तिराप, Tirap, Festival, How To Reach, School, Governor, Chief Minister, Pin Code, Population, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश से जुडें तवांग, Tawang, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर तवांग, Tawang, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के तिराप, Tirap, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!


तिराप, Tirap से संबंधित सभी चीजों के बारे मे आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के तिराप, Tirap, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है

तिराप, Tirap,

तिराप, जिले Tirap,  में अरुणाचल प्रदेश के दक्षिणी भाग में अद्वितीय सुरम्य पहाड़ियों से घिरी लगभग 2362 वर्ग किलोमीटर की भूमि। यह अक्षांश 26º 38' एन और 27º 47' एन और देशांतर 96º 16' ई और 95º 40' ई के बीच स्थित है। जिले का नाम तिरप नदी से लिया गया है जो लाजू सर्कल में एक ऊंची चोटी से निकलती है। नदी दक्षिण-पूर्व से जिले के उत्तर-पूर्व भाग में बहती है और फिर चांगलांग जिले को पार करती है और अंत में असम के लेडो के पास बुरी-दिहिंग नदी में मिल जाती है। यह नागालैंड और असम के साथ एक राज्य की सीमा साझा करता है, म्यांमार के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सीमा और अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग और लोंगडिंग जिलों के साथ एक जिला सीमा साझा करता है।

वर्तमान तिरप जिले के कब्जे वाला क्षेत्र बर्मा की सीमा से लगे भारत के उत्तर-पूर्वी छोर का एक हिस्सा है। यह ब्रह्मपुत्र के दक्षिणी तट पर अरुणाचल प्रदेश का एकमात्र जिला है, और प्रारंभिक समय में यह पूर्व में भारत का प्रवेश द्वार था। पश्चिम में ब्रह्मपुत्र के मैदानों और पूर्व में इरावदी की घाटी के बीच स्थित, यह क्षेत्र प्राचीन काल से पटकाई पर्वतमाला से लोगों की आवाजाही का गवाह रहा है। प्राचीन भारतीय शास्त्रों में मंगोलोइड्स की प्रवासी जनजातियों की भीड़ जिन्हें किराता कहा जाता है, इस जिले से होकर असम में चली गईं। यह असम और उसके पड़ोसी क्षेत्रों में था कि इन जनजातियों को अवशोषित किया गया था।

साहित्यिक और जातीय स्रोतों से संकेत मिलता है कि मंगोलोइड प्रवास की प्रारंभिक लहरें 1000 ईसा पूर्व से पहले पूर्व में भारत में प्रवेश कर चुकी थीं। लगभग उसी प्रागैतिहासिक काल में जब पश्चिम में आर्यों का आगमन हुआ था। चूंकि कोई भी सामग्री इन आंदोलनों को साबित नहीं करती है और लोगों की कोई प्राचीन बस्तियों की खोज नहीं की गई है, हम अपने वर्तमान ज्ञान के अनुसार, तुलनात्मक रूप से बाद के समय में हुए आदिवासी प्रवासन के पाठ्यक्रम का थोड़ा अधिक पता नहीं लगा सकते हैं।

Tirap, पहुँचने के लिए, How To Reach,

हवाईजहाज के द्वारा
डिब्रूगढ़ 2 दैनिक उड़ानों के माध्यम से गुवाहाटी से हवाई मार्ग से जुड़ा है। इसकी नई दिल्ली के लिए सीधी दैनिक उड़ान भी है। डिब्रूगढ़ से आगे, एक टैक्सी या बस सेवा उपलब्ध है। डिब्रूगढ़ एक दैनिक हेलीकॉप्टर (रविवार को छोड़कर) सेवा (अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा संचालित) द्वारा राज्य की राजधानी ईटानगर से भी जुड़ा हुआ है। सप्ताह में एक बार हेलीकॉप्टर डिब्रूगढ़ से खोंसा हेलीपैड पर भी उतरता है। हालांकि समय सारिणी परिवर्तन के अधीन है और सटीक प्रचलित समय ईटानगर में हेलीपैड से पता लगाया जा सकता है दूरभाष संख्या +91-3602243262

ट्रेन के द्वारा
तिरप के लिए कोई सीधी ट्रेन सेवा नहीं है। निकटतम रेलवे स्टेशन असम में डिब्रूगढ़ (120 किमी), तिनसुकिया (110 किमी), या नहरकटिया (70 किमी) में हैं। इन स्थानों से जिला मुख्यालय खोंसा के लिए दैनिक बस/टैक्सी सेवा उपलब्ध है। डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया से लगभग 3 घंटे और नाहरकटिया से खोंसा पहुंचने में लगभग 2 घंटे लगते हैं। नई दिल्ली से गुवाहाटी के रास्ते डिब्रूगढ़ / तिनसुकिया के लिए एक दैनिक राजधानी एक्सप्रेस और ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस है।

बस के द्वारा
टारप के लिए विशेष सेवा नहीं है। डेटाबेस स्टेशनों में डिब्रूगढ़ (120 वर्ग), तिनसुकिया (110 किमी), या कनारकटिया (70 किमी) में। इस तरह से नेटवर्क Khonsa के लिए साप्ताहिक/ दैनिक आधारित सेवा प्रदान करता है। डिब्रूजीड़ और तिनसुकिया से 3 घंटे और नाहरक से खोसा को प्रभावित करने वाले को 2 संकेत मिलते हैं। नई दिल्ली से, दैनिक राजधानी एक्सप्रेस और ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस जा सकती है।

तवांग, Tawang, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Tirap, का Pin Code 792129 है!

Tirap, में Villages 218 है!

Tirap में इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं में वांचो उत्तर-पूर्वी भारत की एक कोन्याक भाषा है। वांचो दक्षिण-पूर्वी लोंगडिंग जिले, तिरप जिले, अरुणाचल प्रदेश के 36 गांवों के साथ-साथ असम और नागालैंड (एथनोलॉग) में बोली जाती है।

Tirap Total Area: Approx. 1,170 Km² मैं फैली हुई है!

Tirap का कुल जनसंख्या Population Approx. 111,975 है!

Tirap में Emergency Helpline Numbers 6 है!

1. District Hospital – +91-3786-222348 है!

2. Rescue & Relief – 1070 है!

3. Women Helpline - 1091 है!

4. Police Control Room - +91-3786-222257 है!

5. Crime Stopper – 1090 है!

6. Ambulance - 102, 108

Tirap, Chief Minister, Governor, Deputy Commissioner, S.P, DIG, DSP

1. Tirap का Chief Minister Shri Pema Khandu है!

2.Tirap का Governor Brigadier (Dr.) B. D. Mishra (Retd) है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 3602212432 यह है!

3.Tirap, का Deputy Commissioner Shri Taro Mize है! जिनका मोबाइल नंबर +91-3786222222 यह है! और Email Dc-Tirap-Arn@Nic.In यह है!

Tirap, Place To Visit In Tourist Places

Tirap में Tourist Places के तौर पर आप 2 जगह घूम सकते है!

1. Khonsa Museum खोंसा संग्रहालय
खोंसा संग्रहालय तिरप जिले के खोंसा शहर में स्थित है। यह 1956 वर्ष में बनाया गया था। इस संग्रहालय में कुछ अद्भुत कलाकृतियाँ हैं जो जिले की विविध संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती हैं। तलवारें और अन्य हथियार यहां प्रदर्शित हैं। इसके अलावा, संग्रहालय में हथकरघा और कलाकृतियों का संग्रह है जो भारत के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं। यहां विभिन्न प्रकार के बेंत और बांस के काम भी देखे जा सकते हैं।

2. Khonsa, खोंसा
खोंसा, हिमालय से घिरी घाटी में एक छोटा सा हिल स्टेशन, अरुणाचल प्रदेश राज्य में तिरप जिले का मुख्यालय है। यह ब्रिटिश काल के दौरान बनाया गया था और राज्य के पांच शुरुआती जिलों में से एक था। खोंसा की सीमा पूर्व में म्यांमार और दक्षिण में असम से लगती है। पहाड़ियों से घिरे घने जंगलों के मनोरम दृश्यों से घिरा, खोंसा आगंतुकों की आंखों के लिए एक स्वर्ग है। तिरप घाटी का यह शहर राजसी हिमालय पर्वतमाला से घिरा हुआ है।

 नदियाँ, गहरी घाटियाँ, घने जंगल और बर्फ से ढकी पहाड़ियाँ यहाँ की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं। खोंसा के आसपास के जंगल बाघ, तेंदुए, सियार, जंगली सूअर, भालू, भौंकने वाले हिरण, लाल पांडा, कस्तूरी मृग, मिथुन और कृन्तकों की कई प्रजातियों के जंगली जीवों की मेजबानी करते हैं। खोंसा में आप सफेद गिब्बन बंदरों को एक शाखा से दूसरी शाखा की ओर झूलते हुए देख सकते हैं। रोमांच पसंद करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान, खोंसा घने जंगलों के माध्यम से एक शानदार ट्रेक प्रदान करता है। 

कई दुर्लभ प्रजातियों के ऑर्किड से धन्य, अप्रैल के दौरान, जंगल इन दुर्लभ और विदेशी फूलों के साथ सभी की आंखों का इलाज करते हैं। देश की संस्कृति भी रंगीन है। इस जगह की एक शानदार विशेषता आदिवासियों की जातीयता और उनके त्योहारों, मेलों और निर्दोष कलाकृतियों में निहित है जो गहन समर्पण के साथ बनाई गई हैं। ये जनजातियां मोतियों से गहने बनाती हैं और इसमें हेडगियर, हाथी दांत और कई अन्य कलाकृतियां हैं जो इसकी विशिष्टता को दर्शाती हैं।

Tirap Public Utilities

Bank

Tirap में कुल मिलाकर 5 Bank है!

1. Apex Bank है! जो कि Khonsa Deomali में स्थित है! जिसका Pin-Code 792129 है!

2. Apex Bank है! जो कि Near Bus Stand Khonsa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

3. India Post Payments Bank है! जो कि Khonsa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

4. State Bank Of India है! जो कि Deomali Khonsa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792129 है!

5. State Bank Of India है! जो कि Khonsa Near Dc Office में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

Colleges/Universities

Tirap, में कुल मिलाकर Colleges/Universities 1 है!

1. Wangchuk Rajkumar Government College है! जो कि Near Bus Stand में स्थित है! जिसका Pin-Code 792129 है!

Hospitals

Tirap में कुल मिलाकर 2 Hospitals है!

1. General Hospital है! जो कि Khonsa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

2. Phc है! जो कि Borduria District Tirap में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

Postal

Tirap, में कुल मिलाकर 12 Postal है!

1. Branch Post Office है! जो कि Village Borduria में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

2. Branch Post Office है! जो कि Village Dadam Via- Khonsa Town में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

3. Branch Post Office है! जो कि Village Kapu Via- Khonsa Town में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

4. Branch Post Office है! जो कि Village Khela Via- C K Road में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

5. Branch Post Office है! जो कि Village Kheti Via- Khonsa Town में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

6. Branch Post Office है! जो कि Village Khonsa Basti में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

7. Branch Post Office है! जो कि Lazu Via- Khonsa Town में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

8. Branch Post Office है! जो कि Village Thinsa Via- Khonsa Town में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

9. Branch Post Office है! जो कि Tupi Village Tupi Longding Road Via- Khonsa Town में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

10. Post Office है! जो कि Khonsa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

11. Sub-Post Office है! जो कि Deomali में स्थित है! जिसका Pin-Code 792129 है!

12. Valley View Branch Post Office है! जो कि Government. Higher Secondary School Khonsa में स्थित है! जिसका Pin-Code 792130 है!

तवांग, Tawang, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post