फ्रेंड आज हम बात करेंगे एक स्वस्थ इंसान को कितने Volts तक बिजली का करंट नहीं लगता है। 

हमने और आप सभी ने अक्सर देखा ही होगा और हमारे कुछ दोस्तों ने यह अनुभव को किया की एक कमजोर पतला सा बिजली का तार कई बार हमें तेज Current का झटका देता है। लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है, कि किसी भी Home Appliances में करंट लीकेज होने के कारण उसमे करंट आ रहा होता है लेकिन उस Appliances को छूने पर या हाथ रखने पर हमें बिजली का झटका नहीं लगता है। मगर आज का सवाल यह है की एक स्वस्थ इंसान को कितने Volts तक बिजली का करंट नहीं लगता है। 



Current का यह बेसिक फार्मूला आप याद कर लीजिए

Current = Voltage ÷ Resistance 

मतलब इसका फार्मूला हुआ  I = V / R


अब हम जान लेते है प्रतिरोध किसे कहते है :- 

बिधुत्त धारा को रोकने की गुण को प्रतिरोध कहते है, जैसे धातु का प्रतिरोध कम होता है इसमें बिधुत्त धारा आसानी से प्रवाह हो जाता है मगर वही पर कागज, प्लास्टिक, वगैरह का प्रतिरोध ज्यादा होता है मतलब की वो विद्युत के कुचालक होते है ठीक इसी तरह से हमारे शरीर में भी कुछ प्रतिरोध होते है।


Current की इकाई = Amps, और प्रतिरोध की इकाई = Ohms होते है।


Heat =  I 2 x R x T (I = Current, R = Resistance, T = Time )


क्या आप जानते है बिजली का झटका हमेशा करंट के कारण ही लगता है या फिर वोल्टेज के कारण लगता है।

मतलब कि किसी भी Home Appliances में बिधुत धारा प्रवाहित होने पर कितनी Heat वो बना पायेगा वह इस बात पर भी निर्भर करता है की उसके अंदर कितना करंट और कितनी टाइम तक फ्लो हुआ है। बिजली के झटके लगने पर जो नुकसान या हमें चोट लगती है वो करंट के कारण होती है ना की Voltage के कारण होती है। बहुत सारे एक्सीडेंट केस ऐसे भी हुए है जहाँ पर 30 से 60 Volts पर भी आदमी का रूह निकल जाता है और बहुत सारे एक्सीडेंट केस ऐसे भी हुए है जहाँ मनुष्य को हजारों Volts का झटका लगने के बाद भी मनुष्य जिन्दा और सही सलामत बच गया हो।

यह भी पढ़े:- Types of Ear Plugs or Ear Muffs

क्या आप यह भी जानते है जब इंसान को करंट से झटका लगता है तो High Voltage पर खतरनाक मतलब Danger क्यों लिखा होता है


आमतौर पर अगर देखा जाये तो High Voltage पर Danger इसलिए लिखा होता है  क्योंकि बिधुत सप्लाई सिस्टम की पावर बहुत ज्यादा होती है वो हजारों Amperes Current सप्लाई करने की क्षमता रखते है। मगर जो भी जान और माल का नुकसान होता है वो Current के वजह से ही होता है मगर Current तभी फ्लो होता है जब Voltage का Difference हो।

Example के जरिए हम आपको समझने की कोशिश करते है :- 

मान लीजिये आप जमीन पर नंगे पैर है तो आप ग्राउंड Earthing पर है मतलब की आप 0 Volts पर है और आपके घर के सॉकेट में 220 Volts सप्लाई है, तो इतने Difference में अगर आप अपने घर के इलेक्ट्रिकल सॉकेट टच करते है तो आपको झटका लग सकता है ।


यह भी पढ़े:- इंसान का शरीर कितना करंट सहन कर सकता है

Post a Comment

Please Don't Write & Enter Here Any Spam link In The Comment Box Thank You!

Previous Post Next Post