फ्रेंड आज हम बात करेंगे लैपटॉप की चार्जर में जो काले चूहे जैसा उपकरण क्या होता है / GENERAL KNOWLEDGE IN HINDI QUESTION ANSWER / GK IN HINDI

आज के ज़माने में लैपटॉप का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं। और जब लैपटॉप का यूज़ करते है तो उसे चार्ज भी करते है और चार्जर को रोज़ देखते है और संभाल कर रखते भी है। इस दौरान हम कई बार उस उपकरण सामग्री को देखते हैं जो चार्जर के वायर में लगा होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि यह चीज क्या है। इसका क्या उपयोग है। यदि यह नहीं होगा तो क्या होगा।



आइए हम आपको बताते है:-

Electronics Accessorize में इस काले रंग के Equipment को कई प्रकार के नामों से बुलाया जाता है। उदाहरण के तौर पर में आपको बता देता हूँ जैसे की Ferrite Bead, Ferrite Chock या Ferrite Cylinder, भी कहा जाता है। ज्यादातर लोग इसे फेराइट बीड के नाम से जानते और पुकारते हैं। इसके अंदर एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है| जो आपके लैपटॉप में हाई फ्रिकवेंसी करंट को लैपटॉप के अंदर जाने से रोकता है। यह एक lOW PASSING फिल्टर (LPF) की तरह वर्क करता है जो केवल lOW FREQUENCY वाले सिगनल्स को ही एक सर्किट से गुजरने देता है और HIGH FREQUENCY NOISE को कम करता है।

यह भी पढ़े:- How to Use Clamp


अगर लैपटॉप के चार्जर में काले चूहे जैसा उपकरण सामग्री यानी फेराइट बीड नहीं लगाएंगे तो क्या होगा ? 

लैपटॉप की चार्जर में या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में फेराइट बीड या फेराइट सिलेंडर का प्रयोग नहीं किया जायेगा तो चार्ज करने पर आपका लैपटॉप किसी भी प्रकार की FREQUENCY को पकड़ सकता है। यदि आप अपने लैपटॉप को चार्जर से कनेक्ट कर रखे है या इलेक्ट्रिक बोर्ड से डिस्कनेक्ट है तो ऐसी स्थिति में चार्जर का वायर एक सिगनल्स के रूप में काम कर सकता है। हमें यह बताने की जरूरत नहीं की अनचाही FREQUENCY आपके लैपटॉप के अंदर आ सकती है | जिसके कारण आपके लैपटॉप के अंदर कोई भी गंभीर समस्या पैदा हो सकती है।




अगर फेराइट बीड इतने ही काम की चीज है | तो फिर लैपटॉप में ही ज्यादातर क्यों लगया जाता है |
फेराइट बीड, का प्रयोग केवल लैपटॉप में ही नहीं किया जाता है। लैपटॉप के चार्जर में इसका साइज थोड़ा बड़ा होता है इसलिए यह दिखाई देता है। साल 2020 से बनने वाले ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सामग्री जैसे मोबाइल, लैपटॉप, टीवी ट्यूनर और गेमिंग सिस्टम में इलेक्ट्रोमैग्टिक इंटरफेरेंस को कम करने और सिगनल कंटीन्यूटी के लिए फेराइट बीड का उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़े:- How to Use Clamp


Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post