फ्रेंड आज हम बात करेंगे  घर के निर्माण-कार्य में River की रेत का इस्तेमाल क्यों करते हैं, Sea या Desert की रेत का इस्तेमाल क्यों नहीं करते हैं, GK IN HINDI

घर को बनते और बनाते हुए तो आप सभी ने देखा ही होग, आबादी वाले क्षेत्रों में किसी भी प्रकार का अगर कोई भी निर्माण कार्य होता है तो, उसमें नदी की रेत का Use जरूर किया जाता है। मगर आपने कभी भी इस चीज पर ध्यान नहीं दिया होगा यह रेत किसी ना किसी नदियों से निकाल कर लाई जाती है। अब सवाल यह आता है की जब हमारे भारत देश में इतना बड़ा विशाल रेगिस्तान उपस्थित है और समुद्र के किनारे भी रेत मौजूद हैं तो सिर्फ  घर के निर्माण-कार्य में River की Sand का इस्तेमाल क्यों करते हैं, Sea या Desert के Sand का इस्तेमाल क्यों नहीं करते हैं,



इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले हम आपको यह बता दे की रेगिस्तान या समुद्र के किनारे से रेत को इकट्ठा कर के लाना  बहुत ही ज्यादा आसान है जबकि नदी से रेत को निकालना काफी मुश्किल और कठिन होता है। 


अब हम जान लेते है आज के इस Question का आंसर क्या होगा । 


Desert के रेत का Use घर के निर्माण-कार्य में नहीं किया जा सकता है, और इसके पीछे कुछ Scientific Reason हैं। घर के निर्माण-कार्य में Thick, Medium और Fine Sand का उपयोग किया जाता है। Plaster और घर के ढलाई के लिए भी हम अलग-अलग प्रकार के बारीकी रेतों का Use करते है । Sea और Desert की रेत घर के निर्माण-कार्य में Use होने वाली सबसे महीन रेत से भी छोटी होती है, इसी कारण से घर के निर्माण-कार्य में Sea और Desert की रेत Engineering की जरूरतों को पूरा नहीं करती है। 



यह भी पढ़े:- How to Use Clamp

Sea और Desert की रेत ना यूज़ करने का दूसरा कारण यह भी हो सकता है Sea और Desert की रेत की चिकनाई, नदियों  से प्राप्त रेत खुरदरी होती है, इस कारण वह रेत बाकी निर्माण में यूज़ होने वाले सामग्री से घर्षण के कारण एकजुट होकर निर्माण कार्य को मजबूती प्रदान करते है। Sea और Desert की रेत अपनी बारीकी, गोलाई, और चिकनाई, के कारण निर्माण में यूज़ होने वाले सामग्रियों को एकसाथ बांध कर नहीं रख पाती हैं। इस कारण घर के निर्माण के लिए Sea और Desert की रेत अनुपयुक्त है। नदियों की रेत एक जैसी गोलाई में नहीं होती इसलिए यह रेत मिक्सिंग और घर्षण के कारण निर्माण को ज्यादा मजबूत बना देती हैं।


आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे की समुद्र की रेत में एक और खामियाँ भी है। समुद्र की रेत में क्लोराइड मौजूद होने के कारण यह घर के निर्माण कार्य में यूज़ होने वाले लौहे को तुरंत ही जंग लगा देती हैं। इन्हीं सब कारणों से Sea और Desert की रेत का Use निर्माण कार्य में नहीं होता हैं।


अगर में आपसे बिलकुल  सरल शब्दों में कहुँ तो


अगर समुद्र की रेत का हम Use करते है तो प्लास्टर चिपक नहीं पाएगा और लोहे में जंक भी लग जाएगी। और वही अगर रेगिस्तान की रेत का हम Use करते है तो तब भी हमारा प्लास्टर चिपक नहीं पाएगा। कुल मिलाकर रेगिस्तान और समुद्र की रेत का मसाला बेकार हो जाएगा। सिर्फ नदी की रेत में ही वह गुण मौजूद होते है जो सीमेंट के साथ जुड़कर आपकी दीवार को मजबूती प्रदान करती हैं। 

यह भी पढ़े:- How to Use Clamp


Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post