Visakhapatnam District, To Reach, Religious, Cultural Eco, Engineering, Tourism, Public Utilities

Friends पिछले Blog में हमने आपको आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh से जुडें Srikakulam District, श्रीकाकुलम जिला, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर आप Srikakulam District श्रीकाकुलम जिला, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh के Visakhapatnam District, विशाखापत्तनम जिला, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!

Visakhapatnam District, विशाखापत्तनम जिला, से संबंधित सभी चीजों के बारे में हम आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको Andhra Pradesh के Visakhapatnam District, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो हम आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है!
Visakhapatnam District,

तो आइए जानते है!

Visakhapatnam District, విశాఖపట్నం జిల్లా, विशाखापत्तनम जिला,

Visakhapatnam District, पहुँचने के लिए

Ø हवाईजहाज से

Visakhapatnam District, हवाईजहाज से में एक प्रमुख हवाई अड्डा है जो शहर के केंद्र से 12 किमी दूर स्थित है। यह देश के अधिकांश प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, पटना, भुवनेश्वर और तिरुपति से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। दुबई से उड़ानें भी विशाखापत्तनम से संचालित होती हैं। हवाई अड्डे से टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं। हैदराबाद, विशाखापत्तनम से 550 किमी निकटतम प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। हैदराबाद रियाद, सिंगापुर, दोहा, बैंकॉक, दुबई, अबू धाबी और अन्य अंतरराष्ट्रीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह देश के अधिकांश प्रमुख शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

Ø रेलवे के द्वारा

Visakhapatnam District, ट्रेन से मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, अमृतसर, अलाप्पुझा, भुवनेश्वर, एर्नाकुलम, गुवाहाटी, मैसूर, ओखा, पटना, पुरी, तिरुपति, तिरुवनंतपुरम आदि से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। स्टेशन से किसी भी हिस्से तक पहुंचने के लिए टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं।

Ø सड़क के द्वारा

Visakhapatnam District, सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। सार्वजनिक बसें (A.P.S.R.T.C) विशाखापत्तनम को राज्य के अधिकांश पड़ोसी क्षेत्रों और महत्वपूर्ण स्थानों से जोड़ती हैं। मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, विजयवाड़ा आदि से निजी बसें शहर से जुड़ी हुई हैं। हैदराबाद से विशाखापत्तनम पहुंचने के लिए टैक्सी आसानी से उपलब्ध है।

इतिहास बताता है कि भगवान वेलोर के नाम पर विशाखा शहर के नाम पर रखा गया था। यह 260 ईसा पूर्व में अशोक के शासन काल में कलिंग साम्राज्य का हिस्सा था। यह बाद में आंध्र प्रदेश के वांगी राजाओं के स्वामित्व में था। इस क्षेत्र पर बाद में पल्लवों, चोलों और गंगा के राजाओं का शासन था। यह 15वीं शताब्दी में विजय नगर साम्राज्य का हिस्सा था।

इसके बाद, इसे एक अच्छे पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। यह क्षेत्र झीलों, ठंडे समुद्र के पहाड़ी इलाके और घाटियों से घिरा हुआ है। जिले में कई पर्यटक आकर्षण हैं और इस क्षेत्र की संस्कृति और सभ्यता भारत की समृद्धि की पुष्टि करती है।

1. Visakhapatnam District, का Pin-Code 530001 है!

2. Visakhapatnam District, Total Area: 11161 SQ Km मैं फैली हुई है!

3. Visakhapatnam District, का Language: Telugu है!

4. Visakhapatnam District, में टोटल गाव Villages: 3035 है!

5. Visakhapatnam District, का कुल जनसंख्या Population Approx. 4,574,261 Lakhs है! जिसमें की कुल पुरुष Male 2,138,910 Lakh है! और महिला Female 2,151,679 Lakhs है!

6. Visakhapatnam District, में Total 4 Revenue Division है!

7. Visakhapatnam District, में Total 46 Mandal’s है!

8. Visakhapatnam District, में Total 1 Municipal Corporation है!

9. Visakhapatnam District, में Total 2 Municipality है!

Visakhapatnam District, में Emergency Helpline Numbers 4 है!

1. Women Helpline: 181

2. Child Helpline: 1098

3. Crime Spotter: 1090

4. Citizen's Call Center: 1902

Visakhapatnam District, District Magistrate & S.P

Visakhapatnam District, का Collector & District Magistrate Dr. A. Mallikharjuna, IAS. है! जिनका Email Id: Collector_Vspm@Ap.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91- 8912563121 यह है!

Visakhapatnam District, का Joint Collector Sri M. Venu Gopal Reddy IAS. है! जिनका Email Id: Jcvizag@Gmail.Com है! और मोबाइल नंबर +91- 8912563121 यह है!

Visakhapatnam District, का Superintendent Of Police Krishna Rao, I.P.S. है! जिनका Police WhatsApp मोबाइल नंबर +91- 9505200100 यह है!

Visakhapatnam District, Place To Visit In Religious Tourism

Visakhapatnam District, में Religious Tourism के तौर पर आप 5 जगह घूम सकते है!

1. Simhachalam,


सिंहाचलम विशाखापत्तनम मंडल में तीर्थस्थल है। सिंहाचलम शब्द का अर्थ है शेर की पहाड़ी, और यह समुद्र तल से 244 मीटर ऊपर स्थित है। सिंहाचलन मंदिर में, सबसे अमीर और सबसे अच्छी मूर्तियों में से एक भगवान विष्णु का एक मानव-शेर अवतार पाया जाता है। पहाड़ी पर स्थित सिंहचलम वराह लक्ष्मीनरसिंह मंदिर समुद्र तल से 244 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस प्राचीन मंदिर की वास्तुकला बल्कि उल्लेखनीय है।

2. Appikonda,

एपिकोंडा विशाखापत्तनम से 18 किलोमीटर की दूरी पर बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित एक छोटा सा गाँव है। कहा जाता है कि कपिलमहामुनि ने इस गांव में सोमलिंगेश्वर स्वामी की छवि स्थापित की थी। काले पत्थर से उकेरे गए एक आदमकद बैल वाले शिव मंदिर के अस्तित्व के कारण इसने धार्मिक महत्व ग्रहण किया। शिव मंदिर के आसपास अन्य छोटे मंदिर भी हैं लेकिन वे रेत के टीलों से ढके हुए हैं और उनके अकेले गोपुरम दिखाई दे रहे हैं।

3. Baligattam,

बालिगट्टम, नरसीपट्टनम से लगभग 3 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में वरहा नदी के तट पर स्थित है। यह स्थान नदी के पश्चिमी तट पर एक छोटी सी पहाड़ी की तलहटी में स्थित ब्रह्म लिंगेश्वर मंदिर के लिए अपना महत्व रखता है। यहां मंदिर का मुख पश्चिम की ओर है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि यह मंदिर भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाया गया माना जाता है और कहा जाता है कि नदी को भगवान विष्णु ने एक सूअर (वराह) के रूप में अपने अवतार के दौरान बनाया था। इसलिए, नदी को वाराहनाडी के नाम से जाना जाता है।

4. Padmanatham,

पद्मनाथम भीमुनिपट्टनम से 16 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में गोस्थनी नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। पद्मनाभम को स्थानीय इतिहास में उस स्थान के रूप में जाना जाता है जहां ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के सैनिकों के साथ लड़ाई में विजयनगरम के राजा 1794 ई. इस जगह का पद्मनाभेश्वर स्वामी मंदिर इस क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है।

5. Panchadarla,

पंचदरला गाँव येलमंचिली से लगभग 10 किलोमीटर उत्तर पूर्व और 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अनाकापल्ली से, इसका नाम पांच फव्वारों से निकलने वाले पानी के पांच जेट्स से लिया गया है जो एक प्राकृतिक बारहमासी झरने से अपनी आपूर्ति प्राप्त करते हैं। पास में एक लिंगम है जिस पर 85 प्रत्येक की 12 पंक्तियों में अन्य लिंगों को उकेरा गया है और जिसके परिणामस्वरूप कोटिलिंगम या करोड़ों के लिंगम के रूप में जाना जाता है।

Visakhapatnam District, Cultural Tourism


Visakhapatnam District, में Cultural Tourism के तौर पर आप 7 जगह घूम सकते है!

1. Chandanotsavam,


चंदनोत्सवम: चंदन यात्रा के रूप में भी जाना जाता है, यह प्रसिद्ध विशाखापत्तनम त्योहारों में से एक है। मार्च और अप्रैल के महीनों के दौरान आयोजित, यह वार्षिक उत्सव सिंहाचलम में श्री वराह लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर में आयोजित किया जाता है। मंदिर में मूर्ति को साल भर चंदन के लेप से ढक कर रखा जाता है। यह चंदना यात्रा उत्सव चंदन के लेप की परत की औपचारिक टुकड़ी और एक ताजा चंदन पेस्ट परत के साथ छवि को कवर करने का प्रतीक है। चंदन यात्रा के इस दिन, चंदन के लेप की परत, जो एक बड़ी चादर बन जाती है, अलग हो जाने पर भक्त भगवान की मूर्ति के मूल स्वरूप को देख सकते हैं।

2. S. K. O. N. Utsav,

I. S. K. O. N. उत्सव: इस भव्य त्योहार का नाम I. S. K. O. N. या इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस के नाम पर रखा गया है क्योंकि यह भारत की संस्कृति को बढ़ावा देने और I. S. K. O. N की गतिविधियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह त्योहार आम तौर पर दशहरे की छुट्टियों के दौरान आयोजित किया जाता है। उत्सव के मेले जैसे माहौल में कुछ आध्यात्मिक वस्तुओं, स्वदेशी उत्पादों के साथ-साथ इसमें भाग लेने वाली कंपनियों की वाणिज्यिक वस्तुओं को प्रदर्शित करने वाले कई स्टॉल शामिल हैं। इसके अलावा, कई फूड स्टॉल क्षेत्र में मेरी-गो-राउंड के विशालकाय व्हील और अन्य बच्चों के खेल के साथ पंक्तिबद्ध हैं।

3. Lumbini Festival,

लुंबिनी महोत्सव: शहर में और इसके आसपास बौद्ध धर्म से संबंधित कई स्थल हैं। इस प्रकार, क्षेत्रीय सरकार बौद्ध धर्म का सम्मान करने के लिए इस उत्सव का आयोजन करती है। यह शहर में जीवंत और बहुरंगी त्योहारों में से एक है। हर साल दिसंबर के महीने में दूसरे शुक्रवार से शुरू होकर यह त्यौहार 3 दिनों तक चलता है। इस दौरान उन सभी बौद्ध स्थलों को सजाया जाता है।

4. Music Festival,


संगीत समारोह: पारंपरिक प्रकार के गीतों के साथ-साथ संगीत पर आधारित, विशाखापत्तनम संगीत समारोह शहर के प्रसिद्ध सांस्कृतिक उत्सवों में से एक है। पारंपरिक संगीत के अलावा, भोजन और विभिन्न अन्य सामुदायिक गतिविधियाँ इस त्योहार के प्रमुख आकर्षण हैं। सिर्फ 2 दिनों के लिए मनाए जाने वाले इस त्योहार में पाइथियन गेम्स भी शामिल हैं।

5. Navy Day,

नौसेना दिवस: पूर्वी नौसेना कमान के मुख्यालय का स्थान होने के कारण, शहर में कई नौसेना कार्यालय हैं। वार्षिक समारोह के एक भाग के रूप में, यह भारतीय नौसेना इस दिन को बड़े सम्मान के साथ मनाती है। उनकी महिमा भारतीय नौसेना के विभिन्न हथियारों, तोपों, श्वेत सैनिकों, जहाजों आदि की प्रदर्शनी से झलकती है। कई अन्य कार्यक्रमों के साथ एक परेड का आयोजन पूर्वी नौसेना कमान द्वारा किया जाता है। जैसा कि उनके द्वारा कहा जाता है, नौसेना दिवस आकर्षण का दिन है, खासकर बीच रोड में। नौसेना के जहाजों और अन्य नौसैनिक कलाकृतियों को देखने के लिए हजारों लोग वहां इकट्ठा होते हैं।

6. Visakha Utsav,

विशाखा उत्सव: आंध्र प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा हर साल आयोजित किया जाने वाला यह उत्सव शहर की खासियतों में से एक है। यह शहर के साथ-साथ राज्य के निवासियों के बीच उत्सव की भावना को फिर से जीवंत करता है और उन्हें जीवंत करता है। यह त्यौहार केवल विशाखापत्तनम शहर तक ही सीमित नहीं है,

7. Dhimsa,

ढिमसा: धीम्सा विशाखापत्तनम क्षेत्र में अराकू घाटी की पहाड़ी जनजातियों द्वारा प्राप्त एक असाधारण नृत्य है। लगभग 15 से 20 महिलाएं प्रतीकात्मक जातीय पोशाक और सामान पहने हुए, मोरी, थुडुम और दप्पू जैसे गैजेट्स की थाप पर नृत्य करती हैं, जो पुरुष सहयोगियों द्वारा देशी देवत्व के अनुमोदन में होती हैं। इस क्षेत्र की पुरानी शैली की कला और संस्कृति को पूरे विशाखा उत्सव में देखा जा सकता है।

Visakhapatnam District, Eco Tourism

Visakhapatnam District, में Eco Tourism के तौर पर आप 1 जगह घूम सकते है!


1. Kambala konda Eco Tourism Park,

यह वन्यजीव अभयारण्य (वह जंगली नहीं) राष्ट्रीय राजमार्ग 5 के किनारे विशाखापत्तनम शहर के बाहर विजयनगरम और श्रीकाकुलम की ओर स्थित है। इस पार्क के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग के दूसरी ओर इंदिरा गांधी प्राणी उद्यान या विजाग चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है। कंबालाकोंडा इको-टूरिज्म पार्क 71 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में स्थित है, जिसमें से 0.8 वर्ग किलोमीटर अभयारण्य समुदाय आधारित पर्यावरण-पर्यटन परियोजनाओं के लिए चिह्नित है। वयस्कों के लिए प्रवेश शुल्क 10 रुपये और बच्चों के लिए 5 रुपये है। 200 रुपये के शुल्क पर पार्क के अंदर वाहन ले जाया जा सकता है जिसमें 5 सदस्यों के लिए प्रवेश शुल्क शामिल है। पार्क के अंदर 250 रुपये में कॉटेज उपलब्ध हैं।

पार्क के अंदर एक कैंटीन उपलब्ध है। पार्क सुबह 9 बजे खुलता है और शाम 4.30 बजे बंद हो जाता है। पार्क में घूमने के दौरान पार्क के अंदर घूमते चित्तीदार हिरण आपका स्वागत करेंगे। इस छोटी सी झील में एक छोटी जल भंडारण प्रणाली है जहाँ वर्षा जल जमा होता है और नौका विहार की सुविधा उपलब्ध है।

Visakhapatnam District, Famous Engineering Tourism

Visakhapatnam District, में Famous Engineering Tourism के तौर पर आप 13 जगह घूम सकते है!


1. World Telugu Museum,

2. Health Arena,

3. Beautification Of Airport & Horticulture,

4. City Central Park,

5. Developments And Repairs Of Padmapuram Gardens,

6. Construction Of Shopping Complex,

7. Children Arena, Siripuram,

8. Construction Of Shopping Complex,

9. Indoor Stadium,

10. Development Of Pandurangapuram,

11. Development Of Parameswari Park,

12. Development Of Mudasarlova Park,

13. Comprehensive Integrated World Class Tourism Museum,


Srikakulam District, श्रीकाकुलम जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

SPS Nellore District, SPS नेल्लोर जिला, 
के बारे में यहाँ पढ़ें


Visakhapatnam District, Public Utilities

Bank

Visakhapatnam District, में कुल मिलाकर हमारे List में 5 Bank है!

1. Andhra Bank है जो की Jagadamba Junction, Dwaraka Nagar, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8912546751 और यह Pin-Code 530016 है!

2. Axis Bank है जो की Dondaparthy, Main Road, Dwaraka Nagar, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9246617668 और यह Pin-Code 530016 है!

3. HDFC Bank है जो की 30, 15, 58, Dada Gardens, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8913203993 और यह Pin-Code 530020 है!

4. ICICI Bank है जो की Isnar Styasai Complex, Dwaraka Nagar, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-7305667777 और यह Pin-Code 530005 है!

5. State Bank Of India है जो की Bhuvaneshwari Plaza, Diamond Park, Dondapati Road, Dwaraka Nagar, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-891-2573392 और यह Pin-Code 530016 है!

Electricity

Visakhapatnam District, में कुल मिलाकर हमारे List में 1 Electricity है!

1. Apepdcl है जो की Opposite Vuda Children’s Theatre, Gandhi Place, Phase Ii Building, Vuda Complex, Siripuram, में स्थित है! जिसका Email Id: Manager_Cscvsp@Apeasternpower.Com है! मोबाइल नंबर +91-8912582106 यह है! और जिसका Pin-Code 530013 है!

Municipalities

Visakhapatnam District, में Municipalities की कुल संख्या 3 है!

1. Narsipatnam Municipality है जो की Narsipatnam, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9000344565 यह है! और जिसका Pin-Code 531116 है!

2. Yelamanchili Municipality है जो की Yelamanchili, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9618496973 यह है! और जिसका Pin-Code 530016 है!

Postal

Visakhapatnam District, में Postal की कुल संख्या 2 है!

1. Old Head Post Office है जो की Ward No. 24 Raja Rammohan Roy Road Near St John's Parish Church One Town, Visakhapatnam में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8912546250 यह है! और जिसका Pin-Code 530001 है!

2. Post Office, है जो की Maharanipeta Angathi Street, Collector Office, Besides, Maharani Peta, Visakhapatnam में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8912546264 यह है! और जिसका Pin-Code 530002 है!

Colleges / Universities

Visakhapatnam District, में Colleges / Universities की कुल संख्या 2 है!

1. Andhra University है जो की Main Road, China Waltiar, Visakhapatnam में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-0891-2525611 यह है! और जिसका Pin-Code: 530003 है!

2. Gandhi Institute Of Technology & Management Gitam University Campus, है जो की Rushikonda, Near Gandhi Nagar, में स्थित है! जिसका Email Id: Vidyapeeth@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91-891-2790036 यह है! और जिसका Pin-Code 530045 है!

Schools

Visakhapatnam District, में कुल मिलाकर 2 School है!

1. Sri Chaitanya School है जो की Door No. 10, 12, 8, Opposite Pydah Degree College, Ramnagar, Asilmetta, Near Rednam Gardens, Old Jail Road, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8008904884 यह है! और जिसका Pin-Code 530003 है!

Hospitals

Visakhapatnam District, में कुल मिलाकर 1 Hospitals है!

1. Apollo Hospitals है जो की Door No 10, Executive Court, 50, 80, Waltair Main Rd, Opposite Daspalla, Ram Nagar में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8912727272 यह है! और जिसका Pin-Code 530002 है!

2. Care Hospitals है जो की 17, 1, 1, Kgh Rd, Maharani Peta, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8913067000 यह है! और जिसका Pin-Code 530002 है!

3. Indus Hospitals है जो की Kgh Down Road Near Jagadamba Junction, Maharani Peta, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-9848724365 यह है! और जिसका Pin-Code 530002 है!

4. King George Hospital है जो की Opposite. District, Collector Office, Maharanipeta, यह है! और जिसका Pin-Code 530002 है!

5. My cure Hospitals है जो की 15, 2, 9, Gokhale Rd, Krishna Nagar, Maharani Peta, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8913044545 यह है! और जिसका Pin-Code 530002 है!

6. Sri Surya Hospital है जो की 15, 14, 9/1, Krishna Nagar Rd, Srirangapuram, Maharani Peta, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8912552233 यह है! और जिसका Pin-Code 530002 है!

Ngo’s

Visakhapatnam District, में कुल मिलाकर 2 Ngo’s है!

1. The Akshaya Patra Foundation Behind 5th Town Police Station, है जो की Next To Kapparada Municipal High School, Industrial Estate, Visakhapatnam में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-8916467744 यह है! और जिसका Pin-Code 530007 है!

2. Vizag Smiles है जो की 7, 1, 75, Chinna Waltair, Kirlampudi Layout, Visakhapatnam में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-7306700700 यह है! और जिसका Pin-Code 530003 है!

Police Stations

Visakhapatnam District, में कुल मिलाकर 2 Police Stations है!

1. Visakhapatnam City Police है जो की Suryabagh, Visakhapatnam में स्थित है! जिसका Email Id: Cp@Vspc.Appolice.Gov.In है! मोबाइल नंबर +91-891-2562709 यह है! और जिसका Pin-Code 530001 है!

Srikakulam District, श्रीकाकुलम जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

SPS Nellore District, SPS नेल्लोर जिला,
के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post