फ्रेंड आज हम बात करेंगे क्या आप जानते है ताश के पत्तों में चौथे राजा की मूछें क्यों नहीं होती / GENERAL KWOWLEDGE IN HINDI QUESTION ANSWER / GK IN HINDI


घर के बड़े लोग हमेशा कहते है की ताश खेलना अच्छी बात नहीं बुरी बात होती है। कई लोग ताश के पत्तों से जुआ खेलते हैं मगर ताश के 52 पत्तों में कई रहस्य और कई कहानियां छुपी हुई है। क्या आप जानते हैं ताश के 52 पत्तों में 4 Card King के होते हैं। इनमें से 3 King की मूछें (Mustache) होती हैं, लेकिन जो चौथा King होता है Card में वो Clean Save दिखाई देता है। आज का सवाल यह है कि ताश के पत्तों में ताश के 52 पत्तों में 4 राजा होते हैं। चौथे राजा कि मूछ क्यों नहीं होती क्या कार्ड डिजाइन करते वक्त कोई गलती हो गयी थी जो यह परंपरा बन गई या फिर इसके पीछे कोई और कहानी है,

यह भी पढ़े:- How to Use Clamp


आइये आज हम आपको उसकी पूरी सच्चाई बताते है ताश के पत्तों के बारे में
अमेरिकी ताश के पत्ते मोटे,भारी कागज़, पतले गत्ते, या पतले प्लास्टिक की बनी होती है, जिसमें ताश के पत्ते पहचानने के लिए अलग अलग Design बने होते हैं और उनका इस्तेमाल ताश के खेल में एक Set के रूप में किया जाता है। ताश के खेल में आसानी हो इसके लिए आमतौर पर ताश के पत्ते हथेली के Size के बने होते हैं। ताश के एक पूरे Set को Packet या Deck कहते हैं और ताश के एक खेल के दौरान एक बार में एक खिलाड़ी के द्वारा उठाये गए Card के सबसेट को सामान्य रूप से Hand कहा जाता है।




ताश के पत्ते 4 King पर आधारित हैं

हमारे देश भारत में प्रचलित ताश के पत्ते इंग्लैंड से आए हुए हैं। इनपर पान, ईंट, चिड़िया, और हुकुम अंकित होते हैं। इन निशानों के कारण का संकेत चिन्ह सबसे पहले फ्रांस देश का फ्रांसीसी ने 16th Century में किया था। इसलिए Royal पत्तों में ट्यूडर राजाओं की पोशाख हमें दिखाई देती है। 

अब हम जान लेते है उस राजा का क्या नाम है जिसकी मूछें ताश के पत्तों पर नहीं है
ताश के पत्तों पर जिस कार्ड में राजा के तसवीर पर मूछें नहीं है उसका नाम King of Hearts है। King of Hearts के नाम से एक 1966 में French Comedy Drama फिल्म भी बनी है, उसमें भी राजा की मूछें नहीं होती है। वह राजा दिखने में काफी खूबसूरत और क्लीन सेव में होते थे लेकिन बिट्रिश में पढ़ी जाने वाली Newspaper The Guardian के अनुसार शुरू में इस राजा के भी मूछें होती थीं। एक बार जब पत्ते को रिडिजाइन किया जा रहा था तभी Designer उनकी मूछें बनाना भूल गया और तब से लेकर आज तक किंग ऑफ़ हार्ट्स बिना मूछों वाला राजा हो गया।


यह भी पढ़े:- How to Use Clamp


Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post