District Longding, ज़िले का नाम Festival, How To Reach, School, Governor, Chief Minister, Pin Code, Population, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश से जुडें Lohit District, लोहित जिला, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर Lohit District, लोहित जिला, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के ज़िले का नाम District Longding के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!



ज़िले का नाम District Longding, से संबंधित सभी चीजों के बारे मे आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के District Longding, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है

लोंगडिंग जिला, District Longding,

लोंगडिंग जिला कभी तिरप फ्रंटियर एजेंसी का हिस्सा था, जिसे 1943 में लखीमपुर फ्रंटियर ट्रैक और सादिया फ्रंटियर ट्रैक से कुछ क्षेत्रों को कवर करते हुए बनाया गया था, जिसका प्रशासनिक मुख्यालय असम के मार्गेरिटा शहर में है। Tfa एक राजनीतिक अधिकारी के प्रभार में था। तिरप फ्रंटियर एजेंसी को बाद में नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी, एडमिनिस्ट्रेशन रेगुलेशन, 1954 के तहत तिरप फ्रंटियर डिवीजन के रूप में नाम दिया गया था, और प्रशासनिक मुख्यालय को मार्गेरिटा से खेला में स्थानांतरित कर दिया गया था, जिसे बाद में प्रशासनिक सुविधा के लिए खोंसा में अपनी वर्तमान साइट पर स्थानांतरित कर दिया गया था। तिरप फ्रंटियर डिवीजन को बाद में 1965 में तिरप और चांगलांग नामक दो जिलों में विभाजित किया गया था। 19 मार्च 2012 को तिरप जिले से अलग होने के बाद लोंगडिंग जिला एक पूर्ण जिला बन गया।

District Longding, पहुँचने के लिए, How To Reach,

हवाईजहाज के द्वारा
निकटतम हवाई अड्डा डिब्रूगढ़ के पास मोहनबाड़ी में स्थित है जो लोंगडिंग जिला मुख्यालय से 178 किमी की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा, निम्नलिखित हेलीपैड उपलब्ध हैं जिनका उपयोग किसी भी आपात स्थिति के दौरान किया जा सकता है।

ट्रेन से द्वारा
लोंगडिंग से कनुबारी होते हुए निकटतम रेलवे स्टेशन असम में सपेघाटी है जो लोंगडिंग जिला मुख्यालय से लगभग 60 किमी की दूरी पर स्थित है।

बस से द्वारा
टाटा सूमो सेवा असम के तिनसुकिया और डिब्रूगढ़ शहर से लॉन्गडिंग के लिए उपलब्ध है। सूमो सेवा निकटतम टाउन खोंसा से भी उपलब्ध है। डिब्रूगढ़, तिनसुकिया और खोंसा ईटानगर और गुवाहाटी से बस सेवा द्वारा अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

Lohit District, लोहित जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश  के बारे में यहाँ पढ़ें

District Longding, का Pin Code 792131 है!

District Longding, में Police Station 2 है!

District Longding, में 28.19% आबादी के साथ जिले में बोली जाने वाली सबसे अधिक आबादी वाली भाषा नेपाली है। 24.02% मिश्मी, 16.4% हिंदी, 9.09% बंगाली, 5.41% असमिया, 2.87% आदि, 1.73% उड़िया अपनी पहली भाषा बोलते हैं।

District Longding, Total Area: Approx. 1192 Sq Km. मैं फैली हुई है!

District Longding, का कुल जनसंख्या Population Approx. 56,953 है! जिसमें की कुल पुरुष Male 28,710 है! और महिला Female 28,243 है!

District Longding, में Emergency Helpline Numbers 6 है!

1. Citizen’s Call Center – 155300 है!

2. Child Helpline-1098 है!

3. Woman Helpline- 1091

4. Police Station- 100 है!

5 Ambulance- 102 है!

6 Crime Stopper - 1090 है!


District Longding, Chief Minister, Superintendent Of Police (IPS), Deputy Commissioner & S. P

District Longding, का Chief Minister Shri Pema Khandu है!

District Longding का Superintendent Of Police L (Shri. Vikram Harimohan Meena) है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 6909167627 यह है!

District Longding, का Deputy Commissioner (Shri Bani Lego है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 9436043742 यह है!

District Longding, Place To Visit In Tourist Places

District Longding, में Tourist Places के तौर पर आप 1 जगह घूम सकते है!

1. Longding


पूर्व में म्यांमार की सीमा से लगा, यह अरुणाचल प्रदेश का सबसे हाल ही में बनाया गया जिला है। इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता इसके जीवंत लोगों और उनकी संस्कृति से कई गुना अधिक है। लोंगडिंग ऐतिहासिक रूप से वांचो लोगों द्वारा बसा हुआ है, जो गन बनाने, लकड़ी की नक्काशी और मनका बनाने का अभ्यास करते हैं। उड़िया तिरप जिले की वांचो जनजाति का मुख्य त्योहार है, जो हर साल मार्च-अप्रैल के दौरान झूम भूखंडों में धान की बर्फबारी के बाद मनाया जाता है।

यह घाटी पटकाई पर्वतमाला का हिस्सा है। यह क्षेत्र सदाबहार वनों से आच्छादित है। इस क्षेत्र में लोंगडिंग जिले में पोंगचाओ तक एक मोटर योग्य सड़क है।

District Longding, Place To Visit In Festival

District Longding, मैं कुल मिलाकर मनाए जाने वाले 1 Festival है

Oriah

वांचो अनादि काल से अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले के दक्षिण-पश्चिमी भाग में निवास करता है। वे अपने स्वयं के लोकाचार, पारंपरिक विरासत, सांस्कृतिक पहचान और अपार मूल्य के नैतिक खजाने का अनुकरण करके अपने स्वतंत्र तरीके से रहते हैं। झूम खेती या झूम खेती लोगों का मुख्य आधार है। वंघम के मुखिया के साथ मुखिया, अभी भी वांचो गांव में प्रचलित है। Ngowang ग्राम परिषद है, जो गांव की सभी राजनीतिक और न्यायिक जिम्मेदारियों के साथ सशक्त है। लोग सर्वशक्तिमान-सर्वशक्तिमान-सर्वव्यापी-सर्वज्ञ भगवान जोवान रंग के अस्तित्व में विश्वास करते हैं जिसका अर्थ है आकाश या स्वर्ग में भगवान। जवान भगवान का नहीं बल्कि 'भगवान' का नाम है। लोग वनलाम का पालन करके जीते हैं यानी ईश्वर द्वारा दिखाए गए और उसके अलावा जीवन की संहिता।

वांचो विभिन्न मेलों और त्योहारों का जश्न मनाते हैं। ये सभी त्योहार उत्सव के समय, उत्सव के दौरान किए जाने वाले अनुष्ठानों के प्रकार, उत्सव के स्थान या स्थान आदि में भिन्न होते हैं, लेकिन ये त्योहार किसी न किसी तरह से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कृषि और मातृ प्रकृति से संबंधित हैं। लोगों द्वारा मनाए जाने वाले सभी त्योहारों में उड़िया सबसे महत्वपूर्ण है, लेकिन फिर भी अन्य त्योहार किसी भी तरह से कम या कम महत्वपूर्ण नहीं हैं। उड़िया आमतौर पर बसंत के मौसम की शुरुआत में मनाया जाता है और यह वांचो क्षेत्र में पूरे मौसम तक रहता है। यह अलग-अलग गांवों में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है, जो उनके द्वारा बनाए गए संबंधित चंद्र कैलेंडर के अनुसार होता है। कैलेंडर गाँव से गाँव में थोड़ा भिन्न होता है। आमतौर पर, यह चंद्र माह के पहले भाग में मनाया जाता है। तारीख की घोषणा संबंधित ग्राम परिषद यानी न्गो-वांग द्वारा की जाती है। तारीख की घोषणा के बाद उड़िया की तैयारी जोरों पर है। पुरुष लोग साले आदि के विपणन-संग्रह के लिए जाते हैं। महिलाएं खुद को जलाऊ लकड़ी के संग्रह में संलग्न करती हैं, युवा लड़कियां अपने प्रियजनों के लिए जंगली घास से चिंगलुक-नाइपो फूल तैयार करने में खुद को संलग्न करती हैं।

झूम खेती के अभ्यास में, गांव ओज़ोक नामक एक अनुष्ठान करके अपने झूम क्षेत्र के स्थान का चयन करता है। ज्यादातर नवंबर-दिसंबर के महीने में वे जंगल काट देते हैं और अपने पूर्वजों से विरासत में मिली जमीन के अपने भूखंड को खाली कर देते हैं। फिर इसे जलाया जाता है और बीज दिखाए जाते हैं। उसके बाद खेत में एक छोटी सी झोंपड़ी बनाई जाती है जिसे ताप कहते हैं। इन सभी कार्यों के दौरान लोगों के पास आराम करने का समय होता है। इन सभी कार्यों को पूरा करने के बाद ही उन्हें फुर्सत के पल मिलते हैं। यह अवधि उड़िया के लिए है - यह प्रार्थना और उत्सव के लिए है। 'ओ' पवित्र भेंट और प्रार्थना के लिए खड़ा है। लोग सर्वशक्तिमान जवान को देसी राइस बियर 'जू' चढ़ाते हैं और अच्छी फसल और मानवता की भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं। रिया ख़ाली समय और उत्सव के लिए खड़ा है। इस प्रकार उड़िया एक कृषि त्योहार है।

वांचो बोली जाने वाली बोली गांव से गांव में भिन्न होती है। वक्का सर्कल के खानू और काम्पोंग गांवों के वांचो द्वारा बोली जाने वाली बोली को कनुबारी सर्कल के नोकफान गांवों के चोप्सा के वांचोस शायद ही समझ सकें। उसी तरह, उड़िया के त्यौहार भी गाँव से गाँव में थोड़े भिन्न होते हैं। लेकिन सामान्य तौर पर, पूरे उड़िया को मांस के लिए मवेशियों और सूअरों के औपचारिक बलिदान के साथ मनाया जाता है, जोवान को 'जू' (स्थानीय बियर) की पेशकश, गायन और नृत्य, मांस का आदान-प्रदान, 'जू' और रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच अन्य उपहार, आदि।

उड़िया की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता सात शाखाओं के साथ एक पवित्र बांस की चौकी का निर्माण है, जिसे जांगवान कहा जाता है। गांवों में, जांगवान को एक पवित्र मंच पर खरीदा, सजाया और खड़ा किया जाता है जिसे जांगवान टोंग कहा जाता है। यह कर्तव्य पाणु और पासा के पारंपरिक रूप से नियत व्यक्ति द्वारा किया जाता है। वास्तव में, जांगवान उड़िया उत्सव का प्रतीक है। यह वांचो संस्कृति और धर्म का भी प्रतीक है क्योंकि इस पवित्र वेदी पर हम अपनी प्रार्थना करते हैं और समृद्ध फसल, अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और पूरे समुदाय की भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं।

District Longding, Public Utilities

Bank
District Longding, में कुल मिलाकर 1 Bank है!

1. State Bank Of India, है! जो कि Longding Near Market Complex, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792131 है!

2. Colleges/Universities
District Longding, में कुल मिलाकर 2 Colleges/Universities है!

1. Denning College For Teachers Education है! जो कि Near Rwd Central Store, में स्थित है! जिसका Email Id: Denning2013.College@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 3804-224692 है और यह Pin-Code 792001 है!

2. Indira Gandhi Government College है! जो कि Tezu में स्थित है! जिसका Email Id: Principal@Iggctezu.Org.In है और यह Pin-Code 792001 है!

Postal
District Longding, में कुल मिलाकर 1 Postal है!

1 Sub-Post Office, है! जो कि Longding में स्थित है! जिसका Pin-Code 792131 है!

Hospitals
District Longding में कुल मिलाकर 1 Hospitals है!

General Hospital, है! जो कि Longding में स्थित है! जिसका Pin-Code 792131 है!

Electricity
District Longding, में कुल मिलाकर Electricity 1 है!

Office Of The Assistant Engineer, है! जो कि Near Circuit House, में स्थित है! जिसका Pin-Code 792131 है!

Lohit District, लोहित जिला के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश  के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post