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8944-259322 है!

60. Uttaravalli Sub Post Office है! जो कि Merakamudidham Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Uttaravalliso@Indiapost.Gov.In है!

61. Vepada Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vepadaso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8966-257422 है!

62. Vizianagaram Cantonment Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vizianramcontonmentso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-272891 है!

63. Vizianagaram City Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vizianagaramcityso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-224845 है!

64. Vizianagaram Collectorate Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vizianagaramcolso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-232252 है!

65. Vizianagaram Head Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vizianagaramho@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-226855 है!

66. Vizianagaram Market Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vizianrammarketso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-222990 है!

67. Vizianagaram Railway Station Sub Post Office है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vzmrsso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91-8922-222259 है!

Srikakulam District श्रीकाकुलम जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Sps Nellore District के बारे में यहाँ पढ़ें

Colleges / Universities

Vizianagaram District, में Colleges / Universities की कुल संख्या 67 है!

1. Andhra University Campus, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Choudari.Apparao@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9441530919 यह है!

2. Apswr Junior Boys College है! जो कि Kopperla में स्थित है! जिसका Email Id: Kopperla.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9704550017 यह है!

3. Apswr Junior Boys College है! जो कि Salur Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Saluru.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9704550018 यह है!

4. Apswr Junior Girls College है! जो कि Cheepurupalli Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Cheepurupalli.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9949356322 यह है!

5. Apswr Junior Girls College है! जो कि Garugubilli Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Garugubilli.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9177333885 यह है!

6. Apswr Junior Girls College है! जो कि Nellimarla Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Nellimarla.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9704550016 यह है!

7. Apswr Junior College है! जो कि Badangi Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Badangi.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-8008003067 यह है!

8. Apswr Junior Boys College है! जो कि For Parvathipuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Parvathipuram.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9704550019 यह है!

9. Apswr Junior Girls College है! जो कि Vepada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vepada.Principal@Gmail.Comहै! मोबाइल नंबर +91-9704550021 यह है!

10. Apswr Junior College है! जो कि Komarada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Komarada.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-8008003068 यह है!

11. Apswr Voc Junior College है! जो कि Viyyampeta Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Viyyampet.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9704550020 यह है!

12. Aptwr Junior Boys College है! जो कि Bhadragiri Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Rjcb.Bhd@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9490957210 यह है!

13. Aptwr Junior Boys College है! जो कि P. Konavalasa Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Rjcb.Pkv@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9490957216 यह है!

14. Aptwr Junior Girls College है! जो कि Bhadragiri Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Rjcg.Bhd@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9490957212 यह है!

15. Aptwr Junior Girls College है! जो कि Kurupam Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Rjcg.Kpm@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9490957214 यह है!

16. Aptwr Junior Girls College है! जो कि P. Konavalasa Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Rjcg.Pkv@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9490957217 यह है!

17. Aptwr Junior College है! जो कि Of Exellence Jogampeta Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Soejgmpt@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9490957218 यह है!

18. Avanthi Institute Of Engineering & Technology है! जो कि Cherukupalli, Vizianagaram- में स्थित है! जिसका Email Id: Krishnaiaht123@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9441564065 यह है! और जिसका Pin-Code 531162 है!

19. Avanthi Institute Of Pharmaceutical Sciences है! जो कि Cherukupalli, Bhogapuram, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mbvraju12@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9704012603 यह है! और जिसका Pin-Code 531162 है!

20. Avanthi’s Research & Technological Academy है! जो कि Basavapalem, Bhogapuram, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chandu.Sitam@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9949716016 यह है!

21. Avanthi’s St. Theressa Institute Of Engineering & Technology College है! जो कि Garbham Road, Garividi, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Stiet_Engg@Rediffmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9492546575 यह है! और जिसका Pin-Code 535101

22. Coastal Institute Of Technology & Management है! जो कि Narapam, Veerabhadrapuram Post, Kothavalasa, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Vrknraju@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9849040604 यह है!

24. Gokul Group Of Institutions Piridi, है! जो कि Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mdgokulcollege है! जो कि@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440807499 यह है!

25. Gokul Institute Of Technology & Science Piridi, है! जो कि Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Subhasisboseece@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9030963852 यह है!

26. Gokul Pharmacy College है! जो कि Piridi, Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gokul.Principal@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440535764 यह है!

27. Government Degree College है! जो कि Salur,Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-9440106502 यह है!

28. Government Degree College है! जो कि, S. Kota Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-9440315794 यह है!

29. Government. Degree College है! जो कि ,Chipurapalli,Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-9440315794 यह है!

30. Government. Degree College है! जो कि Gummalaxmipuram Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-99247540924 यह है!

31. Government Junior College है! जो कि S.T G L Puram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gjcst.Glpuram123@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9492017877 यह है!

32. Government Junior College है! जो कि Badangi Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pplgjcbdn@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440767458 यह है!

33. Government Junior College है! जो कि Balijipeta Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principalbjp@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440910101 यह है!

34. Government Junior College है! जो कि Chinamerangi Vizanagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principalgjcchinamerangi@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9490221893 यह है!

35. Government Junior College है! जो कि Denkada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Govtcollegedenkada@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440505181 यह है!

36. Government Junior College है! जो कि Gajapathinagarm Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pplgjcgpnm@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9441616060 यह है!

37. Government Junior College है! जो कि Gurla Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principal.Gjcgurla@Gmail.Com

38. Government Junior College है! जो कि Komarada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gjckomarada.Ppl@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9703818046 यह है!

39. Government Junior College है! जो कि Kothavalasa Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principalgjcktv@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9441108126 यह है!

40. Government Junior College है! जो कि Kurupam Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principalgjckpm@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440127230 यह है!

41. Government Junior College है! जो कि Makkuva Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principaljuniorcollege है! जो किMakkuva@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9849968664 यह है!

42. Government Junior College है! जो कि Pachipenta Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Dmanjulaveena@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9441568782 यह है!

43. Government Junior College है! जो कि Parvathipuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principalgjcpvp@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9441080375 यह है!

44. Government Junior College है! जो कि Pusapatirega Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pplgjc.Ppr@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-8125781586 यह है!

45. Government Junior College है! जो कि S.Kota Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pplgjc.Skota@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-8125172646 यह है!

46. Government Junior College है! जो कि Salur Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gjcsaluru24086@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440412641 यह है!

47. Government Junior College है! जो कि Seethanagaram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principal.Gjcstnm@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9985703427 यह है!

48. Government Junior College है! जो कि Vepada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pplgjcvpd@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9573783511 यह है!

49. Government Junior College है! जो कि Vizianagaram Town में स्थित है! जिसका Email Id: Principal.Gjcvzm@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440106528 यह है!

50. Gvr & Sks Government Junior College है! जो कि Cheepurupalli Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gvrgjccpp@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9985050830 यह है!

51. Jntuk University College Of Engineering है! जो कि Dwarapudi Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principal@Jntukucev.Ac.In है! मोबाइल नंबर +91-8922277911 यह है! और जिसका Pin-Code 535003 है!

52. Lendi Institute Of Engineerign & Technology है! जो कि Jonnada Denkada, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Siri_Venkat@Rediffmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440710410 यह है!

53. M V G R College Of Engineering है! जो कि Vijayanagar Campus, Chintalavalasa, में स्थित है! जिसका Email Id: Kvl_Raju@Yahoo.Co.In है! मोबाइल नंबर +91-9440018656 यह है! और जिसका Pin-Code 535005 है!

54. M.R.A. College है! जो कि -Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-9440543867 यह है!

55. M.R.W College है! जो कि -Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-9492747747 यह है!

56. M.R. Goverment Sanskrit. College है! जो कि,Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-8790607303 यह है!

57. Maharajah’s College है! जो कि Men Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mrcintervzm@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9440540477 यह है!

58. Miracle Educational Society Group Of Institutions है! जो कि Kongavanipalem, Mukkam Post, Bhogapuram, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Aarao27@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-8919388279 यह है! और जिसका Pin-Code 535216 है!

59. Model School Junior College है! जो कि Arthanapalem, Kothavalasa में स्थित है! जिसका Email Id: Apmsktvs@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-7032996539 यह है! और जिसका Pin-Code : 535183 है!

60. Rajah Rsrk Rr College है! जो कि Bobbii, Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-9949435957 यह है!

61. Rrsrk Ranga Rao College है! जो कि Bobbili Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Rsrkmails@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9949435957 यह है!

62. Atya Institute Of Technology & Management है! जो कि Gajularega, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Principal@Sitam.Co.In है! मोबाइल नंबर +91-9676788855 यह है! और जिसका Pin-Code 535002 है!

63. Sds College है! जो कि – Garividi,Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-9440282067 यह है!

64. St. Agnes Junior College है! जो कि Kothavalasa Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: J555.777p@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9989030927 यह है!

65. Svd College है! जो कि -Parvathipura Vizianagaram है! मोबाइल नंबर +91-7386738299 यह है!

66. Swami Vivekananda Engineering College है! जो कि Kalavarai, Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Anmrao73@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-7893042731 यह है! और जिसका Pin-Code 535558 है!

67. Thandrapaparaya Institute Of Science & Technology है! जो कि Komatipalli, Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Princitpist@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-9441092198 यह है! और जिसका Pin-Code 535558 है!

Schools

Vizianagaram District, में कुल मिलाकर 14 School है!

1. Model School Junior College है! जो कि Akkivaram, Denkada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apmsdenkada@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996542 है!

2. Model School Junior College है! जो कि Ayyappanagar Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apms.Vizianagaram@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996538 है!

3. Model School Junior College है! जो कि Bakkunaidupeta, Vepada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apmsvepada@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996541 है!

4. Model School Junior College है! जो कि Dallipeta, Bhogapuram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Bhogapurammodelschool@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996544 है!

5. Model School Junior College है! जो कि Gantyada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apmsgantyada@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996546 है!

6. Model School Junior College है! जो कि Garbham, Merakamudidam Vizanagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apms.Merakamudidam@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996547 है!

7. Model School Junior College है! जो कि Kurupam Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apms.Kurupam@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-7032996554 है! और जिसका Pin-Code 535524 है!

8. Model School Junior College है! जो कि L Kota Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apms.Lkota@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996540 है!

9. Model School Junior College है! जो कि Logisa Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apmsmarupalli@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996549 है!

10. Model School Junior College है! जो कि Pedamedapalli, Mentada Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apms.Mentada@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996550 है! और जिसका Pin-Code 535273 है!

11. Model School Junior College है! जो कि Porohithunivalasa, Salur Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apmsporohitunivalasa@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996552 है!

12. Model School Junior College है! जो कि Sathivada, Nellimarla Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apms.Nellimarla@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996545 है!

13. Model School Junior College है! जो कि Shikaruganji Dattirajeru Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apms.Dattirajeru@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996548 है!

14. Model School Junior College है! जो कि, Perumali,Therlam Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Apms.Perumali@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91-7032996551 है!


Hospitals

Vizianagaram District, में कुल मिलाकर 102 Hospitals है!

1. A.J. Global Health Care Hospital. 100 Feet Ring Road, Beside Bhashayam School. Vizianagaram. में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 7032926568 है!

2. Abhaya Hospital Opp Muncipal Office, Jaypore Rorad, Saluru है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9491039495 है! और जिसका Pin-Code 535591 है!

3. Abhinava Nursing Home, Beside Rtc, Gandhinagar, S. Kota, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Charinakka@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8966-266066 है! और जिसका Pin-Code 535145 है!

4. Andhra Chindrens Hospital, Kota Jn, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Andhrahospitalsvzm2007@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 8922-276235 है! और जिसका Pin-Code 535002 है!

5. Annapurna Nusing Home, Kothaagraharam Street, Cheepurupalli, Vizianagaram है! और मोबाइल नंबर +91- 9492453665

6. Archanabhaskara Nursing Home, Vizianagaram Beside Mro Office, Vizianagaram है! और मोबाइल नंबर +91- 9849468116 है!

7. Area Hospital Parvathipuram में स्थित है! जिसका Email Id: Ah.Pvpm@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8008553400 है!

8. Balaji Hospital, Dr A Devi Prasad, Gajapathinagaram, Vizianagaram है! और मोबाइल नंबर +91- 9441255910

9. Balaji Nursing Home, Vizianagaram है! और मोबाइल नंबर +91- 9440127441 है!

10. Bellana Hospital, Zidduvari Veedhi, Fort Jn. Vizianagaram है! और मोबाइल नंबर +91- 7075630198 है! और जिसका Pin-Code 535002 है!

11. BSR. Ent, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440522847 है!

12. Choudhary Hospital And Diagnostics. है! जो कि Bypass Colony Road, Maruthinagar, Parvathipuram. Vizianagaram में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 8963229999 और Pin-Code 535522 है!

13. CNR Hospital. है! जो कि Door Number 1-8-19/C Near R&B Cantonment Vizianagaram. में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 8142578999 है!

14. Community Health Center, है! जो कि Badangi, Vizianagaram. में स्थित है! जिसका Email Id: Chcbadangi@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9966244457 है!

15. Community Health Center, है! जो कि Bhogapuram, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chcbhogapuram@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8008553409 है!

16. Community Health Center, है! जो कि Nellimarla, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chcnellimarla@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 949313465 है!

17. Community Health Center है! जो कि Skota Srungavarapu Kota, Vizianagaram. में स्थित है! जिसका Email Id: Ramco1ahskta@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440878926 है!

18. Community Health Center, है! जो कि Bhadragiri, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chcbhadragiri@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 7382048068 है!

19. Community Health Center, है! जो कि Cheepurupalli, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chccheepurupalli@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440868120 है!

20. Community Health Center, है! जो कि Chinamerangi, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chcchinamerangi@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9441429965 है!

21. Community Health Center, है! जो कि Kurupam, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chckurupam@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9441957569 है!

22. Community Health Center, है! जो कि Saluru, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chcslauru@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9247201998 है!

23. Community Health Center, है! जो कि Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mochcbbl@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440592284 है!

24. Community Health Center, है! जो कि Gajapathinagaram, Vizianagaram. में स्थित है! जिसका Email Id: Ddochcgpnagaram@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 85008553407 है!

25. District Hospital Maharaja Govt. District Hospital, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Msdhvizianagaram@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8008553390 है!

26. Dr Md Ajaz Ur Rahaman, है! जो कि Cantonment, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9866079392 है!

27. Health Care Clinic & Diagnostics है! जो कि Kmh Road Parvathipuram, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9030106115 है!

28. Indira Nursing Home, है! जो कि Kota Jn, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9390028857 है!

29. Jayasri Hospitals, है! जो कि Parvatipuram, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440192681 है!

30. Joel Physiotherapy Clinic है! जो कि Phool Bagh Bobbili Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9848569821 है!

31. Jyothi Nursing Home, है! जो कि 3 Lamps, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Jnhhospital@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8922225102 और Pin-Code 535002 है!

32. Jyothi nursing Home है! जो कि Saluru, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Sivakumarvbl@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9948103070 है!

33. K.J.S. Memorial Hospital, है! जो कि Main Road Garividi, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 8952282123 है!

34. Khythi Hospital, है! जो कि Saluru,Vizianagaram में स्थित है!

35. Kjsm Hospital, है! जो कि Garividi,Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9441413641 है!

36. Kolaparthi Hospital, है! जो कि S.Kota, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Kolaparthi.Vizianagaram@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 09494907222 Pincode: 535145 है!

37. Krashaka Maharashi Hospital, है! जो कि Road Parvathipuram,Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pratimadevi_Dwrrdy@Yahoo.Co.In है!

38. Laxmi Hospital, है! जो कि Kotaveedhi, Saluru, Vizianagaram है! और मोबाइल नंबर +91- 9440344896 Pincode: 535591 है!

39. Laxmi narasimha Clinic, है! जो कि Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440343778 है!

40. Laxmi narasimha Clinic, है! जो कि Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440343778 है!

41. Maatha Hospital, है! जो कि Dasannapeta, Ring Road, Beside Rythu Bazar, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9394199532 है!

42. Maruthi Nursing Home, है! जो कि Nellimaral, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Sureshchinnakotla@Yahoo.Com है!

43. Mims Nellimarla, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Tavmims@Gmail.Com है!

44. Mother & Child Hospital, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gosha.Vizianagaram@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 800855404 है!

45. Mythri Nursing Home, है! जो कि 6-852- Main Road, Dharmavaram, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9441163372 है!

46. Niharika Hospital, है! जो कि Kottavalasa, S. Kota Road, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9490106545 है!

47. Oeu Lions Eye Hospital Secretory, है! जो कि Lions Club Of Shreeramnagar. Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9701830846 है!

48. Padmaja Clinic, है! जो कि Near Mayura Jn Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9346791123 है!

49. Pavan Eye Hospital है! जो कि Dr. Satya Pavan Kumar Venkateswara Complex 1st Floor Ring Road Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9010127300 है!

50. Philadephiya Hospital, है! जो कि Saluru, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Tlmsolur@Tlmindio.Org है!

51. Prabhakar Hospital, है! जो कि Kothapeta Madnapam, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Drmadhukar9@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 7396731738 है!

52. Prajavaidyasala, है! जो कि Bobbili ,Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440105482 है!

53. Prajavaidyasala, है! जो कि Saluru,Vizianagaram है! और मोबाइल नंबर +91- 9440843169 है!

54. Queen’s Nri Hospital Association With Vijayanagaram Hospitals Pvt Ltd. है! जो कि Opposite Sbi Main Branch, Mg Road, Srinivasa Nagar, Vizianagaram. में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9949214888 है!

55. R.K Hospital, है! जो कि Old Bus Stand Bobbili Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Rkalyampudi@Yahoo.Com है!

56. Radhika Nursing Home, है! जो कि Gajapathinagaram, Vizianagaram Raghunursing Home Saluru, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Blraghu.0072000@Gmail.Com है!

57. Sai Praneeth Hospital. है! जो कि Gandhinagar - 5th Line S.Kota, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 7396013532 है!

58. Sai Pvr Hospital, है! जो कि Near Rtc Complex, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Drmallipvn@Yahoo.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9246667255 है!

59. Sai Ramya Hospital, है! जो कि Saluru,Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Meenakshimiriyala@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9247201998 है!

60. Sai Sankara Mother & Child Hospital, है! जो कि Bobbili, Dr. Sreekanth Sbv. Bobbili,Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 800897637 है!

61. Sai Super Specialty Hospital, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Drmvrao64@Yahoo.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440193650 है!

62. Sarada Clinic है! जो कि Opposite. Chitti Raju Complex, Saluru Road, Ramabadrapuram.Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440382019 है!

63. Shobhaclinic & Maternity Centre, है! जो कि Main Road, Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Sobhaclinic@Gmail.Com है!

64. Sreenivasa Nursing Home, है! जो कि Near Goods Shed, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 08922-275513 है!

65. Sri Durga Nursing Home, है! जो कि Kurupam, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9948564936 है!

66. Sri Janani Nursing Home, है! जो कि Gajapathinagaram, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9441059243 है!

67. Sri Krishna Nursing Home है! जो कि Dr.D. Parasuram M.B.B.S Main Road Parvathipuram, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440030906 है!

68. Sri Lamxi Ghanasai Hospital, है! जो कि Saluru, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440111393 है!

69. Sri Nursing Home, है! जो कि Bondada Veedhi Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9849986588 है!

70. Sri Rama Chandra Hospital . है! जो कि Opposite. Rtc Complex Bobbili. Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440771329 है!

71. Sri Rama Hospital, है! जो कि Beside Lic Office, S. Kota, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 7075388960 है!

72. Sri Ramakrishna Nursing Home, है! जो कि Main Road, Bobbili में स्थित है! जिसका Email Id: Dr.Janardhanarao@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8944255411 है!

73. Sri Sai Krishna Clinic, है! जो कि Gandhi Nagar, 4 Lane, S.Kota,Vizianagaram में स्थित है!

74. Sri Srinivasa Nursing Home, है! जो कि Baljipeta, Vizianagaram में स्थित है!

75. Sri Surya Hospital, है! जो कि Ring Road, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440193923 है!

76. Sri Tulasi Nursing Home, है! जो कि Cheepuripalli, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9618155515 है!

77. Sri Venkata Sai Multy Specialty Hospital, है! जो कि Sabbavaram, Road, Kottavalasa. Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9885894665 है!

78. Sri Venkateswara Clinic, है! जो कि Garividi, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9701936999 है!

79. Sri Venkateswara Hospital, है! जो कि Gajapathinagaram, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9441179663 है!

80. Sri Venugopala Nursing Home, है! जो कि Rtc Complex, Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9491035603 है!

81. Srikrishna Nursing Home, है! जो कि Jidduvari Street, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mghvizianagaram@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440193635 है!

82. Srinivasa Hospital, है! जो कि Saluru, Vizianagaram में स्थित है!

83. Srinivasa Nursing Home, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है!

84. Srinivasa Nursing Home, है! जो कि Gajapathingaram ,Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9866685439 है!

85. Srinivasa Nursing Home, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9347289019 है!

86. Suneetha Hospital, है! जो कि Dno.33-105, Near Baljipeta Road, Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Drsuneethaseshu@Gmail.Com है!

87. Sv Hospital, है! जो कि Zidduvari Street, Kota Jn, Vizianagaram में स्थित है!

88. Swamy Eye Hospital, है! जो कि Puchala Veedhi, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440194488 है!

89. Swarna Nursing Home, है! जो कि Bobbili Bobbili, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440544076 है!

90. Tallipilla Hospital, है! जो कि Vamsi Nirsing Home, Velama Street, Bobbili ,Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Nuthan.Nani555@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440018908 है!

91. Tirumala Hospital, है! जो कि Near Rtc Complex, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Narayana.Tirumalahospitals@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9848145149 है!

92. Uday Nursing Home, है! जो कि Near Rtc Complex, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Sanyasammagedela@Gmail.Com है!

93. Vamsi Children Hospital, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440193885 है!

94. Vandana Hospital, है! जो कि Main Road, Parvatipuram, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Drgnbrao.Jyothi@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440123149 है!

95. Venkata Rama Hospital, है! जो कि Opposite Rtc Complex, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9494773877 है!

96. Venkatapadma Hospital, है! जो कि Near 3lamps Ju.., Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Drmvrao64@Yahoo.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8978617244 है!

97. Venkateswara Hospital Pml. Bulding, Kottavalasa. Vizianagaram. में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440239894 है!

98. Venkateswara Nursing Home, है! जो कि Kothagraharam, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440193635 है!

99. Venu Nursing Home, है! जो कि Rayagada Road, Parvatipuram,Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9912723450 है!

100. Vijaya Hospital, है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9885354136 है!

101. Vijayadurga Hospital, है! जो कि Bobbili ,Vizianagaram में स्थित है!

102. Vizag Ivf Centre, है! जो कि Dr. B.Sireesha Rani Dnb, Door Number. 19-1-10a, Sree Aree Arcade 2nd Floor, Zidduvari Street, Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9949522008 है!

Ngo’s

Vizianagaram District, में कुल मिलाकर 78 Ngo’s है!

1. Abhaya Educational Society है! जो कि Narava Gantyada में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9441155195 है!

2. Abhimani Foundation है! जो कि 3-164/89 Tr. Colony Bobbili में स्थित है! जिसका Email Id: Abhimani.Org@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9490789555 है!

3. Amma Foundation है! जो कि Door Number.12-47/7, Korada Veedhi Bobbili में स्थित है! जिसका Email Id: Ammafoundationbobbili@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8330939578 है!

4. Accurate Mothers Movement Association Of Voluntary Organizing Development Integration है! जो कि Venkampeta Parvathipuram में स्थित है! जिसका Email Id: Ammavodi07@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9491762170 है!

5. Amruthayuvajana Seva Sangham है! जो कि Door Number 83 Kamakshi Nagar Klpuram Vizianagaram है! और मोबाइल नंबर +91- 8922-244089 है!

6. Andhra Charitable Trust है! जो कि Pedagudipala, Nkr Puram Vepada है! और मोबाइल नंबर +91- 9866132671 है!

7. Anjaniputra Seva है! जो कि Sangham Mentada में स्थित है! जिसका Email Id: Satyapandranki.Sp@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9490663027 है!

8. Anjaniputra Y.S. है! जो कि Plot No. 65, Kamakshinagar Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Netinayakudu@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8466087609 है!

9. Asaya Swatchanda Seva Samsta है! जो कि Door Number 21-18, G. Agraharam Cheepurupalli में स्थित है! जिसका Email Id: Asayaseva@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440937200 है!

10. Bapujee Mahila Organisation है! जो कि Main Road Badangi में स्थित है! जिसका Email Id: Bmomother@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9949435957 है!

11. Bapujee Mahila Organization है! जो कि Chipurupalli Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Chipurupalleso@Indiapost.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91- 08952-283022 है!

12. Comminity Development Center है! जो कि R.B. Puram R.B. Puram है! और मोबाइल नंबर +91- 8106897779 है!

13. Chaitanya Bharathi है! जो कि Plot.No.70, C.B. Colony, P.O. Contonment Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440343498 है!

14. Cheyutha Foundation Society है! जो कि Timiteru Dattirajeru में स्थित है! जिसका Email Id: Mudidapuramu@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9493435419 है!

15. Cheyutha Rural Development Society है! जो कि Poosapatirega में स्थित है! जिसका Email Id: Cheyuthabangaru@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440502274 है!

16. Dattatreya Education Society है! जो कि Devangula Veedhi Bobbili में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9441306425 है!

17. Gandhi Blood Donar Club है! जो कि Vizianagaram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Abdulravoofatb@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9505090207 है!

18. Gmr Varalakshmi Foundation है! जो कि Vizianagaram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Srinivasarao.Rayagada@Gmrgroup.In है! और मोबाइल नंबर +91- 9949977811 है!

19. Golden Health Society है! जो कि Velduru Poosapatirega में स्थित है! जिसका Email Id: Naidu9492929275@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9441749861 है!

20. Gopinadham Samskruthika Seva Samstha है! जो कि Regd. No. 370/2011, Dist. Sc Corporation Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Santaraonadisettisgsss@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 7382282912 है!

21. Govindu Jagannadham Memorial Charitable Trust है! जो कि Flat No C-303, Ananda Enclave, Opposite 3 Temples, A.G.Road Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gjmctvzm@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9441607220 है!

22. Gramabhyudaya Seva Sangam है! जो कि Dwarapudi Vizianagaram में स्थित है!

23. Gramabhyudaya Seva Sangam है! जो कि Balarampuram Jami में स्थित है! मोबाइल नंबर +91- 9985620801 है!

24. Grameena Punarnirmana Kendram है! जो कि Palasa Road Kurupam में स्थित है! जिसका Email Id: Kurupamgpk@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9491760280 है!

25. Happy Life Organization है! जो कि Vizianagaram Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Gnaneswara108@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 7396659115 है!

26. Help Society है! जो कि Vallapuram Gurla में स्थित है! जिसका Email Id: Helpsociety@Live.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9948042109 है!

27. Health Education Labor Prosparity Society है! जो कि Parvathipuram Parvathipuram में स्थित है! जिसका Email Id: Helpschintada@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 7032421051 है!

28. Hill Area Rural Tribal Welfare Society है! जो कि B.C.Colony, Behine Makkuva है! और मोबाइल नंबर +91- 9490731217 है!

29. I.R.P.W.A. है! जो कि Near Surya Peetam, Rayagada Road Parvathipuram में स्थित है! जिसका Email Id: Irpwa.Prakash@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9441605890 है!

30. Integrated Rural Development Society है! जो कि Banga Ramma Colony, Neliparthi Road Salur में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9618638077 है!

31. Jana Jagruti Organisation है! जो कि Guruvinaidupeta Salur में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9391474516 है!

32. Jana Kalyana Samakhya है! जो कि By-Pass Road, Belagam Parvathipuram में स्थित है! जिसका Email Id: Jksppm2@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440435451 है!

33. Jjo, Ngo है! जो कि Vasantala Stree, R.B. Puram R.B. Puram में स्थित है! जिसका Email Id: Jjoksh@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9553818327 है!

34. Kanvin Welfare Society है! जो कि Vt Agraharam Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9705563243 है!

35. Kondavelagada Vikalangula Seva Sangam है! जो कि Konda Velagada Nellimarla में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9542134014 है!

36. Koyyana Educational And Welfare Society है! जो कि House Number:13-140, Venkateswara Nagar, Cheepurupalli में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9963817799 है!

37. Lakshmi Bai Mahila Mandali है! जो कि Garividi में स्थित है! जिसका Email Id: Potnurulavanya9@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8500904253 है!

38. Mallikarjuna Seva Society, है! जो कि Vizianagaram Rajeevnagar Colony, Vizianagaram. Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mnarayanauma@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 7207597670 है!

39. Meenakshi Mahila Mandali है! जो कि Bhogapuram Bhogapuram में स्थित है!

40. Melukolupu Seva Trust है! जो कि Vt Agraharam Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9676126777 है!

41. Mitra Association है! जो कि Narisipuram Parvathipuram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9494916251 है!

42. Mother Therisa Seva Sangham B है! जो कि Uddipeta Seethanagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 8500900496 है!

43. Nagavali Pragathi Seva Sangham है! जो कि Pedda St., Kothavalasa Parvathipuram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440165028 है!

44. National Socio-Economic Society है! जो कि 8-50 Sri Rama Colony Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9704191489 है!

45. Nature Organization है! जो कि Plot No.106, Mig-Iii, Phase-Iii, Vuda Coloy., Nr: Gurajada School Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Childlinenaturevzm@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9492543819 है!

46. Need Organization है! जो कि Jeypore Road, Near: Rtc Complex Salur में स्थित है! जिसका Email Id: Needvo@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440252618 है!

47. Parimala Welfare And Educational Society है! जो कि Socity 3-164/90 Tr Colony Bobbili में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9441306425 है!

48. Praja Chaitanya Seva Sangham है! जो कि Kottakki Salur में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9963796254 है!

49. Ramjee Bheema Rao Vikalangula Sankshema Seva Sangam है! जो कि Cheepurupalli Cheepurupalli में स्थित है! जिसका Email Id: Ramjeebheemarao@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440704833 है!

50. Ramjee Bheema Rao Vikalangula Sankshema Seva Sangam है! जो कि Cheepurupalli Cheepurupalli में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9849752800 है!

51. Ramtej Trust For Arts Science And Engineering है! जो कि 8-18-50 Sri Rama Colony Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 08922-224652 है!

52. Rural Organization For Sustainable Empowerment है! जो कि Door Number-10-8/2-618/1, Butchanna Koneru East Gattu, Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Roseindia12349@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8523091921 है!

53. Sahakara Darshini है! जो कि Flat No.503 Balajinagar Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9298752732 है!

54. Sailada Educational And Service Society है! जो कि Phase Iii, Vuda Colony Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Spentayyavzm@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9676353694 है!

55. Sapthapadi Seva Foundation For Rural Dovlopment है! जो कि Vuda Colony Phase 3 Mig 2 H. No. 372 Contonment Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Sfrdevelopment7@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440019637 है!

56. Seva Society है! जो कि Bhonumahanthi Street, Salur में स्थित है! जिसका Email Id: Sevasociety60@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9492617770 है!

57. Siddrdha Educational And Social Service Society है! जो कि Brahmana Veedhi Jami में स्थित है! जिसका Email Id: Sesssngo@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9985445480 है!

58. Siti Vetaran Volley Club है! जो कि Dharmapuri Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9866132671 है!

59. Sneha Society For Nature Education And Health है! जो कि Awar Vempadam Poosapatirega में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9440165314 है!

60. Sodhana Charitable Trust है! जो कि Anjaneyapuram Cheepurupalli में स्थित है! जिसका Email Id: Pdkrao@Hotmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9492024631 है!

61. Spark Society है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Pvp4u@Rediffmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9347522850 है!

62. Sri Bapuji Grameena Abhivruddhi Sangam है! जो कि Bhusayavalasa R.B. Puram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 7382922947 है!

63. Sri Gowri Mahila Mandali है! जो कि 1-115, Kondaveedhi, G.L. Puram G.L. Puram में स्थित है! जिसका Email Id: Nagamanicapco@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9441320451 है!

64. Sri Mata Civic Welfare Society है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9247165351 है!

65. Sri Polamamba Seva Sangam है! जो कि Sambara Makkuva में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9704464101 है!

66. Sri Purushottam Education And Service Society है! जो कि Kanapaka Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Purushottamnaidu123@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 7702116579 है!

67. Srinivas Kalyan Foundation Organ Donation है! जो कि Regd. No. 162/2015, Door Number. 16-5-18, Elugubanti Street Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Mbarao.Ris@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8985693321 है!

68. Surakshango For Health Disability Elderly Environment And Education है! जो कि Sriram Nagar Colony, Korada Street Bobbili में स्थित है! जिसका Email Id: Surakshangobbl@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9440704833 है!

69. Swasa Society For Welfare Activities In Sustainable Action है! जो कि Gollu Palem Post Gajapathinagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9491116812 है!

70. Swatchatha Seva Society है! जो कि Komatipalli Bobbili में स्थित है! जिसका Email Id: Swatchatha.Ngo@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9492840934 है!

71. Sweet Organization है! जो कि Marupalli Gajapathinagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Sweetngo.Eswar@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9441037302 है!

72. Society For Welfare Of Ongoing Rural Development है! जो कि Kurupam में स्थित है! जिसका Email Id: Swordkurupam@Rocketmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9866385089 है!

73. Tavitamma Association Of Service Society है! जो कि Garbham Merakamudidam में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9493435419 है!

74. The Samatha Woman And Child Development Society है! जो कि Door Number 10-5-22, Hukumpeta Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 9441713030 है!

75. Ujwala Welfare Society है! जो कि Mig-360, Babametta Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Ujwalavzm@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9000229334 है!

76. Y.D.O. Net Work है! जो कि Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Ydo.Krishna@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9491810497 है!

77. Yoshitha Welfare Society है! जो कि W/O Venkata Ramana, 'A' Block 102, Road No. 6, Padmavathinagar Vizianagaram में स्थित है! और मोबाइल नंबर +91- 8341784607 है!

78. Youth For Help Society है! जो कि Door Number 17-8-16, Tupukula Veedhi, Opposite: M.R. College Vizianagaram में स्थित है! जिसका Email Id: Youthforhelpsociety@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 9502014313 है!

Srikakulam District श्रीकाकुलम जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Sps Nellore District के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post