क्रा दादी जिला, District Kra Daadi, Festival, How To Reach, School, Governor, Chief Minister, Pin Code, Population, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश से जुडें Itanagar Capital Complex, ईटानगर कैपिटल कॉम्प्लेक्स, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर आप  Itanagar Capital Complex, ईटानगर कैपिटल कॉम्प्लेक्स,  के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश  के District Kra Daadi, क्रा दादी जिला, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है!



District Kra Daadi, क्रा दादी जिला, से संबंधित सभी चीजों के बारे मे आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के District Kra Daadi, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है!

District Kra Daadi, क्रा दादी जिला,

क्रा दादी जिले, के निर्माण को अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था। मार्च 2013 में राज्य विधानसभा ने अरुणाचल प्रदेश (जिलों का पुनर्गठन) (संशोधन) विधेयक, 2013 पारित किया, जिससे राज्य में तीन अन्य नए जिलों के साथ क्र दादी के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ।

7 फरवरी 2015 को अरुणाचल प्रदेश के 19वें जिले के रूप में तत्कालीन मुख्यमंत्री नबाम तुकी द्वारा क्रा दादी का उद्घाटन किया गया था। शुरुआत में, शून्य से, ब्रह्मांड को जिंगबू पाबू अबू (सर्वशक्तिमान) द्वारा बनाया गया था। ऐसा माना जाता है कि जिंगबू-पाबू अबू ने वर्तमान ब्रह्मांड को बनाने और विकसित करने के लिए विभिन्न अलौकिक माध्यमों से शक्ति का आह्वान किया। मनुष्य सहित सभी जीवित प्राणियों का निर्माण किया गया था और अबो तानी पृथ्वी पर पहले इंसान की संतान थे। ब्रह्मांड और उसके विभिन्न घटकों के निर्माण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, निर्माता जिंगबू-पाबू अबू दृश्य से गायब हो गए।

Nyishi समाज की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह न तो जाति व्यवस्था पर आधारित है और न ही वर्गों में विभाजित है, केवल एक ढीले प्रकार के सामाजिक भेद को छोड़कर, जो जन्म या व्यवसाय से निर्धारित नहीं होता है। उन्होंने व्यापक आधार परिवार संगठन और एक संयुक्त ”और विस्तारित परिवार मानदंड विकसित किए जो अभी भी मौजूद हैं लेकिन पूरी तरह से परिवर्तित रूपों में हैं। 

जैसा कि ऊपर बताया गया है, Nyishis को होसा (उसी पूर्वजों के वंशज के माध्यम से पहचान) नामक वंश के आधार पर पांच प्रमुख फ़्रैट्री में विभाजित किया गया है, अर्थात् डोपम, डोडुम, डोलू, हागुंग और अन्यिया हरि। फ्रेट्री सिस्टम और उस मामले के लिए कबीले विभाजन मुख्य रूप से सामाजिक और धार्मिक पहलुओं पर महत्वपूर्ण है। 

सबसे खास बात यह है कि एक ही फ्रेट्री और कबीले के सदस्य सामाजिक-धार्मिक कार्यों में एक-दूसरे की मदद और सहयोग करेंगे और वे एक बलिदान या मारे गए जानवर के खून और दिल को भाईचारे के बंधन के रूप में साझा करेंगे। उई हा देबम नम। हालांकि, इससे परे, यह एक ही निवास स्थान पर अलग राजनीतिक संस्थाओं को बनाने पर जोर नहीं देता है और न ही आर्थिक गतिविधियों के समान पैटर्न का अभ्यास करने की आवश्यकता है।

District Kra Daadi, पहुँचने के लिए, How To Reach,

हवाईजहाज के द्वारा
निकटतम हवाई अड्डा लखीमपुर के लीलाबाड़ी में स्थित है जो क्रा दादी जिला, मुख्यालय से 71 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रेलवे के द्वारा
पॉलिन से निकटतम रेलवे स्टेशन मुर्केओंगसेलेक, पूर्वी सियांग, रुक्सिन है जो क्रा दादी जिला, मुख्यालय से लगभग 176 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

बस के द्वारा
टाटा सूमो सेवा कोलोरियांग अरुणाचल प्रदेश के जीरो शहर से पॉलिन के लिए उपलब्ध है। पॉलिन ईटानगर से बस और टाटा सूमो सेवा द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

Itanagar Capital Complex, ईटानगर कैपिटल कॉम्प्लेक्स के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेशके बारे में यहाँ पढ़ें

1. District Kra Daadi, का Pin Code 791118 है!

2. District Kra Daadi, का 2011 की जनगणना के अनुसार, निशि District Kra Daadi, में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा थी, इसके अलावा हिंदी और अंग्रेजी भी बोली जाती है

3. District Kra Daadi, Total Area: Approx. 2,202 Km2 मैं फैली हुई है!=

4. District Kra Daadi, में टोटल गाव Villages: 158 है!

5. District Kra Daadi, का कुल जनसंख्या Population Approx. 22,290 है! जिसमें की कुल पुरुष Male 10,993 है! और महिला Female 11,297 है!

District Kra Daadi, में Emergency Helpline Numbers 9 है!

1. Rescue And Relief -1070 है!

2. Child Helpline-1098 है!

3. Woman Helpline- 1091

4. Police Station- 100 है!

5 Fire-101 है!

6 Ambulance- 102 है!

7 Crime Stopper - 1090 है!

8 Citizen’s Call Center – 155300 है!

9 Telephone Enquiry -197 है!


District Kra Daadi, Governor, Chief Minister, Deputy Commissioner & S. P

District Kra Daadi, का Governor Brigadier (Dr.) B. D. Mishra है! जिनका मोबाइल नंबर +91-360-2212394 और Email Id : Ps-Gov-Arn@Nic.Inहै!

District Kra Daadi, का Chief Minister Pema Khandu है!

District Kra Daadi, का Deputy Commissioner Sri S.Miji, IAS है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 3788264301 यह है! और Email Id : Dc-Krd-Arn@Gov.In है!

District Kra Daadi, Place To Visit In Tourist Places

District Kra Daadi, में Tourist Places के तौर पर आप 3 जगह घूम सकते है!

1. Palin

पॉलिन एक छोटा हिल स्टेशन शहर है और अरुणाचल प्रदेश में क्रा दादी जिले का मुख्यालय है। यह अरुणाचल प्रदेश की न्याशी जनजाति द्वारा बसा हुआ है।

पॉलिन की औसत ऊंचाई 1080 मीटर (3540 फीट) है। पॉलिन में एक उपोष्णकटिबंधीय उच्चभूमि जलवायु (कोपेन जलवायु वर्गीकरण में सीडब्ल्यूबी) है। बहुत अधिक वर्षा के साथ गर्मियां गर्म होती हैं; मध्यम वर्षा के साथ सर्दियाँ हल्की होती हैं। यह उच्च भौगोलिक भूभाग के साथ बहुत पहाड़ी है। अधिकांश समय यह बादलों से ढका रहता है। क्षेत्र हवा में प्रकृति में है।

2. Holy Rosary Catholic Church

यह राज्य के सबसे बड़े कैथोलिक चर्चों में से एक है। ईटानगर के बिशप द्वारा प्रतिष्ठित, यह ईसाई कैथोलिक चर्च व्यापक ईसाई प्रभाव को दर्शाता है


3. Palin River

यह सुबनसिरी नदी की सहायक नदियों में से एक है जो इस शहर से होकर बहती है। नदी राफ्टिंग, मछली पकड़ने और पिकनिक के लिए आदर्श है।

District Kra Daadi, Place To Visit In Festival

District Kra Daadi, में कुल मिलाकर 1 Festival मनाये जाते है

1. Nyokum Festival, न्योकुम महोत्सव

न्योकुम भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश की न्याशी जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला एक त्योहार है। न्योकुम शब्द दो शब्दों के मेल से बना है - न्योक का अर्थ है भूमि (पृथ्वी) और कुम का अर्थ है सामूहिकता या एकजुटता। इसलिए, न्योकुम उत्सव की व्याख्या ब्रह्मांड के सभी देवी-देवताओं को आमंत्रित करने के रूप में की जा सकती है, जिसमें न्योकुम देवी प्रमुख देवता के रूप में, एक विशेष समय में एक विशेष स्थान पर होती हैं। यह त्यौहार आमतौर पर सभी वर्गों और जीवन के क्षेत्रों के लोगों द्वारा पृथ्वी पर सभी मनुष्यों की बेहतर उत्पादकता, समृद्धि और खुशी के लिए मनाया जाता है।

Nyokum Festival, Significance, महत्व

त्योहार का खेती के साथ घनिष्ठ संबंध है। न्योकुम देवी, समृद्धि की देवी का उनके आशीर्वाद के लिए आह्वान किया जाता है ताकि अगले कटाई के मौसम में खाद्यान्न का अधिक से अधिक उत्पादन हो सके, ताकि अकाल की यात्रा को टाला जा सके और सूखा या बाढ़ बाधित न हो। खेती, न ही कोई कीट या जानवर पौधों और फसलों को नष्ट करना चाहिए। देवी का आह्वान किया जाता है ताकि मानव जाति को मजबूत और पुनर्जीवित किया जा सके। सभी को दुर्घटनाओं, युद्ध और महामारियों के कारण होने वाली अप्राकृतिक मृत्यु से मुक्त होना चाहिए।

उई या ओरम न्योको मृत्यु के बाद जीवन के लिए जगह है। यह भी माना जाता है कि पृथ्वी पर कई देवता और आत्माएं हैं। ये पहाड़ों, नदियों, जंगलों, जानवरों की फसलों, घरों आदि के देवता और आत्माएं हैं। कुछ आत्माएँ परोपकारी होती हैं और कुछ दुष्टात्माएँ। Nyishi का मानना ​​​​है कि मनुष्य इस धरती पर शांति और समृद्धि का जीवन तभी जी सकता है जब मनुष्य, ईश्वर और प्रकृति के बीच पूर्ण सामंजस्य बना रहे। उनका यह भी मानना ​​है कि भगवान और प्रकृति की कृपा से मनुष्य को समृद्धि और खुशी मिल सकती है। अकाल, बाढ़, सूखा, भूकंप, महामारी, युद्ध, आकस्मिक मृत्यु, और ऐसी अवांछित घटनाएं जैसे दुख, कठिनाई और प्राकृतिक आपदाएं प्रकृति के भगवान और देवी की नाराजगी और क्रोध के कारण होती हैं। इसलिए, यह न्याशी पूजा करने के लिए परोपकारी देवताओं और देवी की रक्षा करने और उनकी समृद्धि लाने के लिए और उनके जीवन में शांति और शांति को भंग करने से द्रोही आत्माओं को दूर करने के लिए है, न्योकुम यूलो ऐसी ही एक प्रायश्चित में से एक है।

Nyokum Festival, Rituals, रसम रिवाज

न्याशी की मुख्य प्रार्थना संरचना बांस से बनी होती है, जिसे युगांग कहा जाता है। युगांग के साथ-साथ बलि के जानवरों को बांधा जाता है। जैसे गाय, मिथुन और बकरी। युगांग के बांस के खंभों से लटकी हुई छोटी-छोटी मुर्गियां अक्सर मिलती हैं। न्युभ या पारंपरिक पुजारी बलिदान, या किसी अन्य भेंट के लिए जानवरों की संख्या और प्रकार निर्दिष्ट करता है। इस पूजा में कोई मूर्ति नहीं है। न ही कोई स्थायी ढांचा है। पशु बलि के अलावा, बाजरे के बीज और चावल के पेस्ट से बनी बीयर का उपयोग किया जाता है।

इस दौरान लोग अपने पारंपरिक कपड़े पहनकर आते हैं। पुरुष एक सूती एरी वस्त्र पहनते हैं जो कंधे से लिपटा होता है और जांघों तक पहुंचता है। उनके गले से तरह-तरह के मनके आभूषणों के हार लटकते हैं। अक्सर फ़िरोज़ा जैसे अर्ध-कीमती पत्थर इन हारों को सुशोभित करते हैं। पुरुषों की पोशाक के ऊपर सिर पर बांस की बुनी हुई टोपी होती है। इस टोपी को जंगली जानवरों के पंख या फर से सजाया जाता है। हॉर्नबिल की चोंच पारंपरिक टोपी का पसंदीदा आभूषण है। महिलाएं भी पार ईजे की अपनी फाइनरी, बालियां मनका हार, बारीक कटे हुए बांस से बने हेडड्रेस के साथ शीर्ष पर हैं।

मुख्य अनुष्ठान करने के लिए मुख्य पुजारी या न्युभ अपने परिचारकों के साथ आने से पहले गायन और नृत्य होता है। मेहमानों का स्वागत चावल के पेस्ट पाउडर और ओपो या बाजरा बीज बियर के साथ किया जाता है जिसे सूखे लौकी के कलछी में डाला जाता है। गीत और नृत्य एक समूह में किया जाता है। आमतौर पर, पुरुष और महिलाएं एक गोलाकार रूप में हाथ पकड़ते हैं और इन पंक्तियों को गाते और नृत्य करते हैं न्योकुम बो तप देबे। और कभी-कभी पुरुष दाव (छोटी तलवार) और जानवरों की खाल से बनी ढालों के साथ नकली लड़ाई नृत्य करते हैं।


District Kra Daadi, Public Utilities

Electricity
District Kra Daadi, में कुल मिलाकर 1 Electricity है!

1. Department Of Power है! जो कि Palin में स्थित है! जिसका Pin-Code 791118 है!


Bank
District Kra Daadi, में कुल मिलाकर 1 Bank है!

1. State Bank Of India है! जो कि New Palin में स्थित है! जिसका Pin-Code 791118 है!


Colleges/Universities
District Kra Daadi, में कुल मिलाकर 1 Colleges/Universities है!

1. Government Model Degree College है! जो कि Palin में स्थित है! जिसका Pin-Code 791118 है!

Hospitals
District Kra Daadi, में कुल मिलाकर 1 Hospitals है!

1. 50-Bedded Hospital है! जो कि Jorung Near Palin में स्थित है! जिसका Pin-Code 791118 है!


Postal
District Kra Daadi, में कुल मिलाकर 1 Postal है!

1. Sub Post Office है! जो कि Palin में स्थित है! जिसका Pin-Code 791118 है!

Schools
District Kra Daadi, में कुल मिलाकर 1 School है!

1. Government Higher Secondary School है! जो कि Palin में स्थित है! जिसका Pin-Code 791118 है

Itanagar Capital Complexईटानगर कैपिटल कॉम्प्लेक्स के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेशके बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post