East Godavari District, Basic General Knowledge, Places To Visit In East Godavari, East Godavari Famous Temple, East Godavari District Festival, East Godavari District Eco Tours, East Godavari District Engineering Tours, 

Friends पिछले Blog में हमने आपको आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh से जुडें Chittoor District के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने बताया था अगर आप Andhra Pradesh Capital, यह उस से जुड़ें Chittoor District के बारे में जानना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते हैं जिसमें कि हमने आपको सभी बेसिक जानकारी के बारे में बताया है जो आपको जानना बहुत जरूरी है जैसे कि

 District Population, Cm, Governor, Festival, Language, Tourist Place, River, Famous Place, Police Station, Bank, Electricity, Food, Fruit, Roads, Animal, Traditional Were, And Emergency Numbers और भी बहुत चीजों के बारे में हमने आपको बता दिया था अगर आपने उस Blog को आपने नहीं पढ़ा है तो आप आंध्र प्रदेश और उससे जुड़े सभी District के Blog को पढ़ सकते हैं,

इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh के East Godavari District के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक-एक करके आज इस Blog में बताने वाले हैं,

जैसे कि East Godavari District से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य, 


East Godavari District जिले से संबंधित सभी चीजों के बारे में हम आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर हमें Andhra Pradesh के East Godavari District के बारे में कुछ मालूम करना हो तो हम आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते हैं तो आइए जानते हैं

अभी आप Page-1 पर है, Page-2 पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करके आगे पढ़ें,

East Godavari District తూర్పు గోదావరి జిల్లా

1. East Godavari District का Pin Code 533001 है!

2. East Godavari District Total Area 12,805 Sq. Km मैं फैली हुई है!

3. East Godavari District का Language Telugu है!

4. East Godavari District में टोटल गाव Villages 1681 है!

5. East Godavari District का कुल जनसंख्या Population 52,86 Lakhs है! जिसमें की कुल पुरुष Male 26,33,304 है! और महिला Female 26,52,520 इतनी है!

6. East Godavari District में Total 7 Division है!

7. East Godavari District में Total 64 Mandal’s है!

8. East Godavari District में Total 2 Municipal Corporations है!

East Godavari District की Collector & District Magistrate Shri D. Muralidhar Reddy, Ias हैं

East Godavari District की Joint Collector Dr. G Lakshmisha, Ias हैं


Places To Visit In East Godavari

East Godavari District में Tourist Palace के तौर पर आप 8 जगह घूम सकते हैं

1. Coringa Wildlife Sanctuary

2. Rampachodavaram

3. Addateegala

4. Maredumilli

5. Seetapalli

6. Konaseema Houseboat

7. Rampa Waterfalls

8. Papi Kondalu


East Godavari Famous Temple/Place

East Godavari District में Famous Temple/Place के तौर पर आप 25 जगह घूम सकते हैं

1. Ainavilli Temple यह मंदिर श्री सिद्धि विनायक स्वामी को समर्पित है। इस मंदिर में मनोकामना पूरी होने पर भक्त फिर से मंदिर में दर्शन करने का संकल्प लेते हैं।

2. Antharveditemple इसे भगवान नरसिंह का मुक्ति क्षेत्र भी कहा जाता है और इस मंदिर में वार्षिक मेला लगभग नौ दिनों तक चलता है जब अंतर्वेदी कलियुग वैकुंठ प्रतीत होता

3. Appanapalli Temple Mamidikuru का एक सुन्दर गाँव जो Kakinada से Yanam होते हुए 72 किमी दूर है। भगवान बालाजी का निवास होने के कारण, इसने कोनसीमा के दूसरे तिरुपति के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त है।

4. Muramalla Temple Amalapuram से लगभग 20 किमी दूर स्थित है और लोकप्रिय मंदिर श्री वीरेश्वर स्वामी वारी मूर्ति का घर है जो लोगों को आकर्षित करता

5. Palivela:Temple Kakinada से लगभग 90 किमी की दूरी पर स्थित है जो उस मंदिर के लिए जाना जाता है जहां भगवान उमा कौपुलिंगेश्वर स्वामी की मूर्ति स्थित है। ऐसा माना जाता है कि मूर्ति की स्थापना महर्षि अगस्त्य ने की थी।

6. Ryali Temple Kakinada से 74 किमी दूर है। यह वशिष्ठ और गौतमी नदियों के बीच स्थित एक मनमोहक स्थान है। इस मंदिर में जगन्नाथ स्वामी की उत्तम मूर्ति काले पत्थर से बनी है।

7. Vanapalli Temple Amalapuram से लगभग 21 Kilometer और Kakinada से Ravulapalem. होते हुए 70 किमी दूर स्थित है। कहा जाता है कि भगवान Pallalamma’ Ammavaru के मंदिर में उपचार की दिव्य शक्तियां हैं। मूर्ति के नीचे सियार की मूर्ति मिली।

8. Draksharama Temple गोदावरी के पूर्वी तट पर स्थित Kakinada से 28 किमी दूर स्थित है। ऐसा ही एक वाराणसी में, दूसरा Srisailam में और तीसरा द्राक्षराम में Bhimanatha और Manikyamba के साथ है।

9. Samalkot Temple Kakinada से लगभग 12 किमी दूर है। यह प्रसिद्ध है और ' Pancharamas ' में से एक है। यह 9th Century में बनाया गया था। भगवान Bhimeswara Swamy एकशिला नंदी के साथ एकशिला शिव लिंग के रूप में प्रकट होते हैं।

10. Talupulamma Lova Temple को अक्सर "देवताओं के अपने जिले" के रूप में दावा किया जाता है जो Annavaram शहर से बहुत दूर स्थित नहीं है। यह Talupulamma Thalli का निवास स्थान है। लोगों का मानना है कि वह यह मंदिर दुर्घटनाओं और खतरों से रक्षा करती है।

11. Pandavula Metta Temple Peddapuram के निकट एक पहाड़ी है। यह पहाड़ी जंगल के बीच में थी। ऐसा माना जाता है कि पांडव अपने वनवास के दौरान यहां कुछ समय तक रहे थे। भीम के पैर के निशान आज भी देखे जा सकते हैं।

12. Annavaram Temple सबसे प्रसिद्ध पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है जो Tirupati के बगल में लोकप्रिय है। मंदिर Dravidian Style. में बनाया गया है। अनंत लक्ष्मी और भगवान शिव के साथ भगवान सत्यदेव ने रत्नागिरी में अपना निवास स्थान लिया था

13. Bikkavolu Temple भगवान विनायक को समर्पित है। मंदिर के अंदर मुख्य देवता 7 फीट लंबा है। यह एक Swayambhu" है। यह Kakinada से 30 किमी दूर स्थित है।

14. Gollala Mamidada Temple Kakinada से 20 किमी की दूरी पर स्थित है। यह नारियल के पेड़ों और हरे भरे खेतों के बीच में है। यहां Suryanarayana Swamy का मंदिर स्थित है। इसमें 170 फीट ऊंचा गोपुरम है।


15. Markandeya Temple Rajahmundry के प्राचीन मंदिरों में से एक। यह Kakinada से लगभग 70 किमी दूर है। मंदिर का पुनर्निर्माण 1818 में किया गया था जो एक ही स्थान पर अन्य सभी देवताओं के साथ भगवान शिव को दर्शाता है। यह गोदावरी के घाटों के पास स्थित है।

16. Mandapalli Temple राक्षसों और शनि के बीच विशाल युद्ध के बाद, शनि ने युद्ध जीत लिया। ‘Bhramahatyapaatakam’ ब्रह्महत्या' से छुटकारा पाने के लिए, उन्होंने एक शिव लिंग स्थापित किया जिसे उन्होंने मंडेश्वर स्वामी कहा।

17. Kukkuteswara Swamy Temple यह भगवान शिव को समर्पित है। यह मुर्गा के सिर के रूप में एक 'स्वयंभू' है। यह Pitapuram में स्थित है जो Rajahmundry से 56 किमी दूर है।

18. Vadapalli Temple Ravulapalem. से 10 किमी दूर स्थित है। मंदिर के चारों ओर की छत Govindanamaalu से भरी हुई है। ऐसा माना जाता है कि भगवान वेंकटेश्वर प्रसन्न होते हैं और उनकी मनोकामना पूरी करते हैं यदि भक्त 11 प्रदक्षिणा करते हैं।

19. Tholi Tirupati Temple यह मंदिर 9000 साल पुराना है, कहा जाता है कि पूरे देश में 108 तिरुपति हैं और यह सबसे पहला है। यह Kakinada. से उत्तर की ओर लगभग 27 किमी दूर है।

20. Andhra Sabarimala Temple यह केरल के स्वामी अयप्पा मंदिर की प्रतिकृति है। यह Kakinada. से लगभग 64 किमी दूर है। कहा जाता है कि जो भक्त Sabarimala (केरल) नहीं जा सकते, वे यहां पूजा कर सकते हैं। इसी परिसर में और भी कई मंदिर हैं।

21. Korukonda Temple यह Kakinada. से लगभग 60 किमी और राजमुंदरी से 25 किमी दूर स्थित है। यह एक प्राचीन ऐतिहासिक मंदिर है जिसे Vaishnava Divya Kshetram के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है।

22. Pushkarghat Rajamahendravaram Temple Pushkarghat वह जगह है जहां Kotilingam का मंदिर स्थित है। Kotilingala Revu Rajahmundry शहर में गोदावरी नदी के तट पर है। शहर के केंद्र से लगभग 6 किमी. है।

23. Padagaya Keshatram Temple Pithapuram में एक सबसे पुराना मंदिर है जिसे Padagaya Keshatram कहा जाता है। भगवान "श्री Kukuteswara Swamy Spatikalingam के साथ स्वयंभू हैं। Pithapuram बारह तीर्थस्थलों में से एक है, पांच Madava Keshatra में से एक और अष्ट दशा (अठारह) शक्तिपीठ में से एक है। पहले Pithapuram को Pitikapuram के नाम से जाना जाता


24. Adurru (Buddha Stupas) यह स्थानीय रूप से Dubaraju Gudi Andhra Pradesh के पूर्वी गोदावरी जिले के Razole Taluk में एक 2400 साल पुराना बौद्ध स्थल है, जो बंगाल की खाड़ी के बहुत करीब Godavari नदी की एक सहायक नदी, Vainetaya, नदी के किनारे के पास है।

25. Royal Mosque Rajahmundry के बीच में स्थित शाही मस्जिद का निर्माण 1305a.D में Mohammad Bin Tughlak के पुत्र Sumera Sahib द्वारा किया गया था और यह देखने लायक सबसे पुराने स्मारकों में से एक है। इसने 700 साल पूरे कर लिए हैं और यह धार्मिक सद्भाव और भाईचारे के रूप में बनाया गया था।


Page-2 पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करके, आगे पढ़ें,


East Godavari District Festival

East Godavari District, में कुल मिलाकर 5 Festival बड़े धूमधाम से मनाया जाता है!

1. East Godavari District मैं Kakinada Beach Festival का Festivals बड़े धूमधाम से मार्च के महीने में मनाया जाता है!

2. East Godavari District में Konaseema Festival का Festivals बड़े धूमधाम से संक्रांति के दौरान मनाया जाता है!

3. East Godavari District में Manyam Jatara का Festivals बड़े धूमधाम से 14 January के महीने में मनाया जाता है!

4. East Godavari District में Peruru का Festivals बड़े धूमधाम से April के महीने में मनाया जाता है!

5. East Godavari District में Pandava Metta का Festivals बड़े धूमधाम से पौष मास का पहला दिन में मनाया जाता है!

East Godavari District Eco Tours

East Godavari District, में कुल मिलाकर Famous Eco Tours के तौर पर आप 7 जगह घूम सकते हैं

1. Maredumilli Eco Tours

2. Kadiyam Eco Tours

3. Papi Hills Eco Tours

4. Rampachodavaram Eco Tours

5. Pinjanrakonda Eco Tours

6. Coringa Wildlife Sanctuary Eco Tours

7. Konaseema Eco Tours


East Godavari District Engineering Tours

East Godavari District, में कुल मिलाकर Famous Engineering Tours के तौर पर आप 5 जगह घूम सकते हैं

1. Road Cum Railway Bridge Engineering Tours गोदावरी नदी के ऊपर से गुजरने वाला एशिया का तीसरा सबसे बड़ा सड़क और रेलवे पुल।

2. The Havelock Bridge Engineering Tours इस पुराने गोदावरी ब्रिज को हैवलॉक ब्रिज Havelock Bridge के नाम से भी जाना जाता है, इस ब्रिज से हावड़ा और मद्रास के बीच गुजरने वाली ट्रेनपास करती है

3. Arch Bridge इसका निर्माण 1991 में शुरू हुआ और 1997 मैं यह ब्रिज बनकर तैयार हो गया था और 2003 मैं ट्रेनों को इस ब्रिज पर चलाने के लिए पूरी तरह से चालू किया गया था।

4. The Fourth Bridge Engineering Tours यह चार लेन का पुल है और इसका उद्देश्य यातायात को आसान बनाना है, इस पुल के निर्माण के कारण चेन्नई और कोलकाता के बीच की दूरी 50-Kilometer कम हो गई है।

5. Cotton Bridge Engineering Tours Dowleswaram Bridge गोदावरी नदी वर्ष 1850 में ब्रिटिश इंजीनियर Sir Arthur Cotton की देखरेख में बनाया गया था। इस ब्रिज को अभी भी इंजीनियरिंग का चमत्कार माना जाता हे

East Godavari District के बारे में और भी बहुत कुछ जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

अभी आप Page-1 पर है, Page-2 पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करके आगे पढ़ें,

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post