जिला ऊपरी सियांग, District Upper Siang, Festival, How To Reach, School, Governor, Chief Minister, Pin Code, Population, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh, अरुणाचल प्रदेश, से जुडें तिराप, Tirap के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर तिराप, Tirap, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के जिला ऊपरी सियांग, District Upper Siang, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!



जिला ऊपरी सियांग, District Upper Siang, से संबंधित सभी चीजों के बारे मे आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के जिला ऊपरी सियांग, District Upper Siang, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है

जिला ऊपरी सियांग , District Upper Siang,

ऊपरी सियांग, के इतिहास का पता उस समय से लगाया जा सकता है जब 1826 - 61 में एंग्लो-बर्मी युद्ध तक अरुणाचल प्रदेश बिना किसी प्रशासनिक नियंत्रण के एक स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में रहा और अंग्रेजों द्वारा एक विजित क्षेत्र के रूप में घोषित किया गया और एक गैर-विनियमित क्षेत्र के रूप में आया। 1826 - 61 के बीच का क्षेत्र। अरुणाचल भी बंगाल के एक हिस्से के रूप में तब तक बना रहा जब तक कि मुख्य आयुक्त का एक अलग पद नहीं बनाया गया और 1874 में अनुसूचित जिला विनियमन पारित किया गया। 

अरुणाचल ने एक पहचान तब हासिल की जब इसे असम से अलग कर उत्तर-पूर्व सीमांत पथ (एनईएफटी) नाम दिया गया। सरकार भारत का, विदेश और राजनीतिक विभाग 1914 की अधिसूचना। नतीजतन, ऊपरी सियांग के तहत वर्तमान क्षेत्र राजनीतिक अधिकारी के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एनईएफटी के केंद्रीय खंड का हिस्सा बन गया। 1919 में, उसी ट्रैक के पूर्वी खंड के साथ मध्य खंड का नाम बदलकर सादिया फ्रंटियर ट्रैक्ट कर दिया गया, जिसका मुख्यालय सादिया में है। 1948 में, सादिया फ्रंटियर ट्रैक्ट को प्रशासनिक प्रभारों के साथ दो अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित किया गया था, अर्थात् अबोर हिल्स डिस्ट्रिक्ट और मिश्मी हिल्स डिस्ट्रिक्ट। 

भारत की स्वतंत्रता के बाद, अरुणाचल असम के एक हिस्से के रूप में संविधान की छठी अनुसूची के भाग- "बी" के तहत था। यह क्षेत्र आगे 1951 में नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (Nefa) बन गया और 1954 में Nefa (प्रशासन) विनियमन के तहत पुनर्गठित किया गया और बाद में 1950-65 के दौरान असम के हिस्से के रूप में निर्धारित किया गया, जिसमें अबोर हिल्स जिले का नाम बदलकर सियांग फ्रंटियर डिवीजन कर दिया गया। 

1965 में, जब एनईएफए प्रशासन की जिम्मेदारी गृह मंत्रालय को स्थानांतरित कर दी गई थी (डेइंग एरिंग आयोग की सिफारिशों के अनुसार), सियांग फ्रंटियर डिवीजन का नाम बदलकर सियांग जिला कर दिया गया था, और राजनीतिक अधिकारी को उपायुक्त के रूप में फिर से नामित किया गया था। अलोंग में अपने मुख्यालय के साथ। 1967 में, सरकार। भारत सरकार ने एनईएफए पंचायती राज विनियमन अधिनियम पारित किया जिसने पारंपरिक ग्राम परिषदों को पंचायती राज के शीर्ष स्तर पर एजेंसी परिषद के साथ ग्राम पंचायत का दर्जा दिया।

 एनईएफए 20 जनवरी 1972 को अरुणाचल प्रदेश के नाम से केंद्र शासित प्रदेश बन गया और एजेंसी परिषद को प्रदेश परिषद से बदल दिया गया जिसे बाद में 1975 में विधान सभा में बदल दिया गया। समय। 1980 में, सियांग जिले को पूर्वी सियांग और पश्चिम सियांग जिलों में विभाजित किया गया था। ऊपरी सियांग का वर्तमान क्षेत्र पूर्वी सियांग जिले के अंतर्गत आता है जिसका मुख्यालय पासीघाट में है। 20 फरवरी 1987 को केंद्र शासित प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया और विधान सभा के सदस्यों की संख्या 30 से बढ़ाकर 60 कर दी गई। अंत में, 1994 में, अपर सियांग को पूर्वी सियांग जिले से अलग कर दिया गया, जिसका मुख्यालय यिंगकिओंग में है।

District Upper Siang, पहुँचने के लिए, How To Reach,

हवाईजहाज के द्वारा
पवन हंस हेलीकाप्टर सेवा पासीघाट के रास्ते अपर सियांग (यिंगकिओंग) के लिए हवाई यात्रा के लिए उपलब्ध है। यह प्रत्येक बुधवार को सुबह 10.05 बजे (आईएसटी) उपलब्ध है। यह यिंगकिओंग के लिए 35 मिनट की यात्रा है।

बस के द्वारा
गुवाहाटी से पासीघाट (पूर्वी सियांग जिले का मुख्यालय) की यात्रा के लिए अरुणाचल प्रदेश राज्य परिवहन (एपीएसटी) और निजी दैनिक बस सेवाएं दोनों उपलब्ध हैं। पासीघाट से दैनिक एपीएसटी बस के साथ-साथ निजी टाटा सूमो (कैब) सेवाएं अपर सियांग के मुख्यालय यिंगकिओंग के लिए आगे की यात्रा के लिए उपलब्ध हैं।

तिराप, Tirap, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश
 के बारे में यहाँ पढ़ें

District Upper Siang, का Pin Code 791002 है!

District Upper Siang, में Villages 83 है!

District Upper Siang, में Block 6 है!

District Upper Siang, में Police Station 5 है!

District Upper Siang, में इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं में लगभग 140,000 वक्ताओं के साथ एक चीन-तिब्बती भाषा, और तशांगला और खम्पा तिब्बती भाषाएँ शामिल हैं, जो दोनों बोधिश समूह से संबंधित हैं

District Upper Siang, Total Area: Approx. 6590 Sq. Km मैं फैली हुई है!

District Upper Siang, का कुल जनसंख्या Population Approx. 35,320 है!

District Upper Siang, में Emergency Helpline Numbers 4 है!

1. Citizen's Call Center – 155300 है!

2. Child Helpline - 1098 है!

3. Women Helpline - 1091 है!

4. Crime Stopper – 1090 है!

District Upper Siang, Chief Minister, Governor, Deputy Commissioner, S.P, DIG, DSP,

1. District Upper Siang, का Chief Minister Shri Pema Khandu है!

2. District Upper Siang, का Governor Brigadier (Dr.) B. D. Mishra (Retd) है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 3602212432 यह है!

3. District Upper Siang, का Deputy Commissioner Shri Starlie Jamoh है! जिनका मोबाइल नंबर +91 08730889381 यह है!


District Upper Siang, Place To Visit In Tourist Places

District Upper Siang में Tourist Places के तौर पर आप 4 जगह घूम सकते है!

1. Ekodumbing (Riutala) 

खोंसा संग्रहालय एकोडंबिंग (रिउताला) सिमोंग क्षेत्र के अंतर्गत है। अक्टूबर और नवंबर के महीने के दौरान, सिमोंग के लोग समूह में ईएमओ (एकोनाइट) इकट्ठा करने के लिए यहां पहुंचते हैं, जिसका उपयोग शिकार के लिए किया जाता है। जानवरों की कई दुर्लभ प्रजातियाँ जैसे ताकिन्स, कस्तूरी मृग (सिकुंग), पेड, टैन, सिको (सभी स्थानीय नाम) जैसे पक्षी यहाँ देखे जा सकते हैं, औषधीय पौधे जैसे न्योडो (कॉप्टिस टीटा), तालप (एक प्रकार का जंगली लहसुन), आदि। यहाँ पाए जाते हैं। आजकल इस स्थान ने बौद्धों के लिए धार्मिक महत्व प्राप्त कर लिया है। वे एको डंबिंग रिउताला कहते हैं और इसे अवलोकेश्वर का स्वर्ग मानते हैं, जिसका अर्थ है चेनरीसी का स्वर्ग, दलाई लामा। यह सिमोंग गांव से होते हुए तीन दिन और तूटिंग-ताशीगांव और सिंघा होते हुए छह दिन का पैदल मार्च है। दूर-दराज के क्षेत्रों से बौद्ध तीर्थयात्री अगस्त और सितंबर के महीने में यहां प्रार्थना करने आते हैं। रिउताला एक पहाड़ी है जो कई झीलों से घिरी हुई है। इसी नदी से सीपिट, यामेंग, सिमोंग पतंग, तंगम पतंग का उद्गम हुआ है। इस जगह के आसपास कई गुफाएं हैं जो तीर्थयात्रियों को आश्रय देती हैं। इको-डंबिंग की प्राकृतिक सुंदरता लुभावनी है।

2. Mouling National Park, मौलिंग नेशनल पार्क

मौलिंग नेशनल पार्क की स्थापना 1982 में पौधों और जानवरों के लिए अनुकूल आवास बनाने के उद्देश्य से की गई थी। यह सियांग नदी के दाहिने किनारे पर 483 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में स्थित है। यह पार्क विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए एक आरक्षित घर है। क्षेत्र की वनस्पति ऊंचाई के अनुसार बदलती रहती है। ऊपरी भाग में शीतोष्ण अल्पाइन और शंकुधारी वन जबकि निचला क्षेत्र उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन से आच्छादित है। इस क्षेत्र में सजावटी पौधे जैसे फॉक्सटेल, ऑर्किड प्रचुर मात्रा में हैं। पार्क में जानवरों और पक्षियों का एक प्रभावशाली क्षेत्र भी है। कई लुप्तप्राय प्रजातियाँ जैसे ताकिन्स, स्नो क्लाउडेड लेपर्ड, गोल्डन लंगूर, हॉर्नबिल, मोनाल एस्केलेटर, दु: ख यहाँ देखे जाते हैं। और भी कई प्रजातियां हैं जिनकी पहचान और रिकॉर्ड होना बाकी है। सर्दियों के मौसम में बोंडो और रामसिंग गांवों से मौसमी ट्रेकिंग पथ द्वारा इस पार्क में प्रवेश किया जा सकता है। अभयारण्य के अंदर कई आकर्षक झरने हैं। दबंग जलप्रपात और निर्बंग जलप्रपात उनमें से दो हैं। यह पार्क पूरी तरह से ट्रेकर्स और पशु और पक्षी प्रेमियों के लिए एक सपनों की भूमि है।

3. Gelling बीच बढ़िया तालमेल

गेलिंग अंतिम सर्किल मुख्यालय है, जो चीन की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से जुड़ा हुआ है। प्रसिद्ध मैकमोहन रेखा इस वृत्त को स्पर्श करती है। यह टुटिंग से 34 Km दूर है। बीआरटीएफ द्वारा आधी सड़क को ऑल वेदर रोड में तब्दील कर दिया गया है और बाकी आधी को फुट ट्रैक से कवर किया जाना है। त्सांगपो नदी तिब्बत से यहाँ प्रवेश करती है और स्थानीय रूप से इसका नाम त्सांग चू है, जिसे आगे दक्षिण में सियांग नदी और असम में ब्रम्हपुत्र नाम दिया गया है।

4. Mariyang – Pekimodi मरियांग — पेकिमोडी

मरियांग जिला मुख्यालय, यिंगकिओंग से 52 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पदम, पासी और मिलंग समुदायों की मातृभूमि है। यह पासीघाट-रानाघाट रोड के माध्यम से भी पहुँचा जा सकता है, नाव द्वारा सियांग नदी को पार करते हुए। यह यममेंग और यमने नदी के संगम की ओर मुख वाली एक पहाड़ी पर स्थित है। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, कोई भी जा सकता है और डमरो गांव देख सकता है, जो ऊपरी सियांग (मरियांग से 10 किलोमीटर) का सबसे बड़ा गांव माना जाता है। पेकिमोदी, जो आदि लोककथाओं में प्रसिद्ध है, मरियांग से 34 किलोमीटर दूर है। पदम, मिलंग और पासी की समृद्ध पारंपरिक संस्कृति है। सोलुंग एक त्योहार सितंबर के महीने में मनाया जाता है। इस त्यौहार के दौरान, गाँव की घंटियाँ एक पारंपरिक नृत्य रूप पोनुंग का प्रदर्शन करती हैं।

District Upper Siang Public Utilities

Bank

District Upper Siang में कुल मिलाकर 1 Bank है!

State Bank Of India है! जो कि Yingkiong Bazar में स्थित है! जिसका Pin-Code 791002 है!

Colleges/Universities

District Upper Siang, में कुल मिलाकर Colleges/Universities 1 है!

Government. Model College है! जो कि Geku में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9402077153 है!

Schools

District Upper Siang में कुल मिलाकर 10 Schools है!

1. Government Higher Secondary School Class Vi To Xii है! जो कि Geku Shri. Bompang Tayeng में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9774511535 है!

2. Government Higher Secondary School Class Vi To Xii है! जो कि Jeneeine Shri. Tapang Paiing में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9436838697 है!

3. Government Higher Secondary School Class V To Xii है! जो कि Mariyang Shri. Sobo Lego में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9436838631 है!

4. Government Higher Secondary School Class Vi To Xii है! जो कि Tutine Shri. Duhon Tekseng में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9436058119 है!

5. Government Higher Secondary School Class Vi To Xii है! जो कि Yingkiong Shri. Amih Lego में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 8794212147 है!

6. Government Secondary School Class Vi To X है! जो कि Damro Shri. Otem Kamshi में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9436093593 है!

7. Government Secondary School Class Vi To X है! जो कि Katan Shri. Nyabom Ragi में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 7085881961 है!

8. Government Secondary School Class I To X है! जो कि Parsing Smti. Odi Kombo में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9436898994 है!

9. Government Secondary School Class I To X है! जो कि Tuting Town Shri. Tenjing Wangda में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 8258091178 है!

10. Government Secondary School Class I To X है! जो कि Yingkiong Shri. Tade Dabi में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9436895148 है!

Postal

District Upper Siang, में कुल मिलाकर 10 Postal है!

1. Dalbing Post Office है! जो कि Dalbing Village में स्थित है!

2. Geku Post Office है! जो कि Geku Village में स्थित है! जिसका Pin-Code - 791102 है!

3. Gelling Post Office है! जो कि Gelling Village में स्थित है! जिसका Pin-Code - 791105 है!

4. Karko Post Office है! जो कि Karko Village में स्थित है! जिसका Pin-Code - 791102 है!

5. Mariyang Post Office है! जो कि Mariyang Village में स्थित है! जिसका Pin-Code - 791102 है!

6. Migging Post Office है! जो कि Migging Village में स्थित है! जिसका Pin-Code - 791105 है!

7. Shimong Post Office है! जो कि Shimong Village में स्थित है! जिसका Pin-Code - 791102 है!

8. Singa Post Office है! जो कि Singa Village में स्थित है! जिसका Pin-Code - 791105 है!

9. Tuting Post Office है! जो कि Tuting Village में स्थित है! जिसका Pin-Code - 791105 है!

10. Yingkiong Post Office है! जो कि Yingkiong Town में स्थित है! जिसका Pin-Code - 791102 है!


तिराप, Tirap, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post