तवांग, Tawang, Festival, How To Reach, School, Governor, Chief Minister, Pin Code, Population, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेशसे जुडें सियांग, Siang, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर सियांग, Siang, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के तवांग, Tawang के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!


तवांग, Tawang से संबंधित सभी चीजों के बारे मे आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के तवांग, Tawang, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है

तवांग, Tawang,

मोनपास की खूबसूरत भूमि पश्चिमी अरुणाचल प्रदेश में चीन और भूटान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर स्थित है। यह उत्तरी हिमालय की पर्वत श्रृंखला पर समुद्र तल से 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस जिले का क्षेत्रफल लगभग 2,172 वर्ग किलोमीटर है। 

उत्तर में तिब्बत (चीन), दक्षिण-पश्चिम में भूटान और पूर्व में पश्चिम कामेंग जिले से अलग सेला पर्वतमाला से घिरा है। इसकी बर्फ से ढकी चोटियां, सुखद झीलें, अनुकूल जलवायु, मिलनसार और मेहमाननवाज लोग यहां आने वाले लोगों को लुभाते रहते हैं। 

यह जादुई भूमि भयानक पहाड़ी दृश्यों, दूरदराज के गांवों, विचित्र और नींद वाले गांवों, जादुई गोम्पा, शांत झीलों और मंत्रमुग्ध करने वाले पहाड़ों की छवियों को उजागर करती है। तवांग में, प्रकृति के साथ एक स्वर्गीय अनुभव होता है और प्राचीन इतिहास, मिश्मश धर्म और गौरवशाली किंवदंतियों का एक प्रमुख मिश्रण है। माना जाता है कि तवांग का नाम तवांग टाउनशिप के पश्चिमी भाग के साथ चलने वाले रिज के किनारे पर स्थित ग्रैंडियोज तवांग मठ से लिया गया है। टा का अर्थ है घोड़ा और वांग का अर्थ है चुना हुआ। 

जैसा कि किंवदंती है कि वर्तमान मठ की साइट को मेरा लामा लोद्रे ग्यात्सो के स्वामित्व वाले घोड़े द्वारा चुना गया था, जो एक मठ की स्थापना के लिए एक उपयुक्त स्थान की तलाश में था, लेकिन एक उपयुक्त साइट का पता लगाने में असमर्थ था। इसलिए उन्होंने अंततः दैवीय शक्ति के मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना पर बैठने का फैसला किया। प्रार्थना के बाद जैसे ही उसने अपनी आँखें खोलीं, उसने पाया कि उसका घोड़ा गायब है।

 इसलिए, थके हुए वह अपने घोड़े की तलाश में निकला और उसे ताना मांडेखांग के नाम से जानी जाने वाली पहाड़ी की चोटी पर पाया, जहां कभी राजा कला वांगपो का महल था। इसे एक अच्छा शगुन मानते हुए, मेरा लामा लोद्रे ग्यात्सो ने लोगों की मदद से मठ के निर्माण के लिए काम शुरू करने का फैसला किया। इस प्रकार मठ की स्थापना मेरा लामा लोद्रे ग्यात्सो ने 1681 के अंत में की थी हालाँकि, तवांग नाम की व्युत्पत्ति की एक और मान्यता भी है। महान खजाने का खुलासा करने वाले, टेर्टन पेमलिंगपा ने तमदीन और का-ग्याद जैसी दीक्षाएँ दीं और इसलिए इस स्थान को तवांग के नाम से जाना जाने लगा। ता, तामदीन वांग का संक्षिप्त रूप है दीक्षा।

तवांग, Tawang, पहुँचने के लिए, How To Reach,

हवाईजहाज के द्वारा
निकटतम हवाई अड्डा डिब्रूगढ़ के पास मोहनबाड़ी में स्थित है जो सियांग जिला मुख्यालय से 120 किमी की दूरी पर स्थित है। ईटानगर से हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध है।

ट्रेन के द्वारा
पांगिन से निकटतम रेलवे स्टेशन मुर्केओंगसेलेक, पूर्वी सियांग, रुक्सिन है जो सियांग जिला मुख्यालय से लगभग 53 किमी की दूरी पर स्थित है।

बस के द्वारा
टाटा सूमो सेवा अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट शहर से पांगिन के लिए उपलब्ध है। पांगिन ईटानगर से बस सेवा द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

सियांग, Siang, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Tawang, का Pin Code 790104 है!

Tawang, में Villages 218 है!

Tawang में इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं में Nyishi, Assamese, Adi, Bengali, Nepali English And Hindi

Tawang Total Area: Approx. 2,085 Km² मैं फैली हुई है!

Tawang का कुल जनसंख्या Population Approx. 49977 है!

Tawang में Emergency Helpline Numbers 4 है!

1. Citizen's Call Center – 155300 है!

2. Child Helpline - 1098 है!

3. Women Helpline - 1091 है!

4. Police Station Tawang - +91-3794 222 278 है!

5. Crime Stopper – 1090 है!

6. District Hospital Tawang - +91-3794 224 432

Tawang, Chief Minister, Governor, Deputy Commissioner, S.P, DIG, DSP

1. Tawang का Chief Minister Shri Pema Khandu है

2. Tawang का Governor Brigadier (Dr.) B. D. Mishra (Retd) है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 3602212432 यह है!

3. Tawang, का Deputy Commissioner Shri Kesang Ngurup Damo है! जिनका मोबाइल नंबर +91 3794-22222 यह है! और Email Dc-Twng-Arn@Nic.In यह है!

Tawang, Place To Visit In Tourist Places

Tawang में Tourist Places के तौर पर आप 7 जगह घूम सकते है!

1 Sangestar Tso (Madhuri Lake), संगेस्टर त्सो (माधुरी झील)

वर्ष 1950 में भूकंप के बाद अचानक आई बाढ़ से बनी माधुरी झील को मूल रूप से शोंगा-सेर झील के नाम से जाना जाता है, जो अरुणाचल प्रदेश के तवांग में सबसे लोकप्रिय झीलों में से एक है। खूबसूरत अभिनेत्री माधुरी दीक्षित अभिनीत बॉलीवुड फिल्म कोयला की शूटिंग के बाद झील का नाम बदल दिया गया। झील आश्चर्यजनक रूप से हरी-भरी घाटियों और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी हुई है। झील के सुरम्य परिवेश को देखने के लिए आराम से टहलना सबसे अच्छा तरीका है।

2 Dolma Lhakang Lumla Tawang, डोल्मा ल्हाकांग लुमला तवांगी

लुमला डोलमा लखांग: - जेत्सुन डोल्मा (तारा देवी) की एक विशाल प्रतिमा जिसके नीचे प्रार्थना कक्ष है। यह लुमला में तवांग से गोरज़म चोर्टेन स्तूप के रास्ते में लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

3 Chagzam Bridge, चागज़म ब्रिज

चागज़म ब्रिज: - पहले दलाई लामा के शिष्य टैंगटन ग्यालपो, जिन्हें लामा चाग-ज़म वांगपो (1385-1464) के नाम से जाना जाता है, एक वास्तुकार, दार्शनिक और एक लोहे की श्रृंखला सेतु बनाने वाले थे। उन्हें पूरे हिमालयी क्षेत्र में 100 से अधिक लोहे के पुलों का निर्माण करने का श्रेय दिया जाता है। 1420-1430 के दौरान उन्होंने कित्पी और मुक्तो से होकर जाने के लिए तवांग-चू नदी पर पुल का निर्माण किया। बेहतरीन धातु विज्ञान का उदाहरण देने वाला पुल शहर से लगभग 25 किलोमीटर दूर है।

4 Gorsam Chorten Zemithang,Tawang , गोरसम चोर्टेन जेमिथांग, तवांग

Gorzam Chorten Zemithang: - तवांग से लगभग 92 किलोमीटर दूर आकाश में ऊँचे स्तूप का निर्माण 13 वीं शताब्दी ईस्वी में ज़मीथांग के खरमन गाँव के लामा प्रथर द्वारा किया गया था, यह 186 फीट के आधार पर खड़ा है और 93 फीट ऊँचा नेपाल के बौधिनाथ स्तूप के बाद बनाया गया है। चंद्र कैलेंडर के पहले महीने के अंतिम दिन के दौरान पुण्य अवसर का निरीक्षण करने के लिए हजारों भक्त गोरज़म कोरा उत्सव के दौरान आते हैं।

5 Nuranang Waterfall Jang, Tawang , नूरानांग झरना जंग, तवांग

जंग वाटर फॉल: - तवांग से लगभग 40 किलोमीटर की ड्राइव पर प्रसिद्ध फोंग-फोंगमा जलप्रपात की यात्रा की जा सकती है। लोकप्रिय रूप से नूरोंगनेंग जलप्रपात या जंग जलप्रपात के रूप में भी जाना जाता है। दूधिया सफेद पानी की यह मोहक सुंदरता इस जगह पर आने वालों के लिए मंत्रमुग्ध कर देने वाली है

6 War Memorial Tawang , युद्ध स्मारक तवांग

युद्ध स्मारक शहर से 1 किमी की दूरी पर है। 1962 के भारत-चीन युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों की याद में एक सुंदर स्तूप बनाया गया है।

7 Tawang Monastery, तवांग मठ

शहर से लगभग 2 किलोमीटर दूर तवांग मठ है। मठ एशिया में दूसरा सबसे बड़ा और सबसे पुराना है और इसे तवांग गदेन नामग्याल ल्हात्से के नाम से जाना जाता है यानी घोड़े द्वारा चुने गए दिव्य स्थल का आकाशीय स्वर्ग वर्ष 1680-81 में मेराग लोद्रो ग्यामत्सो द्वारा स्थापित किया गया था। दलाई लामा ने उन्हें मठ में रखने के लिए देवी पाल्डेन ल्हामो की एक पेंटिंग दी। 

गर्भगृह में भगवान बुद्ध की 8 मीटर ऊंची ग्लाइड वाली मूर्ति हावी है। महान घूमने वाले प्रार्थना चक्र, अमूल्य थांगका, प्रार्थना में भिक्षुओं का ड्रोन, मक्खन के दीपक बुझाना एक विचारोत्तेजक दृष्टि है। तवांग मठ में भिक्षुओं के लिए एक आवासीय भवन, एक पुस्तकालय, एक संग्रहालय और बुनियादी शिक्षा के लिए एक स्कूल है। इसके चारों ओर और नीचे सब कुछ हावी एक पहाड़ी के ऊपर छेदा हुआ एक विशाल पीले छत वाला तवांग मठ है जो मूल रूप से एक बड़ा और गढ़वाले परिसर था जहां तिब्बत, भूटान और पश्चिम कामेंग से कारवां मार्ग मिलते थे। यह स्थान 7वीं शताब्दी ईस्वी की कथा, राजा कलावांगपो और खंड्रो द्रोवा जांगमो के नाम से भी प्रसिद्ध है, जिन्हें आरता नाग मंडल संग के नाम से जाना जाता है।

Tawang, Public Utilities

Bank

Tawang, में कुल मिलाकर 5 Bank है!

1. Canara Bank है! जो कि Nehru Market Tawang में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3794-222181 और यह Pin-Code 790104 है!

2. Central Bank Of India. है! जो कि Nehru Market Tawang में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 22612008 और यह Pin-Code 790104 है!

3. Hdfc Bank है! जो कि Main Market Opposite To Sbi, Tawang में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 186026-76161 है!

4. Icici Bank है! जो कि Tawang Buddha Hotel Building, Old Bazar में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 180010-24242 और यह Pin-Code 790104 है!

5. State Bank Of India है! जो कि Near Cooperative Office Tawang में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3794-222271 और यह Pin-Code 790104 है!

Colleges/Universities

Tawang, में कुल मिलाकर 1 Colleges/Universities है!

1. Government College Of Tawang Arunachal Pradesh है! जो कि Near Yid-Ga-Choi-Zen Monartery Tawang. में स्थित है!

Hospitals

Tawang में कुल मिलाकर 1 Hospitals है!

1. District Hospital है! जो कि Tawang Khan Drowa Zangmo में स्थित है!

Postal

Tawang, में कुल मिलाकर 3 Postal है!

1. Sub Post Office है! जो कि Tawang District में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3794-222280 और यह Pin-Code : 790104 है!

2. Postal Department Office है! जो कि Arunachal Pradesh Division Shillong Hq Region North Eastern Circle Itanagarvsat में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

3. Spcc है! जो कि Itanagar Spcc Seo Basti, Shyro, Teli Village, New Bazar, Tapoban में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

Electricity

Tawang, में कुल मिलाकर1 Electricity है!

1. Department Of Power है! जो कि Tawang में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3794-222236 है!

Schools

Tawang, में कुल मिलाकर 13 Schools है!

1. Government Higher Secondary School है! जो कि Tawang में स्थित है!

2. Government Secondary School है! जो कि Bomba Tawang, Lemberdung, में स्थित है! जिसका Pin-Code 790104 है!

3. Government Secondary School है! जो कि Jang-Thingbu, Tawang में स्थित है!

4. Government Secondary School है! जो कि Lhou Tawang में स्थित है!

5. Government Town Secondary. School है! जो कि Tawang में स्थित है! जिसका Email Id: Principalomhss@Gmail.Com है!

6. Government Higher Secondary. School है! जो कि Lumla, Tawang, में स्थित है! जिसका Pin-Code 790106 है!

7. Government Secondary. School है! जो कि Mukto Sherjong, Tawang में स्थित है! जिसका Pin-Code 790104 है!

8. Government Secondary. School है! जो कि Kitpi Tawang में स्थित है! जिसका Pin-Code 790104 है!

9. Jawahar Navodaya Vidyalaya है! जो कि Tawang District में स्थित है! जिसका Pin-Code 790104 है!

10. Kendriya Vidyalaya है! जो कि Tawang में स्थित है! जिसका Email Id: Princikvtawang@Gmail.Com है!

11. Little Star English School है! जो कि Tawang Old Market में स्थित है!

12. Tawang Public School है! जो कि Lemberdung District Tawang में स्थित है! जिसका Email Id: Sabya_D@Rediffmail.Com और यह Pin-Code 790104 है!

13. Vivekananda Kendra Vidyalaya है! जो कि Kitpi, Tawang में स्थित है! जिसका Email Id: Info@Vkvapt.Org है! और यह मोबाइल नंबर +91- 373-2324320 है!

NGOs


Tawang, में कुल मिलाकर 2 Ngo’s है!

1. Sera Jey Jamyongchoekhorling Buddhist Culture Preservation Society है! जिसका Post-Box No-3 है!

2. Youth Action For Social Welfare, Tawang. Medical Colony, District Tawang, है! जिसका Pin-Code 790104 है!

सियांग, Siang, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post