Legends of Navagraha, Mythological Information, Navagraha, नवग्रहों के पौराणिक, Sun, moon, mars, mercury, Jupiter Venus, Sani, Rahu, Ketu

नवग्रहों के पौराणिक रूप के बारे में


ज्योतिषों के अनुसार हर ग्रह की परिभाषा अलग-अलग है।। भारतीय ज्योतिषों और पौराणिक कथाओं में नौ ग्रह गिने जाते हैं, जैसे कि सूर्य, चन्द्रमा, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि, राहु और केतु हैं ।



Sun (Surya) सूर्य

यह सभी ग्रहों का मुखिया है।। सौर देवता, आदित्य में से एक, कश्यप और उनकी पत्नियों में से एक अदिति के पुत्र। उनके बाल और हाथ सोने के हैं। उनके रथ को सात घोड़े खींचते हैं, जो सात चक्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे "रवि" के रूप में "रवि वार" या इतवार के स्वामी हैं। हिन्दू पौराणिक कथाओं के अनुसार, सूर्य ग्रहों की सबसे अधिक प्रसिद्धि संतों में होती है शनि मतलब यम मृत्यु के  देवता हे और कर्ण महाभारत वाले।


Moon (Chandra) चंद्र

चन्द्र को सोम के रूप में भी जाना जाता है। और उन्हें वैदिक चंद्र देवता सोम के साथ पहचाना जाता है।। उन्हें जवान, सुंदर, गौर, द्विधातु के रूप में वर्णित किया गया है। और उनके हाथों में एक तलवार, और एक कमल रहता है।। वे हर रात पूरे आकाश में अपने रक्षा का चांद चलाते हैं, जिसको की दस सफेद घोड़े या मृग के द्वारा खींचा जाता है।। सोम के रूप में वे सोमवार के स्वामी हैं। वे सत्व गुण वाले हैं और मन, माता की रानी का करते हैं।


Mars (Mangala): मंगल

मंगल, लाल ग्रह मंगल के देवता हैं। मंगल ग्रह को संस्कृत में अंगारक जो लाल रंग का है। या भौम ('भूमि का पुत्र') भी कहा जाता है।। वह युद्ध के देवता हैं और ब्रह्मचारी हैं। उनकी प्रकृति तमस गुण वाली है। और वे ऊर्जावान कार्रवाई, आत्मविश्वास और अहंकार का प्रतिनिधित्व करते हैं।


Mercury (Budha): बुध

बुध, बुध को ग्रहों का देवता माना जाता है। और चन्द्र मतलब चांद या तारा तारक का पुत्र है।। और उन्हें व्यापार का देवता माना जाता है। और वे व्यापारियों के रक्षक भी कहलाते हैं। वे रजो गुण वाले हैं, और संवाद का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें शांत, सुवक्ता और हरे रंग में रखा जाता है।। उनके हाथों में एक तलवार, एक मुग्दत और एक ढाल जैसी बनी होती है। और बुध एक पंख वाले शेर की सवारी करते हैं।


Jupiter (Brihaspathi): बृहस्पति

बृहस्पति, देवताओं के गुरु हैं, शील और धर्म के अवतार हैं, प्रार्थनाओं और बलिदानों के मुख्य प्रस्ताविक हैं, जिन्हें देवताओं के पुरोहित के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। वे सत्व गुणी हैं और ज्ञान और शिक्षण का प्रतिनिधित्व करते हैं। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार, वे देवताओं के गुरु हैं और दानवों के गुरु शुक्राचार्य के कट्टर विरोधी हैं। वे पीले या सुनहरे रंग के हैं और एक छड़ी, एक कमल और अपनी माला धारण करते हैं विशेष लग्न की स्थिति के अनुसार ग्रहों की शोभता शुभ और अशुभ को भी बदलता है। जैसे सिंह लग्न बालों के लिए शनि अशुभ होता हें मगर वही तुला लग्न बालों के लिए अति शुभ माना जाता है।


Venus (Sukra): शुक्र

शुक्र, भृगु और उशान के बेटे हैं। वे दैत्यों के शिक्षक और असुरों के गुरु हैं जिन्हें शुक्र ग्रह के साथ पहचाना जाता है। वे शुक्रवार के स्वामी हैं। प्रकृति से वो तेजस्वी हैं और शुक्र ग्रह धन, खुशी और प्रजनन का प्रतिनिधित्व करते हैं। वो सफेद रंग, मध्यम आयु और भोले चेहरे के दिखते हैं,


Sani (Saturn): शनि

शनि हिन्दू ज्योतिष में नौ मुख्य खगोलीय ग्रहों में से एक है।। शनि, शनिवार का स्वामी है।। इसकी प्रकृति तमस है। और कठिन मार्गीय शिक्षण, करियर और दीर्घायु को दर्शाता है।। शनि शब्द की व्युत्पत्ति 'शनये क्रमति सः से हुई अर्थात, वह जो धीरे-धीरे चलता है।। शनि को सूर्य की परिक्रमा में ३० वर्ष लगते हैं। उनका चित्रण काले रंग में, एक तलवार, तीर और दो खंजर लिए हुए होता है। और वे अकसर एक काले कौए पर सवार होते हैं।


Rahu; केतु

केतु को आम तौर पर एक परछाईं ग्रह के रूप में जाना जाता है।। उसे राक्षस या सांप की पूंछ के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है। कि इस ग्रह का मानव जीवन पर जबरदस्त प्रभाव पड़ता है। और पूरी सृष्टि पर भी। कुछ विशेष परिस्थितियों में ही यह ग्रह है। किसी को प्रसिद्धि के शिखर पर पहुंचने में मदद करते है। वह क़ुदरत में तमसो है। और श्रेष्ठ प्रभावों का निरूपण करता है।


Ketu; राहु

राहु, आरोही / उत्तर चंद्र आ संधि के देवता हैं। राहु, राक्षसी सांप का मुखिया है। जो हिन्दू शास्त्रों के अनुसार सूर्य या चंद्रमा को निगलते हुए ग्रहण को पैदा करता है।। चित्र में उन्हें एक ड्रैगन के रूप में दिखाया जाता है। जिसमें की कोई सर नहीं होता है। राहु आठ काले घोड़ों द्वारा खींचे जाने वाले रथ पर सवार होते हैं। राहु तमस असुर है। और राहु काल को अशुभ माना जाता है।

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post