फ्रेंड आज हम बात करेंगे BIKE में CC का मतलब क्या होता है, 160Cc, 200Cc, क्या होता है / GENERAL KNOWLEDGE IN HINDI QUESTION ANSWER / GK IN HINDI


अगर हम Industrial Language में बात करे तो CC का मतलब होता है Carbon Copy। और Govermant Language में इसे Duplicate Copy भी कहते हैं। यानी किसी एक कागजात का दूसरा कॉपी। अब प्रश्न यह है कि BIKE के मामले में CC का फुल फॉर्म क्या होता है। 100CC की बाइक या 150CC की बाइक का क्या मतलब होता है। कहीं ऐसा तो नहीं कि 100CC का मतलब ओरिजिनल बाइक की 100 वीं कॉपी होगी ।


इस Blog में हम आपको समझाने की कोशिश करते है की बाइक में Cc का मतलब क्या होता है :-
सभी प्रकार के मोटर बाइक में ( Internal Combustion Engine ) लगा होता है, इसे और भी कई प्रकार के नामो से बुलाया जाता है जैसे की Injection Engine, Comnustion Engine,Internal Combustion Engine को हिंदी में (अंतर्दहन इंजन) कहा जाता है। CC का मतलब Engian और Piston के Size पर निर्भर करता है। पिस्टन का जो वृत्त और गोलापन है, उसकी Measuring Unit को CC यानी Cubic Centimetre कहा जाता है।

यानी एक ऐसा इंजन जिसकी Operating Power उसके सिलिंडर में रहने वाली गैस के मिश्रण, भाप बने हुए तेल, पेट्रोल, और हवा के घर्षण से प्राप्त होती है।

यह भी पढ़े:- How to Use Clamp


अब सरल शब्दों में समझिए 


चलिए अब हम आपको सरल शब्दों में समझाने की कोशिश करते है मान लीजिये आपके पास Hero Splinder बाइक हैं। और हीरो स्प्लेंडर 110cc की बाइक है क्योंकि इसके पिस्टन की गोलाई का आकार 97.2 घन सेंटीमीटर मतलब Cubic Centimetre, है। इसलिए इस बाइक को राउंड फिगर में 100cc कहा जाता है।


अगर किसी दूसरे बाइक में उसके पिस्टन का आकार या फिर उसकी संख्या बदल जाती है तो उसकी cc भी बदल जायेगी । जैसे की अगर किसी गाड़ी में 4 पिस्टन लगाई गई है तो उसे 400 cc की बाइक कहा जायेगा । अगर हम बात बाइक के कॉस्ट की करे तो बाइक की कीमत उसके इंजन पर निर्भर करती है डिजाइन पर नहीं करती है।

यह भी पढ़े:- How to Use Clamp


Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post