फ्रेंड आज हम बात करेंगे थ्री पिन टॉप प्लग का पहला पिन बाकी दोनों पिनो से बड़ा और मोटा क्यों होता है /GENERAL KNOWLEDGE IN HINDI QUESTION ANSWER

थ्री पिन प्लग का उपयोग तो हम सभी अपने घरों पर करते हैं। थ्री पिन को हमलोग कई नामो से जानते है जैसे प्लग, टॉप प्लग, थी पिन टॉप प्लग, ETC. ऐसे बिजली के सामान जिनमें सामान्य से अधिक बिजली का धारा प्रवाह होता है, (जैसे Geyser, iron, AC, Cooler, Heater सहित 400 या 500 Watts से अधिक के बिजली उपकरण) उसमे अनिवार्य रूप से थ्री पिन प्लग टॉप प्लग का यूज़  किया जाता है। 

मगर आज का सवाल यह है की  थ्री पिन प्लग टॉप प्लग में सबसे पहला टॉप पिन बाकी दोनों पिनो से बड़ा और मोटा क्यों होता है| 





आज हम आपको इसके बारे में समझने की कोशिश करते है सरल शब्दों में अगर मै कहुँ तो इसके दो मुख्य कारण हो सकते है। :-


 पहला कारण यह हो सकता है -  थ्री पिन प्लग टॉप प्लग का पहला पिन बड़ा और मोटा होने के कारण बाकी दोनों पिनों को इलेक्ट्रिक थ्री पिन फीमेल सॉकेट में प्लग को व्यवस्थित बनाए रखने में मदद करता है।


यह भी पढ़े:- How to Use Clamp


दूसरा कारण यह हो सकता है - इलेक्ट्रिक थ्री पिन फीमेल सॉकेट में  एक फेज और दूसरा न्यूट्रल पिन होता है लेकिन जो सबसे ऊपर तीसरा पिन होता है, जिसे यहाँ पर पहला या मोटा पिन कहा जा रहा है असलियत में वह पिन अर्थिंग का होता है। 


अर्थिंग का मतलब यह हो गया की वह वायर जो इलेक्ट्रिक पोल से नहीं बल्कि जमीन के नीचे एक विशेष प्रक्रिया के साथ उस वायर को कॉपर रॉड के साथ बंधा जाये उसे हम अर्थिंग कहते है। अर्थिंग का वायर किसी भी शार्ट circuit से बचाने के लिए यूज किया जाता है। यही कारण है कि थ्री पिन प्लग टॉप प्लग का पहला पिन बाकी दोनों पिनों से बड़ा और मोटा होता है, ताकी इलेक्ट्रिक थ्री पिन फीमेल सॉकेट में  थ्री पिन प्लग टॉप प्लग घुसते समय ही सबसे पहले टॉप प्लग का अर्थिंग पिन ही कनेक्ट हो और अगर किसी कारण बस फेज या न्यूट्रल में किसी प्रकार की कोई शॉर्ट सर्किट हो तो उसे बड़े हादसों में बदलने से रोका जा सके। 


कुल मिलाकर बात बिल्कुल सीधी और साफ है की दो बातें हमेशा याद रखिए। पहला आप कोशिश कीजिए कि पूरे घर में थ्री पिन प्लग का ही प्रयोग किया जाए। दूसरी बात यह है की जब भी आप थ्री पिन प्लग को बोर्ड में घुसाते है तो ध्यान रखें कि सबसे पहले अर्थिंग का मोटा पिन इलेक्ट्रिक थ्री पिन फीमेल सॉकेट के अंदर जायें ।


यह भी पढ़े:- How to Use Clamp


Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post