SRIKAKULAM DISTRICT, श्रीकाकुलम जिला, Villages, Population, Mandal, Helpline Numbers, Tourist Place, E.T.C

Friends पिछले Blog में हमने आपको आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh से जुडें Sri Potti Sriramulu Nellore District श्री पोट्टी श्रीरामुलु नेल्लोर जिला के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर आप SPS Nellore District के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh के Srikakulam District श्रीकाकुलम जिला, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!

Srikakulam District श्रीकाकुलम जिला, से संबंधित सभी चीजों के बारे में हम आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको Andhra Pradesh के Srikakulam District के बारे में कुछ मालूम करना हो तो हम आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है!

SPS Nellore District के बारे में यहाँ पढ़ें

Prakasam District के बारे में यहाँ पढ़ें

तो आइए जानते है!

Srikakulam District, శ్రీకాకుళం జిల్లా, श्रीकाकुलम जिला,

Srikakulam District, पहुँचने के लिए

हवाई-जहाज 
के द्वारा

Srikakulam District का निकटतम हवाई अड्डा: विशाखापत्तनम है जो कि श्रीकाकुलम विशाखापत्तनम से 117 Km दूर है

रेलवे के द्वारा

Srikakulam District निकटतम रेलवे स्टेशन: श्रीकाकुलम रोड है, जो कि श्रीकाकुलम शहर से 9 किमी दूर है, विजाग-भुवनेश्वर लाइन पर

सड़क के द्वारा

Srikakulam District श्रीकाकुलम शहर से दूरी: विशाखापत्तनम से 117 किलोमीटर, भुवनेश्वर से 325 किलोमीटर विजयवाड़ा से 455 किलोमीटर है

श्रीकाकुलम जिला आंध्र प्रदेश का पूर्वोत्तर जिला है जो उत्तरी अक्षांश के 18”-20' और 19”- 10' के भौगोलिक समन्वय और पूर्वी देशांतर के 83”-50' और 84”-50' के भौगोलिक समन्वय के भीतर स्थित है। इस जिले की महत्वपूर्ण नदिया नागावली, वामसाधारा, सुवर्णमुखी, वेगावती, महेंद्रतनय, गोमुखी, चंपावती, बहुदा और कुम्बिकोटा गेड्डा हैं। वामसाधारा नदी उड़ीसा राज्य के पूर्वी घाट से निकलती है और भामिनी मंडल में श्रीकाकुलम जिले में प्रवेश करती है और अंत में कलिंगपट्टनम के पास बंगाल की खाड़ी में गिरती है। नागावली और सुवर्णमुखी नदियाँ भी पूर्वी घाट से निकलती हैं, जबकि वंगारा मंडल में नागावली और संगम बंगाल की खाड़ी में श्रीकाकुलम के पास कल्लेपल्ली में मिल जाता है। विजयनगरम जिले के सिरलम गांव में और महेन्द्रतनया जो वामसाधारा की सहायक नदी है, बाद में हीरामंडलम मंडल के कोमनपल्ली गांव में मिलती है। उसी पूर्वी घाट की एक और नदी मंदसा और सोमपेटा मंडलों से होकर बहती है और बरुवा में बंगाल की खाड़ी में गिरती है। बाहुदा नदी भी पूर्वी घाट में उगती है और इचापुरम मंडल के बोड्डापाडु गांव में श्रीकाकुलम जिले में प्रवेश करती है और इचापुरम, कविता और मंडासा से होकर बहती है और डोनकुरु में बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करती है। श्रीकाकुलम जिला समुद्र तट से 193 किलोमीटर है।

1. Srikakulam District, का Pin Code 532001 है!

2. Srikakulam District, Total Area: 5,837 Sq. Km. मैं फैली हुई है!

3. Srikakulam District, का Language: Telugu है!

4. Srikakulam District, में टोटल गाव Villages 1865 है!

5. Srikakulam District, का कुल जनसंख्या Population Approx. 2,881,830 Lakhs है! जिसमें की कुल पुरुष Male 13 Lakhs 41,738 है! और महिला Female 13 Lakhs 61,376 Lakhs इतनी है!

6. Srikakulam District, में Total 3 Revenue Division है!

7. Srikakulam District, में Total 38 Mandal’s है!

Srikakulam District, में Emergency Helpline Numbers 8 है!

1. Police: 100

2. Fire: 101

3. Ambulance/ Medical Help: 104/108

4. Women Helpline: 1090

5. Child Helpline: 1098

6. Railway Enquiry:131/135

7. Crime Spotter: 1090

8. Citizen's Call Center: 1100

Srikakulam District, District Magistrate & S.P

Srikakulam District, का Collector & District Magistrate Sri. Shrikes B Lathkar, I.A.S.है! जिनका Email Id: Collector_Sklm@Ap.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91- 8942222565 यह है!

Srikakulam District, का Joint Collector Sri. Sumit Kumar, I.A.S. है! जिनका Email Id: Jcsklm2012@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8942-222670 यह है!

Srikakulam District, का Superintendent Of Police Sri. Amit Bardar, I.P.S. है! जिनका Email Id: Spsrikakulam@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8942-222566 यह है!

Srikakulam District, Place To Visit In

Srikakulam District, में Tourist Place के तौर पर आप 5 जगह घूम सकते है!

1. Aras’s villi

अरासवल्ली गाँव में स्थित प्रसिद्ध सूर्य देव मंदिर जो लगभग 1 K.M की दूरी पर है। आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम टाउन के पूर्व में आंध्र प्रदेश में तटीय जिले का मुख्यालय। यह हमारे देश के प्राचीन और दो सूर्य देव मंदिरों में से एक है। पद्म पुराण के अनुसार, ऋषि कश्यप ने मानव कल्याण के लिए अरासवल्ली में सूर्य की मूर्ति की स्थापना की थी। अतः सूर्य कश्यप गोत्र का है। उन्हें ग्रहों का राजा भी कहा जाता है। मंदिर का 'स्थलपुराणम' बताता है कि भगवान देवेंद्र ने इस मंदिर की स्थापना की थी और सूर्य भगवान की मौजूदा मूर्ति को स्थापित किया था जिसे आमतौर पर निम्नलिखित परिस्थितियों में भगवान सूर्य नारायण स्वामी वरु के नाम से जाना जाता है। एक बार भगवान देवेंद्र ने द्वारपालक नंदी के शब्दों को नजरअंदाज करते हुए, श्री रुद्रकोटेश्वर स्वामी वरु के दर्शन के लिए अपने प्रवेश के लिए मजबूर करने का प्रयास किया, जब भगवान शिव अपनी पत्नी के साथ थे। द्वार पालक नंदी ने अपने कर्तव्यों के निर्वहन में घुस पैठिए को लात मारी।

2. Srikurmam


श्रीकुरम गांव में भगवान विष्णु को समर्पित प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जिसे श्रीकुरम कहा जाता है। श्री कूर्मम भगवान विष्णु का दूसरा रूप है जिसमें वे एक कछुए का अवतार लेते हैं और इसलिए यहां के भगवान को "श्री कूर्मनाथ" कहा जाता है। पूरे देश में यह एकमात्र मंदिर है जहां भगवान विष्णु "कूर्मावतार" में विराजमान हैं। कुछ शिलालेखों में यह कहा गया है कि इस मंदिर के पीठासीन देवता भगवान शिव थे और उनकी पूजा शैवों (भगवान शिव के भक्त) द्वारा की जाती थी। बाद में इसे श्री रामानुजाचार्य द्वारा वैष्णव में बदल दिया गया - श्री वैष्णवम के सबसे महत्वपूर्ण दार्शनिक और संत (भगवान विष्णु की पूजा करने वाले लोगों का संप्रदाय)। माना जाता है। कि मंदिर एक चेहरे की चट्टान से बना है। मंदिर के स्तंभों पर कई शिलालेख हैं, उनमें से ज्यादातर देवनागरी (पटकथा भाषा) लिपि में 11 वीं से 19 वीं शताब्दी ईस्वी तक के हैं। सुंदर मूर्तिकला, पेंटिंग और नक्काशी के साथ मंदिर की वास्तुकला शानदार है। आप नक्काशियों से अपनी आंखें नहीं हटा सकते।

3. Srimukhalingam

श्रीमुखलिंगेश्वर मंदिर एक मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है जो वामसाधारा नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। सुंदर नक्काशी वाला, यह मंदिर तीन मंदिरों का एक समूह है जो भगवान शिव के तीन रूपों अर्थात् मुखलिंगेश्वर, भीमेश्वर और सोमेश्वर को समर्पित है। मंदिर इंडो-आर्यन शैली में बनाया गया है। अद्भुत मूर्तियों, नक्काशी और जटिल वास्तुकला में से एक को देखने के लिए, इस मंदिर की यात्रा करनी होगी। मंदिर की वास्तुकला इतनी सुंदर है कि कोई भी इससे नजरें नहीं हटा सकता। जैसा कि आप बारीकी से देखते हैं, आप देख सकते हैं कि मंदिर का हर टुकड़ा और कोना दूसरे की तरह ही उत्कृष्ट है। प्रवेश द्वार पर, जो एक विशाल धनुषाकार द्वार है, कुछ सीढ़ियों के प्रत्येक तरफ दो शेरों द्वारा आपका स्वागत किया जाता है। पहला द्वार आपको बाहरी प्रकार में ले जाता है जहां मंडपम नंदी हैं।

4. Mandasa


यह स्थान महेंद्रगीती की तलहटी में स्थित है जो सोमपेटा शहर से 26 किलोमीटर की दूरी पर है। एक किला है जिसे सबसे ऊंचा माना जाता है दक्षिण भारत के पर्यटकों का रुचि का स्थान है। इस गांव में वराहस्वामी का मंदिर है। पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है।

5. Sangam

संगम भारत के आन्ध्रप्रदेश राज्य के अन्तर्गत के श्रीकाकुलम जिले के वंगारा मण्डल का एक गाँव और तीर्थ स्थल है। यह श्रीकाकुलम टाउन से लगभग 56 किलोमीटर और राजम से 20 किलोमीटर दूर है। नागावली नदी, सुवर्णमुखी और वेगावती नदी का संगम यहाँ होता है। इसलिए यह इलाहाबाद में प्रसिद्ध एक त्रिवेणी संगम के समान है। यहां भगवान संगमेश्वर के पांच लिंगों में से एक है। महाशिवरात्रि पर्व पर यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं।

Srikakulam District, Cultural Tourism

Srikakulam District, में Cultural Tourism के तौर पर आप 2 जगह घूम सकते है!

1. Rajam

राजम या रज़म श्रीकाकुलम जिले आंध्र प्रदेश, भारत में एक जनगणना शहर, नगर पालिका और मंडल मुख्यालय है। राजम मंडल की सीमा श्रीकाकुलम जिले और विजयनगरम जिले के गंगुवरी सिगदम, संथाकवती और रेजिडी अमादलवलसा मंडलों से लगती है। राजम 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। श्रीकाकुलम शहर से। इस जगह का बोब्बिली के बहादुर सरदार तंड्रा पपरायुडु के साथ पुराना नाता है।

2. Danthapuri

दंतापुरी अमदलवलसा के पास के ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। भारत में अमदलवलसा से हीरामंडलम के रास्ते पर स्थित यह गाँव, अमदलवलसा से 10 किमी दूर है। इस स्थान पर प्राचीन बुद्ध स्तूप मौजूद हैं। ऐसा माना जाता है कि यह बुद्ध धर्म का स्थान और सिद्धार्दास का निवास स्थान है। यह एक महत्वपूर्ण पुरातत्व स्थल है, जिसे बौध ज्ञान दांता पुरी कहा जाता है, जहां पुरातत्व विभाग को कुछ ईंटें, बर्तन, नाबदार वस्त्र, टेराकोटा लेख, चूड़ियां, मोती, पत्थर और लोहे के लेख मिलते हैं। यह अशोक चक्रवर्ती द्वारा कलिंग युद्ध के बाद ईसा पूर्व 261 में ऊंचा किया गया है। कलिंग राजाओं को अपने क्षेत्र की राजधानी माना जाता था। बौद्ध ज्ञान दांत अरहत खेरू तेरुडु द्वारा कलिंग के ब्रह्मदत्त राजा को एकत्रित और प्रस्तुत किया गया। ब्रह्म दत्त कलिंग राजा ने इस स्थान पर बौद्ध ज्ञान दहथ पर एक स्मारक का निर्माण किया था, इसलिए इस स्थान को दंतपुरी कहा जाता है।

SPS Nellore District के बारे में यहाँ पढ़ें

Prakasam District के बारे में यहाँ पढ़ें

Srikakulam District, Eco-Tourism

Srikakulam District, में Eco Tourism के तौर पर आप 4 जगह घूम सकते है!

1. Kalingapatnam

कलिंगपट्टनम का एक इतिहास है, जो भारत में पश्चिमी आक्रमणकारियों के आगमन से पहले का है। यूरोपीय व्यापारी अपने जहाजों से उतर गए और इसे अपना बंदरगाह बना लिया। 1958 तक, मलेशिया और सिंगापुर से विशाल जहाज इस बंदरगाह पर आते थे जहाँ इत्र, कपड़े और कई अन्य चीजें निर्यात की जाती थीं। स्थानीय समुद्र तटों पर फैला एक विशाल कोको बागान था जिसे निर्यात भी किया जाता था। ब्रिटिश शासन के दौरान, अन्य आक्रमणकारियों को देश में प्रवेश करने से रोकने के लिए बंदरगाह को बंद कर दिया गया था। हालाँकि ब्रिटिश काल के दौरान निर्मित लाइट हाउस अभी भी बंदरगाह के पास मौजूद है।

2. Kaviti

कविता गांव 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जिला मुख्यालय से दो शहरों अर्थात सोमपेटा और इचापुरम के बीच पूर्व की ओर। कविता मंडल का गठन करने वाला क्षेत्र उद्दानम (उद्यानवनम) के नाम से प्रसिद्ध है। इस जगह पर तटीय बेल्ट एक सुखद उपस्थिति प्रस्तुत करता है, जो नारियल, काजू, जैक और अन्य फलों के पेड़ों के बड़े पैमाने पर आच्छादित है। उद्दानम क्षेत्र पर्यटकों के लिए दर्शनीय स्थल है। इस गांव में दो प्रसिद्ध मंदिर चिंतामणि अम्मावरु और श्री सीतारामस्वामी मंदिर स्थित हैं।

3. Baruva

सोमपेटा मंडल में बरुवा श्रीकाकुलम शहर से 109 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। प्रसिद्ध श्री कोटिलिंगेश्वर स्वामी और जनार्दन स्वामी मंदिर इस स्थान पर स्थित हैं। इसके अलावा, यहां एक नारियल नर्सरी और एक कॉयर उद्योग स्थित है। इस स्थान पर महेंद्र तनय नदी समुद्र में विलीन हो जाती है। त्योहारों के दौरान हजारों लोग समुद्र में स्नान करते हैं। बरुवा कभी एक महत्वपूर्ण बंदरगाह था। दो ओबिलिस्क, एक काले रंग का और दूसरा सफेद रंग का, समुद्र तल से पचास फीट ऊंचा, बंदरगाह को चिह्नित करता है।

4. Telineela Puram

तेलिनेलपुरम श्रीकाकुलम से 65 किलोमीटर और टेककली मंडल में तेक्कली से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक गाँव है, जबकि तेलुकुंची इच्छापुरम मंडल में श्रीकाकुलम से 115 किलोमीटर की दूरी पर है। सितंबर के दौरान हर साल 3,000 से अधिक पेलिकन और चित्रित सारस साइबेरिया से इन गांवों में आते हैं और मार्च तक रहते हैं। यह पक्षी पर्यवेक्षकों के लिए एक स्वर्ग है। आंध्र विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा कि पक्षी 15 साल से इस हवाई मार्ग का अनुसरण कर रहे हैं। प्रवासी आंदोलन पहली बार 15 साल पहले देखा गया था। उस समय पक्षियों की संख्या 10,000 से अधिक थी। आज यह आंकड़ा घटकर लगभग 3,000 हो गया है। जिले में तेलिनेलपुरम, इज्जुवरम और नौपाड़ा जैसे तेक्कली क्रीक और इसके आसपास के गांव रूस, मलेशिया, हंगरी, सिंगापुर और जर्मनी में साइबेरिया से आने वाले पर्यटकों के लिए 113 विभिन्न प्रजातियों के अंतर्देशीय के अलावा एक मौसमी रिसॉर्ट बन गए हैं। पक्षी, जिनमें से अधिकांश अन्य राज्यों के प्रवासी हैं।

Srikakulam District, Famous Engineering Tourism

Srikakulam District, में Famous Engineering Tourism के तौर पर आप 3 जगह घूम सकते है!

1. Salih undam

सालिहुन्दम, गारा मण्डल में भारत के आन्ध्रप्रदेश राज्य के अन्तर्गत के श्रीकाकुलम जिले का एक गाँव और पंचायत है। यह कलिंगपट्टनम के पश्चिम में 5 किलोमीटर की दूरी पर और श्रीकाकुलम शहर से 18 किलोमीटर की दूरी पर वामसाधारा नदी के दक्षिण तट पर स्थित है। इसे सालिवटिका (अर्थात् चावल एम्पोरियम) के नाम से जाना जाता था। लेकिन कई लोगों ने इसे "सल्यपेटिका" (अर्थात् हड्डियों या अवशेषों का डिब्बा) कहा। सुंदर परिवेश के बीच एक पहाड़ी पर कई बौद्ध स्तूप और एक विशाल मठ परिसर है। इस साइट की खोज सबसे पहले 1919 में गिदुगु वेंकट राम मूर्ति ने की थी। खुदाई के दौरान अवशेष ताबूत, चार स्तूप, एक चैत्यगृह, संरचनात्मक प्रतीक और बौद्ध धर्म के तीन चरणों थेरवाद, महायान और वज्रयान को दर्शाते हुए कई मूर्तियां मिलीं। शताब्दी ईसा पूर्व से बारहवीं शताब्दी ई. इस स्थल पर 'तारा' और मारीचि की मूर्तियों की खोज की गई और यहीं से बौद्ध धर्म सुमात्रा और अन्य सुदूर-पूर्वी देशों में फैल गया।

Srikakulam District, Public Utilities

Bank

Srikakulam District, में कुल मिलाकर हमारे List में 2 Bank है!

1. Andhra Bank, है जो की G. Sigadam Mandal, में स्थित है! जिसका Email Id: Bm0166@Andhrabank.Co.In है! मोबाइल नंबर +91-8941-255128 यह है! और जिसका Pin-Code 534148 है!

2. State Bank Of India, Srikakulam Main Branch, Gt Road, में स्थित है! जिसका Email Id: Sbi.00919@Sbi.Co.In है! मोबाइल नंबर +91-8942-222616 यह है! और जिसका Pin-Code 532001 है!

Telecom

Srikakulam District, में कुल मिलाकर हमारे List में 1 Telecom है!

1. Bharat Sanchar Nigam Limited, है जो की Near Surya Mahal, Srikakulam में स्थित है! और जिसका Pin-Code 532001 है!

Electricity

Srikakulam District, में कुल मिलाकर हमारे List में 2 Electricity है!


1. Eastern Power Distribution Company Of Andhra Pradesh Limited, है जो की Ade, Operation, Srikakulam Town में स्थित है! जिसका Email Id: Adeoskl@Apeasternpower.Com है! मोबाइल नंबर +91-8942-222118 यह है! और जिसका Pin-Code 532001 है!

2. Eastern Power Distribution Company Of Andhra Pradesh Limited है जो की De, Operation, Srikakulam Town में स्थित है! जिसका Email Id: Deoskl@Apeasternpower.Com है! मोबाइल नंबर +91-8942-222361 यह है! और जिसका Pin-Code 532001 है!

Municipalities

Srikakulam District, में Municipalities की कुल संख्या 3 है!

1. Amudalavalasa Municipality है जिसका Pin-Code 532182 है!

2. Ichchapuram Municipality है जिसका Pin-Code 532312 है!

3. Palasa-Kasibugga Municipality है जिसका Pin-Code 532222 है!

Postal

Srikakulam District, में Postal की कुल संख्या 2 है!

1. Srikakulam Collectorate Sub–Post Office, है जो की Collectorate Complex Srikakulam District में स्थित है! जिसका Pin-Code 532001 है!

2. Srikakulam Head Post Office, है जो की 7 Rd Junction, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8942-229906 और यह Pin-Code 532001 है!

Colleges / Universities

Srikakulam District, में Colleges / Universities की कुल संख्या 2 है!

1. Dr. Bhim Rao Ambedkar University, है जो की Vizag-Srikakulam Highway, Ambedkar University Road, Etcherla, में स्थित है! जिसका Email Id: Info@Brau.Edu.In है! मोबाइल नंबर +91-8942-240900 यह है! और जिसका Pin-Code 532410 है!

2. Rajiv Gandhi Institute Of Medical Sciences है जो की Shanti Nagar Colony, Balaga, Srikakulam, में स्थित है! जिसका Email Id: Rims_Srikakulam@Yahoo.Com है! मोबाइल नंबर +91-8942-279033 यह है! और जिसका Pin-Code 532001 है!

Schools

Srikakulam District, में कुल मिलाकर 2 School है!

1. Government High School, है जो की Women’s College Road, L.B.S Colony, Srikakulam में स्थित है! जिसका Pin-Code 532001 है!

2. Municipal High School, है जो की Balaga, Srikakulam Town में स्थित है! जिसका Pin-Code 532001 है!

Hospitals

Srikakulam District, में कुल मिलाकर 1 Hospitals है!

1. Rims District General Hospital, है जो की Shanti Nagar Colony, Balaga, Srikakulam, में स्थित है! मोबाइल नंबर +91-8942279844 और यह Pin-Code 532001 है!

Ngo’s

Srikakulam District, में कुल मिलाकर 2 Ngo’s है!

1. Akshay Society, Upstairs Of Southern Agencies, है जो की Opposite Konark Jewelry, Gt Road, Srikakulam Town में स्थित है! जिसका Email Id: Akshay.Srikakulam@Yahoo.Com है! मोबाइल नंबर +91-8942-222435 यह है! और जिसका Pin-Code 532001 है!

2. Youth Club Of Bejjipuram, है जो की Vivekananda Sadhan, Bejjipuram Village & Post, Laveru Mandal, में स्थित है! जिसका Pin-Code 532405 है!

SPS Nellore District के बारे में यहाँ पढ़ें

Prakasam District के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post