पश्चिम कामेंग, West Kameng, Festival, How To Reach, School, Governor, Chief Minister, Pin Code, Population, Hospital, Police Station, Helpline Numbers,

Friends पिछले Blog में हमने आपको Arunachal Pradesh, अरुणाचल प्रदेश, से जुडें ऊपरी सुबानसिरी जिला, Upper Subansiri District, के बारे में छोटी सी छोटी चीजों का खयाल रखते हुए हमने आपको बताया था अगर ऊपरी सुबानसिरी जिला, Upper Subansiri District, के बारे में जानना चाहते है! तो लिंक पर क्लिक करके हमारे उस Blog को पढ़ सकते है!


इस Blog में हम सिर्फ जानेंगे Arunachal Pradesh, अरुणाचल प्रदेश, के पश्चिम कामेंग, West Kameng, के बारे में कुछ खास बातें जो की हम आपको एक एक करके आज इस Blog में बताने वाले है! पश्चिम कामेंग West Kameng, से संबंधित सभी चीजों के बारे मे आपको बताएंगे ताकि भविष्य में अगर आपको अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग West Kameng, के बारे में कुछ मालूम करना हो तो आप आसानी से उस चीज़ का पता कर सकते है! तो आइए जानते है

पश्चिम कामेंग West Kameng,

कामेंग नदी के आसपास का क्षेत्र पारंपरिक रूप से सोम साम्राज्य, भूटान, तिब्बत और अहोम साम्राज्य के नियंत्रण में आ गया है। लामावाद को 7वीं शताब्दी की शुरुआत में जनजातीय समूहों के बीच एक मजबूत पैर जमाने का मौका मिला, जहां काचेन लामा ने मोर्शिंग में लग्याला गोम्पा का निर्माण किया। जिले का नाम कामेंग नदी से लिया गया है, जो ब्रह्मपुत्र की एक सहायक नदी है जो इस जिले से होकर बहती है। भारत सरकार की '1914 की अधिसूचना' द्वारा, इस जिले द्वारा कवर किया गया क्षेत्र, 'पूर्वोत्तर सीमांत पथ' के 'पश्चिमी खंड' का एक हिस्सा बन गया, जिसमें ब्रिटिश विषय के प्रवेश को 'आंतरिक' द्वारा नियंत्रित किया गया था। रेखा'।

नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (एनईएफए) के अन्य हिस्सों की तरह, यह भी 'विदेश मंत्रालय' के अधीन था और जिले का समग्र प्रभारी 'राजनीतिक अधिकारी' था, बाद में कामेंग फ्रंटियर डिवीजन का नाम बदलकर 'कामेंग जिला' कर दिया गया। ' और राजनीतिक अधिकारी को 'उपायुक्त' के रूप में फिर से नामित किया गया था। हालांकि, राजनीतिक कारणों से, कामेंग जिले को 1 जून, 1980 को पूर्वी कामेंग और पश्चिम कामेंग के बीच विभाजित किया गया था। पूर्वी कामेंग जिले का गठन किया गया था, जो सेप्पा उपखंड के क्षेत्र को कवर करता था। तवांग जिला, जो शुरू में जिले का हिस्सा था, 6 अक्टूबर 1984 को अलग हो गया था।

मोनपा और शेरडुकपेन राजाओं द्वारा शासित छोटे, सामंती मुखिया समय-समय पर इस क्षेत्र पर नियंत्रण रखते थे। इसका प्रमाण इस तथ्य से देखा जा सकता है कि भालुकपोंग (10 वीं से 12 वीं शताब्दी) और दिरांग किले (17 वीं शताब्दी) जैसे खंडहर किले का निर्माण पड़ोसी प्रमुखों के आक्रमणों से बचाव के लिए किया गया था।

अंग्रेजों के आने के बाद पूरा इलाका नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी के नाम से जाना जाने लगा। 1919 में इसका फिर से नाम बदलकर बालीपारा फ्रंटियर ट्रैक्ट कर दिया गया, जिसका मुख्यालय असम के चारदुआर में है। 1946 में, जिला क्षेत्र को बालीपारा से अलग किया गया था, जिसका नाम सेला उप-एजेंसी था और इसका मुख्यालय असम में चारद्वार बना रहा। भारत की स्वतंत्रता के बाद, 1954 में, सेला उप-एजेंसी का नाम बदलकर 'कामेंग फ्रंटियर डिवीजन' कर दिया गया और इसका मुख्यालय बाद में बोमडिला में स्थानांतरित कर दिया गया।

1950 में तिब्बत पर आक्रमण के साथ, इस क्षेत्र में 'तिब्बती शरणार्थियों' की आमद शुरू हो गई। इसके अलावा, इस क्षेत्र में चीनी सैनिकों के आक्रमण के साथ, कई ऐतिहासिक स्मारक या तो नष्ट हो गए या विरूपित हो गए।

कामेंग फ्रंटियर डिवीजन का नाम बदलकर कामेंग जिला कर दिया गया। राजनीतिक अधिकारी को कामेंग के उपायुक्त के रूप में भी नामित किया गया था।

पश्चिम कामेंग West Kameng , पहुँचने के लिए, How To Reach,

हवाईजहाज के द्वारा
बोमडिला से निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, गुवाहाटी है, जो शहर से लगभग 309 किलोमीटर दूर है। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, इंफाल, अगरतला, पुणे और कोल्हापुर जैसे शहरों से अनुसूचित उड़ानें उपलब्ध हैं।

रेलवे के द्वारा

निकटतम रेलवे स्टेशन तेजपुर में स्थित है जिसका नाम तेजपुर रेलवे स्टेशन है, जो बोमडिला से लगभग 151 किलोमीटर दूर है।

बस के द्वारा
पश्चिम कामेंग, बोमडिला का जिला मुख्यालय भालुकपोंग से 91 किलोमीटर, तेजपुर से 148 किलोमीटर, सेप्पा से 201 किलोमीटर, नागांव से 211 किलोमीटर, ईटानगर से 269 किलोमीटर, गुवाहाटी से 306 किलोमीटर, शिलांग से 393 किलोमीटर दूर है और अरुणाचल प्रदेश से जुड़ा हुआ है। राज्य सड़क परिवहन निगम (APSRTC) और कुछ निजी यात्रा सेवाएं।

ऊपरी सुबानसिरी जिला, Upper Subansiri District,  के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh, अरुणाचल प्रदेश, के बारे में यहाँ पढ़ें

West Kameng, का Pin Code 791122 है!

West Kameng, में Villages 260 है!

West Kameng, में Block 5 है!

West Kameng, में इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं में लगभग 140,000 वक्ताओं के साथ एक चीन-तिब्बती भाषा, और तशांगला और खम्पा तिब्बती भाषाएँ शामिल हैं, जो दोनों बोधिश समूह से संबंधित हैं

West Kameng, Total Area: Approx. 7,422 sq Km मैं फैली हुई है!

West Kameng, का कुल जनसंख्या Population Approx. 83,947 है!

West Kameng, में Emergency Helpline Numbers 6 है!

1. Aarogya Setu – 1921 है!

2. Citizen's Call Center – 155300 है!

3. Child Helpline - 1098 है!

4. Women Helpline - 1091 है!

5. Crime Stopper – 1090 है!

6. Commissioner Of Rescue & Relief – 1070 है!

West Kameng, Chief Minister, Governor, Deputy Commissioner, S. P, DIG, DSP

1. West Kameng का Chief Minister Shri Pema Khandu है!

2. West Kameng का Governor Brigadier (Dr.) B. D. Mishra (Retd) है! जिनका मोबाइल नंबर +91- 3602212432 यह है!

3. West Kameng, का Deputy Commissioner Mika Nyor है! जिनका मोबाइल नंबर +91 03782222021 यह है! जिनका Email Dc-Wkmg-Arn@Nic.In यह है!

West Kameng, Place To Visit In Tourist Places


West Kameng में Tourist Places के तौर पर आप 7 जगह घूम सकते है!

1. Tippi Orchid Research Centre टिप्पी आर्किड अनुसंधान केंद्र

केंद्र अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के टिप्पी में स्थित है, जो तेजपुर (असम) से लगभग 65 किमी दूर बोमडिला (पश्चिम कामेंग का जिला मुख्यालय) की ओर है। यह कामेंग नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है, जो अर्ध-सदाबहार उष्णकटिबंधीय वर्षा वन वनस्पति से आच्छादित ऊंची पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यह कार्यालय भवनों, ऑर्किडेरिया, टिशू कल्चर लैब।, संग्रहालय, हर्बेरियम और उद्यान से युक्त 10 हेक्टेयर समतल भूमि के क्षेत्र में फैला हुआ है।

केंद्र के मुख्य आकर्षणों में से एक आर्किड ग्लासहाउस है। यह एक शीसे रेशा छत, चारों ओर एक डिस्प्ले गैलरी और एक फव्वारे के साथ एक केंद्रीय तालाब से बना है। इसका उद्घाटन श्री बी.के. 26.12.1972 को नेहरू। घर में बर्तनों, लटकती हुई टोकरियों आदि में प्रदर्शित लगभग 1000 विदेशी ऑर्किड हैं। पैपीओपेडिलम, डेंड्रोबियम, कैटलिया, और वांडा समूहों की प्रजातियों और संकरों के जिज्ञासु और आकर्षक फूल आने वाले पर्यटकों की आंखों के लिए एक दावत हैं।

2. Lhagyala Gompa लग्याला गोम्पास

गोम्पा पहाड़ी में स्थित है, मॉर्फिंग में मॉर्फिंग घाटी की ओर मुख किए हुए है। यह बोमडिला से शेरगाँव की ओर लगभग 80 किमी दूर है। इसका निर्माण कचेन लामा ने 7वीं शताब्दी में किया था। यह बौद्ध संप्रदायों के अपार खजाने और पुरावशेषों का भंडार है और पूरे क्षेत्र के लोगों के सामाजिक-राजनीतिक और धार्मिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 'लग्याला' शब्द का अर्थ है सौ से अधिक बड़े चिह्नों का भंडार। यह तवांग मठ के बाद दूसरे स्थान पर है।

3. Chillipam Monastery चिल्लीपम मठ

पश्चिम कामेंग जिले के रूपा गांव से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मठ एक पहाड़ी पर बनाया गया है, जो आसपास के पूर्वी हिमालयी घाटियों के शानदार 270 डिग्री दृश्य प्रस्तुत करता है। आमतौर पर चिल्लीपम गोम्पा के रूप में जाना जाने वाला, एकांत अभयारण्य क्षेत्र की कुछ सबसे शानदार बौद्ध कला से सुशोभित है।

4. Upper Gompa अपर गोम्पा

यह गोम्पा बोमडिला में एक पहाड़ी के सबसे ऊपरी बिंदु पर स्थित है। इस गोम्पा में एक स्कूल है जो बौद्ध धर्म के अलावा विभिन्न विषयों पर भिक्षुओं को शिक्षा देता है। गोम्पा के परिसर में भिक्षुओं के लिए आवासीय क्षेत्र भी है। लोगों की पूजा करने के लिए एक बुद्ध मंदिर भी बनाया गया है। गोम्पा आपको जीवन के विभिन्न रंगों और उनकी समृद्ध संस्कृति और मान्यताओं को भी दिखाता है। यह गोम्पा बोमडिला से 275 किमी दूर है। इसे गोंटसे गाडेन रबग्येल लिंग मठ के नाम से भी जाना जाता है। यह मठ एक महत्वपूर्ण संस्था है जो महायान बौद्ध धर्म का पालन करती है।

5. Lower Gompa निचला गोम्पा

टसे गादेन रबग्येल लिंग मठ या जीआरएल मठ के डिवीजनों में से एक, निचला गोम्पा बोमडिला में मुख्य बाजार क्षेत्र के अंत में स्थित है। मठ अपनी तिब्बती वास्तुकला और एक विशाल प्रार्थना कक्ष के लिए प्रसिद्ध है। एक लोकप्रिय मान्यता कहती है कि मठ के प्रार्थना चक्रों को घुमाने से किसी की मनोकामना पूरी हो सकती है।

6. Sangti Valley संगती घाटी

संगती घाटी दिरांग से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह पूर्वी हिमालय की विशाल पर्वतमालाओं से घिरा हुआ है, जो पूरे वर्ष सुखद मौसम के साथ धन्य है, सर्दियों के महीनों में शायद कुछ हल्की बर्फबारी होती है, जो फलों के बागों (कीवी फल, सेब, खुबानी, नारंगी) से ढकी होती है, जो प्राचीन जंगलों से युक्त होती है और तेजी से घूमती है। पहाड़ी नदियाँ। और यह काली गर्दन वाले सारसों का भी घर है जो हर सर्दियों में इस घाटी के खेतों में आते हैं

7. Nyukmadong War Memorial न्युकमाडोंग युद्ध स्मारक

न्युकमाडोंग युद्ध स्मारक 1.5-एकड़ भूमि के विशाल भूखंड पर स्थित है, जो 18 नवंबर 1962 के प्रसिद्ध युद्ध के मैदान को देखता है। यह तीन-स्तरीय सीढ़ीदार परिदृश्य में स्थित है, जिसके चारों ओर सुंदर शंकुधारी पेड़ लगाए गए हैं। मुख्य स्मारक स्थानीय लोकाचार और परंपराओं के अनुरूप 25 फीट ऊंचे 'चोर्टेन' के रूप में है। प्रवेश द्वार विशिष्ट बौद्ध शैली में, एक मठ के मुख्य प्रवेश मार्ग की तरह दिखता है। स्मारक के दोनों किनारों पर, उन अधिकारियों और जवानों के नाम की तख्तियां लगाई गई हैं, जिनकी मृत्यु उस दिन यहां हुई थी। स्मारक में जेसीओ हैं, जो लड़ाई के विस्तृत विवरण को बताने के इच्छुक हैं। इस स्मारक की यात्रा हमेशा एक ऐसे महत्वपूर्ण अवसर में बदल जाती है कि हर आगंतुक उदास और भारी मन से इस जगह को छोड़ देता है।

West Kameng Public Utilities

Bank
West Kameng में कुल मिलाकर 10 Bank है!

1. Canara Bank है! जो कि Main Bazar Area, Bomdila, में स्थित है! जिसका Email Id: CB4719@CANARABANK.COM है!

2. Canteal Bnk of India है! जो कि Near Lower Gompa, Main Bazar Line, Bomdila Post, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3782-22612008 है! जिसका Pin-Code 790001 है!

3. ICICI Bank Limited है! जो कि BOMDILA, PLOT NO 149, HILL TOP, NEAR CO OPERATIVE BUILDING, DIST में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9854028641 में स्थित है! जिसका Pin-Code 790001 है!

4. State Bank Of India है! जो कि Near Government College, Bomdila, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91-3782222189 है!

5. State Bank Of India, है! जो कि Bhalukpong में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3782-234403 है!

6. State Bank Of India, है! जो कि Dirang में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3780-266547 है!

7. State Bank Of India, है! जो कि Kalaktang, में स्थित है! जिसका Email Id: Sbi.07328@Sbi.Co.In मोबाइल नंबर +91- 3782-66445 है!

8. State Bank Of India, है! जो कि Nafra, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 9540613360 है!

9. State Bank Of India, है! जो कि Rupa, में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3782-232234 है!

10. State Bank Of India, है! जो कि Tenga Valley, में स्थित है! जिसका Email Id: Sbi.03594@Sbi.Co.In है!

Colleges/Universities 

West Kameng, में कुल मिलाकर Colleges/Universities 1 है!


1. Government College, है! जो कि Bomdila में स्थित है! जिसका Email Id: Principalgcbdl@Gmail.Com है! मोबाइल नंबर +91- 3782-222120 है! जिसका Pin-Code 790001 है!

Hospitals

West Kameng, में कुल मिलाकर 1 Hospitals है!


1. District Hospital है! जो कि Medical Colony, Bomdila में स्थित है! जिसका मोबाइल नंबर +91- 3782-222005 है!

ऊपरी सुबानसिरी जिला, Upper Subansiri District,  के बारे में यहाँ पढ़ें

Arunachal Pradesh, अरुणाचल प्रदेश, के बारे में यहाँ पढ़ें

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post