ईटानगर कैपिटल कॉम्प्लेक्स, Itanagar Capital Complex, Public Utilities, How To Reach, School, Governor, Chief Minister, Pin Code, Population, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश से जुडें District East Siang जिला पूर्व सियांग के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर आप District East Siang जिला पूर्व सियांग जिला के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश  के Itanagar Capital Complex, ईटानगर कैपिटल कॉम्प्लेक्स, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!



Itanagar Capital Complex, ईटानगर कैपिटल कॉम्प्लेक्स, से संबंधित सभी चीजों के बारे मे आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के Itanagar Capital Complex, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है!


Itanagar Capital Complex, ईटानगर कैपिटल कॉम्प्लेक्स

मोआमरिया विद्रोह के दौरान, जो 1769 में असम में छिड़ गया और अगली शताब्दी के शुरुआती भाग तक जारी रहा, निशियों ने अहोम वर्चस्व को खत्म करने के लिए विद्रोहियों के साथ एक सामान्य कारण बनाया। विद्रोह चुपचाप मर गया। अहोमों के पतन के बाद, यंदाबो की संधि ने 1826 में असम को अंग्रेजों को सौंप दिया। उन्नीसवीं शताब्दी में अंग्रेजों ने निशियों के संबंध में बड़े पैमाने पर अहोमों का अनुसरण किया। 

बीसवीं सदी के पहले दशक तक यह अंग्रेजों की नीति थी कि जनजातियों को कमोबेश अपनी देखभाल के लिए छोड़ दिया जाए। ब्रिटिश सरकार के तहत पोसा इकट्ठा करने की परंपरा सरकार के प्रयासों के बावजूद इसे बंद करने और इसके बदले पैसे का भुगतान करने के बावजूद जारी रही। चूंकि पहाड़ियों में पैसे का कोई विनिमय मूल्य नहीं था, इसलिए यह उन्हें 1852 तक स्वीकार्य नहीं था। तब से निशी मैदानी इलाकों में बसने लगे और कृषि पर ध्यान देना शुरू कर दिया। 

12 फरवरी 1872 की रात को गोहपुर के पास मैदानी इलाके में बसे निशी गांव के अम्टोला गांव पर पहाडि़यों की दो सौ निशियों ने हमला कर लूटपाट की। तब से सरकार ने पोसा का भुगतान रोक दिया था। 20वीं सदी के शुरूआती दौर से निशियों और सरकार के बीच संबंधों ने एक नया मोड़ लिया। 1914 में यह क्षेत्र प्रशासनिक इकाई का एक हिस्सा था जिसे उत्तर-पूर्व सीमांत पथ का पश्चिमी खंड कहा जाता था। 1919 में इसका नाम बदलकर बालीपारा फ्रंटियर ट्रैक्ट कर दिया गया। 1946 में, प्रशासनिक सुविधा के लिए, बालीपारा फ्रंटियर ट्रैक्ट को से एलए सब-एजेंसी और सुबनसिरी क्षेत्र में और 1954 में विभाजित किया गया था इस ट्रैक्ट को दो प्रशासनिक इकाइयों में विभाजित किया गया था जिन्हें सुबनसिरी फ्रंटियर डिवीजन और कामेंग फ्रंटियर डिवीजन के नाम से जाना जाता है। 

1965 में, सुबनसिरी फ्रंटियर डिवीजन को सुबनसिरी जिले के रूप में जाना जाने लगा। 1987 में सुबनसिरी जिले को ऊपरी सुबनसिरी जिले और निचले सुबनसिरी जिले में विभाजित किया गया था। पापुम पारे जिले को 1993 में निचले सुबनसिरी जिले से बाहर कर दिया गया था। 1947 में किमिन में पहला प्रशासनिक केंद्र खोला गया था।

Itanagar Capital Complex, पहुँचने के लिए, How To Reach

हवाईजहाज के द्वारा
उत्तरी लखीमपुर में लीलाबाड़ी हवाई अड्डा ईटानगर से लगभग 57 किलोमीटर की दूरी पर निकटतम हवाई अड्डा है। लीलाबारी हवाई अड्डे को कोलकाता और गुवाहाटी से एयर इंडिया की क्षेत्रीय उड़ानें मिलती हैं।

रेलवे के द्वारा
असम में हरमुती रेलवे स्टेशन और अरुणाचल प्रदेश में नाहरलागुन रेलवे स्टेशन ईटानगर पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन हैं, प्रत्येक क्रमशः 34 किलोमीटर और 15 किलोमीटर की दूरी पर है। नाहरलगुन रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के लिए एक नया अतिरिक्त होने के कारण नई दिल्ली - नाहरलागुन एसी एसएफ एक्सप्रेस और नाहरलागुन - गुवाहाटी इंटर सिटी एक्सप्रेस जैसी दो रेलें चल रही हैं।

सड़क के द्वारा
आप बंदरदेव, उत्तरी लखीमपुर, तेजपुर और गुवाहाटी से बस द्वारा ईटानगर पहुंच सकते हैं। बांदरदेवा बस आपको राष्ट्रीय राजमार्ग 415 के माध्यम से ले जाएगी, तेजपुर बस आपको राष्ट्रीय राजमार्ग 15, 415 के माध्यम से ले जाएगी। गुवाहाटी बस आपको राष्ट्रीय राजमार्ग 15, 415 के माध्यम से ले जाएगी। आप हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से किसी भी प्रीपेड टैक्सियों का लाभ उठा सकते हैं। एएसटीसी बस सेवा बंदरदेवा, गुवाहाटी और तेजपुर से भी उपलब्ध है।

District East Siang जिला पूर्व सियांग के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Itanagar Capital Complex का Pin Code 791110 है!

Itanagar Capital Complex , का 2011 की जनगणना के अनुसार, निशि ईटानगर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा थी, जिसमें 17,896 वक्ता थे, इसके बाद 8,125 में बंगाली, 8,102 पर आदि, 4,256 पर अडापानी, 3,721 पर नेपाली, 3,641 में हिंदी, 3,538 पर असमिया और भोजपुरी में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा थी। है

Itanagar Capital Complex Total Area: Approx. 200 Sq Km मैं फैली हुई है!

Itanagar Capital Complex, में टोटल गाव Villages: 105 है!

Itanagar Capital Complex, का कुल जनसंख्या Population Approx. 122930 Lakh है! जिसमें की कुल पुरुष Male 65152 है! और महिला Female 57777 है!

Itanagar Capital Complex में Total Police Station: 6 है!

Itanagar Capital Complex में Total Circle 3 है!

Itanagar Capital Complex, में Emergency Helpline Numbers 9 है!

1. CM Helpline-155250-15500 है!

2. Child Helpline-1098 है!

3. Woman Helpline- 1091

4. Police Station- 100 है!

5 Fire-101 है!

6 Ambulance- 102 है!

7 Disaster Management- 1077 है!

8 Nirbhaya Helpline- 1800 425 1400 है!

9 Crime Stopper -1090 है!

Itanagar Capital Complex, Governor, Chief Minister, Deputy Commissioner & S. P

Itanagar Capital Complex, का Governor Brigadier (Dr.) B. D. Mishra है!

Itanagar Capital Complex, का Chief Minister Pema Khandu है!

Itanagar Capital Complex, का Deputy Commissioner Shri Talo Potom, IAS है! जिनका मोबाइल नंबर +91-3602292199 यह है!

Itanagar Capital Complex, का Superintendent Of Police. Shri Jimmy Chiram, है! जिनका मोबाइल नंबर +91-3602211283 यह है!

Itanagar Capital Complex, Place To Visit In Tourist Places

Itanagar Capital Complex में Tourist Places के तौर पर आप 5 जगह घूम सकते है!

1. GOMPA TEMPLE

बौद्ध संस्कृति केंद्र गोम्पा नेहरू संग्रहालय के ठीक ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। पहाड़ी के आधार पर एक सुंदर द्वार से सजी, एक सड़क पहाड़ी से गोम्पा तक जाती थी। गोम्पा वास्तव में मुख्य सड़क के पास है लेकिन यह इस छोटी सी पहाड़ी से शहर के बाकी हिस्सों से अलग लग रहा था जो हिल स्टेशन में अलग था। यह अब तक का सबसे शांतिपूर्ण और शांत स्थान है जहां मैंने ईटानगर का दौरा किया था। ईटानगर को ऊँचे स्थान से देखने के लिए भी यह एक अच्छी जगह है। गोम्पा सचमुच पहाड़ी की चोटी पर बैठता है। एक छोटा लेकिन रंगीन गेट गोम्पा के प्रवेश द्वार को चिह्नित करता है। मुख्य गोम्पा के ठीक बाहर सुनहरी नक्काशी वाला एक सफेद स्तूप खड़ा था और हरी-भरी लुढ़कती पहाड़ियों की पृष्ठभूमि में यह बहुत सुंदर लग रहा था। मुख्य गोम्पा एक विशिष्ट गोम्पा है, लेकिन छोटे गोम्पा में से एक जिसे मैंने देखा था। जब मैं वहां गया तो अंदर कोई नहीं था, हालांकि बाद में मठ से एक साधु बाहर आया और मैंने पूछा कि क्या इंटीरियर की तस्वीर लेना ठीक है। मेरे आश्चर्य के लिए वह फोटो खिंचवाने में काफी कैजुअल था। गोम्पा का स्थान और जिस तरह से वह शीर्ष पर बैठा था वह सबसे उल्लेखनीय था। आप गोम्पा के पीछे घूम सकते हैं और पूरे शहर को देख सकते हैं। चोटी से 360 डिग्री का नज़ारा दिखता है। फोटो जी

2. ITA FORT

ईटानगर शहर में ईटा किला, भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्य में सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। नाम का शाब्दिक अर्थ है "ईंटों का किला" (ईंट को असमिया भाषा में "ईटा" कहा जाता है)। अरुणाचल प्रदेश में ईटा किला 14वीं या 15वीं शताब्दी में बनाया गया था। किले का आकार अनियमित है, मुख्य रूप से 14वीं-15वीं शताब्दी की ईंटों से बनाया गया है। कुल ईंटवर्क 16,200 क्यूबिक मीटर लंबाई का है जो संभवत: चुटिया साम्राज्य के राजाओं द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने उस समय इस क्षेत्र पर शासन किया था। किले के तीन अलग-अलग तरफ तीन अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं, जो पश्चिमी, पूर्वी और दक्षिणी तरफ हैं।

3. JAWAHARLAL NEHRU STATE MUSEUM

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में जवाहरलाल नेहरू राज्य संग्रहालय की स्थापना, श्री आरडी प्रधान, महामहिम राज्यपाल और श्री गेगोंग अपांग, माननीय प्रमुख की अध्यक्षता में राज्य कार्यान्वयन समिति द्वारा प्रायोजित की गई थी। अरुणाचल प्रदेश के मंत्री, भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जन्म शताब्दी मनाने के लिए। इस संग्रहालय की स्थापना 15 जनवरी, 1990 को शिलांग से सरकार के केंद्रीय संग्रहालय को स्थानांतरित करके की गई है। N उत्तर-पूर्व भारत अरुणाचल प्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है जहां छत्तीस साल पहले संग्रहालय है, जब देश के इस हिस्से में असम राज्य संग्रहालय के अलावा कोई अन्य संग्रहालय नहीं था। जेएन की स्थापना में ईटानगर में राजकीय संग्रहालय एक लंबे समय से पोषित सपना पूरा हुआ है। अब, जे.एन. राज्य संग्रहालय देश के सर्वश्रेष्ठ नृवंशविज्ञान संग्रहालयों में से एक है।

4. GANGA LAKE

यह अरुणाचल प्रदेश की राजधानी में स्थित एक खूबसूरत झील है। गंगा झील एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है और यह ईटानगर में सबसे अधिक देखी जाने वाली और लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। मनोरंजक गतिविधियों के लिए दुनिया भर से पर्यटक इस गंतव्य की यात्रा करते हैं और यह पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान है। हालाँकि, चूंकि गंगा झील का चलती नदियों या झरनों से कोई संबंध नहीं है, आप देखेंगे कि इसका रंग हरा है। इस झील को ग्याकर सिन्य के नाम से भी जाना जाता है और इसमें प्रकृति के अद्भुत कार्य हैं। चारों ओर हरे-भरे हरियाली और ऊंचे पहाड़ों से घिरी, यह झील हवा के झोंके और तेज धूप के बीच एक शांत दोपहर बिताने के लिए एक जरूरी जगह है। गंगा झील ईटानगर से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और प्राचीन वनस्पतियों, विभिन्न वनस्पतियों और विशाल पेड़ों से घिरा शांत जल निकाय निश्चित रूप से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। गंगा झील पर्यटकों को नौका विहार की सुविधा भी प्रदान करती है, इसलिए अगली बार जब आप ईटानगर की यात्रा की योजना बनाते हैं, तो गंगा झील की यात्रा करें जो आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करती है और अपनी स्मृति के लिए अपने कैमरे में क्षणों को कैद करने के लिए एक क्लिक दूर हो।

5. ITANAGAR ZOO LOGICAL PARK

ईटानगर का एक प्रसिद्ध आकर्षण और परिवार के दौरे पर अवश्य जाना चाहिए, ईटानगर एक अच्छी तरह से प्रबंधित चिड़ियाघर है, जो हिमालयी ब्लैक बियर, रॉयल बंगाल टाइगर, पैंथर, तेंदुआ, ग्रेट इंडियन हॉर्नबिल और कई दुर्लभ पक्षियों जैसी प्रजातियों का घर है। यह पार्क एक प्रमुख आकर्षण के रूप में ईटानगर के यात्रियों और निवासियों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

Itanagar Capital Complex, Public Utilities

Electricity
Itanagar Capital Complex, में कुल मिलाकर 1 Electricity है!

1. Department Of Power Vidyut Bhawan है! जो कि Nh-52a, Cona, Itanagar, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 360 229 0608 है! जिसका Pin-Code 791113 है!Banks

Bank
Itanagar Capital Complex, में कुल मिलाकर 13 Bank है!

1. Allahabad Bank है! जो कि – Itanagar Nh-52 A, Sector E, Near Mla Cottage, District Papumpare, Itanagar, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

2. Axis Bank है! जो कि First Floor Nh-52 Po And Psnaharlagun में स्थित है!

3. Bank Of Baroda है! जो कि Ganga Market, Itanagar में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

4. Bank Of India है! जो कि T.M. Building, Ganga Market, District-Papum Pare में स्थित है!

5. HDFC Bank है! जो कि E-Sector Itanagar में स्थित है!

6. ICICI Bank है! जो कि Ess Secor, Near Jnk School, Nh-52, A, Itanagar- में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111, है!

7. IDBI Bank है! जो कि Injos Complex, Tt Road, Tinali, Itanagar - में स्थित है! जिसका Pin-Code 791 111 है!

8. Indian Bank है! जो कि E Sector, Itanagar में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

9. Oriental Bank Of Commerce है! जो कि G-Extension Road,Naharlagun, District Papum Pare,,Itanagar है!

10. State Bank Of India है! जो कि Itanagar Tinali, Papumpare, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

11. UCO Bank है! जो कि Tinali, District. Papumpare में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

12. Union Bank Of India है! जो कि Legi Commercial Complex 1st Floor Tinali District Papumpare Itanagar में स्थित है! जिसका Pin-Code 791002 है!

13. Yes Bank है! जो कि Ground Floor, Lk Building,, Sector E, Main Road, Opposite, Secretariat,, Itanagar, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

Colleges/Universities
Itanagar Capital Complex, में कुल मिलाकर 6 Colleges/Universities है!

1. Dera Natung Government College, है! जो कि Itanagar Vivek Vihar R.K. Mission District Papumpare में स्थित है! जिसका Pin-Code 791113 है!

2. Himalayan University है! जो कि Jullang Village, Near Central Jail, Itanagar District Papumpare में स्थित है! जिसका Email Id Info@Himalayanuniversity.Com है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 360-2203618 है! और यह Pin-Code 791111 है!

3. National Institute Of Technology है! जो कि Yupia, Papum Pare, में स्थित है! जिसका Email Id Nitarunachal@Gmail.Com जिसका मोबाइल नंबर +91-9540613360 और यह Pin-Code 791112 है!

4. Northeastern Regional Institute Of Science And Technology है! जो कि Nirjuli Itanagar में स्थित है! जिसका Pin-Code 791109 है!

5. Rajiv Gandhi Govt. Polytechnic है! जो कि Vivek Vihar Itanagar में स्थित है! जिसका Email Id Principal_Rggp@Yahoo.In और यह Pin-Code 791113 है!

6. Rajiv Gandhi University, है! जो कि Itanagar Rono Hills, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791112 है!

Hospitals
Itanagar Capital Complex, में कुल मिलाकर 4 Hospitals है!

1. Heema Hospital, है! जो कि Opposite Bsnl Office Main Road, Itanagar में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-360-2217800 और यह Pin-Code 791111, है!

2. Naharlagun General Hospital है! जो कि Sector E,Near में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

3. Niba Hospital है! जो कि Naharlagun में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-360-2244574 और यह Pin-Code 791110 है!

4. Ramakrishna Mission Hospital है! जो कि R. K. Mission, Itanagar में स्थित है! जिसका Email Id Rkmitanagar@Gmail.Com और यह Pin-Code 791113 है!

Postal
Itanagar Capital Complex, में कुल मिलाकर 8 Postal है!

1. Arunachal Pradesh Secretariat Sub Office है! जो कि Itanagar, Papum Pare, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

2. Banderdewa Sub Office है! जो कि Papum Pare, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791123 है!

3. Donyi Polo Branch Office है! जो कि Itanagar, Papum Pare में स्थित है! जिसका Pin-Code 791113 है!

4. Itanagar Hade Office है! जो कि Itanagar, Papum Pare, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791111 है!

5. Model Village Branch Office है! जो कि Naharlagun, Papum Pare, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791110 है!

6. Naharlagun Sub Office है! जो कि Naharlagun, Papum Pare, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791110 है!

7. Ram Krishna Mission Sub Office है! जो कि Itanagar, Papum Pare, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791113

8. Vivek Vihar Branch Office है! जो कि Itanagar, Papum Pare, में स्थित है! जिसका Pin-Code 791113 है!

Municipalities
Itanagar Capital Complex, में कुल मिलाकर Municipalities है!

1. Itanagar Municipal Corporation, है! जो कि Kime Pakka Opposite Energy Park में स्थित है! जिसका Email Id Imcitnagar@Gmail.Com और यह Pin-Code 791111 है!

District East Siang जिला पूर्व सियांग के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post