लोअर सुबानसिरी जिला District Lower Subansiri, Festival, How To Reach, School, Governor, Chief Minister, Pin Code, Population, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश से जुडें Lower Dibang Valley District, निचली दिबाँग घाटी, लोवर दिबाँग वैली जिला, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर Lower Dibang Valley District निचली दिबाँग घाटी,लोवर दिबाँग वैली जिला, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के लोअर सुबानसिरी जिला, District Lower Subansiri, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!



District Lower Subansiri, से संबंधित सभी चीजों के बारे मे आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के District Lower Subansiri, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है


लोअर सुबानसिरी जिला, District Lower Subansiri

जिले का नाम सुबनसिरी नदी से लिया गया है, जो शक्तिशाली ब्रह्मपुत्र की एक सहायक नदी है जो उस जिले के राग सर्कल से होकर बहती है। 1914 तक, जिला असम के उत्तरी लखीमपुर जिले का एक हिस्सा था। 1914 की भारत सरकार की अधिसूचना के अनुसार, इस जिले का क्षेत्र कवर "पूर्वोत्तर सीमांत पथ" के लखीमपुर फ्रंटियर ट्रैक्ट का एक हिस्सा बन गया। मार्च 1919 में, एक अन्य सार्वजनिक अधिसूचना द्वारा, पश्चिमी क्षेत्र के साथ लखीमपुर फ्रंटियर ट्रैक्ट का नाम बदलकर "बालीपारा फ्रंटियर ट्रैक्ट" कर दिया गया। 1946 में, जिला क्षेत्र को उत्तरी लखीमपुर में मुख्यालय के साथ "सुबनसिरी क्षेत्र" के नाम से बालीपारा फ्रंटियर ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया था। 
1954 में, सुबनसिरी क्षेत्र का नाम बदलकर "सुबनसिरी फ्रंटियर डिवीजन" कर दिया गया और इसका मुख्यालय बाद में जीरो में स्थानांतरित कर दिया गया। नेफा के अन्य हिस्सों की तरह, जिला विदेश मंत्रालय के अधीन था और समग्र प्रभारी राजनीतिक अधिकारी था। 1 सितंबर 1965 को, गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय से NEFA का प्रशासनिक प्रभार संभाला और सुबनसिरी फ्रंटियर डिवीजन का नाम बदलकर सुबनसिरी जिला कर दिया गया और राजनीतिक अधिकारी को उपायुक्त, अतिरिक्त राजनीतिक अधिकारी को अतिरिक्त उपायुक्त, सहायक के रूप में फिर से नामित किया गया। राजनीतिक अधिकारी (I) सहायक आयुक्त के रूप में, सहायक राजनीतिक अधिकारी (II) अतिरिक्त सहायक आयुक्त के रूप में और आधार अधीक्षक क्रमशः सर्कल अधिकारी के रूप में।

13मई 1980 को, सुबनसिरी जिले को निचले और ऊपरी सुबनसिरी जिले में विभाजित किया गया था, ऊपरी सुबनसिरी जिले का गठन तत्कालीन डेपोरिजो सब-डिवीजन के क्षेत्र को कवर करके किया गया था, और तत्कालीन सुबनसिरी जिले के शेष क्षेत्र को लोअर सुबनसिरी के तहत रखा गया था। 22 सितंबर 1992 को, लोअर सुबनसिरी जिले को विभाजित किया गया और पापुमपारे जिले का गठन किया गया। सरकार की अधिसूचना द्वारा। क्रमांक डीएडी-30/98 दिनांक दि. 16 अप्रैल 2001, कुरुंग कुमाय जिले को और विभाजित किया गया था और क्षेत्रों को कोलोरियांग उप-मंडल द्वारा कवर किया गया था और जीरो (सदर) उप-मंडल के कुछ हिस्से को एक अलग जिला बनाया गया था। 1 अक्टूबर 2017 को, निचले सुबनसिरी जिले के प्रशासनिक मंडलों से और ऊपरी सुबनसिरी जिले से तीन कमले जिले का गठन किया गया है। निचले सुबनसिरी वृत्तों को तराशने के लिए राग, डोलुंगमुख और कुम्पुरिजियो हैं।

District Lower Subansiri, पहुँचने के लिए, How To Reach,

हवाईजहाज के द्वारा
गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, गुवाहाटी से नाहरलागुन (ईटानगर) के लिए हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध है, वहां से पर्यटकों को जीरो पहुंचने के लिए सड़क मार्ग का उपयोग करना पड़ता है। हवाई टिकट की बुकिंग गुवाहाटी एयरपोर्ट से ही की जा सकती है।

ट्रेन के द्वारा
ट्रेन सेवा नई दिल्ली/गुवाहाटी से नाहरलगुन वाया हरमुट्टी (असम) के लिए उपलब्ध है। जीरो का निकटतम रेलवे स्टेशन नाहरलागुन है।

सड़क के द्वारा
आईएसबीटी गुवाहाटी से आईएसबीटी नाहरलागुन तक सड़क मार्ग द्वारा लोअर सुबनसिरी जिले के मुख्यालय जीरो तक पहुंचने के लिए, और आईएसबीटी गुवाहाटी से जीरो (एपीएसटी और नेटवर्क बस सेवा) के लिए सीधी बस भी उपलब्ध है। नाहरलगुन (ईटानगर)/उत्तर लखीमपुर से जीरो तक साझा टाटा सूमो सेवाएं प्रतिदिन उपलब्ध हैं।

Lower Dibang Valley District, लोवर दिबाँग वैली जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

District Lower Subansiri, का Pin Code 791120 है!

District Lower Subansiri, में Circles 8 है!

District Lower Subansiri, में Constituencies: 2 है!

District Lower Subansiri, में Sub-Division: 2 है!

District Lower Subansiri में इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं में अपतानी, Apatani, न्याशी Nyishi भाषा बोलते हैं।

District Lower Subansiri, Total Area: Approx. 3,460 Sq Km. मैं फैली हुई है!

District Lower Subansiri, का कुल जनसंख्या Population Approx. 83030 है! जिसमें की कुल पुरुष Male 41,843 है! और महिला Female 41,187 है!

District Lower Subansiri, में Emergency Helpline Numbers 7 है!

1. District Emergency Centre – 91-3788224561 है!

2. Child Helpline-1098 है!

3. Woman Helpline- 1091

4. Police Station- 100 है!

5 Ambulance- 102 है!

6 Fire Service Old Ziro - 91-3788255054/101 है!

7 Fire Service Hapoli - +91-8119860108 है!

District Lower Subansiri, Chief Minister, Governor, Deputy Commissioner & S. P

District Lower Subansiri, का Chief Minister Shri Pema Khandu है!

District Lower Subansiri का Governor Brigadier (Dr.) B. D. Mishra (Retd) है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 3602212432 यह है!

District Lower Subansiri, का Deputy Commissioner Smti. Somcha Lowang, APCS(AG) है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 9717748244 यह है! और Email : Dc-Lsuban-Arn @Nic.In यह है!

District Lower Subansiri Place To Visit In Tourist Places

District Lower Subansiri, में Tourist Places के तौर पर आप 5 जगह घूम सकते है!

Best Time To Visit:
अरुणाचल प्रदेश के निचले सुबनसिरी जिले मे घूमने के लिए सबसे अच्छा मानसून और सुखद तापमान के साथ, सितंबर में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे महीनों में से एक है।

1. Shivalinga, Kardo
कार्दो वन में सिद्धेश्वर नाथ मंदिर के एक चमत्कारी शिव लिंग में भी देवी पार्वती और भगवान गणेश की छवि देखी जा सकती है, जिसमें सूंड बाईं ओर मुड़ी हुई है। यह भी कहा जाता है कि जल की देवी गंगा भगवान शिव के साथ रहती हैं। इसलिए, लिंगम के आधार से पानी का निरंतर प्रवाह स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। शिवलिंग 25 फीट लंबा है जो इसे दुनिया का सबसे ऊंचा प्राकृतिक शिव लिंग बनाता है।

2 Tarin Fish Farm
हापोली शहर से लगभग 3.5 किमी दूर, कोई भी सुंदर हाई एल्टीट्यूड फिश फार्म देख सकता है जहां उच्च ऊंचाई वाली मछलियों का प्रजनन किया जाता है। धान की खेती के मौसम में अंगुलियों की बिक्री होती है

3 Talley Valley Wildlife Sanctuary
भारत में कुल मिलाकर अरुणाचल प्रदेश में 40% पुष्प और जीव प्रजातियां हैं। जीरो घाटी में इस जैव विविधता का अच्छा हिस्सा है। जीरो शहर से 30 किलोमीटर की दूरी पर अभयारण्य है।

2400 मीटर की ऊंचाई पर, टैली चांदी के देवदार के पेड़ों के घने जंगल, सुंदर भव्यता के देवदार के पठार और एक विशाल बंजर भूमि के साथ एक पठार है। इस क्षेत्र में कुछ सबसे महत्वपूर्ण लुप्तप्राय प्रजातियाँ हैं जिनमें मेघयुक्त तेंदुआ भी शामिल है।

टाले कैंप लोअर सुबनसिरी जिले के मुख्यालय जीरो से 30 किमी दूर है। अभयारण्य का प्रवेश द्वार पंगे कैंप है जो मानपोलियांग से 7 किमी दूर है।

एक महत्वपूर्ण विकास में, राज्य वन्यजीव सलाहकार बोर्ड ने 4 दिसंबर 2010 को अपनी बैठक में मणिपोल्यांग में मुख्यालय के लिए एक नया टाल वन्यजीव अभयारण्य डिवीजन के निर्माण को मंजूरी दी। अब तक, अभयारण्य को एक रेंज अधिकारी द्वारा पंगे में कुछ फील्ड स्टाफ के साथ संचालित किया गया था।

District Lower Subansiri, Places Of Interest

District Lower Subansiri, मैं कुल मिलाकर 4 Places Of Interest है

1. Orchids And Flowers ऑर्किड और फूल
जीरो दुर्लभ ऑर्किड और अन्य फूलों जैसे रोडोडबड्रोन अर्बोरियम (संजी अपु), हेडिचियमेलिप्टिकम (पप्पी अपू), हेडिचियमडेंसिफ्लोरम आदि के लिए प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र की जलवायु ऑर्किड और फूलों की किस्मों की खेती के लिए अनुकूल है। वर्तमान में एक स्थानीय उद्यमी ने एक आर्किड फार्म विकसित किया है जिसमें बिक्री और अनुसंधान के उद्देश्य से बड़ी संख्या में दुर्लभ और विदेशी ऑर्किड की खेती की जाती है।

2. Tahi Lampw)- पिछली बत्ती
गांव रेरू के पाकी हल्यांग में स्थित एक रहस्यमयी पत्थर की गुफा, उस समय के कुष्ठ रोगियों के लिए एकमात्र शरणस्थली कही जाती है।

3. Tiru Dipeh तिरु दीपेह
नामी तागे, गांव मुदंग तागे के पामुन अग्यान में ऐतिहासिक धातु की कुदाल को पामुन खोनुन नामक औपचारिक संस्कार के प्रदर्शन के दौरान खोदा गया था। यह अपतानी घाटी में विद्यमान सबसे पुरानी धातु की कुदाल है।

4. Siikhe Lake सिखे झील
सीखे झील अरुणाचल प्रदेश की पहली कृत्रिम झील है, जो हापोली शहर से 2.5 किमी दूर जीरो घाटी में स्थित है। यह अरुणाचल प्रदेश सरकार की एक जल संरक्षण परियोजना योजना है जिसे मानव निर्मित झील में परिवर्तित किया गया है।

District Lower Subansiri, Public Utilities

Bank
District Lower Subansiri, में कुल मिलाकर 3 Bank है!

1. Arunachal Pradesh Apex Bank है! जो कि Hapoli, Ziro Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

2. Central Bank Of India, है! जो कि Ziro Hapoli, Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

3. State Bank Of India, है! जो कि Hapoli Branch Subansiri District, Ziro में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120

Schools
District Lower Subansiri में कुल मिलाकर 8 Schools है!

1. Danyi Kunya Higher Secondary School है! जो कि, Ziro Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

2. Frontier School है! जो कि Ziro Hapoli Lower Subansiri District, Ziro में स्थित है! जिसका Email Id: Frontierschool है! जो कि@Gmail.Com है! जिसका Pin-Code 791120 है!

3. Government Higher Secondary School है! जो कि, Yazali Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

4. Government Secondary School है! जो कि, Yazali Sector-A Yazali Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

5. Jawahar Navodaya Vidyalaya, है! जो कि Yachuli, Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Email Id: Jnvlowersubansiri@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 3788-277212 है! और यह Pin-Code 791120 है!

6. Kardiya Vidyalaya, है! जो कि Ziro, Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Email Id: Kvziro2015@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 9774673604 है! और यह Pin-Code 791120 है!

7. Mihin Bagang Government Secondary School है! जो कि Hapoli, Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

8. Vivekananda Kendra Vidyalaya, है! जो कि Ziro, Lower Subansiri में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

Colleges/Universities
District Lower Subansiri, में कुल मिलाकर 4 Colleges/Universities है!

1. Government Yachuli College है! जो कि Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

2. Indira Gandhi Technological And Medical Sciences University है! जो कि Ssb Gate, Ziro Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Email Id: Info@Igtamsu.Ac.In है! मोबाइल नंबर +91- 3788-224202 है! और यह Pin-Code 791120 है!

3. Mudo Tamo Memorial College, है! जो कि Ziro Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Email Id: Info@Mtmcollege.In है! मोबाइल नंबर +91- 3788224363 है! और यह Pin-Code 791120 है!

4. St. Claret College है! जो कि Ziro Lower Subansiri District में स्थित है! जिसका Email Id: Zirocollege@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 3788-255270 है! और यह Pin-Code 791120 है!

Postal
District Lower Subansiri, में कुल मिलाकर 1 Postal है!

1. Sub Post Office है! जो कि Ziro, Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

Hospitals
District Lower Subansiri, में कुल मिलाकर 1 Hospitals है!

1. Gyati Takka General Hospital है! जो कि Ziro Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

Electricity
District Lower Subansiri, में कुल मिलाकर Electricity 1 है!

1. Department Of Power है! जो कि Ziro, Lower Subansiri District, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791120 है!

Lower Dibang Valley District, लोवर दिबाँग वैली जिला, के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post