Assam, असम, Capital, District, Population, CM, Governor, Festival, Language, Tourist Place, River, Famous Food, Fruit, Birds, Animal, Traditional Were, And Emergency Numbers

Friends आज हम आपको बताने जा रहे हैं Assam के बारे में असम में कितने जिला District डिस्ट्रिक्ट है! उनके नाम क्या-क्या है और भी काफी सारी बेसिक जानकारी जैसे की उनके Capital, District, Population, CM, Governor, Festival, Language, Tourist Place, River, Famous Food, Fruit, Birds, Animal, Traditional Were, And Emergency Numbers जो Assam, असम, के राज्य State से जुड़ी हो सकती है!

मगर हम दूसरे Blog में उन सभी जिलों के बारे में एक-एक करके हम आपको बतायेंगे जैसे की उनके प्रमुख तीर्थ स्थल Banks, Collage, School, Hospitals, Police Station, Emergency Contact Number, Postal, Collage, Population, S.P, DIG, CM, Governor, Festival, Language, Tourist Place, And Emergency Numbers E.T.C और भी काफी सारी बेसिक जानकारी जो Assam, असम, के जिलों Districts से जुड़ी हो सकती है!


अगर आप Assam, असम, के राज्य से Belong करते हैं तो आपको इस Blog को पूरा पढ़ना होगा तभी आपको Assam, असम, से जुडें हुए सभी तथ्य, सभी जिले, जैसे Assam, का Capital (राजधानी), Districts (जिला) के हिसाब से Assam, का Population और Assam, के District से जुडें कुछ काफी Important Numbers जो कि आपको अनिश्चित कालीन समय में काम दे सकती है!

असम राज्य पहुंचने के लिए, How To Reach Assam State

By Air, हवाई जहाज के द्वारा

गुवाहाटी का वाणिज्यिक शहर शेष भारत के साथ हवाई और जमीन से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शहर से 20 किमी दूर बोरजार में स्थित है। गुवाहाटी से शिलांग, तुरा, नाहरलागुन और तवांग के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं संचालित की जाती हैं। यह शहर विभिन्न एयरलाइनों द्वारा भारत के अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

By Train, रेलवे के द्वारा

भारतीय रेलवे का उत्तर पूर्वी रेलवे क्षेत्र गुवाहाटी और देश के बाकी हिस्सों के बीच रेलवे कनेक्शन है। गुवाहाटी जंक्शन क्षेत्र का मुख्यालय है

By Road, सड़क के द्वारा

बाहरी इलाके में स्थित इंटर-स्टेट बस टर्मिनस (ISBT) पूर्वोत्तर के अन्य क्षेत्रों के साथ प्रमुख शहरों और पड़ोसी राज्यों के पर्यटन स्थलों के लिए नियमित बसों के साथ कनेक्टिविटी प्रदान करता है। गुवाहाटी देश के बाकी हिस्सों से सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

तो आइए जानते हैं Assam, असम, के बारे में

असम भारत का सबसे पूर्वी प्रहरी है जो आकर्षक और सुरम्य प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न है। राज्य हरियाली के सुंदर हरे-भरे आवरणों, पहाड़ियों और नदियों की एक श्रृंखला, मुख्य रूप से ब्रह्मपुत्र और बराक से सुशोभित है। यह प्राचीन काल से विभिन्न जातियों, जनजातियों और जातीय समूहों का निवास स्थान रहा है। नस्लों के संश्लेषण और आत्मसात की गतिशीलता असम को गौरवान्वित और समृद्ध बनाती है।

"असम" नाम की उत्पत्ति के बारे में कई मत हैं। प्राचीन संस्कृत साहित्य में, 'प्राग्ज्योतिष' और 'कामरूप' दोनों नाम प्राचीन असम के लिए एक पदनाम के रूप में इस्तेमाल किए गए थे। इसकी प्राचीनता को इस तथ्य से स्थापित किया जा सकता है कि इसका उल्लेख दो महान महाकाव्यों- महाभारत और रामायण और पुराणों में भी किया गया है। 'प्रज्योतिष' या 'प्राग्ज्योतिषपुरा' नाम के बारे में गैट (1992, पुनर्मुद्रण) लिखते हैं कि प्राग का अर्थ है 'पूर्व' या 'पूर्वी' और ज्योतिष 'एक तारा', ज्योतिष, चमक रहा है। इसलिए, प्रागज्योतिषपुर को 'पूर्वी ज्योतिष का शहर' माना जा सकता है।

1. Assam, असम, के Governor गवर्नर Prof. Jagadish Mukhi है! प्रो जगदीश मुखी 30वें राज्यपाल हैं

2. Assam, असम, के चीफ मिनिस्टर Chief Minister Dr. Himanta Biswa Sarma है! इनका जन्म 1 February 1969 को हुआ था

3. Assam, असम, की राजधानी Capital Dispur दिसपुर है यह 1973 में राजधानी बन गया, था। जब शिलांग, तत्कालीन राजधानी, मेघालय राज्य की राजधानी बन गई, जिसे असम से अलग कर दिया गया था।

4. Assam, असम, का कुल Area 78,438 Sq Km² है!

5. Assam, असम, में कुल मिलाकर 33 जिले District आते है!

6. Assam, असम, Population जनसंख्या साल 2011 में 3.12 Cr, था और 2022 में यह जनसंख्या बढ़कर 34.18 million हो सकती है! Male Population 17,843,000 Female Population 17,200,000

असम के जिलों को आगे पांच Regional Divisions. के अंतर्गत रखा गया है। Divisions. की सूची नीचे दी गई है


Division                        Name Divisional Office                                 Districts

Barak Valley                 Silchar                                   Cachar, Hailakandi, And Karimganj

Central Assam              Nagaon                Dima Hasao, Hojai, East Karbi Anglong, West Karbi

                                                                   Anglong, Morigaon, And Nagaon

Lower Assam                Guwahati               Baksa, Barpeta, Bongaigaon, Chirang, Dhubri,                                                                            Goalpara,Nalbari, Kamrup Metropolitan, Kamrup                                                                        Rural, Kokrajhar, And South Salmara-Mankachar

North Assam                  Tezpur                   Biswanath, Darrang, Sonitpur, And Udalguri


Upper Assam                 Jorhat                    Charaideo, Dhemaji, Dibrugarh, Golaghat, Jorhat,

                                                                     Lakhimpur, Majuli Sivasagar, And Tinsukia

Districts Of Assam, असम,

Assam, असम, में कुल मिलाकर 33 Districts आते है!

1 Baksa, बक्सा,

2 Barpeta, बारपेटा,

3 Biswanath, विश्वनाथ,

4 Bongaigaon, बोंगाईगांव,

5 Cachar, कछार,

6 Charaideo, चराइदेव

7 Chirang, चिरांगो,

8 Darrang, दर्रांग,

9 Dhemaji, धेमाजी,

10 Dhubri, धुबरी,

11 Dibrugarh, डिब्रूगढ़,

12 Dima Hasao, दीमा हसाओ

13 Goalpara, गोलपारा,

14 Golaghat, गोलाघाट,

15 Hailakandi, हैलाकांडी,

16 Hojai, होजै,

17 Jorhat, जोरहाट,

18 Kamrup Metropolitan, कामरूप मेट्रोपॉलिटन,

19 Kamrup, कामरूप,

20 Karbi Anglong, कार्बी आंगलोंग,

21 Karimganj, करीमगंज,

22 Kokrajhar, कोकराझारी,

23 Lakhimpur, लखीमपुर,

24 Majuli, माजुली,

25 Morigaon, मोरीगांव,

26 Nagaon, नागांव,

27 Nalbari, नलबारी,

28 Sivasagar, शिवसागर,

29 Sonitpur, सोनितपुर,

30 South Salmara-Mankachar, दक्षिण सलमारा-मनकचारी,

31 Tinsukia, तिनसुकिया,

32 Udalguri, उदलगुरि,

33 West Karbi Anglong, पश्चिम कार्बी आंगलोंग,

Assam, असम, Festival

Assam, असम, में कुल मिलाकर 10 Festival को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है!

1. Bihu Festival


बिहू असम राज्य में जबरदस्त उत्साह के साथ मनाया जाता है। तीन बिहू त्योहार हैं, अर्थात् 'बोहाग बिहू', 'बोहाग' (बैसाख, अप्रैल के मध्य) के महीने में मनाया जाता है, 'माघ बिहू' 'माघ' (जनवरी के मध्य) के महीने में मनाया जाता है, और 'कटी बिहू' 'कटी' (कार्तिक, अक्टूबर के मध्य) के महीने में मनाया जाता है। बिहू त्योहारों में से प्रत्येक का अपना महत्व है और इसे अपनी परंपराओं के साथ मनाया जाता है।

2. Me-Dum-Me-Phi

Me-Dum-Me-Phi में, 'मी' का अर्थ है पूजा, 'बांध' का अर्थ है मृत और 'फी' का अर्थ है ईश्वर। ताई अहोम विश्वास के अनुसार, मनुष्य मृत्यु के बाद पुनर्जन्म नहीं लेता है और उनमें से एक महत्वपूर्ण रिवाज यह है कि मृत शरीर को जलाया नहीं जाता है बल्कि एक बॉक्स में रखा जाता है और एक 'मैडम' बनाई जाती है। इस त्यौहार का सार यह है कि पूर्वजों या मृतकों की पूजा परिवार के सदस्यों द्वारा की जाती है ताकि मृतक को 'फी' या भगवान के पद पर चढ़ाया जा सके। भले ही पूरे असम में Me-Dam-Me-Phi मनाया जाता है,

3. Majuli Festival

माजुली दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। लुइट नदी के तट पर मनाया जाने वाला माजुली त्योहार हमेशा सर्दियों के मौसम में, नवंबर के महीने में आयोजित किया जाता है। यह त्यौहार कुल 4 दिनों तक चलता है जिसमें कई जातीय समूहों को उनके सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ प्रदर्शित किया जाता है। राज्य भर से कलाकार और कारीगर पारंपरिक हस्तशिल्प और वस्त्र, स्थानीय रूप से बने बेंत और बांस के उत्पादों आदि सहित अपने हस्तनिर्मित उत्पादों का प्रदर्शन करने आते हैं। त्यौहार में भोजन उत्सव भी आयोजित किए जाते हैं और आम तौर पर राज्य के स्थानीय व्यंजनों और विशेष रूप से माजुली की जनजातियों का एक समृद्ध प्रदर्शन होता है।

4. Dehing Patkai Festival

असम के तिनसुकिया जिले के लेखपानी में आयोजित देहिंग पटकाई महोत्सव आदिवासी मेलों, चाय विरासत पर्यटन, गोल्फिंग, साहसिक खेलों और वन्यजीव आनंद यात्राओं का एक उत्तेजक मिश्रण है। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महोत्सव हर साल जनवरी के महीने में मनाया जाता है और इसका नाम बुलंद पटकाई रेंज और चंचल देहिंग नदी के नाम पर रखा गया है। यह एक वार्षिक उत्सव है जो तीन दिनों तक चलता है।

5. Kaziranga Elephant Festival


काजीरंगा हाथी महोत्सव एशियाई हाथियों के संरक्षण के लिए असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में आयोजित एक वार्षिक हाथी उत्सव है। हाथियों को संरक्षित करने और उन्हें विलुप्त होने से बचाने की आवश्यकता के बारे में अधिक जागरूकता फैलाने के लिए, काजीरंगा हाथी महोत्सव आयोजित किया जाता है। यह हर साल फरवरी में आयोजित किया जाता है। यह असम सरकार के पर्यटन विभाग और वन विभाग की एक संयुक्त पहल है। 2003 से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सप्ताह भर चलने वाला हाथी उत्सव आयोजित किया जा रहा है।

6. Ali Ai Ligang Festival

अली-ऐ-लिगांग महोत्सव हर साल मिशिंग जनजाति द्वारा बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है क्योंकि यह जनजाति के लिए नए साल की शुरुआत का प्रतीक है। 'अली' शब्द का अर्थ है जड़, 'ऐ' का अर्थ फल और 'लिगंग' का अर्थ है बुवाई। तो, त्योहार का नाम मूल रूप से फसल को दर्शाता है और यही कारण है कि इस दिन धान की बुवाई अनुष्ठान से शुरू की जाती है। पारंपरिक पोशाक पहने, मिशिंग लोग इस त्योहार के दौरान अंडे और मछली की पेशकश करके समृद्धि और फसल के लिए अपने प्राचीन भगवान 'डोनी-पोलो' का सम्मान करते हैं।

7. Junbeel Mela

जूनबील मेला हर साल जनवरी के मध्य में आयोजित किया जाता है, आमतौर पर असम के मोरीगांव जिले के दयांग बेलगुरी में असमिया फसल उत्सव, माघ बिहू के सप्ताहांत के दौरान। लोग वस्तुओं का विनिमय करते हैं, कुछ दिनों के लिए मेलजोल करते हैं, और फिर अपने गाँव वापस चले जाते हैं। कोई मुद्रा का उपयोग नहीं किया जाता है। जुनबील मेला शायद एकमात्र ऐसा अवसर है जो आज भारत में वस्तु विनिमय प्रणाली को जीवंत करता है।

8. Rongker & Chomangkan Festival

रोंगकर और चोमांगकान कारबिस के दो सबसे महत्वपूर्ण त्योहार हैं, जो असम में कार्बी आंगलोंग की एक स्वदेशी जनजाति है। रोंगकर मूल रूप से वसंत ऋतु का त्योहार है और नए साल की शुरुआत में किया जाता है। वृद्ध पुरुष लोगों द्वारा पूरे गांव की भलाई के लिए विभिन्न देवी-देवताओं की प्रार्थना की जाती है ताकि लोग पूरे वर्ष बीमारियों, प्राकृतिक आपदाओं से मुक्त हो सकें। वे अच्छी फसल के लिए भी प्रार्थना करते हैं। महिलाओं को पूजा के मैदान में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

9. Assam Tea Festival

असम चाय महोत्सव असम पर्यटन द्वारा आयोजित किया जाता है, और त्योहार के दौरान होने वाले कार्यक्रमों में सम्पदा के आसपास चाय पर्यटन, 'जोरहाट जिमखाना' में गोल्फ खेलना शामिल है, जो दुनिया का तीसरा सबसे पुराना गोल्फ क्लब है जो अभी भी उपयोग में है, जंगलों में सफारी राज्य के, मूल निवासियों द्वारा तैयार किए गए स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेते हुए, खरीदारी और कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे आदिवासी गीत और लोक नृत्य। यह त्योहार हर साल नवंबर से जनवरी तक सर्दियों के मौसम में आयोजित किया जाता है।

10. Raas Lila Festival

रास लीला माजुली में एक सदी से चली आ रही परंपरा है जहां भौना या पारंपरिक नृत्य नाटक जो हिंदू पौराणिक कथाओं की कहानियों को दर्शाते हैं, भक्तों द्वारा भगवान कृष्ण को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाए जाते हैं। रास उत्सव के दौरान, माजुली तीर्थयात्रा का स्थान बन जाता है। विश्वासियों के लिए, रास पूर्णिमा के दिन से शुरू होने वाले इस चार दिवसीय उत्सव के दौरान द्वीप भगवान कृष्ण और अन्य दिव्य आकृतियों का निवास स्थान बन जाता है।

11. Karam Puja

करम पूजा असम के चाय जनजाति समुदायों का सबसे महत्वपूर्ण कृषि त्योहार है। यह आमतौर पर भादो एकादशी पर मनाया जाता है, भाद्र महीने (अगस्त-सितंबर) के उज्ज्वल पूर्णिमा (पूर्णिमा) के ग्यारहवें दिन। करम वृक्ष, जिसे वैज्ञानिक रूप से नौक्लिआ परविफोलिया नाम दिया गया है, त्योहार की कार्यवाही का केंद्र है।

12. Baishagu Festival

असम की बोरो कचारी जनजाति द्वारा बैशागु त्योहार उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार नए साल के स्वागत के लिए अप्रैल के महीने (असमिया कैलेंडर के अनुसार बैशाक का महीना) में मनाया जाता है।

बैशागु महोत्सव के पहले दिन की शुरुआत गाय की पूजा से होती है। अगले दिन प्रत्येक परिवार के युवा अपने माता-पिता और परिवार के अन्य बड़े सदस्यों के प्रति आभार प्रकट करते हैं। इस दिन चिकन और चावल बियर आदि चढ़ाकर भगवान शिव या बथौ की पूजा की जाती है। सभी युवा और बूढ़े एक साथ जुड़ते हैं और बैशागु का आनंद लेते हैं।

13. Doul Utsav

दौल उत्सव को स्थानीय बोली में 'देउल' के नाम से भी जाना जाता है, जिसे असम के लोगों द्वारा विशेष रूप से बारपेटा में मनाया जाता है। दौल उत्सव जिसे 'होली' या 'रंग' भी कहा जाता है, रंग और खुशियों का त्योहार है। असम के सबसे प्रतिष्ठित वैष्णव केंद्रों में से एक, बरपेटा सत्र की चमक वास्तव में वसंत के दौरान उत्साह के साथ मनाए जाने वाले दौल उत्सव के दौरान एक अद्वितीय माहौल का प्रतिनिधित्व करती है। बारपेटा को रंगों के त्योहार को पूरी तरह से अनोखे और भव्य तरीके से मनाने के लिए जाना जाता है और इस प्रकार भारत के अन्य हिस्सों, दुनिया और असम के कई लोग डोल उत्सव को देखने के लिए बारपेटा की यात्रा करते हैं।

14. Ambubashi Mela


यह मंदिर 51 शक्तिपीठों या शक्ति अनुयायियों की सीटों में से एक है, प्रत्येक भगवान शिव के साथी सती के शरीर के अंग का प्रतिनिधित्व करता है। मंदिर के गर्भगृह में योनि - महिला जननांग - एक चट्टान का प्रतीक है।

15. Bare Saharia Bhaona


नंगे सहरिया भौना एक 200 साल पुराना ड्रामा फेस्टिवल है जो हर 5-6 साल में असम के सोनितपुर जिले के एक छोटे से शहर जमुगुरीहाट में आयोजित किया जाता है। 'बेयर सहरिया भौना' नाम में 'बेयर' (असमिया शब्द) का अर्थ है 'बहुत अधिक' और 'सहरिया' जिसका अर्थ है 'लोग'। इस प्रकार नंगे सहरिया भौना में एक त्योहार या भाओना का एक कार्यक्रम होता है, जहां बहुत से लोग आते हैं या भाओना शो का आनंद लेने के लिए इकट्ठा होते हैं। यह उत्सव पहली बार 1797-98 में आयोजित किया गया था।

Assam, असम, Language

Assam, असम, में 19 Language को ज्यादातर बोला जाता है!

हम सभी आसानी से असमिया बोल और समझ सकते हैं जो कि राज्य की भाषा है लेकिन अन्य भाषाएँ भी हैं जिनमें बोलने वालों की बड़ी आबादी है।

1. निचला असम: बोडो, राजबोंगशी (गोलपरिया), कोच, राभा, संथाली, गारो, हाजोंग, बंगाली, नेपाली और असमिया (कामरूपिया)

2. मध्य असम: असमी, तिवा, खासी, कार्बी (अमरी), बंगाली और कुछ नेपाली भाषी

3. ऊपरी असम: असमिया, मिशिंग, देवरी, ताई खामती-फके, बगनिया, नागामी

Assam, असम, Tourist Place

Assam, असम, के 34 Tourist Palace जहाँ पर ज्यादातर लोग घूमने जाते है!

1. Kaziranga National Park, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

2. Majuli, माजुली,

3. Guwahati, गुवाहाटी,

4. Manas National Park, मानस राष्ट्रीय उद्यान,

5. Dibrugarh, डिब्रूगढ़,

6. Jorhat, जोरहाट,

7. Hajo, हाजो,

8. Bogamati, बोगामती,

9. Mayong Assam, मायोंग असम,

10. Dibru Saikhowa National Park, डिब्रू सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान,

11. Pobitora Wildlife Sanctuary, पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य,

12. Barpeta, बारपेटा,

13. Umananda Island, उमानंद द्वीप,

14. Nameri National Park, नामेरी राष्ट्रीय उद्यान,

15. Tinsukia, तिनसुकिया,

16. Sivasagar, शिवसागरी,

17. Diphu, दीफू,

18. Silchar, सिलचर,

19. Goalpara, गोलपारा,

20. Dispur, दिसपुर,

21. Sualkuchi, सुआलकुचि,

22. Orang National Park, ओरंग राष्ट्रीय उद्यान,

23. Lilabari, लीलाबरी,

24. Karimganj, करीमगंज,

25. Bongaigaon, बोंगाईगांव,

26. Hailakandi, हैलाकांडी,

27. Dhemaji, धेमाजी,

28. Nalbari, नलबारी,

29. Darang, दरंगी,

30. Morigaon, मोरीगांव,

31. Nagaon, नागांव,

32. Sadiya, सादिया,

33. Digboi, डिगबोई,

34. Haflong, हाफलोंग

Assam River Name

Assam, असम, मैं कुल मिलाकर 10 नदियां बहती है!

1. Brahmaputra River, ब्रह्मपुत्र नदी, Assam, असम, की सबसे प्रमुख नदी है। ब्रह्मपुत्र नदी हिमालय से निकलती है यह नदी 2900 किलोमीटर लंबी है। ब्रह्मपुत्र नदी हिमालय से निकलती है और अरुणाचल प्रदेश से होकर आती है। और यह नदी 3 District Guwahati, Dibrugarh, Tezpur, से होकर गुजरती है।

2. Barak River, बराक नदी, 900 किलोमीटर लंबी है। बराक नदी Mukru River से निकलती है और Manipur, Mizoram से होकर आती है। और यह नदी 2 District Silchar, Lakhipur से होकर गुजरती है।

3. Dhansiri River, धनसिरी नदी, 352 किलोमीटर लंबी है। धनसिरी नदी Laisang Peak से निकलती है और Nagaland, से होकर आती है। और यह नदी 2 District Golaghat, Dimapur, से होकर गुजरती है।

4. Mansa River, मनसा नदी, 376 किलोमीटर लंबी है। मनसा नदी Himalayan Range से निकलती है यह नदी 1 District Jogighopa, से होकर गुजरती है।

5. Dihing River, दिहिंग नदी, 380 किलोमीटर लंबी है। दिहिंग नदी Patkai Hills से निकलती है और Arunachal Pradesh से होकर आती है। और यह नदी 5 District Lebo, Digboi, Duliajan, Naharkatia, Tinsukia, से होकर गुजरती है।

6. Lohit River, लोहित नदी, 200 किलोमीटर लंबी है। लोहित नदी Kangri Garpo Range से निकलती है और Arunachal Pradesh से होकर आती है। और यह नदी 1 District Kibitho, से होकर गुजरती है।

7. Kopili River, कोपिली नदी, 290 किलोमीटर लंबी है। कोपिली नदी Meghalaya Plateau से निकलती है और Meghalaya से होकर आती है। और यह नदी 5 District Kamrup, Karbi Angling, Dima Hasao, Nagaon से होकर गुजरती है।

8. Kameng River, कामेंग नदी, 264 किलोमीटर लंबी है। कामेंग नदी Himalayan Mountains से निकलती है और Arunachal Pradesh से होकर आती है। और यह नदी 3 District Tezpur, Sonitpur, West Kameng से होकर गुजरती है।

9. Bhogdoi River, भोगदोई नदी, Naga Hills से निकलती है यह नदी 1 District Jorhat से होकर गुजरती है।

10. Surma River, सूरमा नदी, 900 किलोमीटर लंबी है।

Food Of Assam, असम,

Assam, असम, में खाई जाने वाले सबसे ज्यादा Food 15 है!

1. Khaar- खार सबसे प्रसिद्ध असमिया पारंपरिक व्यंजन है जो स्थानीय लोगों और अन्य राज्यों के लोगों द्वारा भी पसंद किया जाता है। खार एक ऐसा जिला है जिसमें मांस, मछली, सब्जियां जैसे कच्चा पपीता, तारो और दालें शामिल हैं। खार को कभी-कभी अन्य खाद्य पदार्थों में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है, मूल सामग्री पानी और केले के छिलके से बनाई जाती है।

2. Duck Meet Curry- डक मीट करी असम में विभिन्न त्योहारों और अवसरों के समय स्थानीय लोगों के विभिन्न घरों में ज्यादातर पकाया जाता है। बत्तख की यह स्वादिष्ट डिश ऐश ग्राउड को मिलाकर और अन्य सामान जैसे कद्दू, दाल और तिल को मिलाकर इसे स्वादिष्ट बनाया जाता है।

3. Aloo Pitika- आलू पिटिका असम की हर चावल की प्लेट में सबसे आम है क्योंकि लोग इसका स्वाद किसी भी प्रकार के चावल के साथ या केवल आलू पिटिका के साथ पसंद करते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह उबले हुए आलू यानी आलू से बनाया जाता है और कभी-कभी उबली हुई सब्जियों में प्याज, तेल, हरी मिर्च डालकर भी तैयार किया जाता है और बेहतर स्वाद के लिए लोग धनिया पत्ती, कटा हुआ अदरक, बैंगन और लाल दाल भी मिलाते हैं।

4. Maasor Tenga- मासोर टेंगा असम में बनाई जाने वाली एक खास तरह की फिश करी है जो तीखा स्वाद देती है। पकवान मुख्य रूप से चावल के साथ परोसा जाता है और नींबू, मछली, सूखे मैंगोस्टीन, कच्चे आम, टमाटर और हाथी सेब का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह एक बहुत ही सेहतमंद खाद्य पदार्थ है जो पाचन क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है।

5. Ou Khatta- ओ खट्टा एक प्रकार की असमिया चटनी है जो हाथी के सेब के उपयोग से गुड़ के साथ उबली हुई सरसों को मिलाकर तैयार की जाती है। ओ खट्टा चटनी का स्वाद खट्टा होने के साथ-साथ मीठा भी होता है।

6. Silkworm- रेशम का कीड़ा असम के आदिवासी समुदाय में सबसे आम है जिसे रेशम के कीड़ों से अन्य मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है। इस व्यंजन का कुरकुरा स्वाद अधिकांश असमियों को पसंद होता है।

7. Pitha- पिठा असमिया पारंपरिक भोजन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे टोस्ट, तलने और हाथ से रोल करने की प्रक्रिया से पकाया जाता है।

8. Rice Payas- घी, सूखे मेवे और दूध से भरी इस मिठाई को बनाने में जोहा चावल का उपयोग किया जाता है। धीमी आंच पर पकाए जाने पर इसे सजाने के लिए इलायची और केसर भी डाल सकते हैं. कुल मिलाकर, यह उन सभी लोगों के लिए एक जरूरी व्यंजन है, जिन्हें मीठा पसंद है।

9. Komolar Kheer- यह आपकी सामान्य खीर है जो चावल से बनती है लेकिन नारंगी रंग की तीखी खीर के साथ। संतरे का गूदा मिलाने से मिठाई में एक ताज़ा स्वाद आता है और कोई भी पकवान को गार्निश करने के लिए गूदे का उपयोग कर सकता है।

10. Narikolor Laru- सरल शब्दों में, यह एक नारियल का लड्डू है जिसमें दुनिया, नारियल और चीनी दोनों का सबसे अच्छा लड्डू है। और हाँ, एक होना ही काफी नहीं है।

11. Narikol Pitha- एक और मीठा व्यंजन जो भुने हुए नारियल, आटे और चीनी से बनाया जाता है, यह बनाने में बहुत आसान है और आपके मुख्य पाठ्यक्रम के साथ परोसने के लिए एक उत्कृष्ट व्यंजन है।

12. Gooror Payas- रबड़ी की तरह स्वाद में आने वाली यह मिठाई चावल, दूध, गुड़, खजूर, काजू और तेज पत्ते से बनाई जाती है। इस व्यंजन में खजूर डालने से इसका एक अलग स्वाद आता है।

13. Baanhgajor Lagot Kukura- असम खाद्य व्यंजनों में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक, यह अनिवार्य रूप से बांस के अंकुर और दाल के साथ पकाया जाने वाला चिकन है। यदि आप बांस की टहनियों के अनूठे स्वाद का अनुभव करना चाहते हैं तो इसे आजमाएं जो अन्य व्यंजनों में ज्यादातर असामान्य है।

14. Paro Manxho- लोकप्रिय असम खाद्य पदार्थों में से एक, यह व्यंजन अनिवार्य रूप से कबूतर का मांस और क्षेत्र की एक स्वादिष्टता है। यह कोल्डिल या केले के फूलों से सबसे अच्छा पूरक है जो इसके अनूठे स्वाद को जोड़ता है। आमतौर पर कहा जाता है कि कबूतर का मांस सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है और इसलिए इसे विशेष अवसरों और मौसमों में पकाया जाता है।

15. Xaak Aru Bhaji- आमतौर पर एक साइड डिश, इसे सब्जियों और जड़ी-बूटियों से बनाया जाता है और लहसुन, अदरक और कभी-कभी नींबू के साथ पकाया जाता है। यह एक रोज़मर्रा का व्यंजन है जो असम के भोजन की बात करें तो दोपहर और रात के खाने का हिस्सा है।

Fruit Of Assam, असम,

Assam, असम, में सबसे ज्यादा Fruit 9 है!

1. Banana, केला

2. Pineapple, अनानास,

3. Papaya, पपीता,

4. Assam Lemon, असम नींबू,

5. Orange, नारंगी,

6. Guava, अमरूद,

7. Litchi, लीची,

8. Jack Fruit, कटहल,

9. Mango आम,

National Of Assam State

1. National Bird Of Assam State- असम राज्य का राष्ट्रीय पक्षी- White-Winged Duck Or White-Winged Wood Duck

2. National Animal Of Assam State- असम राज्य का राष्ट्रीय जानवर- One-Horned Rhino

3. National Tree Of Assam State- असम राज्य का राष्ट्रीय पेड़- Hollong (Dipterocarpus Macrocarpus)

4. National Flower Of Assam State- असम राज्य का राष्ट्रीय फूल- Foxtail Orchid Or Kopou Phool

Birds/ Animal Of Assam, असम,

Assam, असम, में सबसे ज्यादा 34 Birds/ और 3 Animal है!

Birds

1. Greater Adjutant, ग्रेटर एडजुटेंट,

2. White-Winged Duck, सफेद पंखों वाला बतख,

3. Yellow-Footed Green Pigeon, पीले पैरों वाला हरा कबूतर,

4. White-Rumped Vulture, सफेद दुम वाला गिद्ध,

5. Common Tailorbird, आम दर्जी,

6. Asian Openbill, एशियाई ओपनबिल,

7. Asian Koel, एशियाई कोयल,

8. Alexandrine Parakeet, अलेक्जेंड्रिन तोता,

9. Black-Hooded Oriole, ब्लैक-हुडेड ओरिओल,

10. Red-Vented Bulbul, रेड-वेंटेड बुलबुल,

11. Greater Racket-Tailed Drongo, ग्रेटर रैकेट-टेल्ड ड्रोंगो,

12. Black Drongo, काला ड्रोंगो,

13. Red Collared Dove, लाल कॉलर वाला कबूतर,

14. Green Imperial Pigeon, हरा शाही कबूतर,

15. Jungle Babbler, जंगल बब्बलर,

16. Bank Myna, बैंक मैना,

17. Jungle Myna, जंगल मैना,

18. Indian Roller, भारतीय रोलर,

19. Marsh Babbler, मार्श बब्बलर,

20. Slender-Billed Vulture, दुबले-पतले गिद्ध,

21. Puff-Throated Babbler, पफ-थ्रोटेड बब्बलर,

22. Indian White-Eye, भारतीय सफेद-आंख,

23. Cinnamon Bittern, दालचीनी कड़वा,

24. Crested Serpent Eagle, क्रेस्टेड सर्प ईगल,

25. Bronzed Drongo, कांस्य ड्रोंगो,

26. Fulvous Whistling Duck, फुल्वस सीटी बत्तख,

27. Baer's Pochard, बेयर का पोचार्ड,

28. Blue-Throated Barbet, नीले गले वाली बारबेट,

29. Lineated Barbet, पंक्तिबद्ध बारबेट,

30. Ashy Woodswallow, ऐश वुडस्वैलो,

31. Green-Billed Malkoha, हरी चोंच वाला मल्कोहा,

32. Macronus Gularis, मैक्रोनस गुलारिस,

33. Brown Crake, ब्राउन क्रेक,

34. Swamp Francolin, दलदल फ्रेंकोलिन,

Animal

1. Indian Rhinoceros, भारतीय गैंडा,

2. Assam Macaque, असम मकाक,

3. Gee's Golden Langur, जी का सुनहरा लंगूर,

Assam, असम, Traditional Wear

Assam, असम, में सबसे ज्यादा पहने जाने वाले Traditional Wear 6 है!

Men's Clothing/Women's Clothing

असम एक खूबसूरत जगह है जो उत्तर पूर्व की सात बहनों में से एक है। असम न केवल एक उभरता हुआ राज्य है, बल्कि गहरी सांस्कृतिक जड़ों वाला स्थान भी है और यहां के लोग अपनी सांस्कृतिक जड़ों के शोधन पर गर्व करते हैं। यह राज्य अपनी सुंदरता को न केवल अपनी शांति और हरे भरे जंगलों में बल्कि पारंपरिक रूप से लोगों के कपड़े पहनने के तरीके में भी चित्रित करता है। परंपरा हमारे पूर्वजों द्वारा हमें दी गई विरासत का कारवां है, और यहां के इन लोगों ने बहुत ही शालीनता से उस लौ को आगे बढ़ाने में कामयाबी हासिल की है जो उन्हें सही तरीके से दी गई थी। यहाँ, आइए एक नज़र डालते हैं उन खूबसूरत और उत्तम कपड़ों पर जो केवल असम में ही मिल सकते हैं।

1. Dhoti And Gamosa- धोती और गामोसा को असम के पुरुषों की मूल पोशाक कहा जाता है। धोती का उपयोग शरीर के निचले आधे हिस्से को ढकने के लिए किया जाता है और अन्य भारतीय परंपराओं में भी यह एक प्रसिद्ध वस्त्र है। धोती को ठीक से पहनना इतना आसान नहीं है और उसे ले जाना भी एक मुश्किल काम है। गामोसा कपड़े का एक आयताकार टुकड़ा है जो असम संस्कृति का एक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण हिस्सा है। गमोसा का अर्थ है 'किसी के शरीर को पोंछने के लिए एक कपड़ा और तीन तरफ एक सुंदर लाल सीमा के साथ एक सफेद कपड़ा और शेष एक पर बुने हुए रूपांकनों। यह कपड़ों का एक टुकड़ा है जिसका इस राज्य में बहुत महत्व है इसलिए इसका उपयोग उन लोगों को सम्मानित करने और सम्मान करने के लिए भी किया जाता है जो कुछ महान उपलब्धि हासिल करते हैं। गामोसा को पोंछने के लिए कपड़े के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

2. Mekhela Chador - The Traditional Dress Of Assam- मेखला चादर असम की महिलाओं की पारंपरिक पोशाक है। यह बच्चों को छोड़कर सभी उम्र की महिलाओं द्वारा पहना जाता है। इस टू-पीस परिधान में कपड़े का एक लंबा टुकड़ा होता है जिसे कमर से नीचे की ओर लपेटा जाता है और फिर इसे प्लीट्स में बांधा जाता है और इसमें टक किया जाता है। इस टुकड़े को मेखला कहा जाता है। पोशाक का ऊपरी भाग चदोर है जो कपड़े का एक लंबा टुकड़ा भी है जिसका एक सिरा मेखला में बांधा जाता है, और फिर बाकी को शरीर के चारों ओर लपेटा जाता है। यह चादर त्रिकोणीय सिलवटों के साथ पहना जाता है जिसकी कला को केवल अभ्यास से ही महारत हासिल की जा सकती है। इन पारंपरिक परिधानों को पहनना हर किसी के बस की बात नहीं होती है और कई बार यह एक बड़ा काम भी हो सकता है। असम के पारंपरिक परिधानों की दौड़ यहीं खत्म नहीं होती है। असम एक ऐसा राज्य है जहां विभिन्न जनजातियां रहती हैं, जिन्होंने खुद पीढ़ियों से अपनी परंपरा की लौ को ढोया है। इनमें से प्रत्येक जनजाति की अनूठी संस्कृतियों, परंपराओं, जीवन शैली और कपड़ों का अपना सेट है।

3. The Dimasa Tribe- दिमासा जनजाति के पुरुषों को सगोफा या फागरी (पगड़ी) पहनने के लिए जाना जाता है जो उनके नाम पर गर्व का संकेत है। सगोफा पीले या हरे रंग का होता है, लेकिन विवाह जैसे विशेष अवसरों पर दूल्हा ठुड्डी के नीचे लाल धागे से बंधी सफेद पगड़ी पहनता है। रिग्डो थोड़ा मफलर है जिसे ये लोग अपने साथ ले जाते हैं। रिशा और गैंथाओ दोनों धोती हैं जो लंबाई में भिन्न हैं। ऋष किसी के घुटने तक आता है, और गैंथाओ टखने तक पहुँच जाता है।

4. The Bodo Tribe- बोडो जनजाति के पुरुष साधारण पोशाक वाले होते हैं और उन्हें असम की सामान्य पोशाक यानी गामोसा पहने देखा जा सकता है। वे का उपयोग करते हैं शरीर की कमर को घुटने से नीचे तक ढकने के लिए गमोसा और ऊपरी आधे हिस्से को नंगे रखना था। लेकिन बदलते आधुनिक समय के साथ, पुरुष व्यापक रूप से शर्ट को अपनी अलमारी के हिस्से के रूप में स्वीकार कर रहे हैं। हालांकि फुटवियर बोडो जनजाति के पुरुषों की एक विशिष्ट विशेषता है। वे हाल तक लकड़ी से बने जूते पहनते थे, और इसे आमतौर पर खोरोम के नाम से जाना जाता है।

5. The Mishing Tribe- मिशिंग जनजाति उन जनजातियों में से एक है जो समग्र रूप से असम के ड्रेसिंग कोड का पालन करती हैं। जनजाति के पुरुष पहनते हैं, जिसे गोनरू उगोन कहा जाता है जो एक धोती है जो कमर से नीचे पहना जाने वाला कपड़ा है। मिबू गालुक एक शर्ट जैसी पोशाक है जिसका उपयोग पुरुष अपने ऊपरी शरीर को ढंकने के लिए करते हैं। अन्य समूहों की तरह, इन लोगों का भी गामोसा डूमर के लिए बहुत अच्छा स्थान है।

6. The Rabha Tribe- राभा जनजाति के लोग अपनी परंपराओं से गहराई से जुड़े हुए हैं और जब जनजाति की महिलाओं की बात आती है तो उनके पास ड्रेसिंग की एक अनूठी भावना होती है। हालाँकि, पुरुष धोती और गामोसा के सामान्य असमिया ड्रेसिंग कोड का पालन करते हैं। हालांकि लोग इसमें कुछ बदलाव कर रहे हैं, लेकिन वे सफेद (या रंगीन) धोती और लंबे गामोसा पहनने का देशी तरीका पसंद करते हैं जो राज्य की लगभग हर जनजाति में एक स्थिर है।

Assam, असम, Emergency Contact Number

Assam, असम, में 2 Emergency Numbers है!

1. Assam, का Chief Women Helpline Number 181 है!

2. Assam, का Child Helpline Number 1098 है!

तो Friends हमने इस Blog के जरिए Assam, असम, से जुड़े हुए बेसिक जानकारियो के बारे में हमने आपको बताने का कोशीश किया है हमारे आने वाले Blog में हम आपको Assam, असम, से जुड़े हुए सभी जिलों Districts के बारे में बताएंगे उस जिले के छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात भी हम आपको बताने की कोशीश करेंगे जिसमें की आपको उस जिले से जुड़े हुए काफी सारे तथ्य और काफी सारी जानकारी आपको मिल सके!

जिसका लिंक Link इस Blog के डिस्ट्रिक्ट District Section में दिया जायेगा

धन्यवाद Thank You

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post