निचली दिबाँग घाटी, लोवर दिबाँग वैली, Lower Dibang Valley District, Festival, How To Reach, School, Governor, Chief Minister, Pin Code, Population, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश से जुडें District Longding लोंगडिंग जिला, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर District Longding लोंगडिंग जिला, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के निचली दिबाँग घाटी, लोवर दिबाँग वैली जिला, Lower Dibang Valley District, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!


Lower Dibang Valley District, से संबंधित सभी चीजों के बारे मे आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के Lower Dibang Valley District, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है


निचली दिबाँग घाटी, लोवर दिबाँग वैली जिला, Lower Dibang Valley District,

निचली दिबांग घाटी जिले का नाम शक्तिशाली नदी दिबांग से लिया गया है जो जिले के मध्य से होकर बहती है और अंत में ब्रह्मपुत्र में समाप्त होती है। 1914 से पहले, जिला लखीमपुर जिले का एक हिस्सा था। 1914 तक उत्तर-पूर्व सीमांत पथ तीन राजनीतिक आरोपों के साथ गठित किया गया था और इस जिले के अंतर्गत आने वाला क्षेत्र पूर्वी खंड का हिस्सा बन गया था। वर्ष 1919 में मध्य और पूर्वी खंड का नाम बदलकर सादिया फ्रंटियर ट्रैक्ट कर दिया गया।

1943 में, सादिया फ्रंटियर ट्रैक्ट और लखीमपुर फ्रंटियर ट्रैक्ट दोनों के कुछ क्षेत्रों को तराशा गया और तिरप फ्रंटियर ट्रैक्ट का गठन किया गया। 1948 में, नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर ट्रैक्ट्स (आंतरिक प्रशासन) रेगुलेशन, 1948 के तहत, सादिया फ्रंटियर ट्रैक्ट के शेष हिस्से को दो अलग-अलग प्रशासनिक प्रभारों में विभाजित किया गया था, अर्थात् अबोर हिल्स डिस्ट्रिक्ट और मिश्मी हिल्स डिस्ट्रिक्ट, प्रत्येक को एक के प्रभारी के रूप में राजनीतिक अधिकारी जिनका मुख्यालय क्रमशः पासीघाट और सादिया में है। 1951 में, मिश्मी हिल्स जिले के मैदानी हिस्से को असम सरकार के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया गया था। 1952 में, मिश्मी हिल्स जिले का मुख्यालय सादिया से तेजू में स्थानांतरित कर दिया गया था।

नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर, एरिया (प्रशासन) रेगुलेशन 1954 के अनुसार, नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर ट्रैक्ट को नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी के रूप में जाना जाने लगा और मिश्मी हिल्स डिस्ट्रिक्ट का नाम बदलकर लोहित फ्रंटियर डिवीजन कर दिया गया। 1956 में, दिबांग घाटी को डिवीजन के भीतर एक अलग प्रशासनिक इकाई के रूप में गठित किया गया था और रोइंग में अपने मुख्यालय के साथ एक अतिरिक्त राजनीतिक अधिकारी के प्रभार में रखा गया था, जिसे बाद में अनिनी में स्थानांतरित कर दिया गया था। 1965 में, नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (प्रशासन) विनियमन, 1956 के तहत लोहित फ्रंटियर डिवीजन को लोहित जिले के वर्तमान नाम से जाना जाने लगा, और राजनीतिक अधिकारी और अतिरिक्त राजनीतिक अधिकारी को उपायुक्त और अतिरिक्त के रूप में फिर से नामित किया गया। क्रमशः उपायुक्त। जून 1980 में अरुणाचल प्रदेश (जिले का पुनर्गठन), अधिनियम 1980 के तहत लोहित जिले को दो स्वतंत्र जिलों में विभाजित किया गया था, अर्थात् लोहित जिला और दिबांग घाटी जिला, जिसका मुख्यालय क्रमशः तेजू और अनिनी में है।

निचली दिबांग घाटी जिले को 16 दिसंबर 2001 से प्रभावी जिला अधिनियम 1980 के पुनर्गठन के संशोधन के अनुसार रोइंग में अपने मुख्यालय में अ-विभाजित दिबांग घाटी जिले से बनाया गया था।

Lower Dibang Valley District, पहुँचने के लिए, How To Reach,

हवाईजहाज के द्वारा
मोहनबाड़ी (डिब्रूगढ़) हवाई अड्डे के लिए निकटतम हवाई अड्डा रोइंग से 148 किमी की दूरी पर स्थित है। आगमन पर कैब का लाभ उठाया जा सकता है। नाहरलगुन-पासीघाट-मोहनबाड़ी-रोइंग से हेलिकॉप्टर सेवा।

ट्रेन 
के द्वारा
निकटतम रेलवे स्टेशन 'न्यू तिनसुकिया जंक्शन' रोइंग से सिर्फ 138 किमी दूर है। तिनसुकिया से रोइंग के लिए पूरे दिन बसें और कैब चलती हैं

बस से द्वारा
रोइंग अरुणाचल प्रदेश के साथ-साथ असम के निकटतम पड़ोसी शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। रोइंग से तिनसुकिया, गुवाहाटी, सिलीगुड़ी और ईटानगर के लिए दैनिक दिन और रात बस सेवाएं उपलब्ध हैं। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए टैक्सी किराए पर ली जा सकती है और तेजू, दंबुक, अनिनी, पासीघाट आदि जैसे निकटतम शहरों की यात्रा की जा सकती है।

District Longding लोंगडिंग जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Lower Dibang Valley District, का Pin Code 792110 है!

Lower Dibang Valley District, में Circles 7 है!

Lower Dibang Valley District, में 28.19% आबादी के साथ जिले में बोली जाने वाली सबसे अधिक आबादी वाली भाषा नेपाली है। 24.02% मिश्मी, 16.4% हिंदी, 9.09% बंगाली, 5.41% असमिया, 2.87% आदि, 1.73% उड़िया अपनी पहली भाषा बोलते हैं।

Lower Dibang Valley District, Total Area: Approx. 3,900 Sq Km. मैं फैली हुई है!

Lower Dibang Valley District, का कुल जनसंख्या Population Approx. 54,080 है! जिसमें की कुल पुरुष Male 28,053 है! और महिला Female 26,027 है!

Lower Dibang Valley District, में Emergency Helpline Numbers 7 है!

1. Citizen’s Call Center – 155300 है!

2. Child Helpline -1098 है!

3. Woman Helpline- 1091

4. Police Station- 100 है!

5 Ambulance- 102 है!

6 Crime Stopper - 1090 है!

7 Commissioner Of Rescue & Relief -1070

Lower Dibang Valley District, Chief Minister, Governor, Deputy Commissioner & S. P

Lower Dibang Valley District, का Chief Minister Shri Pema Khandu है!

Lower Dibang Valley District का Governor Brigadier (Dr.) B. D. Mishra (Retd) है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 3602212432 यह है!

Lower Dibang Valley District, का Deputy Commissioner Smti Soumya Saurabh, Ias है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 9436048002 यह है! और Email : Dc-Ldvalley-Arn@Nic.In यह है!


Lower Dibang Valley District Place To Visit In Tourist Places

Lower Dibang Valley District, में Tourist Places के तौर पर आप 5 जगह घूम सकते है!

1. Mipi-Pene

मिपी पेन सेंटर एज़ेंगगो, रोइंग, लोअर दिबांग वैली में स्थित है। Mipi पेने इगु या जादूगर को संदर्भित करता है। केंद्र की स्थापना वर्ष 2017 में इडु मिशमी समुदाय की इगु प्रणाली को संरक्षित और बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। विचार यह भी है कि इसे इगु प्रणाली और इडु मिश्मी की परंपरा और संस्कृति के लिए एक उत्कृष्ट शिक्षण केंद्र बनाया जाए। केंद्र का उद्घाटन 1 फरवरी 2018 को एपी के माननीय मुख्यमंत्री श्री पेमा खांडू द्वारा किया गया था। एमआईपीआई पेन सेंटर में रिसेप्शन के लिए एक कार्यालय है, एक सेमिनार हॉल (इगु हॉल) जिसमें सौ लोगों की बैठने की क्षमता है, एक संग्रहालय जहां आगंतुकों के लिए इगु से संबंधित सामग्री प्रदर्शित की जाती है। छात्रों और विद्वानों के लिए केंद्र से एक छात्रावास संलग्न किया गया है जो इगु सीखने के लिए रुकना चाहते हैं। केंद्र में बड़ी सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए एक सभागार भी है। परिसर में अध्ययन और बाहरी गतिविधियों के लिए एक छोटा लेकिन सुव्यवस्थित लॉन है। वर्तमान में, मिपी पेन सेंटर के अध्यक्ष श्री मुकुट मीठी, माननीय सांसद (राज्यसभा) हैं और सचिव डॉ माइटे लिंगी हैं, जिनमें दस से अधिक समिति सदस्य हैं।

2 Roing

रोइंग, जिला मुख्यालय जिले के सभी पर्यटन स्थलों का केंद्रीय बिंदु है। अधिकांश स्थान शहर के बहुत निकट या बस्ती के भीतर हैं। रोइंग में टूर ऑपरेटर उपलब्ध हैं

3 Sally Lake & Mehao Lake

Sally Lake – A Lake Resort

रोइंग के लिए सिर्फ 3 किमी दूर, आप एक प्रसिद्ध सैली झील पर हैं ......... घने हरे जंगल से घिरी एक प्राकृतिक झील एक शांत और शांत वातावरण प्रदान करती है। रोइंग में सैली झील। झील दूर क्षितिज पर नीचे की खूबसूरत घाटी और कई दिशाओं में अपनी शाखाओं को फैलाते हुए दिबांग नदी को देखती है। झील के साफ पानी में खूबसूरत मछलियों को देखें। यहां रुकें और सैली लेक टूरिस्ट लॉज में आतिथ्य का अनुभव करें।

4. Mehao Lake…A Natural Lake Amidst Virgin Forest

लगभग 3000 फीट की ऊंचाई पर और रोइंग से 14 किमी की दूरी पर स्थित महो वन्यजीव अभयारण्य का हिस्सा पानी का प्राकृतिक खिंचाव है जिसे अरुणाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक माना जाता है। महो झील। झील का बिल्कुल साफ पानी बड़ी संख्या में जंगली बत्तखों को आकर्षित करता है। यह लगभग 4 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैली एक विशाल झील है। इस झील का परिवेश वनस्पतियों और जीवों से बेहद समृद्ध है। झील का पानी बिल्कुल साफ है और झील के चारों ओर एक नाव की सवारी एक दिव्य आनंद से भर देती है। कुंवारी जंगल से झील की ओर जाने वाले छोटे रास्ते पर ट्रेकिंग करना एक अद्भुत अनुभव है। भूवैज्ञानिकों ने इस झील को ओलियोगोट्रोपिक (कम पोषक तत्व) झील के रूप में वर्गीकृत किया है। जहां मछली नहीं मिलती है उसे लो न्यूट्रिएंट लेक कहा जाता है। यह लगभग 4 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैली एक विशाल झील है। इस झील का परिवेश वनस्पतियों और जीवों से बेहद समृद्ध है। झील का पानी बिल्कुल साफ है और झील के चारों ओर घूमना एक दिव्य आनंद से भर देता है। कुंवारी जंगल से झील की ओर जाने वाले छोटे रास्ते पर ट्रेकिंग करना एक अद्भुत अनुभव है।

Mehao Wildlife Sanctuary: A Real Ocean Of Green Paradise On Earth

अपने मनोरम परिदृश्य के साथ एक ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी बेल्ट वर्णन से परे है। यह पर्यटकों के लिए आश्चर्य की भूमि है और वैज्ञानिकों यानी पक्षी विज्ञानी, प्राणी विज्ञानी, वनस्पतिशास्त्री, पारिस्थितिकीविदों के लिए एक जीवित खजाना है। दरअसल, जंगल के बीच अद्वितीय प्राकृतिक झीलों के साथ एक कुंवारी प्राकृतिक जंगल। अभयारण्य रोइंग के पास स्थित है और 281.5 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। मीन सी लेवल (Msl) से ऊंचाई 400 मीटर से 3568 मीटर तक होती है। अभयारण्य का नाम महो झील, एक विशाल और कुंवारी झील के नाम पर पड़ा है, और यह रोइंग से 17 किमी की दूरी पर स्थित है।

5. Bhismaknagar

रोइंग से लगभग 30 किमी दूर स्थित भीष्मकनगर किला, अस्थायी रूप से 8 वीं शताब्दी का है और इसे इस क्षेत्र के सबसे पुराने पुरातात्विक स्थल के रूप में दर्ज किया गया है। भीष्मकनगर। साइट की खोज सबसे पहले 1848 में आई. ब्लॉक द्वारा की गई थी और बाद में 1965-70 में इसकी खुदाई की गई थी। इस परिसर में 1860.52 वर्ग मीटर प्लिंथ क्षेत्र की ईंट-निर्मित संरचना के खंडहर हैं, जिसमें तीन हॉल, दो विस्तार कक्ष और सभी में छह प्रवेश द्वार हैं। इसके दो प्रभावशाली द्वार हैं - पूर्वी द्वार और पश्चिमी द्वार। किले का लगभग पूरा क्षेत्र ईंटों, पत्थर और मिट्टी से बनी प्राचीर की दीवार से सुरक्षित है। किले का उत्तरी भाग पहाड़ियों की प्राकृतिक सीमा से सुरक्षित है। अनुसंधान विभाग, भारत सरकार द्वारा स्थल पर उत्खनन किया गया। 1965-70 में आंध्र प्रदेश में बड़ी संख्या में पहिए से बने मिट्टी के बर्तन, जानवरों और फूलों के डिजाइन के साथ टेराकोटा पट्टिका, सजावटी टाइलें, घोड़े और हाथी की मूर्तियाँ, जानवरों के रूपांकनों के साथ खुदी हुई ईंटें आदि मिलीं।

Lower Dibang Valley District, Places Of Interest

Lower Dibang Valley District, मैं कुल मिलाकर 11 Places Of Interest है

Best Time To Visit: November To April

1. Sally Lake: A Lake Resort सैली लेक: एक लेक रिसोर्ट झील

हरे भरे जंगल के बीच रोइंग शहर से 3.8 किमी की दूरी पर स्थित है। पिकनिक मनाने वालों और घरेलू आगंतुकों के लिए एक आदर्श स्थान।

झील दूर क्षितिज पर नीचे की खूबसूरत घाटी और कई दिशाओं में अपनी शाखाओं को फैलाते हुए दिबांग नदी को देखती है। झील के साफ पानी में खूबसूरत मछलियों को देखें। यहां रुकें और सैली लेक टूरिस्ट लॉज में आतिथ्य का अनुभव करें।

2. Nehru Van Udyan (Forest Park)- नेहरू वन उद्यान (वन उद्यान)

जहां केवल प्रकृति बोलती है: रोइंग टाउनशिप से बमुश्किल एक किलोमीटर दूर, देवपानी (ईजे) नदी के तट पर नेहरू वन उद्यान नाम का सुंदर वन पार्क है। ईजे-ब्रीज टॉवर के नाम से जाना जाने वाला शानदार गेस्ट हाउस, देवपानी नदी का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है, जहां आप ईजे और ईएमई नदी से आने वाली सुखद हवा का आनंद ले सकते हैं। ईज़ी ब्रिज टावर पार्क में एक सुव्यवस्थित उद्यान और सुंदर आर्किड और कैक्टस के घर हैं। इस जगह से कुछ सौ मीटर की दूरी पर ईजे और एमे नदी का संगम है... मस्ती और पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान।

3. Mipi Pene मिपी पेने

मिपी पेन सेंटर एज़ेंगगो, रोइंग, लोअर दिबांग वैली में स्थित है। मिपी पेने इगु या जादूगर को संदर्भित करता है। केंद्र की स्थापना वर्ष 2017 में इडु मिश्मी समुदाय की इगु प्रणाली को संरक्षित और बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। विचार यह भी है कि इसे इगु प्रणाली और इडु मिश्मी की परंपरा और संस्कृति के लिए एक उत्कृष्ट शिक्षण केंद्र बनाया जाए। केंद्र का उद्घाटन 1 फरवरी 2018 को एपी के माननीय मुख्यमंत्री श्री पेमा खांडू द्वारा किया गया था।

मिपी पेन सेंटर में रिसेप्शन के लिए एक कार्यालय है, एक सेमिनार हॉल (इगु हॉल) जिसमें सौ लोगों के बैठने की क्षमता है, एक संग्रहालय है जहां आगंतुकों के लिए इगु से संबंधित सामग्री प्रदर्शित की जाती है। छात्रों और विद्वानों के लिए केंद्र से एक छात्रावास संलग्न किया गया है जो इगु सीखने के लिए रुकना चाहते हैं। केंद्र में बड़ी सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए एक सभागार भी है। परिसर में अध्ययन और बाहरी गतिविधियों के लिए एक छोटा लेकिन सुव्यवस्थित लॉन है। वर्तमान में, मिपी पेन सेंटर के अध्यक्ष श्री मुकुट मीठी, माननीय सांसद (राज्यसभा) हैं और सचिव डॉ माइटे लिंगी हैं, जिनमें दस से अधिक समिति सदस्य हैं।

4. Dambuk: दंबुक:

दंबुक: पर्यटन की दृष्टि से एक छोटा उभरता हुआ शहर है। यह कई साहसिक गतिविधियों और सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रमों के साथ नारंगी बागों और धान के खेतों के साथ सुंदर पृष्ठभूमि के रूप में वार्षिक कैलेंडर कार्यक्रम 'द ऑरेंज फेस्टिवल ऑफ एडवेंचर एंड म्यूजिक' की मेजबानी करता है।

5. Hot Spring At Jia Village: जिया गांव में गर्म पानी का झरना:

वातावरण और गर्म पानी के झरने न केवल शांति और शांति प्रदान करते हैं बल्कि पर्यटकों को आसपास रहने वाले ग्रामीणों के दैनिक जीवन को देखने का मौका भी देते हैं। कोई बस गर्म पानी के झरने के आसपास टहल सकता है या यहां तक कि एक ताज़ा और कायाकल्प करने वाला गर्म पानी का स्नान भी कर सकता है। जिया हॉट-स्प्रिंग रोइंग शहर से लगभग 19 मिनट की ड्राइव दूर है।

6. Bhishmaknagar Fort: – A Heritage Monument भीष्मकनगर किला:- एक विरासत स्मारक

भीष्मकनगर का संबंध महान भारतीय पौराणिक कथाओं 'महाभारत' से है। भगवान कृष्ण की मुख्य पत्नी रुक्मिणी को इसी क्षेत्र से माना जाता था। हालाँकि, उनके अस्तित्व का कोई प्रमाण नहीं है, लेकिन किले के खंडहर (स्तंभ) बने हुए हैं और इस क्षेत्र के कुछ महान इतिहास के प्रमाण हैं। बिष्मकनगर रोइंग शहर से 30 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित है। यह स्थान ट्रेकर्स और बर्डवॉचर्स के लिए आदर्श है।

7. Mayudia Pass: A Unique Hill Resort, मयूदिया दर्रा: एक अनोखा हिल रिज़ॉर्ट

मयूदिया दर्रा जिला मुख्यालय रोइंग से 56 किमी दूर स्थित है। मयूदिया दर्रा 2655 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। (8711 फीट) समुद्र तल से ऊपर। इस दर्रे में आमतौर पर नवंबर से मार्च तक बर्फबारी होती है लेकिन जनवरी और फरवरी में भारी बर्फबारी घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करती है। इस क्षेत्र में दिसंबर से मार्च के महीनों के दौरान बर्फबारी होती है। बर्फ की मोटी चादर इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। सुरम्य घाटी के नज़ारों वाले खूबसूरत गेस्ट हाउस में स्थानीय परंपराओं के साथ पूरी तरह से मिश्रित आतिथ्य का अनुभव करें। थोड़ा टहलें और आप विशाल भालू, तेजी से दौड़ने वाली जंगली बकरियों, उड़ने वाली गिलहरियों, तरह-तरह के पक्षियों और सबसे बढ़कर प्रसिद्ध मिश्मी ताकिन के बीच में हैं। सर्द मौसम में ऊंचाई पर ट्रेकिंग करना और चोटियों का आनंद लेना यहां एक स्वर्गीय आनंद है।

8. Iphipani- A Picnic Spot, इफिपानी- एक पिकनिक स्पॉट

रोइंग टाउनशिप से दस किलोमीटर दूर इफी-पानी घाट है जहां से आप दिबांग नदी की मैदानी घाटी का मनोरम दृश्य देख सकते हैं। पैक्ड लंच लें या नदी के किनारे खुद को पकाएं और नदी के मंत्रों को सुनकर भोजन का आनंद लें। आप मछली पकड़ने और मछली पकड़ने में भी अपने हाथ का परीक्षण कर सकते हैं।

9. Nijomaghat- A Picnic Spot, निजोमाघाट- एक पिकनिक स्पॉट

रोइंग टाउनशिप से पंद्रह किलोमीटर दूर यह ऐतिहासिक निजामघाट है… उन्नीसवीं सदी में अंग्रेजों द्वारा स्थापित। इसका नाम ब्रिटिश राजनीतिक अधिकारी जे.एफ.नीधम के नाम पर रखा गया है। यह अंग्रेजों के लिए पहाड़ियों में प्रवेश करने का पहुंच बिंदु था। ऊंचे पहाड़ों और चट्टानी परिवेश के बीच बहने वाली नदी हरी-भरी वनस्पतियों के सुखदायक प्रभाव के साथ इस स्थान को एक सुंदर पिकनिक स्थल बनाती है। यहां एक छोटी सी फेरी दंबुक को रोइंग से जोड़ती है। नदी की तेज धारा ने हिमालय की कठोर चट्टानों को तराशा है जिससे रहस्यवादी आकृतियाँ उत्पन्न हुई हैं। इस स्थान से पूरी श्रृंखला पर्वत श्रृंखला का अवलोकन किया जा सकता है।

10. Hunli- A Picturesque Town, हुनली- एक सुरम्य शहर

5000 फीट की ऊंचाई पर एक खूबसूरत घाटी में बसा हुनली का यह शहर….एक अनुमंडल मुख्यालय है। रोइंग से हुनली तक की 90 किमी की ड्राइव अच्छी तरह से बनाए रखा ब्लैकटॉप रोड के माध्यम से 8800 फीट की ऊंचाई पर मयूदिया दर्रे को पार करते हुए रोमांच और आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करती है। शहर से दो घंटे का ट्रेक आपको हुनली के पास कुपुनली में दिलचस्प गुफा मंदिर तक ले जाएगा। रिज पर स्थित सर्किट हाउस घाटी का शानदार नजारा देता है, यह सुनिश्चित करेगा कि आप हुनली में अपने प्रवास के हर पल को संजोएं। और हुनली में सामुदायिक सूचना केंद्र द्वारा प्रदान किए गए अच्छी तरह से सुसज्जित इंटरनेट केंद्र को देखकर आश्चर्यचकित न हों; यहां तक कि हिमालय के आंतरिक स्थान में भी, आपके पास इंटरनेट की पूर्ण और त्वरित पहुंच है।

11. Ita And Padum Pukhuri, इटा और पदुम पुखुरी

यह रोइंग से लगभग 14 किमी दूर इथिली गांव में स्थित एक ऐतिहासिक ईंट-निर्मित तालाब है। इटापुखुरी से कुछ सौ गज की दूरी पर पदुम पुखुरी स्थित है। ऐसा देखा गया है कि अक्टूबर/नवंबर के महीने में इसमें सैकड़ों कमल के फूल खिलते हैं।

Lower Dibang Valley District, Public Utilities

Bank

Lower Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 6 Bank है!

1. Arunachal Pradesh Cooperative Apex Bank है! जो कि Roing Branch, Lower Dibang Valley में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

2. Arunachal Pradesh Cooperative Apex Bank है! जो कि Dambuk Branch, Lower Dibang Valley में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

3. Arunachal Pradesh Rural Bank है! जो कि Roing Branch, Lower Dibang Valley में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

4. Bank Of India, है! जो कि Roing Branch Upper Market, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Email Id: Roing.Guwahati@Bankofindia.Co.In है! और यह Pin-Code 792110 है!

5. Hdfc Bank है! जो कि Roing Branch, Lower Dibang Valley में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-3803222349 है! और यह Pin-Code 792110 है!

6. State Bank Of India है! जो कि Roing Branch, Lower Dibang Valley में स्थित है! जिसका Email Id: Sbi.Rng@Sbi.Co.In है! मोबाइल नंबर +91- 3803-222240 है! और यह Pin-Code 792110 है!

Schools

Lower Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 21 Schools है!

1. Divine Word School है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3803-222836 है! और यह Pin-Code 792110 है!

2. Government Higher Secondary School है! जो कि Dambuk, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

3. Government Secondary School है! जो कि Bolung, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

4. Government Higher Secondary School है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3803222243 और यह Pin-Code 792110 है!

5. Government Secondary School है! जो कि Abali, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

6. Government Secondary School है! जो कि Roing, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

7. Government Secondary School है! जो कि Koronu, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

8. Government Secondary School है! जो कि Mayu-Ii, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

9. Government Secondary School है! जो कि Jia-Ii, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

10. Government Secondary School है! जो कि Meka, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

11. Government Secondary School है! जो कि Bizari, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

12. Government Secondary School है! जो कि Paglam, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

13. Government Secondary School है! जो कि Desali, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

14. Government Secondary School है! जो कि Parbuk, Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

15. Heritage Academy Meka, Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110

16. Hornbill School है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

17. Intaya Public School है! जो कि Ezengo, Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Email Id: Principal@Intayapublicschool.Org है! मोबाइल नंबर +91- 3803-223611 है! और यह Pin-Code 792110 है!

18. Jawahar Navodaya Vidyalaya है! जो कि Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Email Id: Ppl.Roing@Navodaya.Nic.In है! मोबाइल नंबर +91- 3803-222421 है! और यह Pin-Code 792110 है!

19. Kendriya Vidyalaya है! जो कि Mayur-I, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Email Id: Roing1920@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 3803-223403 है! और यह Pin-Code 792110 है!

20. Nani Maria School है! जो कि Cheta, Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

21. Vivekanand Kendra Vidyalaya है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Email Id: Vkvroing@Vkvapt.Org है! मोबाइल नंबर +91- 3803-222481 है! और यह Pin-Code 792110 है!

Colleges/Universities

Lower Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 3 Colleges/Universities है!

1. Government. Polytechnic College है! जो कि Balek, Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

2. Jemi Notko Model Degree College है! जो कि Jia, Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

3. Kasturba Gandhi Institute Of Higher Education है! जो कि Kebali, Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Email Id: Comsmeto@Yahoo.Co.In है! मोबाइल नंबर +91- 3803223976 है! और यह Pin-Code 792110 है!

Postal

Lower Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 4 Postal है!

1. Edbpo Hunli Circle, Desali Sub-Division, है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

2. Edbpo Abango, Koronu Circle, है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

3. Post Office है! जो कि Roing, है! जो कि Lower Dibang Valley, Phone : 3803-223896 में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

4. Sub-Post Office है! जो कि Dambuk, Lower Dibang Valley District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

Hospitals

Lower Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 9 Hospitals है!

1. Community Health Centre है! जो कि Hunli, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

2. Community Health Centre है! जो कि Dambuk, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

3. Community Health Centre है! जो कि Koronu, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

4. Community Health Centre है! जो कि Parbuk, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

5. District Hospital है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

6. Primary Health Centre है! जो कि Anpum, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

7. Primary Health Centre है! जो कि Bolung, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

8. Primary Health Centre, है! जो कि Iduli, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

9. Standard Diagnostic & Research Centre है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

Electricity

Lower Dibang Valley District, में कुल मिलाकर Electricity 1 है!

1. Department. Of Power, है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

Police Station

Lower Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 3 Police Station है!

1. Dambuk Police Station है! जो कि Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

2. Hunli Police Station है! जो कि Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

3. Roing Police Station है! जो कि Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

NGO’s

Lower Dibang Valley District, में कुल मिलाकर 6 NGO’s है!

1. Amyaa Mayu, है! जो कि Roing, Lower Dibang Valley, में स्थित है! जिसका Email Id: Amyaaforchange@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9436634127 है! और यह Pin-Code 792110 है!

2. Angidi Linggi Foundation है! जो कि Mayu-Ii, Roing, Lower Dibang Valley में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

3. Essomi Foundation Trust है! जो कि Mayu-Ii, Roing, Lower Dibang Valley में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

4. Goolong Sisong Educational Society है! जो कि Bolung Lower Dibang Valley में स्थित है!

5. Modern Dream है! जो कि Roing Parbuk Lower Dibang Valley में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

6. Social Welfare Management and Promotional Organization Parbu-Roing Lower Dibang Valley में स्थित है! जिसका Pin-Code 792110 है!

District Longding लोंगडिंग जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post