कमल के फायदे एवं नुकसान, Advantages and Disadvantages of Lotus, 


शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि कमल के फूल बहुत ही उपयोगी होते हैं चाहे वो कमल का फूल हो या कमल फूल के बीज और यहाँ तक कि कमल फूल के जड़ें भी कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता

तो चलिए आज हम आपको इसके फायदे के बारे में आपको हम बताने वाले हैं तो सबसे पहले हम जान लेते हैं कमल के बीज के फायदे क्या है



कमल के बीज-

कमल के बीज में Phosphorus, Potassium, Calcium, Protein और Carbohydrates होता है! कमल के बीज दिमाग को Relax और शांति प्रदान करता है और कमल का बीज High Blood Pressure, Dearie, के उपचार में काम आता है! इसके अलावा भी कमल का बीज Kidney, Intestine, Stomach और Heart को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और यह अनिद्रा और बेचैनी की समस्या को भी दूर करता है! कमल के बीज का Powder बनाकर इसे Honey के साथ खाने से Cough से राहत मिलती है!


कमल का फूल–

गर्मियों में होने वाले Heat Stroke और Blood Clotting दूर करने में कमल का फूल बहुत उपयोगी होता है! कमल के फूल का tea बना सकते हैं। कमल की पंखुड़ियां Swelling और Thirst की समस्या को दूर करती है! इस फूल में Calcium और Iron की भरपूर मात्रा होती है!


कमल के पत्ते–

पेट की बीमारियों और Blood Clotting को रोकने में कमल के पत्ते उपयोगी होते हैं। हालांकि पत्ते बहुत बड़े साइज के होते हैं, तो इसका इस्तेमाल आप खाने को ढकने के लिए भी कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है की पुराने जमाने में Fever होने पर शरीर का तापमान कम करने के लिए मरीज के पूरे शरीर पर कमल के पत्ते में लपेट दिया जाता था। कमल के पत्ते Blood Lipids को कम करता हैं और Blood Circulation को ठीक रखता हैं। अगर हम वैज्ञानिक रिसर्च से मानें तो Mushroom Poisoning होने पर कमल के पौधे के किसी भी हिस्से का इस्तेमाल करके इसका उपचार किया जा सकता है!


कमल का तना–

कमल फूल का तना Kidney और Heart के लिए फायदेमंद होती है! चूंकि कमल के तने में Astringent Properties होती है इसलिए इसका इस्तेमाल बार-बार पेशाब की समस्या, Premature Ejaculation और Uterine Bleeding की समस्या दूर करने के लिए किया जाता है!


कमल की जड़ें–

इसकी जड़ों में भी Astringent Properties होता है और यह रक्तस्राव के लक्षणों को Control करने में बहुत कारगर है! इसमें मौजूद औषधीय गुण मानव शरीर से हानिकारक Toxin को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने, कोशिकाओं को दोबारा बनने, पुरुषों में Sperm Count बढ़ाने और पेट को सही तरीके से काम करने में मदद करता है! कमल फूल के जड़ें की सब्जी बनाकर खाई जाती है! यह Low Calorie Root Vegetable है 100 ग्राम जड़ में 74 Calorie होती है! साथ ही यह Dietary Fiber का भी अच्छा स्रोत है! 100 ग्राम जड़ के सेवन से 4.9 ग्राम या 13% Dietary Fiber की आपूर्ति होती है!


कमल का कोई भी Part ना कि सिर्फ सेहत के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि यह Skin के लिए भी बेहतरीन Tonic के रूप में काम करता है । यह आपकी Skin को Glowing और जवां बनाए रखने में मदद करता है ।


जवां और चमकदार त्वचा–

कमल में Antioxidants होता है, जो आपकी Skin Anti-Aging का काम करता है और त्वचा को Glowing बनाता है! कमल का फूल और इसके पत्तों में मौजूद गुण त्वचा को लचीला बनाते हैं, Skin Cells को मजबूत करते हैं, झुर्रियां कम करते हैं और चेहरे पर निखार लाने में मदद करते हैं ।


त्वचा की Redness And Irritation कम करते हैं–

कमल के फूल में मौजूद Anti-Inflammatory गुण त्वचा को आराम पहुंचाते हैं और Redness And Irritation की समस्या को दूर करते हैं। इसमें Vitamin A भी होता है जो घाव को और सूजन कम करने में या जल्दी ठीक करने मदद करता है!


अतिरिक्त Oil को Control करता है-

त्वचा पर बनने वाले अतिरिक्त Oil को Control करने में कमल का फूल बहुत मददगार होता है, खासतौर पर जब इसे Green Tea के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो यह Sebum Production को Control करके त्वचा को Balance करता है! Oily और Pimples वाली Skin के लिए यह बहुत फायदेमंद है! यह पोर्स को बंद होने से रोकता है और Pimples को Control करता है!


कमल के फायदे एवं नुकसान, Advantages and Disadvantages of Lotus, 


अगर आप कमल के फूल जड़ तना या पत्ते का Use कर रहे तो आपको इन सभी बातों को जान ले -

हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं, इसलिए किसी चीज के इस्तेमाल से पहले आपको उसके फायदों के साथ ही Side Effect के बारे में भी पता होना चाहिए। वैसे तो कमल के बहुत फायदे हैं, मगर कुछ परिस्थितियों में इसका उपयोग नहीं करना चाहिए

यदि आपको (Diabetes) डायबिटीज है तो कमल के किसी भी हिस्से का उपयोग करने पर Blood Sugar Level कम हो जाता है! ऐसे में आपको इस पर निगरानी रखनी होगी। किसी तरह की सर्जरी से दो हफ्ते पहले कमल का सेवन बंद कर दें। यदि कमल की जड़ों का कच्चा सेवन किया जाए तो इससे Bacterial और Parasite Infection का खतरा रहता है!

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post