Friends पिछले Blog में हमने आपको आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh से जुडें Guntur District के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर आप Guntur District के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!


इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh के Krishna District के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले है! ,

Krishna District से संबंधित सभी चीजों के बारे में हम आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर हमें Andhra Pradesh के Krishna District के बारे में कुछ मालूम करना हो तो हम आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है!

यह Blog Krishna District का Part 1 है Part 2 में हम आपको Krishna District Public Utilities (Bank) के बारे में एक-एक करके बताएंगे, Krishna District के Next Page पर जाने के लिए यहाँ पर क्लिक करें|

तो आइए जानते है!

Krishna District కృష్ణా జిల్లా कृष्णा जिला

कृष्णा जिला आंध्र प्रदेश के सबसे पुराने ब्रिटिश शासित क्षेत्रों में से एक था। इसे पहले मसूलापट्टनम जिला कहा जाता था। और 1859 Century में जब तत्कालीन गुंटूर जिले को समाप्त कर दिया गया था, तो इस जिले में कुछ तालुक जोड़े गए थे, जिसे कृष्णा नदी के नाम पर कृष्णा जिले का नाम दिया गया था।

1. Krishna District का Pin Code 521201 है!

2. Krishna District Total Area 8,727 Sq. Kms मैं फैली हुई है!

3. Krishna District का Language Telugu है!

4. Krishna District में टोटल गाँव Villages 1005 है!

5. Krishna District का कुल जनसंख्या Population 48 Lack Sixteen Thousand Sixty-Five है! जिसमें की कुल पुरुष Male 2,267,375 है! और महिला Female 2,267,375 इतनी है!

6. Krishna District में Total 4 Revenue Division है!

7. Krishna District में Total 53 Mandal’s है!

8. Krishna District में Total 2 Municipal Corporations है!


East Godavari District के बारे में यहाँ पढ़े:-


District Magistrate & S.P

1. Krishna District का Collector & District Magistrate Shri J. Nivas I.A.S. है! जिनका Email Id: Collector_Krsn@Ap.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91- 8672252668 यह है!

2. Krishna District का Joint Collector Dr. K. Madhavi Latha, I.A.S है! जिनका Email Id: Jc_Krsn@Ap.Gov.In है! और मोबाइल नंबर +91- 8672252601 यह है!

3. Krishna District का Superintendent of Police Shri. Siddharth Kaushal, I.P.S है!



Places To Visit in Krishna District

Krishna District में Forest Tourist Place के तौर पर आप 1 जगह घूम सकते है!

1. Kondapalli Reserve Forest Tourist Place

ऐसा कहा जाता है कि आंध्र प्रदेश में कोंडापल्ली रिजर्व फॉरेस्ट में 100 से अधिक छोटे और मध्यम आकार के झरने हैं जो इसकी सीमाओं के अंदर छिपे हुए हैं। ट्रेकिंग के लिए बिल्कुल सही, वन श्रृंखलाएँ बहुत सारे जानवरों का भी घर हैं।



Krishna District Famous Religious Tourism Temple & Place

Krishna District में Famous Religious Temple & Place के तौर पर आप 5 जगह घूम सकते है!

1. Kanaka Durga Temple

कनक दुर्गा मंदिर, कृष्णा नदी के तट पर स्थित हैं। यह भारत मैं सबसे बड़े मंदिरों में से एक है और आंध्रप्रदेश में दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है। मंदिर वास्तुकला की द्रविड़ शैली में बनाया गया है। मंदिर को आमतौर पर विजयवाड़ा कनक दुर्गम्मा मंदिर कहा जाता है। कृतयुग में, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया, जो विश्व के लिए एक बहुत बड़ा आपदा था। तब देवी दुर्गा महिषासुर मर्दिनी के रूप में कीला पर्वत पर आठ भुजाओं के साथ चमकीं, क्योंकि उन्होंने कीला को वरदान दिया था।

2. Panduranga Swamy Temple


पांडुरंगा स्वामी मंदिर भगवान पांडुरंगा विट्ठल को समर्पित है। मूर्ति की ऊंचाई लगभग 3 Feet है और वह भगवान कृष्ण के बचपन के रूप के साथ समानता साझा करती है। मूर्ति को गहनों से और हीरे जड़ित मुकुट पहनती है। मूर्ति के सामने श्री अभयंजने स्वामी की एक मूर्ति रखी गई है। मंदिर परिसर 6 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार में एक मीनार है। पांडुरंगा स्वामी मंदिर के तीनों तरफ एक प्राकरम है, जिसमें श्री पांडुरंगा विट्ठल के शिष्यों की छवियां हैं। मंदिर सभी जातियों और समुदायों के भक्तों को अनुमति देता है।

3. Sri Subrahmanyeswara Swamivari Devasthanam


श्री सुब्रह्मण्येश्वर स्वामी वारी देवस्थानम मंदिर आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के मोपीदेवी गांव में है। श्री सुब्रह्मण्येश्वर स्वामी मंदिर विजयवाड़ा से लगभग 80 Km और मछलीपट्टनम से 30 Km की दूरी पर स्थित है यहां श्री सुब्रह्मण्य स्वामी लिंगम (शिव लिंगम) के रूप में हैं। मोपीदेवी मंदिर 'बच्चे के जन्म के लिए निःसंतान जोड़ों, सर्प दोष निवारण पूजा, राहु केतु दोष पूजा और अनापत्य दोष पूजा के लिए दृष्टि की राहत, कान, त्वचा संबंधी रोगों का इलाज, अच्छा जीवन साथी और अन्नपरासना संबंधी समस्याओं के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर आने वाले भक्तों का दृढ़ विश्वास है कि यदि कोई भक्त रात को मोपीदेवी मंदिर में सोते हैं, तो उन्हें संतान की प्राप्ति होती है।

4. Lakshmi Narasimha Swamy Temple

लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी मंदिर, और शिव मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। यह आंध्र प्रदेश के पंच नरसिम्हार क्षेत्रों में से भगवान लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी के कई मंदिरों में से एक है जो कृष्णा वेदाद्री नदी के पवित्र तट पर विकसित हुआ है। यह विजयवाड़ा से हैदराबाद तक राष्ट्र उच्च मार्ग संख्या 9 पर चिल्लाकल्लू से सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

5. St. Mary’s Church,

सेंट मैरी चर्च, सबसे लोकप्रिय चर्चों में से एक है और आंध्र प्रदेश में ईसाइयों के लिए एक तीर्थ है। यह चर्च विजयवाड़ा के पहाड़ी क्षेत्र गुनाडाला में स्थित है। पवित्र स्थान को मैरी मठ तीर्थ भी कहा जाता है और इसे अधिक लोकप्रिय रूप से सेंट मैरी चर्च के रूप में जाना जाता है। St. Mary’s Church विजयवाड़ा शहर के पूर्वी हिस्से में एक चट्टानी पहाड़ी पर स्थित है।


Krishna District Famous Festival & Dance

Krishna District में कुल मिलाकर 2 Festival बड़े धूमधाम से मनाया जाता है! और 1 Dance होता है!

1. Sri Pandurangaswamy Karthika Uthsavams

श्री पांडुरंगस्वामी कार्तिक उत्सव, कार्तिक शुद्ध दशमी से शुरू होता है और छह दिनों के बाद पूर्णिमा अक्टूबर और नवंबर के बीच समाप्त जाता है!

2. Masula Beach Festival


मसुला बीच फेस्टिवल कृष्णा जिला प्रशासन के साथ आंध्र प्रदेश पर्यटन ने मछलीपट्टनम मंगिनापुडी के बीच में मसुला समुद्र तट उत्सव का आयोजन किया जाता है। मछलीपट्टनम राज्य भर के आगंतुकों को स्वागत के लिए रंगीन ढंग से सजाया जाता है। बीच वॉलीबॉल, हेली की सवारी, फूल और आम का शो, संगीत समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम, तीन दिवसीय मेगा बीच फेस्टिवल में घुड़सवारी, ऊंट की सवारी, फूड पार्क, जॉय राइडिंग, तीरंदाजी, पेंटिंग बॉल, सैंड आर्ट और पैरा-सेलिंग भी शामिल है। आगंतुकों के लिए 2,500 रुपये में हेलीकॉप्टर की सवारी कराई जाती है एक बार 100 Feet का डोसा विशेषज्ञ शेफ के द्वारा नया गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने के लिए पकाया गया था। मछलीपट्टनम बीच फेस्टिवल को मसुला नाम दिया गया है, जो बंदरगाह शहर का प्राचीन नाम है।

3. Kuchipudi

कुचिपुड़ी, भारत के दस प्रमुख शास्त्रीय नृत्य रूपों में गिना जाने वाला एक पूर्व-प्रतिष्ठित भारतीय शास्त्रीय नृत्य एक नृत्य-नाटक प्रदर्शन कला है जो भारत के आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के एक गाँव में उत्पन्न हुई है। सभी प्रमुख भारतीय शास्त्रीय नृत्य रूपों के समान, कुचिपुड़ी भी एक धार्मिक कला के रूप में विकसित हुई, जो सदियों पुराने हिंदू संस्कृत पाठ 'नाट्यकार शास्त्र' से जुड़ी है और पारंपरिक रूप से मंदिरों, आध्यात्मिक विश्वास और यात्रा करने वाले मंडलों से जुड़ती है। यह प्राचीन नृत्य 10th Century के तांबे के शिला लेखों और 15th Century के 'मचुपल्ली कैफत' जैसे ग्रंथों में बताया गया है।

Krishna District Famous Eco Tours


Krishna District, Famous Eco Tours में कुल मिलाकर के आप 7 जगह घूम सकते है!

1. Manginapudi Beach

मंगिनापुडी समुद्र तट कृष्णा जिले के मछलीपट्टनम से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसकी एक गौरवशाली ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है और यह क्षेत्र से जुड़ी Dutch यादों के लिए प्रसिद्ध है। मंगिनापुडी समुद्र तट भारत में वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है और भारत में एक प्राकृतिक बंदरगाह भी है।

2. Mogalrajapuram Caves

मोगलराजपुरम गुफाएं शहर के पूर्व में 5 किमी की दूरी पर स्थित हैं। इसमें 5th शताब्दी ईस्वी पूर्व के पांच Rock-Cut Sanctuaries Dating हैं और इनमें से केवल एक ही अच्छी स्थिति में है। मोगलराजपुरम मंदिर में एक 'अर्धनारीश्वर' प्रतिमा है, जिसे दक्षिण भारत में सबसे पुरानी और अपनी तरह की एक मूर्ति माना जाता है।

3. Bhavani Island


भवानी द्वीप कुल 130 एकड़ में फैला हुआ है भवानी द्वीप कृष्णा नदी के बीच में स्थित है। नाव से द्वीप की यात्रा एक बहुत ही सुखद अनुभव देता है। पिकनिक और अन्य विशेष अवसरों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह द्वीप Aptdc के नियंत्रण में है। इस द्वीप पर अनुमति से बैठकें और विवाह भी आयोजित की जा सकती है।

4. Kondapalli Fort

कोंडापल्ली किला का निर्माण 3 मंजिला तक एक रॉक टॉवर के रूप में किया गया है। किले में 3 प्रवेश द्वार हैं और मुख्य प्रवेश द्वार को दरगाह दरवाजा कहा जाता है, जिसे ग्रेनाइट के एक ब्लॉक के साथ बनाया गया है। एक अन्य प्रवेश द्वार है जिसे गोलकुंडा दरवाजा कहते है, वह दरवाजा पहाड़ी के दूसरे छोर पर स्थित है, जो जग्गैयापेट गांव की ओर जाता है। दो पहाड़ियों के बीच एक शिखर पर स्थित तनीश महल है, जो कोंडापल्ली किले का प्रमुख आकर्षण है।

5. Gandhi Hills

गांधी हिल्स, भारत का पहला गांधी स्मारक एक पहाड़ी पर विजयवाड़ा में एक 500 फीट की ऊंचाई पर स्थित प्रमुख पर्यटन स्थल है।, यह सात स्तूपों वाले इस गांधी स्मारक का निर्माण राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया था। 6Th October 1968 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन द्वारा अनावरण किया गया 52 Feet लंबा गांधी स्तूप यहां का एक प्रमुख आकर्षण है। गांधी स्मारक पुस्तकों के अच्छे संग्रह के साथ एक साउंड एंड लाइट शो, जिसमें महात्मा गांधी के जीवन को दर्शाया गया है और यहाँ तारामंडल के अन्य आकर्षण हैं। पहाड़ी के चारों ओर टॉय ट्रेन की सवारी बच्चों के लिए बनाया गया है।

6. Victoria Jubilee Museum

विक्टोरिया जुबली संग्रहालय जिसे बापू संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है यह एक पुरातात्विक संग्रहालय है, जो विजयवाड़ा के M.G रोड पर स्थित है। इसका नाम प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक, चित्रकार, कार्टूनिस्ट और लेखक बापू फिल्म निर्देशक की याद में रखा गया था। संग्रहालय का रखरखाव पुरातत्व विभाग द्वारा किया जाता है और इसमें बौद्ध और हिंदू धर्म की मूर्तियों, चित्रों और कलाकृतियों का एक बड़ा संग्रह है। जिसमे की कुछ मूर्तियां दूसरी और तीसरी शताब्दी जितने पुराने हैं।



Krishna District Famous Engineering Tours


Krishna District, Famous Engineering Tours में कुल मिलाकर आप 1 जगह घूम सकते है!

1. Prakasam Bridge

प्रकाशम बैराज का निर्माण कृष्णा नदी पर 1954 से 1957 तक पुराने एनीकट के स्थान पर आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में विजयवाड़ा शहर के पास सिर्फ 104 Feet ऊपर की ओर किया गया था, मुसी के संगम के नीचे यह एक संकरी घाटी से होकर गुजरता है और मैदानी इलाकों में प्रवेश करता है। कोरोमंडल तट से लेकर विजयवाड़ा तक बाढ़ से डेल्टा की सुरक्षा के लिए सिंचाई के लिए अपनी नहरों और बाढ़ के किनारों के साथ पहले एनीकट का निर्माण 1852 मे 2.00 करोड़ रुपये लगाकर इस ब्रिज का निर्माण Sir Artur Cotton के द्वारा डिजाइन करके बनाया गया था किया गया था।



यह Blog Krishna District का Part 1 है। Part 2 में हम आपको Krishna District Public Utilities (Bank) के बारे में एक-एक करके बताएंगे, Krishna District के Next Page पर जाने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

आगे पढ़ें:-

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post