फ्रेंड आज के इस ब्लॉग में हम जानेगे Carrot Benefits, गाजर के फायदे, क्या क्या है

जब भी आप बाजार से होकर गुजरते हैं और लाल और मीठी गाजर को देखकर आपको तुंरत गाजर से बने हलवे की याद आ जाती है! यह इतना लाजवाब होता है इस हलवे की तारीफ जितनी भी करे उतनी ही कम हे। गाजर न सिर्फ स्वाद में अच्छी होती है बल्कि इसमें आपको तंदुरुस्त रखने के लिए बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं।



1. गाजर के जूस को पौष्टिक बनाने का काम इसमें मौजूद Beta-Carotene और Potassium करते हैं। Beta-Carotene से गाजर मैं Vitamin A का स्त्रोत बनता है! गाजर को खाने से शरीर में इम्यून सिस्टम बढ़ती है! Vitamin A से ना सिर्फ आपके आंखों की रोशनी बढ़ती है बल्कि अगर आप गाजर के जूस का प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं तो दिल की बीमारियों से भी आप बच सकते हैं।

2. गाजर के जूस में होने वाला Potassium शरीर में Cholesterol के Level को कम करता है! अगर अपने खानपान में प्रतिदिन गाजर का सेवन करते हैं तो Lever को ठीक रखने का भी गुण इसमें मौजूद होता है! Potassium, Manganese और Magnesium के साथ मिलकर Blood Sager के स्तर को सामान्य रखता है और इस तरह से गाजर शरीर में डायबीटिज Diabetes के खतरे को भी कम करता है!

3. गाजर के जूस में Vitamin K होने के कारण चोट लगने पर Blood को जमने तथा खून को बहने से रोकता है! Vitamin K और Vitamin C चोट या घाव को ठीक करने के साथ-साथ मसूडों (Gums) को भी स्वस्थ रखता है!

4. शायद आपको मालूम नहीं होगा कि गाजर के जूस में Cancer से लड़ने का गुण मौजूद होता है! इसमें Carotenoids नाम का एक खास तत्व होता है जिसे Prostate, Colon, और Breast Cancer से लड़ने में बहुत ही कारगर माना जाता है!

5. गाजर का जूस पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ-साथ शरीर को पर्याप्त मात्रा में Calcium भी प्रदान करता है जिसके कारण हड्डियों मजबूत होती है

6. गाजर का जूस Lever को साफ करता है! शरीर में उत्पन्न होने वाले विभिन्न तरह के जहर बाहर निकल जाते हैं। गाजर का जूस Lever मजबूत बनाता है तथा उसके कार्य करने की क्षमता को भी बढ़ाता है! गाजर का जूस वजन कम करने के लिए भी पिया जाता है!

7. गर्भ धारण किए हुए औरत को गाजर का जूस बच्चे के लिए खास तौर पर लाभकारी है! इसके उपयोग से बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य ठीक रहता है और जिसके कारण बच्चा होने के बाद मां के दूध की गुणवत्ता बढ़ जाती है!

8. गाजर का जूस पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाए रखता है!

9. गाजर का जूस पीने से वजन कम करने के लिए महिला या पुरुष दोनों के लिए यह जूस बहुत ही कारगर है क्योंकि इसमें Calories की मात्रा बहुत कम होती है! Calories कम होने के कारण यह बहुत अच्छा Healthy Drink है! गाजर का जूस अपने चमत्कारी लाभ के कारण Diet Plan का हिस्सा सभी लोग बनाते है!

10. अगर आप प्रतिदिन सुबह गाजर का मुरब्बा खाते है तो आप अपने दिमाग को मजबूत बना सकते हैं

11. Blood Pressure के रोगियों को गाजर के साथ शहद को मिलाकर लेने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है

12. गाजर का रस, टमाटर का रस, संतरे का रस और चुकंदर का रस लगभग 25 Gram की मात्रा में रोजाना दो महीने तक लेने से चेहरे के मुंहासे, दाग, झुर्रियाँ आदि मिट जाती हैं।

13. अगर आपको पथरी की शिकायत हे तो आप गाजर चुकंदर और ककड़ी का रस समान मात्रा में पीने से आपकी पथरी खत्म हो सकती है

14. गाजर को पीसकर उसके बाद आग में फेंकने सीखने के बाद अगर आप इसकी पोटली बनाकर किसी भी फोड़े के ऊपर बनते है तो वह जल्दी ही ठीक हो जाता है

15. गाजर का अचार खाने से तिल्ली का रोग नष्ट होता है!

16. अगर आपको अनिद्रा रोग (Insomnia Disease) हैं तो प्रतिदिन सुबह-शाम एक Cup गाजर का जूस पीने से यह बीमारी खत्म हो सकती है

17. गाजर का सेवन से पेट की परेशानी, पित्त का खराब होना, Cough एवं कब्ज Constipation का खत्म करता है और हमारे आंतों में जमी गंदगी को भी साफ करता है

18. अगर आप गाजर को उबालकर रस निकाल लेते हैं उसके बाद उसे ठंडा करके एक कप में एक चम्मच शहद मिलाकर पीते हैं तो आपके सीने में उठने वाला दर्द जल्द ही मिट जाएगा

19. अगर आप अपने बच्चों को कच्ची गाजर खिलाते हैं तो उससे आपके बच्चे के अंदर जो पेट में कीड़ा होता है वो जल्द ही निकल जाता है

20. गाजर का सेवन प्रतिदिन करने से खून की कमी को दूर करके और iron की मात्रा को बढ़ाता है

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post